NDTV Khabar

खालीपन


'खालीपन' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा में अपने भाषण से चर्चा में आए लद्दाख के सांसद ने अरुण जेटली के निधन पर जताया दुख, दिया यह बयान

    लोकसभा में अपने भाषण से चर्चा में आए लद्दाख के सांसद ने अरुण जेटली के निधन पर जताया दुख, दिया यह बयान

    लद्दाख से सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने पूर्व केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली के निधन पर दुख जताते हुए इसे देश के लिए "अपूरणीय क्षति" करार दिया और कहा कि भाजपा के कद्दावर नेता ने समय-समय पर ''नये भारत'' के निर्माण में योगदान दिया. नामग्याल ने रविवार को कहा, "कल, हम सभी को जेटलीजी के निधन का दुःखद समाचार मिला. वह न केवल भाजपा के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए एक मजबूत नेता थे.

  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बोले- राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है, अब जल्द...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बोले- राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है, अब जल्द...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक एम शशिधर रेड्डी ने कहा है कि राहुल गांधी के इस्तीफे के मद्देनजर पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए प्रक्रिया तेज की जानी चाहिए और पार्टी के लोगों में विश्वास भरने के लिए अंतरिम अध्यक्ष की नियुक्ति की जानी चाहिए. रेड्डी अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एम चन्ना रेड्डी के पुत्र हैं. उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि इसे तेज किए जाने की आवश्यकता है, क्योंकि जमीनी स्तर से फीडबैक यह है कि पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है. नेतृत्व का जो खालीपन प्रतीत हो रहा है, उसे लंबे समय तक नहीं चलने दिया जाना चाहिए.’ 

  • जल बचाने के लिए जनांदोलन की जरूरत, पढ़ें पीएम मोदी के मन की बात की 15 बड़ी बातें

    जल बचाने के लिए जनांदोलन की जरूरत, पढ़ें पीएम मोदी के मन की बात की 15 बड़ी बातें

    पीएम मोदी ने दूसरा कार्यकाल संभालने के बाद रेडियो पर प्रसारित होने वाले 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि वह जब की मन की बात करता हूं तो आवाज मेरी, शब्द मेरे हैं, लेकिन कथा आपकी है, पुरुषार्थ आपका है, पराक्रम आपका है. इसके कारण में इस कार्यक्रम को नहीं आपको मिस कर रहा था,एक खालीपन महसूस कर रहा था. प्रधानमंत्री ने बताया कि कई सन्देश पिछले कुछ महीनों में आये हैं जिसमें लोगों ने कहा कि वो मन की बात को मिस कर रहे हैं. ‘जब मैं पढ़ता हूं, सुनता हूं मुझे अच्छा लगता है. मैं अपनापन महसूस करता हूँ. कभी-कभी मुझे ये लगता है कि ये मेरी स्व से समष्टि की यात्रा है. पीएम ने कहा कि 'मन की बात के इस अल्पविराम के कारण जो खालीपन था, केदार की घाटी में, उस एकांत गुफा में, कुछ भरने का अवसर जरूर दिया, जैसे केदार के विषय में लोगों ने जानने की इच्छा व्यक्त की, वैसे एक सकारात्मक चीजों को बल देने का आपका प्रयास, आपकी बातों में लगातार मैं महसूस करता हूं. उन्होंने कहा कि मन की बात के लिए जो चिट्ठियां आती हैं, एक प्रकार से वह भी मेरे लिये प्रेरणा और ऊर्जा का कारण बन जाती है. कभी-कभी तो मेरी विचार प्रक्रिया को धार देने का काम आपके कुछ शब्द कर देते हैं. प्रधानमंत्री ने अपनी मन की बात में बताया कि उन्हें काफी चिट्ठियां आती हैं, टेलीफोन कॉल आते हैं, सन्देश मिलते हैं, लेकिन उनमें शिकायत का तत्व बहुत कम होता है और किसी ने कुछ अपने लिए मांगा हो, ऐसी बात, गत पांच वर्ष में उनके ध्यान में नहीं आती है.

  • एक विस्मृत विचारक और चौथी औद्योगिक क्रांति

    एक विस्मृत विचारक और चौथी औद्योगिक क्रांति

    अब, जबकि वर्ष 2018 अपने अंत के करीब है, मन में मौजूद एक विचित्र किस्म के खालीपन की चुभन का एहसास निरंतर तीखा होता जा रहा है. दिमाग इस प्रश्न का उत्तर ढूंढने की जद्दोजहद में कुछ ज्यादा ही बेचैन है कि क्या सचमुच में मानव जाति की सामूहिक स्मृति इतनी अधिक कमजोर है कि वह डेढ़-दो सौ साल पहले की ऐसी बातों को अपनी दिमागी स्लेट से ऐसे मिटा दे, मानो कि उसका अस्तित्व कभी रहा ही न हो. बावजूद इसके कि वह घटना, वह व्यक्ति ऐसा क्रांतिकारी हो कि उसके बाद अभी तक उसका कोई भी सानी न हो.

  • सोशल मीडिया कॉम्पैटिबल मुद्दों को उठाने की जरूरत नहीं, उठे-उठाए आते हैं...

    सोशल मीडिया कॉम्पैटिबल मुद्दों को उठाने की जरूरत नहीं, उठे-उठाए आते हैं...

    बहुत समय से एक विड्रॉल सिम्प्टम महसूस हो रहा है. लग रहा है कि मन में कुछ बेचैनी है, अंगूठे कसमसा रहे हैं, ट्विटर टाइमलाइन तड़पड़ा रहा है, फेसबुक फड़फड़ा रहा है, बाकी सोशल मीडिया के तमाम प्लैटफ़ॉर्म पर भी इत्यादि टाइप की समस्याएं देखने को मिल रही थीं. लग रहा है एक खालीपन ने पूरे यूनिवर्स को घेर लिया है. इस मनोस्थिति को पकड़ने के लिए हेलो जिंदगी वाले शाहरुख खान काफी हैं, फ़्रॉयड की जरूरत नहीं पड़ेगी. समस्या सीधी और सिंपल है, हुआ दरअसल ये है कि मार्केट में मुद्दों की भारी कमी हो गई है, अब कोई ऐसा मुद्दा बच ही नहीं पा रहा है जिसे मैं उठा पाऊं.

  • टेनिस : विंबलडन चैंपियनशिप कल से, सेरेना, मारिया की गैरमौजूदगी में मिलेगी नई महिला चैंपियन!

    टेनिस : विंबलडन चैंपियनशिप कल से, सेरेना, मारिया की गैरमौजूदगी में मिलेगी नई महिला चैंपियन!

    सेरेना विलियम्स बच्चे के जन्म की तैयारियों में जुटी हैं, वहीं मारिया शारापोवा जांघ की चोट के कारण कल से यहां शुरू होने वाले विंबललडन टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगी जिससे सभी खिलाड़ियों के पास इस ग्रैंडस्लैम में ट्रॉफी हथियाने का बराबरी का मौका होगा. वर्ष 2015 और 2016 में खिताब जीतने वाली सेरेना सितंबर में मां बनेंगी और उनके कोर्ट से दूर रहने से शीर्ष स्तर पर एक खालीपन आ गया.

  • कोच अनिल कुंबले के जाने से भारतीय क्रिकेट में खालीपन सा आ गया है : संजय बांगर

    कोच अनिल कुंबले के जाने से भारतीय क्रिकेट में खालीपन सा आ गया है : संजय बांगर

    टीम इंडिया के बैटिंग कोच संजय बांगर को मुख्‍य कोच अनिल कुंबले की कमी खल रही है. बांगर के अनुसार, कुंबले के मुख्‍य कोच का पद छोड़ने से भारतीय क्रिकेट टीम में एक खालीपन सा आ गया है. हालांकि वे यह कहने से नहीं चूके कि खिलाड़ी इससे अच्छी तरह उबर रहे हैं.

  • सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी मां के लिए लिखा भावुक पत्र, 'हम दोनों गलत थे'

    सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी मां के लिए लिखा भावुक पत्र, 'हम दोनों गलत थे'

    सुशांत सिंह राजपूत की मां की मौत साल 2002 में ही हो गई थी, तब सुशांत की उम्र काफी कम थी. कई मौकों पर सुशांत ने यह बताया है कि वह अपनी मां के काफी करीब थे और उनके निधन के बाद उनकी जिंदगी में एक अजीब सा खालीपन आ गया है.

  • सलमान खान ने शेयर की ओम पुरी की आखिरी फिल्म 'ट्यूबलाइट' के शूटिंग के दौरान की फोटो

    सलमान खान ने शेयर की ओम पुरी की आखिरी फिल्म 'ट्यूबलाइट' के शूटिंग के दौरान की फोटो

    दिग्गज अभिनेता ओम पुरी की मौत से बॉलीवुड में एक खालीपन आ गया है, जिसे शायद कभी भरा नहीं जा सकता है. कबीर खान की सलमान खान अभिनीत फिल्म 'ट्यूबलाइट' ओम पुरी की आखिरी फिल्म थी. ओम पुरी की मौत के बात सलमान खान ने उनकी एक फोटो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा, 'हमने एक महान अभिनेता को खो दिया.'

  • मां, तुम शादी कर लो, नहीं तो फिर लिव इन में ही रह लो...!

    मां, तुम शादी कर लो, नहीं तो फिर लिव इन में ही रह लो...!

    इस दिवाली मन में कुछ अखर रहा है. एक खालीपन, मन का एक कोना जहां एक सवाल और उसका जवाब आपस में गुथे बैठे हैं. कभी सवाल खुद को जवाब से ऊपर मानता है, तो कभी जवाब सवाल को अर्थहीन...

  • जानिए किस भारतीय गेंदबाज को बढ़िया मानते हैं जहीर खान

    जानिए किस भारतीय गेंदबाज को बढ़िया मानते हैं जहीर खान

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाएं हाथ के सीम गेंदबाज जहीर खान का संन्यास लेना भारतीय टीम में एक खालीपन छोड़ गया है। अब सवाल उठने लगा है कि अगला जहीर कौन होगा? इसका जवाब खुद जहीर ने ही दे दिया है।

  • नरेंद्र मोदी का ब्लॉग : गुजरात दंगों से भीतर तक हिला हुआ था

    नरेंद्र मोदी का ब्लॉग : गुजरात दंगों से भीतर तक हिला हुआ था

    मोदी ने गुजरात दंगे पर कहा, 'मैं अंदर से हिल गया था। 'दुख', 'उदासी', 'कष्ट', 'पीड़ा', 'वेदना', 'संताप' जैसे शब्द उसी खालीपन को नहीं भर सकते है जो किसी ने इतनी बड़ी अमानवीयता देखकर महसूस की।

  • मेरी एकमात्र चिंता है कि सचिन अब क्या करेंगे : श्रीनाथ

    मेरी एकमात्र चिंता है कि सचिन अब क्या करेंगे : श्रीनाथ

    पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का 200वां टेस्ट खेलने के बाद सचिन तेंदुलकर जब क्रिकेट को अलविदा कहेंगे तो उन्हें एक तरह का खालीपन लगेगा।

  • आमिर खान ने सचिन तेंदुलकर को समर्पित किया 'धूम-3' का गाना

    आमिर खान ने सचिन तेंदुलकर को समर्पित किया 'धूम-3' का गाना

    मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के प्रशंसक अभिनेता आमिर खान ने कहा कि यह क्रिकेटर भारत के सामूहिक गर्व का मूर्त रूप है और उनका संन्यास प्रशंसकों के लिए खालीपन पैदा करेगा।

  • अफगानिस्तान में स्थायी शांति सुनिश्चित हो : भारत

    अफगानिस्तान में स्थायी शांति सुनिश्चित हो : भारत

    भारत ने कहा है कि अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना की वापसी से अफगानिस्तान की सुरक्षा-व्यवस्था में खालीपन पैदा हो सकता है, वह भी ऐसे समय में जब देश आतंकवाद के खतरे का सामना कर रहा हो और आतंकवादियों को सीमा पार से मदद मिल रही हो।

  • मैं अपने पिता की तरह मौत नहीं चाहता : शाहरुख खान

    मैं अपने पिता की तरह मौत नहीं चाहता : शाहरुख खान

    बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने कहा है कि वह शीर्ष पर पहुंचकर बहुत अकेला महसूस कर रहे हैं और अपने खालीपन से लड़ रहे हैं।

  • शावेज लौटे, कहा, कैंसर से लंबी लड़ाई बाकी

    एक महीने के राजनीतिक खालीपन के बाद शावेज की क्यूबा से ऐसे समय वापसी हुई है, जब देश अपनी आजादी के 200 साल पूरे होने के जश्न में डूबा है।