NDTV Khabar

खुले में शौच मुक्त


'खुले में शौच मुक्त' - 32 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • खुले में शौच करने पर पंचायत ने रोका 20 परिवारों का राशन

    खुले में शौच करने पर पंचायत ने रोका 20 परिवारों का राशन

    गंजम जिले में 20 से अधिक परिवारों को राशन की आपूर्ति रोक दी गई है. कारण ये कि इन परिवार के लोगों ने खुले में शौच की थी.

  • मध्य प्रदेश : खुले में पेशाब करने से दो पक्षों में हुई मारपीट, बीच में आए मासूम की हुई मौत

    मध्य प्रदेश : खुले में पेशाब करने से दो पक्षों में हुई मारपीट, बीच में आए मासूम की हुई मौत

    2 अक्टूबर को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को पूरी तरह खुले से शौच मुक्त करने के बात कर रहे थे तभी मध्यप्रदेश के सागर में खुले में शौच को लेकर दो परिवारों के बीच हुई लड़ाई में डेढ़ साल के मासूम की मौत हो गई. वहीं खंडवा में एक शख्स को खुले में पेशाब करने से रोकना पुलिस आरक्षक को भारी पड़ गया.

  • आंध्र प्रदेश का 'खुले में शौच' मुक्त होने का दावा, लोग बोले- सरकार का दावा झूठा है

    आंध्र प्रदेश का 'खुले में शौच' मुक्त होने का दावा, लोग बोले- सरकार का दावा झूठा है

    विजयवाड़ा में सामाजिक कार्यकर्ता वी. सत्यनारायण ने कहा, 'सार्वजनिक स्थान पर शौचालय बना देना ही लक्ष्य नहीं हो सकता. उनके रखरखाव का क्या? कोई भी शहर में जाकर देख सकता है, लोग अभी भी शौचालयों के स्थान पर उनके पास ही खुले में पेशाब कर रहे हैं और इसका कारण है बनाए गए शौचालयों के रखरखाव में कमी.'

  • Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) पर आयोजित 'स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शिरकत की. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 150 रुपये का सिक्का भी जारी किया.

  • 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' : अमिताभ बच्चन ने कहा- 'स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत' का निर्माण करेगा

    'बनेगा स्वस्थ इंडिया' : अमिताभ बच्चन ने कहा- 'स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत' का निर्माण करेगा

    एनडीटीवी-डेटॉल के द्वारा शुरू किए गए अभियान 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' के छठे संस्करण की शुरुआत हो चुकी है. इस कार्यक्रम में 12 घंटे तक 'स्वस्थाग्रह' चलेगा. इस बार इस मुहिम की थीम रखी गई है 'स्वच्छ से स्वस्थ' से है. हर बार की तरह इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा कि स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत का निर्माण करेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज समूचे भारत को 'खुले में शौच से मुक्त' घोषित करने जा रहे हैं. वहीं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "जो स्‍वस्‍थ  किट दी जा रही है, वह बहुत महत्‍वपूर्ण है, लेकिन उससे भी ज़्यादा महत्‍वपूर्ण है वह जागरूकता अभियान, जो आप लोग चला रहे हैं.'

  • Gandhi Jayanti 2019 Updates: प्रधानमंत्री मोदी राजघाट पर दी 'बापू' को श्रद्धांजलि, शाम में साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम

    Gandhi Jayanti 2019 Updates: प्रधानमंत्री मोदी राजघाट पर दी 'बापू' को श्रद्धांजलि, शाम में साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम

    उसके बाद पीएम मोदी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे. वहां से वह साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे जहां वह 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे. इस समारोह के लिए गांधीवादी संस्थानों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है.

  • भाकपा सांसद ने कहा- खुले में शौच की हकीकत जानने के लिये ट्रेन से यात्रा करें पीएम मोदी

    भाकपा सांसद ने कहा- खुले में शौच की हकीकत जानने के लिये ट्रेन से यात्रा करें पीएम मोदी

    भाकपा सांसद बिनॉय विश्वम ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अनुरोध किया है कि वह देश को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिये चलाये जा रहे अभियान के बावजूद हालात की हकीकत जानने के लिये सुबह के वक्त ट्रेन से उत्तर भारत के किसी राज्य की यात्रा करें. बिनॉय ने मध्य प्रदेश में खुले में शौच करने को लेकर दो दलित बच्चों की कथित तौर पर पिटाई से मौत होने के बाद यह कहा. विश्वम ने मोदी को लिखे पत्र में कहा कि दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती से कुछ दिन पहले दो दलित बच्चों की मौत की जांच कराई जानी चाहिये और प्रधानमंत्री को अपने भाषण में इस घटना का जिक्र करना चाहिये.

  • 'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    प्रज्ञा का ये बयान इसलिये सवालों में है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश को स्वच्छ और खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए एक मिशन मोड पर काम करने की बात करते रहे हैं. सीहोर के सरकारी गेस्ट हाउस में स्थानीय भाजपा विधायक सुदेश राय की मौजूदगी में पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत में ठाकुर ने कहा हम आपके नाले और शौचालय को साफ करने के लिए नहीं चुने गए हैं, कृपया इसे समझें, जिन कामों के लिए हम चुने गए हैं, उन्हें ईमानदारी से किया जाएगा.” आगे उन्होंने ये भी जोड़ा कि निर्वाचन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए स्थानीय विधायक और नगरपालिका पार्षदों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ काम करना संसद के सदस्य का कर्तव्य है."

  • बिहार में गरीबी रेखा से ऊपर परिवारों को भी शौचालय बनाने के लिए दिया जाएगा पैसा : सुशील मोदी

    बिहार में गरीबी रेखा से ऊपर परिवारों को भी शौचालय बनाने के लिए दिया जाएगा पैसा : सुशील मोदी

    'विश्व शौचालय दिवस' के मौके पर आयोजित 'बिहार स्वच्छता संकल्प' समारोह में राज्य के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा है कि बिहार सरकार अब गरीबी रेखा से ऊपर (APL) परिवार वालों को भी अपने बजट से शौचालय निर्माण हेतु राशि मुहैया कराएगी. उन्होंने कहा है कि देश के 25 से ज्यादा राज्य खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं.

  • गुजरात को खुले में शौच मुक्त घोषित करने पर CAG ने खड़े किये सवाल: 30 फीसदी घरों में अब भी टॉयलेट नहीं

    गुजरात को खुले में शौच मुक्त घोषित करने पर CAG ने खड़े किये सवाल: 30 फीसदी घरों में अब भी टॉयलेट नहीं

    नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने कहा कि गुजरात को ‘खुले में शौच मुक्त’ घोषित करने का सरकार का दावा गलत प्रतीत होता है क्योंकि कई ग्रामीणों के घरों में अब भी शौचालय नहीं बने हैं. राज्य विधानसभा में बुधवार को पेश की गई कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि आठ जिलों में किए गए सर्वेक्षण में करीब 30 फीसदी घरों में शौचालय नहीं पाए गए. बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल फरवरी में लोकसभा को सूचित किया था कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत गुजरात समेत 11 राज्यों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है. 

  • पीएम मोदी से बातचीत में सीएम योगी का दावा- अगले साल 2 अक्टूबर तक राज्य खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा

    पीएम मोदी से बातचीत में सीएम योगी का दावा- अगले साल 2 अक्टूबर तक राज्य खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा

    उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि राज्य 2 अक्टूबर, 2019 तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने बीते 17 महीनों में 1.36 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाए हैं.

  • भुवनेश्वर नगर निगम का ऐलान, खुले में शौच करने पर देना होगा 50 रुपये का जुर्माना 

    भुवनेश्वर नगर निगम का ऐलान, खुले में शौच करने पर देना होगा 50 रुपये का जुर्माना 

    बीएमसी के मेयर ए एन जेना ने बताया कि शहर को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में यह कदम उठाया गया है. जेना ने यह भी घोषणा की कि जुर्माने के संग्रह पर नए कानून के बारे में लोगों को जागरूक करने और पूरे शहर को साफ रखने के लिए पूरे शहर में जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाएगा.

  • अमिताभ बच्चन ने लॉन्‍च किया NDTV डेटॉल बनेगा स्वच्छ भारत अभियान

    अमिताभ बच्चन ने लॉन्‍च किया NDTV डेटॉल बनेगा स्वच्छ भारत अभियान

    इस साल हमें हाइजीन, स्वच्छता और वायु प्रदूषण से लड़ने पर ज़ोर देना है. हमें 2 अक्टूबर 2019 तक अपना काम पूरा कर लेना है. लक्ष्य ये है कि हम भारत को खुले शौच से मुक्त करें.

  • विवाद के बाद किरण बेदी ने वापस लिया गरीबों को 'शौचालय नहीं, तो मुफ्त चावल नहीं' का आदेश

    विवाद के बाद किरण बेदी ने वापस लिया गरीबों को 'शौचालय नहीं, तो मुफ्त चावल नहीं' का आदेश

    पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर यानी उपराज्यपाल किरण बेदी ने बढ़ते विवाद को देखते हुए अपना वह आदेश वापस ले लिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि पुडुचेरी के जिन गांवों में लोग खुले में शौच करेंगे और कूड़ा फेकेंगे, उन्हें अगले महीने से सरकार की ओर से मफ्त चालन नहीं दिया जाएगा, जब तक वह गांव प्रमाण नहीं देगा कि उनका गांव पूरी तरह से शौच मुक्त और स्वच्छ नहीं हो जाता. बता दें कि पुडुचेरी में जरूरतमंद लोगों को सरकारी योजना के तहत मुफ्त में राशन देती है. बता दें कि किरण बेदी के इस कदम के बाद कांग्रेस ने अपने हमले तेज कर दिये थे और इसे 'तानाशाही' करार दिया था. 

  • मध्यप्रदेश: स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत शौचालय के नाम पर हुआ करोड़ों का घोटाला

    मध्यप्रदेश: स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत शौचालय के नाम पर हुआ करोड़ों का घोटाला

    गौरतलब है कि 31 मई, 2017 को मध्यप्रदेश का आगर मालवा खुले में शौच से मुक्त घोषित हो गया, हो भी क्यों ना शौचालय फाइलों में तो बन ही गए हैं.अब सुसनेर में कलाबाई के घर आधा अधूर शौचालय तो है ही, बगैर शीट और बगैर टैंक के मजबूरी में वो यहां लकड़ी के कंडे रखती हैं, परिवार खुले में ही शौच जाता है. यही हालत दिहाड़ी मजदूर रामूबाई की भी है.

  • पिछले तीन वर्षों में तीन लाख से अधिक गांव खुले में शौच से मुक्त घोषित : सरकार

    पिछले तीन वर्षों में तीन लाख से अधिक गांव खुले में शौच से मुक्त घोषित : सरकार

    सरकार ने गुरुवार को बताया कि गत तीन वर्षों में देश के तीन लाख से अधिक गांव खुले में शौच से मुक्त घोषित किए गए हैं.

  • स्वच्छ भारत को जनांदोलन बनाने की आवश्यकता : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

    स्वच्छ भारत को जनांदोलन बनाने की आवश्यकता : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

    केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) को सभी पक्षों की भागीदारी के साथ जनांदोलन बनाने की आवश्यकता है.

  • अक्षय कुमार की फिल्म का असर : बागपत जिले में लागू हुआ 'शौचालय नहीं, तो दुल्हन नहीं' का नियम

    अक्षय कुमार की फिल्म का असर : बागपत जिले में लागू हुआ 'शौचालय नहीं, तो दुल्हन नहीं' का नियम

    उत्तर प्रदेश अब तक सिर्फ सात जिलों को खुले में शौच से मुक्त (Open Defecation Free या ODF) बना पाया है, लेकिन अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य को पूर्णतः ODF बनाने के लिए अक्टूबर, 2018 की डेडलाइन तय की है...

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com