NDTV Khabar

गंगा


'गंगा' - 490 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार के पानी-पानी होने की कहानी

    बिहार के पानी-पानी होने की कहानी

    गनीमत है कि बगल की गंगा के कारण पटना में पानी नहीं जमा है. आप सोच रहे होंगे कि इस तबाही के बाद पटना गंभीर हो जाएगा तो आप फणीश्वर नाथ रेणु को पढ़िए. बाढ़ पर उससे अच्छी रिपोर्टिंग आपको नहीं मिलेगी. 1975 की बाढ़ का रिपोर्ताज ऋणजल धनजल नाम से प्रकाशित है. उसमें जो पटना दिख रहा है वो आज भी वैसा ही है. समय की सारी अवधारणाओं को ध्वस्त करते हुए अपनी अव्यवस्थाओं से परे पटना के लोग लाचार सरकार की तरफ नहीं

  • बारिश, बाढ़ ने बढ़ाई किसानों की बेचैनी, रबी की बुवाई में होगी देरी

    बारिश, बाढ़ ने बढ़ाई किसानों की बेचैनी, रबी की बुवाई में होगी देरी

    पहले सूखे की मार और अब भारी बारिश और बाढ़ का कहर ने देश के विभिन्न इलाकों में किसानों की चिंता बढ़ा दी है. खेतों में अत्यधिक पानी भर जाने से किसानों को खरीफ सीजन की प्रमुख फसल धान, मक्का व अन्य फसल खराब होने की चिंता सता रही है. बीते कुछ दिनों से बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मूसलधार बारिश हो रही है, जिससे गंगा, कोसी समेत कई नदियां उफान पर हैं.

  • तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार पर साधा निशाना, कहा- कुछ घंटों की बारिश ने सरकार के...

    तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार पर साधा निशाना, कहा- कुछ घंटों की बारिश ने सरकार के...

    सीएम नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा था, 'कल से कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही है और गंगा नदी में पानी लगातार बढ़ रहा है, लेकिन उचित व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. प्रशासन मौके पर मौजूद है और लोगों की मदद करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है.'

  • मुगल बादशाह अकबर के नवरत्नों में से एक राजा टोडरमल के महल पर किरायेदारों ने किया कब्जा

    मुगल बादशाह अकबर के नवरत्नों में से एक राजा टोडरमल के महल पर किरायेदारों ने किया कब्जा

    किले के ही एक हिस्से में रहने वाले अग्रवाल ने बताया कि गंगा नदी के तट पर दारागंज में सन् 1585 में टोडरमल ने महल की नींव डाली और पांच बरस में यह बनकर तैयार हुआ. 40 हजार वर्ग फुट इलाके में बने किले में आज भी नक्काशीदार पायों वाला आलीशान दरबार हाल, दीवान-ए-खास, दीवान-ए-आम और अस्तबल का वजूद बाकी है, लेकिन वक्त की मार ने इसकी रंगत बिगाड़ दी है.

  • PM मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बाढ़ का कहर, बुनकरों के घरों में घुसा पानी, बन्द पड़े करघे

    PM मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बाढ़ का कहर, बुनकरों के घरों में घुसा पानी, बन्द पड़े करघे

    वाराणसी (Varanasi) में गंगा का पानी तेजी से बढ़ रहा है. बाढ़ (Flood) की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी वाराणसी के बुनकरों को हो रही है, क्योंकि पानी बुनकरों के घरों में घुस गया है. पिछले एक हप्ते से घरों में पानी भरा हुआ है, जिसकी वजह से हैंडलूम और पावर लूम बन्द पड़े हैं, क्योंकि मशीनों के नीचे पानी भर गया है.

  • कानपुर में बोले आदित्यनाथ, 'नमामि गंगे परियोजना के तहत सुंदर होंगे गंगा के घाट, जल्द दौड़ेगी मेट्रो'

    कानपुर में बोले आदित्यनाथ, 'नमामि गंगे परियोजना के तहत सुंदर होंगे गंगा के घाट, जल्द दौड़ेगी मेट्रो'

    आदित्यनाथ ने सोमवार को कानपुर के शास्त्री नगर सेन्ट्रल पार्क में 500 करोड़ रुपये की 50 परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के दौरान कहा कि कानपुर का गौरव शीघ्र ही लौटेगा.

  • पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी प्रक्रिया शुरू, केंद्रीय मंत्री ने लगाई सबसे पहले बोली

    पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी प्रक्रिया शुरू, केंद्रीय मंत्री ने लगाई सबसे पहले बोली

    ई- नीलामी से जुटाई गई रकम को गंगा की सफाई को समर्पित ‘नमामि गंगे’ परियोजना के लिए दिया जाएगा. शनिवार से शुरू हुई 2,700 से अधिक स्मृति चिह्नों की नीलामी तीन अक्टूबर तक www.pmmementos.gov.in पर की जाएगी. स्मृति चिह्नों में 576 शॉल, 964 अंगवस्त्रम, 88 पगड़ियां और कई जैकेट शामिल हैं.

  • Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों, जानें उनकी 11 खास बातें...

    Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों, जानें उनकी 11 खास बातें...

    Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज पहली पुण्यतिथि है. एक साल पहले आज ही के दिन यानी 16 अगस्त, 2018 को भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उनके निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी. भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि के मौके पर उनके स्मारक सदैव अटल पर श्रद्धांजलि दी गई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने अटल जी को श्रद्धांजलि दी...

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि : राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी  वाजपेयी की पुण्यतिथि : राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

    भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित कैबिनेट के मंत्री और तमाम बीजेपी नेताओं ने पूर्व पीएम वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी.  बता दें कि एक साल पहले 16 अगस्त, 2018 को भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उनके निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी.

  • अब गंगा नदी में नहीं बहाए जाएंगे मंदिरों के फूल, बनेगी ये चीज़

    अब गंगा नदी में नहीं बहाए जाएंगे मंदिरों के फूल, बनेगी ये चीज़

    वाराणसी के काशी विश्वनाथ और अन्य मंदिरों में चढ़ाए जाने वाले भारी मात्रा में फूलों को अब गंगा नदी में नहीं डाला जाएगा. महिलाओं के सेल्फ-हेल्प समूहों द्वारा इन फूलों से अगरबत्ती बनाया जाएगा, जिसे आईटीसी पूरे विश्व में बेचेगा.

  • उन्नाव रेप केस: पीड़िता की सुरक्षा में लगे 3 पुलिसवाले सस्पेंड, ड्यूटी में लापरवाही बरतने को लेकर हुई कार्रवाई

    उन्नाव रेप केस: पीड़िता की सुरक्षा में लगे 3 पुलिसवाले सस्पेंड, ड्यूटी में लापरवाही बरतने को लेकर हुई कार्रवाई

    मालूम हो कि रायबरेली में हुए हादसे की शिकार पीड़िता की चाची का अंतिम संस्कार बुधवार सुबह गंगा घाट पर कड़ी सुरक्षा के बीच कर दिया गया. बलात्कार पीड़िता के चाचा ने अपनी पत्नी का अंतिम संस्कार किया. वह पैरोल पर जेल से लाए गए थे.

  • उन्नाव रेप कांड की पीड़िता के चाचा को पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए मिली 1 दिन की पैरोल

    उन्नाव रेप कांड की पीड़िता के चाचा को पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए मिली 1 दिन की पैरोल

    इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने उन्नाव बलात्कार कांड की पीड़िता के चाचा को अपनी पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए एक दिन की पैरोल मंगलवार को मंजूर कर दी. अदालत ने रायबरेली जेल के अधीक्षक को निर्देश दिए हैं कि पीड़िता के चाचा को कड़ी सुरक्षा के बीच गंगा घाट पर उसकी पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए ले जाया जाए.

  • कांवड़ यात्रा का सच : कुछ भक्ति में तो कुछ चरस-गांजे में लीन

    कांवड़ यात्रा का सच : कुछ भक्ति में तो कुछ चरस-गांजे में लीन

    पूरे उत्तर भारत में इस वक़्त कांवड़ यात्रा की धूम है. खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कांवड़ियों के लिए योगी सरकार ने विशेष इंतजाम किए हैं जहां एक तरफ कांवड़ियों पर हैलिकॉप्टर से फूल बरसाए गए वहीं कई बड़े अधिकारी ख़ुद कावड़ियों के पैर दबाते नज़र आए. एनडीटीवी की टीम ने कांवड़ यात्रा के दौरान दिल्ली से हरिद्वार तक की यात्रा कर माहौल जाना. सबसे पहले मुलाक़ात 60 साल की हीरादेवी से हुई जो पैदल दिल्ली से लगभग 250 किलोमीटर दूर हरिद्वार कांवड़ से गंगा जल लेने गई थीं, पैदल लगभग 400 किलोमीटर यात्रा कर चुकीं हीरादेवी ने हमें बताया कि वो बिना कुछ खाए ही दिन भर पैदल चलती हैं.

  • Kanwar Yatra 2019: कांवड़‍ियों में पीएम मोदी और सीएम योगी टी-शर्ट सुपरहिट, भक्‍त बोले- 'जीते हैं शान से, महाकाल के नाम से'

    Kanwar Yatra 2019: कांवड़‍ियों में पीएम मोदी और सीएम योगी टी-शर्ट सुपरहिट, भक्‍त बोले- 'जीते हैं शान से, महाकाल के नाम से'

    इस साल कांवड़ यात्रा 17 जुलाई से शुरू हुई थी, जो 15 अगस्त तक चलेगी. हिंदू धर्म के अनुसार पवित्र सावन माह में कांवड़िये गंगा नदी से जल लेकर आते हैं और विभिन्न शिव मंदिरों में भगवान शिव पर उस जल को अर्पित करते हैं.

  • Chandra Grahan 2019: सूतक काल ने फिर तोड़ी विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती की परम्परा, दिन में ऐसे हुई पूजा

    Chandra Grahan 2019: सूतक काल ने फिर तोड़ी विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती की परम्परा, दिन में ऐसे हुई पूजा

    चंद्र ग्रहण का सूतक ग्रहण से नौ घंटे पहले ही शुरू हो जाता है. तो इस हिसाब से सूतक 16 जुलाई को शाम 4 बजकर 31 मिनट से सूतक काल शुरू हो चुका है. सूतक काल ने एक बार फिर दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती की परम्परा तोड़ी है.

  • लक्ष्मण झूला हुआ बंद, विशेषज्ञ बोले - अब और अधिक भार सहन नहीं कर सकता ये पुल

    लक्ष्मण झूला हुआ बंद, विशेषज्ञ बोले - अब और अधिक भार सहन नहीं कर सकता ये पुल

    ऋषिकेश में गंगा नदी पर स्थित ऐतिहासिक ‘लक्ष्मण झूला’ को शुक्रवार (12 जुलाई) को बंद कर दिया गया. दरअसल, विशेषज्ञों का मानना है कि यह पुल और अधिक भार सहन नहीं कर सकता. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

  • टि्वटर पर झगड़ने लगे हैं क्रोधित करोड़पतिगण, क्या भक्ति से ध्यानभंग कर दिया बजट ने

    टि्वटर पर झगड़ने लगे हैं क्रोधित करोड़पतिगण, क्या भक्ति से ध्यानभंग कर दिया बजट ने

    बहुत से पत्रकार टाइमलाइन पर दैनिक प्रासंगिकता स्नान कर रहे थे. यह नए प्रकार का स्नान है. उन्होंने कई साल से कोई ख़बर नहीं की है जिससे लगे कि उनमें पत्रकारीय क्षमता है. काफी धूल जम गई है. इसलिए वे सरकार के समर्थन में ट्विट कर किसी से सवाल दाग देते हैं. फिर उनका एडिटर या मालिक नहीं पूछता कि तुम्हारी खबर कहां हैं. यह एक प्रकार का गंगा स्नान है जिसे मैं प्रांसिगकता स्नान कहता हूं.

  • 16 साल की बेटी को मां-बाप ने मारा, फिर बैग में भरकर गंगा में फेंका

    16 साल की बेटी को मां-बाप ने मारा, फिर बैग में भरकर गंगा में फेंका

    पुलिस के मुताबिक माता-पिता ने लड़की को इस वजह से मारा, क्योंकि वह एक लड़के के साथ रिलेशनशिप में थी. उन्होंने कहा कि यह घटना महेंद्रटोला गांव में शुक्रवार को हुई थी. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि एक गुप्त सूचना के आधार पर, पुलिस ने उनके आवास पर जाकर धीरेन मंडल और उनकी पत्नी सुमति मंडल को गिरफ्तार किया.