NDTV Khabar

गंगा में प्रदूषण


'गंगा में प्रदूषण' - 18 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गंगा का पानी 39 में से केवल एक स्थान पर साफ, सीपीसीबी के अध्ययन में हुआ खुलासा

    गंगा का पानी 39 में से केवल एक स्थान पर साफ, सीपीसीबी के अध्ययन में हुआ खुलासा

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने अपने ताजा अध्ययन में कहा है कि जिन 39 स्थानो से होकर गंगा नदी गुजरती है उनमें से एक स्थान पर इस साल मानसून के बाद गंगा का पानी साफ था. 'गंगा नदी जैविक जल गुणवत्ता आकलन (2017-18)' की रिपोर्ट के अनुसार गंगा बहाव वाले 41 स्थानों में से करीब 37 पर इस वर्ष मानसून से पहले जल प्रदूषण मध्यम से गंभीर श्रेणी में रहा.

  • दिल्ली की हवा हुई जहरीली, फेफड़ों के लिए तंबाकू जितनी हो गई है घातक...

    दिल्ली की हवा हुई जहरीली, फेफड़ों के लिए तंबाकू जितनी हो गई है घातक...

    वायु प्रदूषण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा हाल ही में जेनेवा में आयोजित वैश्विक सम्मेलन से प्रेरित होकर हेल्प दिल्ली ब्रीद इनीशिएटिव, लंग केयर फाउंडेशन तथा गंगा राम अस्पताल द्वारा संयुक्त रूप से एक अभियान शुरू किया गया.

  • विकास कार्यों में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : योगी आदित्यनाथ

    विकास कार्यों में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : योगी आदित्यनाथ

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान रविवार को सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ जिले में संचालित परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे.

  • गंगा की स्थिति से NGT नाराज, कहा - 'सिगरेट के पैकेट की तरह क्यों नहीं दी जा सकती हानिकारक होने की चेतावनी'

    गंगा की स्थिति से NGT नाराज, कहा - 'सिगरेट के पैकेट की तरह क्यों नहीं दी जा सकती हानिकारक होने की चेतावनी'

    राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने गंगा नदी की स्थिति पर नाराजगी जताते हुए कहा कि हरिद्वार से उत्तर प्रदेश के उन्नाव शहर के बीच गंगा का जल पीने और नहाने योग्य नहीं है. NGT ने कहा कि मासूम लोग श्रद्धापूर्वक नदी का जल पीते हैं और इसमें नहाते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि इसका उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है. एनजीटी ने कहा, 'मासूम लोग श्रद्धा और सम्मान से गंगा का जल पीते हैं और इसमें नहाते हैं. उन्हें नहीं पता कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. अगर सिगरेट के पैकेटों पर यह चेतावनी लिखी हो सकती है कि यह 'स्वास्थ्य के लिए घातक' है, तो लोगों को (नदी के जल के) प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जानकारी क्यों नहीं दी जाए'?

  • एनजीटी ने कहा, 100 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मानीय गंगा नदी की हालत खराब

    एनजीटी ने कहा, 100 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मानीय गंगा नदी की हालत खराब

    बीते चार साल में केन्द्र सरकार ने गंगा नदी के सफाई के लिए फंड तो जारी किया लेकिन सफाई के नाम पर अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए. यही वजह है कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने गंगा नदी की साफ - सफाई को लेकर अपना असंतोष गुरुवार को जाहिर किया.

  • वाराणसी के गंगा घाट पर मास्क पहनकर इसलिए किया गया योग

    वाराणसी के गंगा घाट पर मास्क पहनकर इसलिए किया गया योग

    विश्व योगा दिवस के मौके पर 21 जून को बनारस के घाटों पर भी लोगों ने योग किया. लेकिन इन्हीं घाटों में एक शिवाला घाट पर लोगों ने कुछ अलग तरह से योग दिवस मनाया. यहां जुटे लोगों ने अपने चेहरे पर मास्क लगा कर योग किया और इस बात से जागरूक करने की कोशिश की कि हमारे आसपास की आबोहवा ख़राब हो चुकी है लिहाजा योग करते समय इसका शरीर पर फायदे से ज़्यादा नुकसान है. 'क्लाइमेट एजेंडा' ने इस योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया.

  • गंगा को सबसे अधिक प्रदूषित करते हैं ये 10 शहर, सफाई के लिए नए लक्ष्य तय

    गंगा को सबसे अधिक प्रदूषित करते हैं ये 10 शहर, सफाई के लिए नए लक्ष्य तय

    जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने गंगा नदी की सफाई को लेकर नए लक्ष्य तय कर दिए हैं. दिल्ली में एक मीडिया ब्रीफिंग में गडकरी ने इसका ऐलान किया.

  • बनारस के घाट पर सर्दियों में सिकुड़ती गंगा, कहीं ये 'विलुप्त' होने के संकेत तो नहीं

    बनारस के घाट पर सर्दियों में सिकुड़ती गंगा, कहीं ये 'विलुप्त' होने के संकेत तो नहीं

    बनारस के घाटों में गर्मी के दिनों में गंगा का पानी कम होता हुआ नजर आता था, बालू के टीले दिखते थे, पर अब तो वैसी स्थिति सर्दी के मौसम में ही दिखने लगी है. गंगा घाट छोड़ रही हैं.  उसमे धारा भी बहती नजर नहीं आ रही. ऐसे हालात में लोगों को गर्मी में गंगा के सूखने का खतरा नजर आ रहा है. सर्दियों के मौसम में घाट छोड़ती गंगा और चारों तरफ फैले सिल्ट को देखकर गंगा के प्रेमी, घाट के निवासी, गंगा के जानकार यही कह रहे हैं कि अगर गंगा को अविरल न किया गया तो इसके अस्तित्व पर ही खतरा है.

  • गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने का संदेश लेकर आया 'नागनथैया मेला', 450 साल पुरानी है परंपरा

    गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने का संदेश लेकर आया 'नागनथैया मेला', 450 साल पुरानी है परंपरा

    नागनथैया मेले के आयोजन से गंगा को प्रदूषण से मुक्त रखने का संदेश दिया जाता है. यह मेला तुलसीदास जी शुरू किया था. वाराणसी में इसे देखने के लिए लाखों लोग जुटते हैं.

  • यूपी के इलाहाबाद में होने वाले अर्धकुंभ की तैयारी तेज, गंगा सफाई के निर्देश

    यूपी के इलाहाबाद में होने वाले अर्धकुंभ की तैयारी तेज, गंगा सफाई के निर्देश

    उत्तर प्रदेश सरकार ने दो साल बाद यानी 2019 में इलाहाबाद में होने वाले अर्धकुंभ की तैयारी अभी से तेज कर दी है. इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अर्धकुंभ मेले की तैयारी की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने केंद्र की नमामि गंगे परियोजना को अमली जामा पहनाने के लिए गंगा एवं उसकी सहायक नदियों को साफ करने के भी निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा, "अर्धकुंभ मेले के दौरान बहुत बड़ी संख्या में लोग संगम पर स्नान के लिए पहुंचेंगे, इसलिए गंगा को अभी से प्रदूषण रहित बनाना होगा, ताकि स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो और पानी गंदा और काला न प्रतीत हो."

  • सेहत के लिए हानिकारक है ध्वनि प्रदूषण, नपुंसकता और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा

    सेहत के लिए हानिकारक है ध्वनि प्रदूषण,  नपुंसकता और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा

    अगर आप ध्वनि प्रदूषण को नजरअंदाज कर रहे हैं तो सावधान हो जाइये इससे न केवल आप बहरे हो सकते हैं बल्कि याददाश्त एवं एकाग्रता में कमी, चिड़चिड़ापन, अवसाद जैसी बीमारियों के अलावा नपुंसकता और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं.

  • यूपी सरकार से एनजीटी का सवाल, चर्म शोधन कारखानों में प्रवेश नहीं कर सकते तो उनका नियमन कैसे करेंगे?

    यूपी सरकार से एनजीटी का सवाल, चर्म शोधन कारखानों में प्रवेश नहीं कर सकते तो उनका नियमन कैसे करेंगे?

    राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने उत्तरप्रदेश सरकार और उसके प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कानपुर में गंगा किनारे बने चर्म शोधन कारखानों के नियमन के मुद्दे पर सवाल पूछा है. एनजीटी ने पूछा है कि यदि इन दोनों के अधिकारी ‘‘चर्म शोधन कारखाने के परिसरों में प्रवेश भी नहीं कर सकते’’ तो उनका नियमन कैसे कर सकते हैं.

  • गंगा जल में भारी धातु तत्व, कीटनाशकों की मौजूदगी भी : सीपीसीबी

    गंगा जल में भारी धातु तत्व, कीटनाशकों की मौजूदगी भी : सीपीसीबी

    शीर्ष प्रदूषण निगरानी संस्था केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कहा है कि गंगा नदी के जल में बैक्टीरिया युक्त प्रदूषण और भारी धातु तत्वों एवं कीटनाशकों की मौजूदगी का पता चलता है.

  • गंगा के प्रदूषण पर एनजीटी ने कहा, कोई कुछ नहीं करना चाहता

    गंगा के प्रदूषण पर एनजीटी ने कहा, कोई कुछ नहीं करना चाहता

    गंगा नदी में प्रदूषण से जुड़े मुद्दों से निपटने में जुटे अधिकारियों के ढुलमुल रवैए से नाराज़ राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने कहा कि इन पहलुओं पर कोई काम नहीं करना चाहता।

  • गंगा की सफाई पिछली सरकार के 'पापों का प्रायश्चित' : उमा भारती

    गंगा की सफाई पिछली सरकार के 'पापों का प्रायश्चित' : उमा भारती

    गंगा नदी में प्रदूषण को लेकर कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने गुरुवार को कहा कि गंगा नदी को साफ करना पिछली सरकार द्वारा बीते 70 वर्षों के दौरान किए गए 'पापों' का प्रायश्चित है।

  • गंगा नदी में प्रदूषण पर एनजीटी ने केंद्र और यूपी सरकार को लगाई फटकार

    गंगा नदी में प्रदूषण पर एनजीटी ने केंद्र और यूपी सरकार को लगाई फटकार

    राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने वाराणसी में गंगा नदी में प्रदूषण पर केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि उनकी कथनी और करनी में फर्क है।

  • अजय सिंह : गंगा के अवतरण के दिन गंगा का हाल

    अजय सिंह : गंगा के अवतरण के दिन गंगा का हाल

    हज़ारों करोड़ रुपये खर्च करने और तमाम दावों और वादों के बाद भी दिन ब दिन गंगा की दशा खराब ही होती जा रही है, लेकिन गंगा के प्रति आस्था और श्रद्धा आज भी उतनी ही बलवती है।

  • गंगा सफाई पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फिर फटकार

    गंगा सफाई पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फिर फटकार

    गंगा की सफ़ाई के मामले में आज सरकार और उसके संस्थान सुप्रीम कोर्ट के निशाने पर रहे। सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण से आज कहा कि वह गंगा नदी को प्रदूषित करने वाली औद्योगिक इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ ही उनकी बिजली पानी की आपूर्ति बंद करे।