NDTV Khabar

खुले में शौच


'खुले में शौच' - 91 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • खुले में शौच को रोकने के लिए जब सारे तरीके हो गए फेल तो नगर पालिका को आया ये आइडिया

    खुले में शौच को रोकने के लिए जब सारे तरीके हो गए फेल तो नगर पालिका को आया ये आइडिया

    केंद्र सरकार के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों की सरकारें स्वच्छता को लेकर अपने-अपने स्तर पर कोशिशें कर रही हैं. लेकिन इस सबके बावजूद खुले में शौच की समस्या से राहत मिलती नहीं नजर आ रही है. अब इस स्थिति को देखते हुए बेंगलुरु नगर निगम ने एक ऐसा फैसला लिया है जो आपको हैरान कर देगा. बृहत बेंगलुरू महानगर पालिका ने खुले में शौच की समस्या से निपटने के लिए एक अनोखी तरकीब निकाली है. 

  • देश के सबसे स्वच्छ शहर में खुले में टॉयलेट कर रहा था शख्स, पकड़कर दी ऐसी सजा

    देश के सबसे स्वच्छ शहर में खुले में टॉयलेट कर रहा था शख्स, पकड़कर दी ऐसी सजा

    देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में बृहस्पतिवार को खुले में शौच करते पकड़े गये 30 वर्षीय व्यक्ति को शहरी निकाय ने अनूठी सजा दी. इस व्यक्ति को सड़क से कचरा जमा करने के काम में पांच घंटे तक पसीना बहाना पड़ा.

  • खुले में शौच करने पर पंचायत ने रोका 20 परिवारों का राशन

    खुले में शौच करने पर पंचायत ने रोका 20 परिवारों का राशन

    गंजम जिले में 20 से अधिक परिवारों को राशन की आपूर्ति रोक दी गई है. कारण ये कि इन परिवार के लोगों ने खुले में शौच की थी.

  • मध्य प्रदेश : खुले में पेशाब करने से दो पक्षों में हुई मारपीट, बीच में आए मासूम की हुई मौत

    मध्य प्रदेश : खुले में पेशाब करने से दो पक्षों में हुई मारपीट, बीच में आए मासूम की हुई मौत

    2 अक्टूबर को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को पूरी तरह खुले से शौच मुक्त करने के बात कर रहे थे तभी मध्यप्रदेश के सागर में खुले में शौच को लेकर दो परिवारों के बीच हुई लड़ाई में डेढ़ साल के मासूम की मौत हो गई. वहीं खंडवा में एक शख्स को खुले में पेशाब करने से रोकना पुलिस आरक्षक को भारी पड़ गया.

  • आंध्र प्रदेश का 'खुले में शौच' मुक्त होने का दावा, लोग बोले- सरकार का दावा झूठा है

    आंध्र प्रदेश का 'खुले में शौच' मुक्त होने का दावा, लोग बोले- सरकार का दावा झूठा है

    विजयवाड़ा में सामाजिक कार्यकर्ता वी. सत्यनारायण ने कहा, 'सार्वजनिक स्थान पर शौचालय बना देना ही लक्ष्य नहीं हो सकता. उनके रखरखाव का क्या? कोई भी शहर में जाकर देख सकता है, लोग अभी भी शौचालयों के स्थान पर उनके पास ही खुले में पेशाब कर रहे हैं और इसका कारण है बनाए गए शौचालयों के रखरखाव में कमी.'

  • Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) पर आयोजित 'स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शिरकत की. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 150 रुपये का सिक्का भी जारी किया.

  • 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' : अमिताभ बच्चन ने कहा- 'स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत' का निर्माण करेगा

    'बनेगा स्वस्थ इंडिया' : अमिताभ बच्चन ने कहा- 'स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत' का निर्माण करेगा

    एनडीटीवी-डेटॉल के द्वारा शुरू किए गए अभियान 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' के छठे संस्करण की शुरुआत हो चुकी है. इस कार्यक्रम में 12 घंटे तक 'स्वस्थाग्रह' चलेगा. इस बार इस मुहिम की थीम रखी गई है 'स्वच्छ से स्वस्थ' से है. हर बार की तरह इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा कि स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत का निर्माण करेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज समूचे भारत को 'खुले में शौच से मुक्त' घोषित करने जा रहे हैं. वहीं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "जो स्‍वस्‍थ  किट दी जा रही है, वह बहुत महत्‍वपूर्ण है, लेकिन उससे भी ज़्यादा महत्‍वपूर्ण है वह जागरूकता अभियान, जो आप लोग चला रहे हैं.'

  • Gandhi Jayanti 2019 Updates: प्रधानमंत्री मोदी राजघाट पर दी 'बापू' को श्रद्धांजलि, शाम में साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम

    Gandhi Jayanti 2019 Updates: प्रधानमंत्री मोदी राजघाट पर दी 'बापू' को श्रद्धांजलि, शाम में साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम

    उसके बाद पीएम मोदी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे. वहां से वह साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे जहां वह 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे. इस समारोह के लिए गांधीवादी संस्थानों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है.

  • भाकपा सांसद ने कहा- खुले में शौच की हकीकत जानने के लिये ट्रेन से यात्रा करें पीएम मोदी

    भाकपा सांसद ने कहा- खुले में शौच की हकीकत जानने के लिये ट्रेन से यात्रा करें पीएम मोदी

    भाकपा सांसद बिनॉय विश्वम ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अनुरोध किया है कि वह देश को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिये चलाये जा रहे अभियान के बावजूद हालात की हकीकत जानने के लिये सुबह के वक्त ट्रेन से उत्तर भारत के किसी राज्य की यात्रा करें. बिनॉय ने मध्य प्रदेश में खुले में शौच करने को लेकर दो दलित बच्चों की कथित तौर पर पिटाई से मौत होने के बाद यह कहा. विश्वम ने मोदी को लिखे पत्र में कहा कि दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती से कुछ दिन पहले दो दलित बच्चों की मौत की जांच कराई जानी चाहिये और प्रधानमंत्री को अपने भाषण में इस घटना का जिक्र करना चाहिये.

  • मध्य प्रदेश में हैवानियत: खुले में शौच के लिए गए दो दलित बच्चों की पीट-पीट कर हत्या

    मध्य प्रदेश में हैवानियत: खुले में शौच के लिए गए दो दलित बच्चों की पीट-पीट कर हत्या

    12 साल की रोशनी और 10 साल के अविनाश नाम के बच्चे को गंभीर चोटे आईं, जिसके तुरंत बाद जब उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. अविनाश और रोशनी के बीच बुआ भतीजे का रिश्ता है.

  • 'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    प्रज्ञा का ये बयान इसलिये सवालों में है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश को स्वच्छ और खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए एक मिशन मोड पर काम करने की बात करते रहे हैं. सीहोर के सरकारी गेस्ट हाउस में स्थानीय भाजपा विधायक सुदेश राय की मौजूदगी में पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत में ठाकुर ने कहा हम आपके नाले और शौचालय को साफ करने के लिए नहीं चुने गए हैं, कृपया इसे समझें, जिन कामों के लिए हम चुने गए हैं, उन्हें ईमानदारी से किया जाएगा.” आगे उन्होंने ये भी जोड़ा कि निर्वाचन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए स्थानीय विधायक और नगरपालिका पार्षदों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ काम करना संसद के सदस्य का कर्तव्य है."

  • घर से निकला था छोटे भाई को ढूंढने, भीड़ देखकर रुका तो एक शख्स बेदर्दी से उसे घोंप रहा था चाकू

    घर से निकला था छोटे भाई को ढूंढने, भीड़ देखकर रुका तो एक शख्स बेदर्दी से उसे घोंप रहा था चाकू

    यह घटना तब हुई जब अंकित एक स्थानीय बाजार में अपना मोबाइल फोन लेने गया था, जिसे उसने रिपेयरिंग के लिए एक दुकान में दिया था. लौटते वक्त वह एक कोने में पेशाब करने के लिए गया. पुलिस के मुताबिक रवि नाम का एक शख्स वहां आया और उसे सार्वजनिक इलाके में पेशाब करने से मना किया. जिसके बाद दोनों के बीच काफी बहस हो गई.

  • मध्य प्रदेश: स्वच्छ भारत के तहत बनाए गए टॉयलेट यूज करने लायक नहीं, लोग बोले- खुले में शौच को मजबूर

    मध्य प्रदेश: स्वच्छ भारत के तहत बनाए गए टॉयलेट यूज करने लायक नहीं, लोग बोले- खुले में शौच को मजबूर

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि योजना लागू किये जाने के बाद 5,64,658 गांव खुले में शौच से मुक्‍त (ओडीएफ) घोषित किये गये हैं. उसके मुताबिक 14 जून, 2019 तक 30 राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों में 100 प्रतिशत व्‍यक्तिगत घरेलू शौचालय (आईएचएचएल) कवरेज कराई जा चुकी है. उसमें कहा गया है कि एसबीएम में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है.

  • उत्तराखंड के औली में कचरा बिखेरने वाले गुप्ता बंधुओं पर लगा 2.5 लाख रुपये का जुर्माना

    उत्तराखंड के औली में कचरा बिखेरने वाले गुप्ता बंधुओं पर लगा 2.5 लाख रुपये का जुर्माना

    उत्तराखंड के औली में कचरा बिखरने के लिए दक्षिण अफ्रीका के व्यवसायी बंधुओं अजय और अतुल गुप्ता पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. औली में पिछले सप्ताह उनके बेटों की शादियां हुई थीं. जोशीमठ नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी एस.पी. नौटियाल ने कहा, "हमने गुप्ता बंधुओं पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है." उन्होंने कहा है कि 'खुले में शौच' को लेकर एक लाख रुपये और 1.5 लाख रुपये कचरा फैलाने के लिए जुर्माना लगाया गया है. 

  • अब शिवराज सरकार के 'टारगेटों' का ऑडिट कराएगी कमलनाथ सरकार, बीजेपी ने कहा- कोई फिक्र नहीं

    अब शिवराज सरकार के 'टारगेटों' का ऑडिट कराएगी कमलनाथ सरकार, बीजेपी ने कहा- कोई फिक्र नहीं

    शिवराज सरकार के वक्त हुए कामों की अब परीक्षा होगी. मध्यप्रदेश में छह महीने कुर्सी पर बैठने के बाद कमलनाथ सरकार ने विधानसभा चुनाव के ऐन पहले कई कार्यों के लक्ष्य पूरे घोषित होने का ऑडिट करने का मन बनाया है, फिर चाहे मामला खुले में शौच से मुक्ति का हो, हर घर बिजली का या फिर पीएम आवास का.

  • Reality Check: 5 साल में पीएम मोदी का स्वच्छता अभियान कितना कामयाब हुआ?

    Reality Check: 5 साल में पीएम मोदी का स्वच्छता अभियान कितना कामयाब हुआ?

    हर रोज, जब अंधेरा छट रहा होता है और सूरज की किरणें धरती को रोशन कर रही होती हैं तो दिल्ली से 2 घंटे की दूरी पर स्थित शिकरवा गांव में दर्जनों लोग सड़क किनारे एकत्रित होते हैं और खुले में शौच करते हैं. हरियाणा राज्य के अंतर्गत आने वाले शिकरवा गांव में ग्राम सभा अधिकारी खुर्शीद ने बताया कि गांव में करीब 1600 घर हैं, लेकिन 400 घर भी ऐसे नहीं होंगे जहां शौचालय हों.

  • Mere Pyare Prime Minister Movie Review: छोटी फिल्म में बड़ा संदेश है 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर'

    Mere Pyare Prime Minister Movie Review: छोटी फिल्म में बड़ा संदेश है 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर'

    बॉलीवुड इन दिनों सामाजिक सरोकार वाली फिल्मों पर फोकस बनाए हुए और खुले में शौच ऐसा विषय है जिसे लेकर बॉलीवुड काफी एक्टिव नजर भी आ रहा है. अक्षय कुमार 'टॉयलेटः एक प्रेम कथा' जैसी फिल्म इस विषय पर पहले ही बना चुके हैं जबकि 'हल्का' नाम से भी एक फिल्म इसी विषय को लेकर बन चुकी है. 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर (Mere Pyare Prime Minister)' भी इसी कड़ी में नया नाम है.

  • मेघालय के खदान से मिला मजदूर का पहला शव और 'स्वच्छ कुंभ' के दावों की खुली पोल, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 

    मेघालय के खदान से मिला मजदूर का पहला शव और 'स्वच्छ कुंभ' के दावों की खुली पोल, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 

    स्वच्छ कुंभ का दावा करते हुए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार और केंद्र सरकार ने यहां 1,20,000 शौचालय बनाने की बात का व्यापक रूप से प्रचार किया था, लेकिन आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और धार्मिक समागम के पहले ही दिन हजारों शौचालय बेकार पड़े मिले और कई श्रद्धालु खुले शौच करते दिखाई दिए.  

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com