NDTV Khabar

गणतंत्र दिवस News in Hindi


'गणतंत्र दिवस' - 491 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • असम के डिब्रूगढ़ और चराइदेव जिले में चार ग्रेनेड विस्फोट

    असम के डिब्रूगढ़ और चराइदेव जिले में चार ग्रेनेड विस्फोट

    असम के मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने शनिवार को स्पष्ट किया कि केंद्र और विभिन्न हितधारकों के बीच जिस नए शांति समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है, उसके तहत केंद्र राज्य के ‘बोडोलैंड टेरीटोरियल एरिया डिस्ट्रिक्ट्स’ (बीटीएडी) को केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर अद्यतन नहीं करेगा.

  • Republic Day 2020: देश मना रहा 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, देखिए अलग-अलग राज्यों की तस्वीरें

    Republic Day 2020: देश मना रहा 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, देखिए अलग-अलग राज्यों की तस्वीरें

    रविवार होने के बावजूद कई शहरों में आज स्कूल खुले हुए हैं. स्कूलों में झंडारोहण के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सुबह करीब 9:30 बजे नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे और शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • Republic Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल में PM मोदी ने पहली बार शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि

    Republic Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल में PM मोदी ने पहली बार शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि

    Republic Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल नरवाना, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह, एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदुरिया ने पीएम मोदी का स्वागत किया. इसके बाद उन्होंने माल्यार्पण कर शहिदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • Republic Day 2020: दिल्ली में आज इन 4 मेट्रो स्टेशनों पर कुछ घंटों के लिए नहीं होगी एंट्री और एग्जिट

    Republic Day 2020: दिल्ली में आज इन 4 मेट्रो स्टेशनों पर कुछ घंटों के लिए नहीं होगी एंट्री और एग्जिट

    DMRC के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों में यात्री सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक प्रवेश नहीं कर पाएंगे और न ही वहां से बाहर आ पाएंगे. उन्होंने बताया कि पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर भी सुबह पौने नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रवेश एवं निकास बंद रहेगा.

  • Republic Day 2020: PM मोदी, केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

    Republic Day 2020: PM मोदी, केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

    Republic Day 2020: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस (71st Republic Day) की शुभकामनाएं दीं. मोदी ने ट्वीट किया, ''सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई. जय हिंद!'' प्रधानमंत्री के अलावा केन्द्रीय मंत्रियों ने भी सुबह-सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी.

  • आज का इतिहास: आज ही के दिन भारत संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ

    आज का इतिहास: आज ही के दिन भारत संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ

    भारत विविध धर्मों, आस्थाओं और संस्कृतियों का देश है और यहां हर दिन कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता है. हर धर्म को मानने वाले लोग पूरे उल्लास के साथ अपने पर्व मनाते हैं, लेकिन कुछ त्यौहार ऐसे भी हैं, जो प्रत्येक देशवासी के लिए महत्वपूर्ण हैं और पूरे देश में सम्मान और स्नेह के साथ मनाए जाते हैं. Today in History India Republic Day 26 January

  • पी. चिदंबरम को गिरफ्तार करने वाले अधिकारी समेत 28 CBI अधिकारियों को राष्ट्रपति पदक

    पी. चिदंबरम को गिरफ्तार करने वाले अधिकारी समेत 28 CBI अधिकारियों को राष्ट्रपति पदक

    अधिकारियों ने कहा कि CBI के संयुक्त निदेशक धीरेंद्र शंकर शुक्ला को भी विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक दिया गया है. उन्होंने मुंबई के पत्रकार जे डे की हत्या की सफलतापूर्वक जांच की और संयुक्त अरब अमीरात से भारतीय नागरिक रोशन अंसारी को भारत लाने वाली टीम का नेतृत्व किया था.

  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस समारोह के चलते दिल्ली में की गई बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस समारोह के चलते दिल्ली में की गई बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

    राजपथ के मुख्य क्षेत्र को रविवार को दोपहर 12 बजे तक बंद रखा जाएगा. संदिग्धों की पहचान के लिए प्रमुख बिंदुओं पर चेहरा पहचान प्रणाली लगाई गई है. आयोजन स्थल तक दर्शक और आगंतुकों के बाधारहित आवागमन के लिए दो हजार से अधिक यातायात पुलिस कर्मी तैनात किये गए हैं.

  • Republic Day पर ऋषि कपूर ने सरकार से की अपील, बोले- हमें भी परेड में शामिल होने का...

    Republic Day पर ऋषि कपूर ने सरकार से की अपील, बोले-  हमें भी परेड में शामिल होने का...

    पूरा देश आज जहां 71वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) सेलिब्रेट कर रहा है. वहीं, इस मौके पर बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) अपने एक ट्वीट के जरिए सुर्खियों में आ गए हैं.

  • वायुसेना की गलती से मारे गए पायलट वीरता पदकों से सम्मानित

    वायुसेना की गलती से मारे गए पायलट वीरता पदकों से सम्मानित

    कमांड एवं नियंत्रण की असफलता की वजह से 27 फरवरी की सुबह कश्मीर के बडगाम में भारतीय वायुसेना की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल ने एमआई17 विमान को मार गिराया था. यह घटना उस समय हुई थी जब पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के एक दिन बाद नौशेरा में भारतीय एवं पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों में संघर्ष चल रहा था.

  • महाराष्ट्र में 4000 छात्रों ने बनाई ह्यूमन पेंटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पाई जगह

    महाराष्ट्र में 4000 छात्रों ने बनाई ह्यूमन पेंटिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पाई जगह

    4000 छात्रों ने कार्ड बोर्ड की मदद से राष्ट्रीय ध्वज, छत्रपति शिवाजी महाराज, राजमाता जिजाऊ और तानाजी मालसुरे की पेंटिंग्स बनाईं. करीब 25 हजार वर्ग फीट क्षेत्रफल में इन पेंटिग्स को बनाया गया था. पोट्रेट बनाने के लिए छात्रों की 52 कॉलम और 78 लाइन्स बनाई गई थीं. इस इवेंट को रिकॉर्ड करने के लिए लंदन से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम पुणे आई थी.

  • गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर रविवार को विशेष समारोह होना है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेएर बोलसोनारो पधारे हैं. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना की परेड की सलामी लेंगे और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराएंगे. साथ ही ये पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. 90 मिनट का यह समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. इसमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के हजारों जवान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

  • NEWS FLASH: भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को हैदराबाद में सीएए और एनआरसी के खिलाफ एक प्रदर्शन से पहले हिरासत में लिया गया

    NEWS FLASH: भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को हैदराबाद में सीएए और एनआरसी के खिलाफ एक प्रदर्शन से पहले हिरासत में लिया गया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केसरिया रिपीट केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुयी थी. राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे. 

  • पूर्व मंत्रियों अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित

    पूर्व मंत्रियों अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित

    सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्‍कारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी नेताओं सुषमा स्‍वराज और अरुण जेटली को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया है. बॉक्‍सर मैरीकॉम, पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस और गायक छन्‍नूलाल मिश्रा को भी पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया गया है.

  • गणतंत्र दिवस 2020: सेना की परेड में सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो भी होंगे

    गणतंत्र दिवस 2020: सेना की  परेड में सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो भी होंगे

    देश के 71 वें गणतंत्र दिवस का समारोह दिल्ली में रविवार को आयोजित होगा. यह 90 मिनट का कार्यक्रम होगा. समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. पहली बार गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. परेड में 16 मार्चिंग दस्ते होंगे जिसमें 6 सेना के दस्ते होंगे. परेड में सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो भी शामिल होंगे.

  • उद्देश्य के लिए संघर्ष करने वाले लोग गांधीजी का अहिंसा का मंत्र सदैव याद रखें : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्ट्रपति कोविंद

    उद्देश्य के लिए संघर्ष करने वाले लोग गांधीजी का अहिंसा का मंत्र सदैव याद रखें : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्ट्रपति कोविंद

    गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्र को संबोधित किया. अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने देश और विदेश में बसे भारत के सभी लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी साथ ही लोकतांत्रिक मूल्यों पर भी चर्चा की.

  • दिल्ली सरकार के गणतंत्र दिवस समारोह में सीएम केजरीवाल ने गाया- हम होंगे कामयाब एक दिन...

    दिल्ली सरकार के गणतंत्र दिवस समारोह में सीएम केजरीवाल ने गाया- हम होंगे कामयाब एक दिन...

    दिल्ली में शनिवार को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान अरविंद केजरीवाल ने संबोधित किया. उन्होंने एक गीत भी गाया- ''हम होंगे कामयाब, हम होंगे कामयाब एक दिन...दिल्ली सरकार की गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन 25 जनवरी को होता है जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री सलामी लेते हैं. इस समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संविधान की प्रस्तावना पढ़ी. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ''हमारा संविधान हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने लिखा था. संविधान को बचाए रखने की जिम्मेदारी सभी 130 करोड़ भारत वासियों की है. अगर हम संविधान को बचाए रखेंगे तो जब-जब देश कठिन परिस्थितियों से गुजरेगा यह संविधान हमारी रक्षा करेगा, देश की रक्षा करेगा.'' उन्होंने कहा कि ''हमें भारत को एक महान देश बनाना है, दुनिया का नंबर वन देश बनाना है.''

«1234567»

Advertisement

गणतंत्र दिवस वीडियो

गणतंत्र दिवस से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com