NDTV Khabar

खालिस्तान


'खालिस्तान' - 47 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पंजाब : बड़ा आतंकी हमला टला, 'PAK समर्थित' प्रो-खालिस्तान आतंकी मॉड्यूल का खुलासा

    पंजाब : बड़ा आतंकी हमला टला, 'PAK समर्थित' प्रो-खालिस्तान आतंकी मॉड्यूल का खुलासा

    पंजाब पुलिस के महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने मंगलवार को कहा, "खालिस्तान समर्थक तत्वों की ओर से आतंकी हमले करने की कोशिश की सूचना मिली थी, जिसके आधार पर हमने धरपकड़ करने के बाद पाकिस्तान समर्थित मॉड्यूल का पता लगाया है."

  • मोगा डीसी दफ्तर में खालिस्तान का झंडा लगाने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

    मोगा डीसी दफ्तर में खालिस्तान का झंडा लगाने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

    13 अगस्त को इन लोगों ने नानकशहर से एक झंडा लिया और उस पर खलिस्तान लिखा, फिर 14 अगस्त को तीनों 2 बाइक पर सवार होकर मोगा के डीसी ऑफिस पहुंचे और फिर जसपाल डीसी ऑफिस की छत पर गया और उसने खलिस्तान का झंडा लगा दिया जबकि राष्ट्रीय ध्वज तिरगें को निकालकर फाड़ दिया.

  • सिरसा के गांव में चौपाल पर ‘खालिस्तानी’ झंडा फहराने के आरोप में चार गिरफ्तार

    सिरसा के गांव में चौपाल पर ‘खालिस्तानी’ झंडा फहराने के आरोप में चार गिरफ्तार

    पूछताछ के दौरान एक आरोपी ने घटना में शामिल होने का अपराध कबूल किया है. प्रवक्ता ने बताया कि कलानवाली पुलिस थाने में संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है. 

  • सरकार ने अमेरिका आधारित प्रतिबंधित संगठन एसएफजे से जुड़ी 40 वेबसाइट पर लगाई रोक

    सरकार ने अमेरिका आधारित प्रतिबंधित संगठन एसएफजे से जुड़ी 40 वेबसाइट पर लगाई रोक

    प्रतिबंधित संगठन सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) से जुड़ी 40 वेबसाइट पर अलगाववादी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए सरकार द्वारा रोक लगा दी गई है.

  • खालिस्तानी समूहों से जुड़े नौ लोग आंतकवादी घोषित, UAPA के तहत होगी कार्रवाई

    खालिस्तानी समूहों से जुड़े नौ लोग आंतकवादी घोषित, UAPA के तहत होगी कार्रवाई

    अमेरिका में रहने वाला गुरपतवंत सिंह भारत के खिलाफ अभियान चला रहा है और अपने गृह राज्य पंजाब में सिख युवाओं को उग्रवाद में शामिल होने के लिए प्रेरित कर रहा है. उसके साथ ही परमजीत सिंह (बब्बर खालसा इंटरनेशनल), हरदीप सिंह निज्जर (खालिस्तान टाइगर फोर्स), गुरमीत सिंह बग्गा (खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स), वधवा सिंह बब्बर (बब्बर खालसा इंटरनेशनल), लखबीर सिंह सहित 8 अन्य को आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है.

  • दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के हत्थे चढ़े खालिस्तान लिब्रेशन फ्रंट के 3 मॉड्यूल, आतंकी साजिश का खुलासा

    दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के हत्थे चढ़े खालिस्तान लिब्रेशन फ्रंट के 3 मॉड्यूल, आतंकी साजिश का खुलासा

    इस मामले के साथ -साथ आरोपियों से अब तक हुई पूछताछ में ये भी जानकारी मिली है कि डेरा प्रमुख राम रहीम की संस्था और उसके एक बहुत बड़े समर्थक की भी हत्या करने की योजना बनाई गई थी. इन आरोपियों से जवाहर सिंह वाली घटना के बारे में भी स्पेशल सेल की टीम पूछताछ कर रही है. स्पेशल सेल की टीम और पंजाब पुलिस आपस में लगातार संपर्क में है. 

  • 6 जून : छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था

    6 जून : छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था

    इतिहास में छह जून का दिन सिखों को एक गहरा जख्म देकर गया. इस दिन स्वर्ण मंदिर में सेना का आपरेशन ब्लूस्टार खत्म हुआ. मुख्य पूजनीय स्थल हरमंदिर साहिब की तरफ बढ़ती सेना का जरनैल सिंह भिंडरावाले और खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों ने जमकर विरोध किया और इस दौरान दोनों तरफ से भीषण गोलीबारी हुई. भारी खूनखराबे के बीच अकाल तख़्त को भारी नुकसान पहुंचा और सदियों में पहली बार ऐसा हुआ कि हरमंदिर साहिब में गुरू ग्रंथ साहिब का पाठ नहीं हो पाया. पाठ न हो पाने का यह सिलसिला छह, सात और आठ जून तक चला.  छह जून के नाम पर एक और ऐतिहासिक घटना भी दर्ज है. वह छह जून का ही दिन था, जब मुगलों के साम्राज्यवादी सपनों को हकीकत में बदलने से रोकने के लिए भारत के महान सपूत छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ और उन्हें छत्रपति की उपाधि से नवाजा गया.

  • 5 जून का इतिहास: सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार, स्वर्ण मंदिर में छिपे आतंकियों के खिलाफ अभियान

    5 जून का इतिहास: सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार, स्वर्ण मंदिर में छिपे आतंकियों के खिलाफ अभियान

    जून का पहला सप्ताह और उसमें भी पांच जून का दिन देश के सिखों के जहन में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है.भारतीय सेना ने इस दिन अमृतसर के स्वर्ण मंदिर परिसर में प्रवेश किया था. सिखों के इस सर्वाधिक पूजनीय स्थल पर सेना के अभियान को ऑपरेशन ब्लू स्टार नाम दिया गया था. दरअसल देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी देश के सबसे खुशहाल राज्य पंजाब को उग्रवाद के दंश से छुटकारा दिलाना चाहती थीं, लिहाजा उन्होंने यह सख्त कदम उठाया और खालिस्तान के प्रबल समर्थक जरनैल सिंह भिंडरावाले का खात्मा करने और सिखों की आस्था के पवित्रतम स्थल स्वर्ण मंदिर को उग्रवादियों से मुक्त करने के लिए यह अभियान चलाया.

  • करतारपुर वीडियो पर सूत्रों ने कहा- 'पाक सरकार से ज्यादा इस प्रोजेक्ट के पीछे बड़ी शक्तियों का हाथ'

    करतारपुर वीडियो पर सूत्रों ने कहा- 'पाक सरकार से ज्यादा इस प्रोजेक्ट के पीछे बड़ी शक्तियों का हाथ'

    करतारपुर कॉरिडोर पर एक पाकिस्तानी वीडियो ने भारत की चिंताएं बढ़ा दी हैं.  इसमें एक पोस्टर दिख रहा है जिस पर "खालिस्तान 2020"  लिखे होने के साथ तीन खालिस्तानी अलगाववादियों की तस्वीर दिखाई दे रही है.

  • ‘जनमत संग्रह 2020’ एक ‘बेकार का मुद्दा’ है: भारतीय राजदूत

    ‘जनमत संग्रह 2020’ एक ‘बेकार का मुद्दा’ है: भारतीय राजदूत

    श्रृंगला ने कहा कि पटल पर अब और मुद्दे नहीं हैं. उन्होंने कहा, ‘और जो मुद्दे हैं भी, (भारत) सरकार उनके लिए समुदाय के साथ मिलकर काम करने को पूरी तरह तैयार है.’ उन्होंने बताया कि समुदाय के जाने-माने सदस्यों के साथ मिलकर 12 नवंबर को भारतीय दूतावास गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को मनाने की योजना बना रहा है.

  • पाकिस्तान की बड़ी साजिश: J&K के लिए ड्रोन से भेज रहा हथियारों का जखीरा, 10 बार पार की सीमा, हर बार बचकर निकला

    पाकिस्तान की बड़ी साजिश: J&K के लिए ड्रोन से भेज रहा हथियारों का जखीरा, 10 बार पार की सीमा, हर बार बचकर निकला

    पुलिस को मिले हथियार के जखीरे के साथ पांच सेटेलाइट फोन भी मिले थे. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन सेटेलाइट फोन का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर में होना था जहां बीते डेढ़ महीने से ज्यादा समय से मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद हैं.  

  • पंजाब पुलिस ने किया बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, पाकिस्तान से ड्रोन के जरिये सप्लाई होते थे हथियार

    पंजाब पुलिस ने किया बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, पाकिस्तान से ड्रोन के जरिये सप्लाई होते थे हथियार

    आतंकवादियों के पास से सफेद मारूती सुजुकी कार भी मिली है जिस पर पंजाब का रजिस्ट्रेशन नंबर है. आतंकियों की पहचान बलवंत सिंह उर्फ बाबा उर्फ निहांग, आकाशदीप सिंह उर्फ आकाश रंधावा, हरभजन सिंह और बलबीर सिंह के रूप में हुई है.

  • खालिस्तान समर्थक के साथ अपनी फोटो वायरल होने पर मनजिंदर सिंह सिरसा ने दी सफाई, कहा- जबरदस्ती ली गई थी तस्वीर

    खालिस्तान समर्थक के साथ अपनी फोटो वायरल होने पर मनजिंदर सिंह सिरसा ने दी सफाई, कहा- जबरदस्ती ली गई थी तस्वीर

    मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder singh sirsa) ने कहा एक ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर बताया कि आखिर उनकी यह तस्कवीर कैसे लीग ई. उन्होंने वीडियो में कहा कि  खालिस्तान समर्थक चावला मेरे कमरे में आया जहां मैं चाय पी रहा था. उसने मुझसे बात करने की कोशिश की. लेकिन मैनें उससे  बात करने से मना किया और वहां से उठ कर बाहर चला गया.इसी दौरान उसके सुरक्षा कर्मी में पीछे से मेरी तस्वीर ली.

  • महाराष्ट्र एटीएस ने दो खालिस्तान समर्थकों को किया गिरफ्तार, हथियार खरीददारी में थे शामिल

    महाराष्ट्र एटीएस ने दो खालिस्तान समर्थकों को किया गिरफ्तार, हथियार खरीददारी में थे शामिल

    अधिकारी ने बताया कि नगरा से मिली सूचना के आधार पर एटीएस ने पंजाब से एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया और आगे पूछताछ के लिए उसे मुंबई लाया जाएगा. बता दें कि कुछ समय पहले ही देश के सेना अध्यक्ष ने इस बात की आशंका जताई थी कि पंजाब में एक बार फिर जानबूझकर खालिस्तान समर्थकों को बढ़ावा दिया जा रहा है. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat ) ने कहा था कि पंजाब में "उग्रवाद को पुनर्जीवित करने" के लिए "बाहरी संबंधों" के माध्यम से प्रयास किए जा रहे हैं और यदि जल्द ही कार्रवाई नहीं की गई तो बहुत देर हो जायेगी.

  • हाफिज सईद के करीबी चावला के साथ फोटो पर विवादों में घिरे सिद्धू बोले- मेरी 10 हजार फोटो खिंची, मैं नहीं जानता

    हाफिज सईद के करीबी चावला के साथ फोटो पर विवादों में घिरे सिद्धू बोले- मेरी 10 हजार फोटो खिंची, मैं नहीं जानता

    पाकिस्तान में भारत विरोधी और खालिस्तान समर्थक गोपाल चावला के साथ तस्वीर पर विवादों में घिरे कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने सफाई दी है.

  • आतंकी हाफिज सईद के करीबी खालिस्तान समर्थक चावला के साथ दिखे सिद्धू, सरकार बोली- जोश में होश नहीं खोना चाहिए

    आतंकी हाफिज सईद के करीबी खालिस्तान समर्थक चावला के साथ दिखे सिद्धू, सरकार बोली- जोश में होश नहीं खोना चाहिए

    पाकिस्तान में खालिस्तान समर्थक गोपाल चावला के साथ पंजाब सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की तस्वीर को लेकर विवाद गरमाता जा रहा है. करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास कार्यक्रम में आतंकी हाफ़िज़ सईद का सहयोगी और खालिस्तान समर्थक गोपाल चावला भी दिखा था. वो पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा के साथ खड़ा था. उसने बाजवा से हाथ भी मिलाया. गोपाल चावला का लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए- मोहम्मद के आतंकियों से भी करीबी रिश्ता बताया जाता है. अकाली दल और बीजेपी ने नवजोत सिंह सिद्धू और कांग्रेस पर हमला बोला है. 

  • पंजाब में उग्रवाद को ‘पुनर्जीवित’ करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं: सेना प्रमुख

    पंजाब में उग्रवाद को ‘पुनर्जीवित’ करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं: सेना प्रमुख

    पंजाब में जो कुछ हो रहा है, हम अपनी आंखें बंद नहीं कर सकते हैं और, अगर हम अब जल्द कार्रवाई नहीं करते हैं, तो बहुत देर हो जायेगी. पंजाब ने 1980 के दशक में खालिस्तान समर्थक आंदोलन के दौरान उग्रवाद का एक बहुत बुरा दौर देखा था जिस पर अंतत: सरकार ने काबू पा लिया था. पैनल चर्चा में उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह ने भी इस मुद्दे को रेखांकित किया और कहा कि पंजाब में उग्रवाद को पुनर्जीवित किये जाने के प्रयास किये जा रहे है.

  • कोर्ट ने 3 'खालिस्तानी आतंकवादियों' को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा 

    कोर्ट ने 3 'खालिस्तानी आतंकवादियों' को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा 

    इस महीने की शुरुआत में शामली जिले की पुलिस चौकी से कथित तौर पर राइफल लूटने वाले तीन संदिग्ध खालिस्तानी आतंकवादियों को कैराना की एक अदालत ने 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया. न्यायिक मजिस्ट्रेट मुक्ता त्यागी ने खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट के तीन कथित आतंकवादियों अमृत सिंह, गुरजन और करन सिंह को उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (उप्रएटीएस) की हिरासत में सौंप दिया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com