NDTV Khabar

गंगा अभियान


'गंगा अभियान' - 37 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर प्रदेश: गंगा में नाव पलटने से 3 लड़कियां और 2 महिलाएं लापता, राहत और बचाव का काम जारी

    उत्तर प्रदेश: गंगा में नाव पलटने से 3 लड़कियां और 2 महिलाएं लापता, राहत और बचाव का काम जारी

    हादसे के बाद राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए NDRF और SDRF को तत्काल मौके पर रवाना होने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने मंडलायुक्त, वाराणसी, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक, चन्दौली को मौके पर पहुंच कर राहत कार्यों में तेजी लाने हेतु भी निर्देशित किया है.

  • जम्मू कश्मीर में हिमस्खलनों में छह सैनिकों समेत 12 लोगों की मौत

    जम्मू कश्मीर में हिमस्खलनों में छह सैनिकों समेत 12 लोगों की मौत

    एक अन्य घटना कश्मीर के नौगाम सेक्टर में सोमवार की रात साढ़े आठ बजे हुई जिसमें LOC पर BSF की चौकी पर हिमस्खलन हुआ. इस घटना में BSF के एक जवान की मौत हो गई और छह अन्य को बचा लिया गया. अधिकारियों ने मृत जवान की पहचान बल की 77वीं बटालियन के कांस्टेबल गंगा बारा के रूप में की है. बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘प्रभावित क्षेत्र में कुल सात सैनिक तैनात थे.

  • मायावती का निशाना: पिछले चुनाव में PM मोदी 'चायवाले' थे, अब 'चौकीदार' बन गए, शाबाश! BJP के शासन में क्या बदलाव आया है

    मायावती का निशाना: पिछले चुनाव में PM मोदी 'चायवाले' थे, अब 'चौकीदार' बन गए, शाबाश! BJP के शासन में क्या बदलाव आया है

    मायावती से पहले ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान का सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने और उपहास उड़ाया था. राफेल का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी 'पकड़े' जाने पर पूरे देश को चौकीदार में बदलने का प्रयास कर रहे हैं जबकि प्रियंका ने कहा कि चौकीदार सिर्फ अमीरों के लिये हैं, गरीबों के लिये नहीं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, 'उनकी (प्रधानमंत्री) मर्जी, अपने नाम के आगे क्या लगाएं. मुझे एक किसान भाई ने कहा कि देखिये चौकीदार तो अमीरों के होते हैं, हम किसान तो अपने खुद चौकीदार होते हैं.' नाव पर ‘गंगा यात्रा’ के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करने के बाद प्रियंका ने यह बात कही.

  • प्रियंका गांधी की गंगा-जमुनी तहजीब यात्रा पर BJP का तंज: चुनाव में आते हैं, पिकनिक मनाते हैं और स्विट्जरलैंड या इटली चले जाते हैं

    प्रियंका गांधी की गंगा-जमुनी तहजीब यात्रा पर BJP का तंज: चुनाव में आते हैं, पिकनिक मनाते हैं और स्विट्जरलैंड या इटली चले जाते हैं

    कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश में पार्टी की प्रभारी प्रियंका ने सोमवार को प्रयागराज में लेटे हुए हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना करके अपने लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत की. अपनी इस यात्रा के दौरान वह नाव पर सवार होकर प्रयागराज से वाराणसी के बीच करीब 100 किलोमीटर का सफर तय करेंगी.

  • गाज़ीपुर में गंगा किनारे गांव से शुरू करेंगे अमित शाह कमल ज्योति अभियान

    गाज़ीपुर में गंगा किनारे गांव से शुरू करेंगे अमित शाह कमल ज्योति अभियान

    बता दें कि मोदी सरकार वे 18 हजा़र गांव चिन्हित किए थे जहां बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं. बीजेपी महासचिव भूपेन्द्र यादव के मुताबिक इन गांवों में सरकारी योजनाएं भी नहीं पहुंच रही थीं. योजनाओं में लूट, बंदर बांट या रिसाव था. आठ करोड़ नाम ऐसे थे जहां दो-तीन नाम से कार्ड बने थे.

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले- अगले साल मार्च तक गंगा शत प्रतिशत साफ हो जाएगी

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले- अगले साल मार्च तक गंगा शत प्रतिशत साफ हो जाएगी

    नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, ‘‘गंगा साफ होनी शुरू हो गई है. इस साल मार्च तक 30-40 प्रतिशत काम पूरा हो जाएगा और अगले साल मार्च तक गंगा शत प्रतिशत साफ हो जाएगी.’’

  • NDTV से बोले तेजस्वी, BJP संविधान की जगह RSS का एजेंडा लागू करवाना चाहती है, जनता संघ मुक्त भारत बनाने का काम करेगी

    NDTV से बोले तेजस्वी, BJP संविधान की जगह RSS का एजेंडा लागू करवाना चाहती है, जनता संघ मुक्त भारत बनाने का काम करेगी

    बिहार के पूर्व उपुमख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav ) ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में अघोषित इमरजेंसी जैसा माहौल है. तेजस्वी ने NDTV को दिए इंटरव्यू में कई मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात कही. तेजस्वी ने इस दौरान नीतीश कुमार और केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जो वादे प्रधानमंत्री के द्वारा किए गए थे, एक भी पूरे नहीं किए गए. केंद्र सरकार ने जितनी भी योजनाओं की शुरुआत की, चाहे गंगा सफाई अभियान हो, या मेक इंडिया हो एक भी योजना सफल नहीं रही. आज जो सबसे ज्यादा चिंता की बात है वह संविधान बचाने की. हमलोगों का प्रयास है कि देश तभी बचेगा जब हमारा संविधान बचेगा.

  • दिल्ली की हवा हुई जहरीली, फेफड़ों के लिए तंबाकू जितनी हो गई है घातक...

    दिल्ली की हवा हुई जहरीली, फेफड़ों के लिए तंबाकू जितनी हो गई है घातक...

    वायु प्रदूषण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा हाल ही में जेनेवा में आयोजित वैश्विक सम्मेलन से प्रेरित होकर हेल्प दिल्ली ब्रीद इनीशिएटिव, लंग केयर फाउंडेशन तथा गंगा राम अस्पताल द्वारा संयुक्त रूप से एक अभियान शुरू किया गया.

  • केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा- गंगा सफाई के बाद बाकी नदियां भी कहेंगी #MeToo

    केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा- गंगा सफाई के बाद बाकी नदियां भी कहेंगी #MeToo

    केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगा और यमुना की सफाई का मिशन पूरा होने के बाद देश-दुनिया की अन्य नदियां भी 'मीटू' का आह्वान करेंगी. उन्होंने कहा कि नदी और महिलाओं के आगे बढ़ने में कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए. 'मीटू' आंदोलन यौन उत्पीड़न और यौन हिंसा के खिलाफ एक अभियान है जो सोशल मीडिया पर फैला हुआ है. देश में विभिन्न क्षेत्रों की कई हस्तियों के नाम ऐसे मामलों में आने से तूफान मचा हुआ है.

  • गंगा सफाई की मांग को लेकर स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद 13 दिनों से अनशन पर

    गंगा सफाई की मांग को लेकर स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद 13 दिनों से अनशन पर

    र्यावरणविद् और एक्टिविस्ट स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद उर्फ जीडी अग्रवाल पिछले 13 दिनों से गंगा की सफ़ाई को लेकर हरिद्वार में आमरण अनशन पर बैठे हैं. दो केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और उमा भारती पत्र लिखकर उन्हें मनाने की कोशिश कर चुके हैं. जिसके जवाब में उन्होंने हाथ से लिखे पत्र में लिखा है कि उन्होंने फ़रवरी में प्रधानमंत्री मोदी को गंगा की सफ़ाई के लिए पत्र लिखा था जिसका उन्हें कोई जवाब नहीं मिला.

  • निजी जिंदगी से जुड़ी इस घटना के कारण हियरिंग टेस्‍ट को लेकर जागरूकता फैला रहे ब्रेट ली..

    निजी जिंदगी से जुड़ी इस घटना  के कारण हियरिंग टेस्‍ट को लेकर जागरूकता फैला रहे ब्रेट ली..

    इस जागरूकता अभियान के सिलसिले में ली ने बुधवार को राजधानी दिल्‍ली के गंगा राम अस्पताल में आयोजित न्यू बोर्न हियरिंग स्क्रीनिंग में हिस्सा लिया. वैसे, ली का इस अभियान से जुड़ने का कारण थोड़ा व्यक्तिगत भी है. पांच साल की उम्र में ली के बेटे ने गिर जाने के कारण अपनी सुनने की क्षमता खो दी थी. हालांकि, खुशनसीबी यह थी की उनके बेटे की परेशानी बिना सर्जरी ठीक हो गई, लेकिन इसने ली को सोचने को मजबूर कर दिया.

  • काशी को विश्व पटल पर अलग पहचान दिलाना ही हमारा मकसद : पीएम मोदी 

    काशी को विश्व पटल पर अलग पहचान दिलाना ही हमारा मकसद : पीएम मोदी 

    पीएम ने कहा कि हमारी सरकार हर क्षेत्र में बेहतर काम कर रही है. स्वच्छता अभियान का जिक्र करते हुए पीएम ने कचरा महोत्सव शुरू कराने की बात कही. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वह यहां चल रहे कचरा महोत्सव को जरूर देखें. साथ ही कोशिश करे कि हर आदमी कबाड़ से जुगाड़ तकनीक को समझे और उसे लागू करे.

  • केंद्र सरकार शनिवार को करेगी ‘गंगा ग्राम’ योजना का औपचारिक शुभारंभ

    केंद्र सरकार शनिवार को करेगी ‘गंगा ग्राम’ योजना का औपचारिक शुभारंभ

    गंगा की सफाई के अभियान नमामी गंगे के हिस्से के तौर पर केंद्र सरकार शनिवार को ‘गंगा ग्राम’ योजना का औपचारिक शुभारंभ करेगी.

  • नमामि गंगे योजना : गंगा की सफाई के लिए बजट भारी भरकम, आधा पैसा भी नहीं हुआ खर्च

    नमामि गंगे योजना : गंगा की सफाई के लिए बजट भारी भरकम, आधा पैसा भी नहीं हुआ खर्च

    गंगा की सफाई की महात्वाकांक्षी योजना 'नमामि गंगे योजना' केंद्र सरकार चला रही है. इसके लिए पिछले तीन वर्षों में भारी-भरकम बजट का प्रावधान रखा गया लेकिन इसके मुकाबले व्यय आधी राशि भी नहीं की गई. इसका खुलासा सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी से हुआ है. सरकार द्वारा बीते तीन सालों में 12 हजार करोड़ रुपये का बजट देने की बात कही गई, जिसमें से वास्तव में केवल 5378 करोड़ रुपये ही बजट में दिए गए. बजट में जारी 5378 रुपये में से केवल 3633 करोड़ रुपये खर्च के लिए निकाले गए और इसमें से केवल 1836 करोड़ 40 लाख रुपये ही वास्तव में खर्च किए गए.

  • गंगोत्री से गंगा सागर तक 450 घाटों की सफाई करेगा गायत्री परिवार

    गंगोत्री से गंगा सागर तक 450 घाटों की सफाई करेगा गायत्री परिवार

    अखिल विश्व गायत्री परिवार दो मई को गंगोत्री से गंगा सागर तक 2525 किलोमीटर के विस्तार में लगभग 450 घाटों की एक साथ सफाई का कार्यक्रम चलाएगा. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड से बंगाल तक एक साथ यह सफाई अभियान सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक चलाया जाएगा. संस्था की ओर से जारी बयान के अनुसार, मंगलवार देवभूमि हरिद्वार में हरिपुर कलां के व्यास आश्रम से ज्वालापुर तक कुल 71 घाटों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा. 

  • यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और उमा भारती मिलकर करेंगे गंगा साफ़

    यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और उमा भारती मिलकर करेंगे गंगा साफ़

    केंद्रीय जल संसाधन व नदी विकास मंत्री उमा भारती ने शनिवार को लखनऊ जाकर गंगा की सफ़ाई के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक की जिसमें संबंधित विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद थे. बैठक के बाद उमा भारती ने कहा कि 'पिछली सरकारों ने गंगा के नाम पर छल किया था.

  • UP Election 2017: या तो राहुल गांधी गंगा में कूदें नहीं तो मैं कूद जाऊंगी - उमा भारती

    UP Election 2017: या तो राहुल गांधी गंगा में कूदें नहीं तो मैं कूद जाऊंगी - उमा भारती

    राहुल गांधी के पीएम नरेंद्र मोदी पर 'गंगा' की सफाई नहीं होने के आरोपों का जवाब केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने दिया है.

  • पटना नौका हादसा : रातभर के लिए रोका गया बचाव अभियान

    पटना नौका हादसा : रातभर के लिए रोका गया बचाव अभियान

    पटना में हुई नौका दुर्घटना के लिए बचाव अभियान रातभर के लिए रोक दिया गया है और वह रविवार सुबह बहाल होगा. पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘बचाव अभियान अंधेरे के चलते कुछ समय के लिए रोक दिया गया. वह सुबह बहाल होगा.’

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com