NDTV Khabar

गणतंत्र दिवस News in Hindi


'गणतंत्र दिवस' - 491 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Republic Day 2020 Hindi Shayari: एक-दूसरे को इन शायरी से दें गणतंत्र दिवस की बधाई

    Republic Day 2020 Hindi Shayari: एक-दूसरे को इन शायरी से दें गणतंत्र दिवस की बधाई

    26 जनवरी (Republic Day) का मौका है और ऐसे हर तरफ देशभक्ति का माहौल है. इस साल देश 71वां गणतंत्र दिवस (71th Republic Day) मना रहा है. दरअसल, 26 जनवरी 1950 को हमारे देश में संविधान लागू हुआ, जिसके उपलक्ष्य में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर बंद रहेंगी दिल्ली की ये सड़कें और 4 मेट्रो स्टेशन, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर बंद रहेंगी दिल्ली की ये सड़कें और 4 मेट्रो स्टेशन, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों की वजह से शनिवार और रविवार को यातायात थोड़ा प्रभावित होगा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है. पुलिस के अनुसार, विजय चौक से इंडिया गेट जाने वाले रास्ते को शनिवार शाम 6 बजे से परेड पूरी होने तक ब्लॉक कर दिया जाएगा.

  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस की टिकट कब, कैसे और कहां मिलेगी, जानिए यहां

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस की टिकट कब, कैसे और कहां मिलेगी, जानिए यहां

    गणतंत्र दिवस प्रोग्राम के लिए इन टिकटों को आप 7  जनवरी से 25 जनवरी के बीच खरीद पाएंगे. वहीं, बीटिंग रिट्रीट की टिकट को 28 जनवरी तक खरीदा जा सकेगा.

  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस परेड में चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर दिखाएंगे देश की ताकत, ये हैं खासियत

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस परेड में चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर दिखाएंगे देश की ताकत, ये हैं खासियत

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) में इस चिनूक (Chinook) और अपाचे (Apache) हेलीकॉप्टर आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे. ये दोनों ही हेलीकॉप्टर पहली बार फ्लाईपास्ट में हिस्सा लेंगे. अमेरिका में निर्मित ‘चिनूक' हेलीकॉप्टर (Chinook Helicopter) को पिछले साल मार्च में वायुसेना में शामिल किया गया था. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के पास इस समय 4 ‘चिनूक' हेलीकॉप्टर हैं.

  • 71वें गणतंत्र दिवस पर इन Republic Day स्टेटस से दें सभी को बधाई

    71वें गणतंत्र दिवस पर इन Republic Day स्टेटस से दें सभी को बधाई

    26 जनवरी (26 January) को 71वां गणतंत्र दिवस (71th Republic Day) मनाया जाएगा. हर साल की तरह इस बार भी दिल्ली के इंडिया गेट भी राज्यों की शानदार झांकियां निकलेंगी.

  • PM नरेंद्र मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी गुजरात से गणतंत्र दिवस के झांकी दल के साथ आए दिल्ली

    PM नरेंद्र मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी गुजरात से गणतंत्र दिवस के झांकी दल के साथ आए दिल्ली

    रानी की वाव गुजरात राज्य के पाटण में स्थित प्रसिद्ध बावड़ी है. यूनेस्को ने 2014 में इसे विश्व विरासत स्थल में सम्मिलित किया था. गुजरात भवन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पंकज मोदी गुजरात सरकार के सूचना विभाग में वरिष्ठ अधिकारी हैं और उसी हैसियत से वह दिल्ली की यात्रा पर हैं. इस बार गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान कुल 22 झांकियों में 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तथा छह झांकी मंत्रालयों, विभागों और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की होंगी.

  • 71st Republic Day: गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार मुख्‍य अतिथि हैं जेयर बोल्सोनारो, जानिए उनके बारे में ये बातें

    71st Republic Day: गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार मुख्‍य अतिथि हैं जेयर बोल्सोनारो, जानिए उनके बारे में ये बातें

    Republic Day: जेयर बोल्सोनारो ((Jair Bolsonaro)) का जन्म 21 मार्च 1955 में कैम्पिनास में हुआ था. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1988 में की थी. इस दौरान उन्होंने रिओ डी जैनेरियो में चुनाव जीता था. वह ब्राजील की कंजरवेटिव सोशल लिबरल पार्टी से आते हैं.

  • Republic Day 2020: क्या आप जानते हैं कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बीच क्या है अंतर?

    Republic Day 2020: क्या आप जानते हैं कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बीच क्या है अंतर?

    Republic Day: बहुत से लोग स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए जानिए दोनों राष्ट्रीय पर्वों के बीच का फर्क:

  • राजनाथ सिंह ने कहा- पाकिस्तान, यहां तक कि अमेरिका भी धर्मशासित देश, केवल हम ही धर्मनिरपेक्ष

    राजनाथ सिंह ने कहा- पाकिस्तान, यहां तक कि अमेरिका भी धर्मशासित देश, केवल हम ही धर्मनिरपेक्ष

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारतीय मूल्यों में सभी धर्मों को बराबर माना जाता है और यही वजह है कि हमारा देश धर्मनिरपेक्ष है और यह पाकिस्तान की तरह धर्मशासित देश कभी नहीं बना. दिल्ली में एनसीसी के गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित शिविर में रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘हम (भारत) कहते हैं कि हम धर्मों के बीच भेदभाव नहीं करेंगे. तो हम ऐसा क्यों करेंगे? हमारा पड़ोसी देश तो यह ऐलान कर चुका है कि उनका एक धर्म है.

  • Happy Republic Day 2020: मनाइए 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, दोस्तों को WhatsApp और Facebook पर भेजिए ये मैसेज

    Happy Republic Day 2020: मनाइए 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, दोस्तों को WhatsApp और Facebook पर भेजिए ये मैसेज

    Happy Republic Day 2020: हर साल की तरह इस साल भी देश 26 जनवरी (26 January)  को गणतंत्र दिवस(Republic Day) का जश्न मनाएगा. 26 जनवरी के दिन ही देश में संविधान (Indian Constitution)  लागू किया गया था. तभी से हर साल इस दिन को गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है. बता दें कि भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के बदौलत 15 अगस्त 1947 को भारत एक आजाद देश बन गया था. आजादी के बाद भारत के पास खुद का कोई स्थायी संविधान नहीं था. 29 अगस्त 1947 को संविधान की ड्राफ्टिंग कमेटी का गठन किया गया जिसका अध्यक्ष डॉ बीआर अंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) को बनाया गया.

  • India Republic Day: जानिए गणतंत्र दिवस का इतिहास, महत्‍व और रोचक तथ्‍य

    India Republic Day: जानिए गणतंत्र दिवस का इतिहास, महत्‍व और रोचक तथ्‍य

    Republic Day 2020: 26 जनवरी 1930 तक जब अंग्रेज सरकार ने कुछ नहीं किया तब कांग्रेस ने उस दिन भारत की पूर्ण स्वतंत्रता के निश्चय की घोषणा की और अपना सक्रिय आंदोलन आरंभ किया. उस दिन से 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त होने तक 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता रहा.

  • दिल्ली में 26 जनवरी और चुनाव के ठीक पहले 60 पिस्टल के साथ 2 गिरफ्तार

    दिल्ली में 26 जनवरी और चुनाव के ठीक पहले 60 पिस्टल के साथ 2 गिरफ्तार

    26 जनवरी और दिल्ली विधानसभा चुनाव के ठीक पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 60 पिस्टल के साथ 2 लोगों को गिरफ्तार किया है और मेरठ के अवैध हथियारों के कारखाने से बड़ी मात्रा में पिस्टल बनाने का सामान भी बरामद हुआ है.

  • India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को देश भर में मनाया जाता है. इस दिन देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है, साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर परेड होती है. इस दिन राष्ट्रपति राष्ट्र ध्वज (National Flag) को फहराते हैं और 21 तोपों की सलामी दी जाती है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. बता दें कि इस साल ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो 26 जनवरी 2020 (26 January 2020) की गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे. ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) को गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया था. 

  • आजादी के पहले से है यूपी पुलिस के पास ये खास राइफल, 26 जनवरी को देने जा रही है 'आखिरी-सलामी'

    आजादी के पहले से है यूपी पुलिस के पास ये खास राइफल, 26 जनवरी को देने जा रही है 'आखिरी-सलामी'

    इस गणतंत्र दिवस पर जब हर हिंदुस्तानी 'सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा' गा रहा होगा. ठीक उसी वक्त एक वह बेरहम घड़ी भी आने वाली है, जब उत्तर प्रदेश पुलिस के सिपाही से लेकर पुलिस महानिदेशक तक की आंख नम हो आई होगी.

  • जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले बड़े आतंकी हमले की साजिश को किया नाकाम

    जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले बड़े आतंकी हमले की साजिश को किया नाकाम

    गिरफ्तार आतंकियों की पहचान इजाज अहमद शेख, उमर हामिद शेख, इम्तियाज अहमद चिकला, साहिन फारूक गोजरी और अहमद मीर के रूप में की गई है. सभी आतंकी हजरतबल के रहने वाले हैं.

  • India Republic Day Speech: गणतंत्र दिवस पर दें ये शानदार भाषण, तालियों से गूंज उठेगी सभा

    India Republic Day Speech: गणतंत्र दिवस पर दें ये शानदार भाषण, तालियों से गूंज उठेगी सभा

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. 26 जनवरी के दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान (Constitution Of India) लागू किया गया था.

  • Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हर साल राजपथ पर परेड होती है. 26 जनवरी (26 January) को होने वाली परेड (Republic Day Parade) की तैयारी तेजी से चल रही है. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल होगी. गणतंत्र दिवस की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. इस बार जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां शामिल हैं. इसके साथ ही जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होंगी.

  • Republic Day की रिहर्सल का यातायात पर असर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    Republic Day की रिहर्सल का यातायात पर असर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

    जाहिर है कि हर बार की तरह इस बार भी ट्रैफिक व्यवस्था पर जोर दिया जा रहा है. यातायात व्यवस्था के एहतियातन दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने एडवाइजरी जारी की है. पुलिस की ओर से ट्वीट कर ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर जानकारी दी गई है.

«12345678»

Advertisement

गणतंत्र दिवस वीडियो

गणतंत्र दिवस से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com