NDTV Khabar

खर्च


'खर्च' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'कड़वी सच्चाई को झूठ के जरिए छिपाने की कोशिश', राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर ताजा हमला

    'कड़वी सच्चाई को झूठ के जरिए छिपाने की कोशिश', राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर ताजा हमला

    स्वास्थ्य संबंधी स्थायी संसदीय समिति ने‘कोविड-19 महामारी का प्रकोप और इसका प्रबंधन'' की रिपोर्ट में कहा कि 1.3 अरब की आबादी वाले देश में स्वास्थ्य पर खर्च "बेहद कम है" और भारतीय स्वास्थ्य व्यवस्था की नाजुकता के कारण महामारी से प्रभावी तरीके से मुकाबला करने में एक बड़ी बाधा आई.

  • कोविड संबंधी संसदीय समिति : निजी अस्पतालों ने बढ़ा-चढ़ाकर पैसे लिए, स्वास्थ्य पर खर्च काफी कम

    कोविड संबंधी संसदीय समिति : निजी अस्पतालों ने बढ़ा-चढ़ाकर पैसे लिए, स्वास्थ्य पर खर्च काफी कम

    रिपोर्ट में कहा गया है कि निजी अस्पतालों में कोविड के इलाज के लिए विशिष्ट दिशानिर्देशों के अभाव के कारण मरीजों को अत्यधिक शुल्क देना पड़ा. समिति ने जोर दिया कि सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी और महामारी के मद्देनजर सरकारी और निजी अस्पतालों के बीच बेहतर साझेदारी की जरूरत है.

  • 'नीतीश कुमार के 14 में से 8 मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज', तेजस्वी यादव का नया हमला

    'नीतीश कुमार के 14 में से 8 मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज', तेजस्वी यादव का नया हमला

    तेजस्वी ने लिखा है, "माननीय मुख्यमंत्री नीतीश जी 19 लाख नौकरी, शिक्षकों के लिए समान काम-समान वेतन, कृषि ऋण माफ़ी, बिजली दर कम करना, पुरानी पेंशन लागू करना,संविदाकर्मी, शिक्षा पर बजट का 22 फ़ीसदी खर्च करने, उद्योग लगाने, Super Speciality अस्पताल बनाने जैसे जन सरोकारी मुद्दों पर विमर्श क्यों नहीं करते?"

  • 3,330 अमेरिकी डॉलर लूटने के मामले में सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर और उसका दोस्त गोवा से गिरफ्तार

    3,330 अमेरिकी डॉलर लूटने के मामले में सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर और उसका दोस्त गोवा से गिरफ्तार

    दक्षिण दिल्ली में एक व्यक्ति से कथित रूप से 3,300 अमेरिकी डॉलर छीनने के मामले में 26 वर्षीय सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर और उसके दो दोस्तों को गोवा से गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आरोपियों ने गोवा में पांच-सितारा होटलों और जुआघरों में ताश खेलने में उन पैसों को खर्च कर दिया.

  • कर्नाटक के पंपापुर में स्थापित होगी हनुमान जी की 215 मीटर ऊंची प्रतिमा, 12 सौ करोड़ होगा खर्च

    कर्नाटक के पंपापुर में स्थापित होगी हनुमान जी की 215 मीटर ऊंची प्रतिमा, 12 सौ करोड़ होगा खर्च

    हनुमानजी की जन्म स्थली पंपापुर- किष्किधा (कर्नाटक) में हनुमान जी की 215 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित की जायेगी. इसी के साथ हनुमान जी के भव्य मंदिर का निर्माण भी प्रस्तावित है. यह योजना हनुमत द जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की है. ट्रस्ट के अध्यक्ष स्वामी गोविद आनंद सरस्वती ने प्रस्तावित योजना के बारे में मीडिया को विस्तार से जानकारी दी.

  • बेघर लोगों के लिए 89,400 फ्लैट बनाएगी दिल्ली सरकार, एक फ्लैट पर आएगा इतना खर्च

    बेघर लोगों के लिए 89,400 फ्लैट बनाएगी दिल्ली सरकार, एक फ्लैट पर आएगा इतना खर्च

    केजरीवाल ने आगे कहा कि ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ पाॅलिसी दिल्ली सरकार की प्रमुख पाॅलिसी में से एक है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि बेघर लोगों के इन-सीटू पुनर्वास के लिए ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण समय सीमा में पूरा किया जाए,  ताकि हम दिल्ली में हर बेघर को आश्रय प्रदान कर सकें. delhi

  • विदेशी फंडिंग पाने का इरादा रखने वाले NGOs को अब करनी होंगे ये शर्तें पूरी, सरकार ने सख्त किए नियम

    विदेशी फंडिंग पाने का इरादा रखने वाले NGOs को अब करनी होंगे ये शर्तें पूरी, सरकार ने सख्त किए नियम

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि कम से कम तीन साल मौजूदगी और 15 लाख रुपये सामाजिक गतिविधियों में खर्च करने वाले संगठन ही विदेश से रकम हासिल करने के हकदार होंगे.

  • महाराष्ट्र में वृद्धाश्रम पर भी पड़ी कोरोना की मार, लॉकडाउन के बाद से माली हालत खराब

    महाराष्ट्र में वृद्धाश्रम पर भी पड़ी कोरोना की मार, लॉकडाउन के बाद से माली हालत खराब

    Old age Home के संचालकों का कहना है कि बुजुर्गों के इलाज के खर्च को लेकर हॉस्पिटल का बिल बकाया है. लॉकडाउन के समय से डोनेशन काफ़ी कम हुआ है, हम तो नेक काम कर रहे हैं.  आगे देखते हैं कितनी और कैसे मदद मिलती है

  • DU के 5 कॉलेजों में आर्थिक गड़बड़ी, नियमों का उल्‍लंघन करके खर्च किया गया पैसा: मनीष सिसोदिया

    DU के 5 कॉलेजों में आर्थिक गड़बड़ी, नियमों का उल्‍लंघन करके खर्च किया गया पैसा: मनीष सिसोदिया

    दरअसल, दिल्ली यूनिवर्सिटी के 12 कॉलेज ऐसे हैं जिनको 100 फ़ीसदी फंडिंग दिल्ली सरकार करती है. पिछले कई महीनों से लगातार इन कॉलेजों के स्टाफ को वेतन नहीं मिल रहा. कॉलेज कह रहे हैं कि दिल्ली सरकार पैसा नहीं दे रही और दिल्ली सरकार कह रही थी कि पैसा देने के बावजूद कॉलेज वेतन तक क्यों नहीं दे पा रहे.

  • लालू परिवार के गढ़ में PM की रैली से पहले तेजस्वी यादव ने नरेंद्र मोदी से पूछे 11 सवाल 

    लालू परिवार के गढ़ में PM की रैली से पहले तेजस्वी यादव ने नरेंद्र मोदी से पूछे 11 सवाल 

    Bihar Assembly Elections: तेजस्वी ने पूछा है, 'प्रधानमंत्री जी बताएँ कि नल जल योजना पर लगातार शोर मचाने वाली बिहार की डबल इंजन सरकार कुल बजट का केवल 4% ही जल आपूर्ति व सैनिटेशन पर क्यों खर्च करती है? और उस 4% का भी 70 फ़ीसदी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ जाता है?'

  • ठेकेदारों, व्यवसायियों पर छापेमारी में आयकर विभाग ने 75 करोड़ रुपये की ‘अघोषित आय’ का पता लगाया

    ठेकेदारों, व्यवसायियों पर छापेमारी में आयकर विभाग ने 75 करोड़ रुपये की ‘अघोषित आय’ का पता लगाया

    आयकर विभाग ने बिहार में कई स्थानों पर ठेकेदारों और व्यवसायियों के परिसरों पर छापेमारी कर 75 करोड़ रुपये की ‘‘अघोषित’’ आय का पता लगाया. यह जानकारी शुक्रवार को सीबीडीटी ने दी. पटना, भागलपुर, हिलसा और कटिहार में ‘‘चार प्रमुख’’ ठेकेदार समूहों पर बृहस्पतिवार को छापेमारी की गई. राज्य के गया जिले में कुछ खनन व्यवसायियों पर भी छापेमारी की गई. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक बयान में कहा, ‘‘चारों समूह सामग्री एवं मजदूर की आपूर्ति में ज्यादा खर्च दिखाकर कर से बचते हुए पाए गए. अभी तक की छापेमारी में 75 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है.’’ 

  • CM योगी आदित्यनाथ ने NEET 2020 टॉपर आकांक्षा सिंह को किया सम्मानित, दिया ये बड़ा तोहफा

    CM योगी आदित्यनाथ ने NEET 2020 टॉपर आकांक्षा सिंह को किया सम्मानित, दिया ये बड़ा तोहफा

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) ने राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (NEET 2020) में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाली छात्रा आकांक्षा सिंह को बुधवार को सम्मानित किया. साथ ही उन्होंने इस मेधावी छात्रा को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर रखने के सम्बन्ध में ‘नीट' को पत्र लिखने का भी निर्देश जारी किया. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कुशीनगर की रहने वाली प्रतिभाशाली छात्रा आकांक्षा को सम्मानित करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दीं. इस अवसर पर उन्होंने आकांक्षा की स्नातक की पूरी पढ़ाई और इस पर आने वाले खर्च की व्यवस्था प्रदेश सरकार द्वारा किए जाने की घोषणा की.

  • महागठबंधन की सरकार बनी तो शिक्षा पर बजट का 22 प्रतिशत खर्च करेंगे: तेजस्वी यादव

    महागठबंधन की सरकार बनी तो शिक्षा पर बजट का 22 प्रतिशत खर्च करेंगे: तेजस्वी यादव

    Bihar Election 2020: आरजेडी (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने मंगलवार को कहा कि अगर सत्ता में आए तो वह बीपीएससी उम्मीदवारों की सभी श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ा देंगे और उनकी सरकार शिक्षा पर राज्य के बजट का 22 प्रतिशत खर्च करेगी. विपक्षी महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी ने आरोप लगाया कि बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) न तो समय पर कोई परीक्षा आयोजित करता है और न ही समय पर परिणाम की घोषणा करता है, युवा बीपीएससी कार्यालय के बाहर इंतजार करते रहते हैं कि और यह पूछते फिरते हैं कि क्या 2014 की परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए हैं.

  • वायु प्रदूषण के कारण सर्दी में बढ़ सकते हैं कोरोना से मौत के मामले : ICMR

    वायु प्रदूषण के कारण सर्दी में बढ़ सकते हैं कोरोना से मौत के मामले : ICMR

    Corona Pandemic: आईसीएमआर प्रमुख बलराम भार्गव ने कहा, ‘‘कोविड-19 दिशानिर्देशों में चाहे मास्क पहनना हो, सामाजिक दूरी का पालन करना हो, सांस लेने का तरीका हो और हाथ की साफ-सफाई करनी हो, हमें उसमें ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता. मास्क पहनने का दोहरा फायदा है क्योंकि यह कोविड-19 के साथ ही प्रदूषण से भी बचाता है.’’

  • Fast Weight Loss Foods: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लो कैलोरी फूड्स

    Fast Weight Loss Foods: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लो कैलोरी फूड्स

    Fast Weight Loss Foods: जीरो कैलोरी फूड उन खाद्य पदार्थों को कहा गया है, जिन्हें पचाने में खर्च होने वाली ऊर्जा उनसे मिलने वाली ऊर्जा से बहुत कम होती है. जीरो कैलोरी फूड उन खाद्य पदार्थों को कहा गया है. जिन्हें पचाने में खर्च होने वाली ऊर्जा उनसे मिलने वाली ऊर्जा से बहुत कम होती है.

  • चंडीगढ़ के एक ग्रुप का अनोखा प्रयास, पुराने दीयों को कर रहे है रिसाइकल

    चंडीगढ़ के एक ग्रुप का अनोखा प्रयास, पुराने दीयों को कर रहे है रिसाइकल

    चंडीगढ़ स्थित एक ग्रुप ने उपयोग में लाए दीये को एक जगह जमा कर फिर से उसे उपयोग करने लायक बनाने का काम शुरू किया है. साथ ही ग्रुप ने इससे मिलने वाले पैसे का उपयोग बच्चों की शिक्षा पर खर्च करने का फैसला लिया है.

  • सर्वाधिक सकारात्मक शिक्षकों के सर्वेक्षण में 35 देशों में भारत को छठा स्थान

    सर्वाधिक सकारात्मक शिक्षकों के सर्वेक्षण में 35 देशों में भारत को छठा स्थान

    इस नई रिपोर्ट में पहली बार यह बताने की कोशिश की गई है कि क्यों “अंतर्निहित शिक्षक दर्जा” अलग-अलग देशों में भिन्न है. इसमें पाया गया कि अमीर देशों में शिक्षकों का दर्जा कहीं बेहतर है जो ज्यादा सार्वजनिक धन को शिक्षा के क्षेत्र में आवंटित करते हैं. उदाहरण के लिये भारत में शिक्षा पर सरकारी खर्च 14 फीसदी है. इस सर्वेक्षण में 24वें स्थान पर आने वाले इटली में यह प्रतिशत 8.1 है. दूसरे स्थान पर आने वाला घाना 22.1 प्रतिशत सरकारी खर्च शिक्षा पर होता है.

  • बिहार : भ्रष्टाचार की गवाह बनी सड़क, 5 साल में 150 करोड़ खर्च, फिर भी बदहाल

    बिहार : भ्रष्टाचार की गवाह बनी सड़क, 5 साल में 150 करोड़ खर्च, फिर भी बदहाल

    बिहार (Bihar) की एक सड़क जिसके नाम पर नेता और अधिकारियों ने कागजों पर 150 करोड़ खर्च कर दिए लेकिन सड़क के नाम पर लोगों को मिले गड्ढे, धूल और हादसे. भागलपुर से कहलगांव जाने वाले इस NH-80 का हाल बदहाल है. NH-80 की मरम्मत पर 5 साल में 150 करोड़ खर्च हुए हैं. जाहिर है कि मरम्मत के नाम पर भ्रष्टाचार की परतें साफ दिखाई पड़ रही है. भागलपुर से घोघा के लिए 20 किलोमीटर की दूरी है और खराब सड़क की वजह से इस दूरी के लिए राहगीरों को सवा घंटे का सफर तय करना पड़ता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com