NDTV Khabar

खाड़ी देश


'खाड़ी देश' - 44 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बहरीन ने 250 भारतीय कैदियों की सजा की माफ, पीएम मोदी ने जताया आभार

    बहरीन ने 250 भारतीय कैदियों की सजा की माफ, पीएम मोदी ने जताया आभार

    बहरीन सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की खाड़ी देश की पहली यात्रा के दौरान सद्भाव प्रदर्शित करते हुए 250 भारतीय कैदियों की सजा रविवार को माफ कर दी. प्रधानमंत्री ने इस शाही माफी के लिए बहरीन नेतृत्व का आभार व्यक्त किया. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार विभिन्न विदेशी जेलों में 8,189 भारतीय बंद हैं जिनमें से सऊदी अरब में सर्वाधिक 1,811 और इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात में 1,392 भारतीय हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि बहरीन की जेलों में कितने भारतीय हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, 'सदाशयता एवं मानवीय सद्भाव के तहत बहरीन सरकार ने बहरीन में सजा काट रहे 250 भारतीयों को माफी दे दी है.'

  • चेहरा ढक कर आने पर लगाई पाबंदी तो मुस्लिम एजुकेशनल सोसाइटी के प्रमुख को मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस ने शुरू की जांच...

    चेहरा ढक कर आने पर लगाई पाबंदी तो मुस्लिम एजुकेशनल सोसाइटी के प्रमुख को मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस ने शुरू की जांच...

    कोझिकोड स्थित प्रगतिशील समूह एमईएस स्कूलों और व्यावसायिक कॉलेजों सहित 150 शैक्षणिक संस्थाएं संचालित करता है. गफूर को धमकी भरा फोन एक अंतरराष्ट्रीय नंबर से आया जो संभवत: खाड़ी देश का था. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शिकायत के मुताबिक, फोन करने वाले ने गफूर के खिलाफ धमकी भरे और अभद्र शब्दों का इस्तेमाल किया.

  • न्यूजीलैंड आतंकी हमले में मारे गये पांच भारतीय में एक तेलंगाना निवासी 

    न्यूजीलैंड आतंकी हमले में मारे गये पांच भारतीय में एक तेलंगाना निवासी 

    सूत्रों ने बताया कि कादिर का भाई न्यूजीलैंड जा रहा है. उसके पिता खाड़ी देश में काम करते हैं. शहर के एक निवासी अहमद इकबाल जहांगीर शुक्रवार को हुये नरसंहार में घायल हो गया था जबकि यहां के एक इंजीनियर फरहाज अहसान के मारे जाने की आशंका है. गौरतलब है कि क्राइस्टचर्च आतंकी हमलों में मारे गये 49 लोगों में केरल की एक महिला भी शामिल है और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने शनिवार को एक फेसबुक पोस्ट में इसकी पुष्टि की.

  • भारत ने ओमान से रसायनिक उत्पादों पर शुल्क घटाने को कहा

    भारत ने ओमान से रसायनिक उत्पादों पर शुल्क घटाने को कहा

    भारत ने ओमान से भारतीय रसायन उत्पादों पर सीमा शुल्क कम करने का अनुरोध किया है, जो खाड़ी देश में उनके लिए बेहतर बाजार पहुंच प्रदान करेगा. भारत के वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

  • संयुक्त अरब अमीरात में तेल क्षेत्र के लिये बोली लगाएंगी भारतीय कंपनियां

    संयुक्त अरब अमीरात में तेल क्षेत्र के लिये बोली लगाएंगी भारतीय कंपनियां

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि भारतीय तेल कंपनियां संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की ऊर्जा कंपनियों के साथ गठजोड़ करेगी और यूएई में तेल ब्लाक के लिये संयुक्त रूप से बोली लगाएंगी. भारत आये खाड़ी देश के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा , ‘‘ बोली के अगले दौर में भारतीय कंपनियां मुबादाला जैसी यूएई की कंपनियों के साथ मिलकर बोली लगाएंगी. ’’

  • भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ‘अग्नि-5’ का सफल परीक्षण किया

    भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ‘अग्नि-5’ का सफल परीक्षण किया

    भारत ने स्वदेश में विकसित, परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि-5’ का आज ओडिशा तट पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर है.रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह मार करने में सक्षम इस मिसाइल को सुबह करीब नौ बजकर 48 मिनट पर बंगाल की खाड़ी में डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के लांच पैड-4 से सचल प्रक्षेपक (मोबाइल लांचर) की मदद से प्रक्षेपित किया गया.

  • भारत के लिए खाड़ी, पश्चिम एशिया महत्वपूर्ण : पीएम नरेंद्र मोदी

    भारत के लिए खाड़ी, पश्चिम एशिया महत्वपूर्ण : पीएम नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लिए खाड़ी तथा पश्चिम एशिया प्रमुख प्राथमिकता वाला क्षेत्र है और उनकी इस यात्रा का मकसद क्षेत्र के साथ संबंधों को मजबूत बनाना है. प्रधानमंत्री ने फलस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान की यात्रा की पूर्व संध्या पर यह बात कही. पीएम मोदी शुक्रवार को इन तीन देशों की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं.

  • कांग्रेस अध्‍यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी पहली विदेश यात्रा पर, बहरीन में भारतीय मूल के कारोबारियों से करेंगे बात

    कांग्रेस अध्‍यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी पहली विदेश यात्रा पर, बहरीन में भारतीय मूल के कारोबारियों से करेंगे बात

    राहुल बहरीन के राजकीय अतिथि होंगे. उनके शाह हमद बिन इसा अल खलीफा से भी मुलाकात की संभावना है. कांग्रेस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि गांधी ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ पीपुल ऑफ इंडिया ओरिजिन (जीओपीआईओ) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के विदाई सत्र में सोमवार को हिस्सा लेंगे.

  • भारत के सहयोग से बने ईरान के चाबहार बंदरगाह का हुआ उद्घाटन, पाकिस्‍तान के लिए इसलिए है बुरी खबर...

    भारत के सहयोग से बने ईरान के चाबहार बंदरगाह का हुआ उद्घाटन, पाकिस्‍तान के लिए इसलिए है बुरी खबर...

    ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने रविवार को देश के दक्षिण पूर्वी तट पर स्थित रणनीतिक महत्व के चाबहार बंदरगाह पर नव निर्मित विस्तार क्षेत्र का उद्घाटन किया. ओमान की खाड़ी से लगे चाबहार बंदरगाह की मदद से भारत अब पाकिस्तान का रास्ता बचा कर ईरान और अफगानिस्तान के साथ एक आसान और नया व्यापारिक मार्ग अपना सकता है. चाबहार बंदरगाह के इस पहले चरण को शाहिद बेहेश्ती बंदरगाह के तौर पर भी जाना जाता है. ईरान के सरकारी टीवी ने कहा कि उद्घाटन समारोह में भारत, कतर, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और अन्य देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए.

  • कॉन्ट्रेक्ट पर शादी कराने वाले गिरोह का भंडाफोड़, आठ विदेशियों सहित 20 गिरफ्तार

    कॉन्ट्रेक्ट पर शादी कराने वाले गिरोह का भंडाफोड़, आठ विदेशियों सहित 20 गिरफ्तार

    पुलिस ने यहां ‘अनुबंध पर शादी’ कराने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है जो मध्य-पूर्व और खाड़ी देश के बुजुर्गों के साथ यहां की नाबालिग लड़कियों की शादी कराते हैं. इस मामले में ओमान के पांच, कतर के तीन नागरिकों सहित 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

  • मैक्सिको पर भूकंप और तूफान की मार, मरने वालों की संख्या 66 हुई

    मैक्सिको पर भूकंप और तूफान की मार, मरने वालों की संख्या 66 हुई

    मैक्सिको में खाड़ी तटीय तूफान के बाद आए शक्तिशाली भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ 66 हो गई है. देश में एक के बाद एक आई इस दोहरी आपदा से निपटने के लिए यहां पुलिस, सैनिक और आपातकर्मी बचाव कार्य में जुटे हैं.

  • चंडीगढ़ हवाईअड्डे से 10 माह में 90 लाख रुपये का सोना जब्त

    चंडीगढ़ हवाईअड्डे से 10 माह में 90 लाख रुपये का सोना जब्त

    चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से विदेशी उड़ानें शुरू होने का लोगों को लंबे समय से इंतजार था और बहुत धूमधाम से यहां से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू हुईं. लेकिन अब चंडीगढ़ हवाईअड्डा खाड़ी देशों से तस्करी कर यहां बड़ी मात्रा में लाए जा रहे सोने को लेकर खबरों में हैं.

  • ईरान ने पांच विमानों में भरकर भोजन कतर भेजा : विमानन कंपनी

    ईरान ने पांच विमानों में भरकर भोजन कतर भेजा : विमानन कंपनी

    ईरान की सरकारी विमानन कंपनी ने बताया कि देश ने कतर को पांच विमानों में भरकर भोजन भेजा है. खाड़ी देशों के कतर के साथ हवाई और अन्य परिवहन संपर्क बंद कर करने के बाद ईरान ने यह कदम उठाया है.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने कतर को चेताया, आतंकवाद के लिए वित्तीय मदद करना तत्काल बंद करे

    डोनाल्ड ट्रंप ने कतर को चेताया, आतंकवाद के लिए वित्तीय मदद करना तत्काल बंद करे

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि कतर ‘‘इतिहास में लंबे समय से’’ आतंकवाद का वित्तपोषण करता आया है. उन्होंने इस छोटे से खाड़ी देश और ‘अन्य देशों’ से कहा कि वे आतंक का वित्त पोषण ‘‘तत्काल बंद’’ करें.

  • अरब देशों ने कतर के साथ राजनयिक रिश्ते तोड़े, क्षेत्र में पैदा हुआ बड़ा राजनयिक संकट

    अरब देशों ने कतर के साथ राजनयिक रिश्ते तोड़े, क्षेत्र में पैदा हुआ बड़ा राजनयिक संकट

    कतर की ओर से इस्लामी समूहों का समर्थन और ईरान के साथ रिश्तों को लेकर अरब देशों के बीच दरार और गहरी हो गई है तथा पांच अरब देशों, मालदीव और लीबिया की अंतरिम सरकार ने सोमवार को कतर के साथ अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिए.

  • नौकरानी बिल्डिंग की खिड़की से गिरने से बचाने के लिए चिल्ला रही थी...मालिक ने बनाया वीडियो!

    नौकरानी बिल्डिंग की खिड़की से गिरने से बचाने के लिए चिल्ला रही थी...मालिक ने बनाया वीडियो!

    कुवैत सिटी ट्रैफिक के व्यस्त ट्रैफिक के ऊपर सात मंजिला अपार्टमेंट में उपर की मंजिल से साफ दिखता है. खिड़की कांच के बाहरी हिस्से पर धुंध भी नहीं है. यहां नौकरानी एक अंगुली पर लटक रही है, चिल्ला रही है...

  • अमेरिका के बाद कुवैत ने लगाई पाकिस्तान समेत 5 मुस्लिम देशों के वीजा पर पाबंदी

    अमेरिका के बाद कुवैत ने लगाई पाकिस्तान समेत 5 मुस्लिम देशों के वीजा पर पाबंदी

    अमेरिका के बाद खाड़ी देश कुवैत ने भी डोनाल्ड ट्रंप का अनुसरण करते हुए कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवादियों का प्रवेश रोकने के लिए पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान, इराक और सीरिया के यात्रियों को वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है.

  • 'मुस्लिम बैन' का फैसला करते हुए भी धंधा नहीं भूले डोनाल्ड ट्रंप

    'मुस्लिम बैन' का फैसला करते हुए भी धंधा नहीं भूले डोनाल्ड ट्रंप

    फ़ारस की खाड़ी की पांच बदनाम तानाशाह सरकारें सऊदी अरब, क़तर, कुवैत, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात इस लिस्ट से बाहर हैं, क्योंकि इन देशों में तेल के कारोबार में रिपब्लिकन पार्टी की मित्र कंपनियों के धंधे हैं.