NDTV Khabar

गणित


'गणित' - 222 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लड़का या लड़की में से कौन करता है Maths के सवाल को जल्दी हल, रिचर्स से मिला जवाब

    लड़का या लड़की में से कौन करता है Maths के सवाल को जल्दी हल, रिचर्स से मिला जवाब

    रिसर्च में सिद्ध होता है कि हम इंसान एक दूसरे से अलग होने के बजाय ज्यादा समान हैं. केवल गणित ही नहीं बल्कि लड़के और लड़कियों का मस्तिष्क कई मायनों में एक जैसा है.

  • C V Raman: सीवी रमन यूं बने विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार हासिल करने वाले पहले भारतीय

    C V Raman: सीवी रमन यूं बने विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार हासिल करने वाले पहले भारतीय

    वैज्ञानिक सीवी रमन की जयंती (C.V. Raman Jayanti) हर साल 7 नवंबर को मनाई जाती हैं. सीवी रमन (CV Raman) पहले भारतीय थे जिन्हें विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) से सम्मानित किया गया था. सर सीवी रमन (CV Raman) का जन्‍म ब्रिटिश भारत में तत्‍कालीन मद्रास प्रेजीडेंसी (तमिलनाडु) में सात नवंबर 1888 को हुआ था. उनके पिता गणित और भौतिकी के प्राध्यापक थे.

  • महाराष्ट्र में BJP का काम बिगाड़ सकती हैं कांग्रेस और NCP? जानिए- क्या कहता है सियासी गणित

    महाराष्ट्र में BJP का काम बिगाड़ सकती हैं कांग्रेस और NCP? जानिए- क्या कहता है सियासी गणित

    महाराष्ट्र विधानसभा की 288 में से 161 सीटें जीतने के साथ भगवा गठबंधन ने बहुमत के लिये जरूरी आंकड़ा आसानी से पार कर लिया है लेकिन इस बार भाजपा की अपनी गठबंधन सहयोगी शिवसेना पर निर्भरता कुछ ज्यादा है क्योंकि पिछली बार जहां भाजपा की 122 सीटें थी वहीं इस बार उसके खाते में सिर्फ 105 सीटें आई हैं. शिवसेना की सीटों का आंकड़ा भी पिछली बार के मुकाबले 63 से घटकर 56 हुआ है लेकिन राजग सरकार की स्थिरता के लिये उसकी भूमिका महत्वपूर्ण होने वाली है. वहीं, कांग्रेस की बात करें इसे 44 सीटें मिली हैं.

  • Haryana Election Results 2019: बहुमत में पिछड़ी बीजेपी, किसकी बनेगी सरकार?

    Haryana Election Results 2019: बहुमत में पिछड़ी बीजेपी, किसकी बनेगी सरकार?

    हरियाणा में विधानसभा चुनाव के सभी परिणाम घोषित हो चुके हैं. यहां 90 में से 40 सीटें जीतकर भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर सबसे बड़े दल के रूप में सामने आई है. हालांकि इसके बावजूद बहुमत के आंकड़े 46 सीट से पीछे है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने 31 सीटें जीतकर राज्य में अपनी स्थिति को सुधार लिया है. दुष्यंत चौटाला की नई पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने दस सीटें हासिल करके सभी को आश्चर्य में डाल दिया है. इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) को सिर्फ एक सीट पर ही जीत मिली है. हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) को एक सीट मिली है और सात निर्दलीय विधायक जीते हैं. हरियाणा के मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में यहां त्रिशंकु विधानसभा बनना तय हो गया है. अब हरियाणा में जेजेपी और निर्दलीय विधायकों के पास सत्ता की चाबी है.

  • हरियाणा चुनाव परिणाम : बीजेपी को झटका, जेजेपी का उदय; यह है सत्ता का गणित

    हरियाणा चुनाव परिणाम : बीजेपी को झटका, जेजेपी का उदय; यह है सत्ता का गणित

    हरियाणा में विधानसभा चुनाव के सभी परिणाम घोषित हो चुके हैं. यहां 90 में से 40 सीटें जीतकर भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर सबसे बड़े दल के रूप में सामने आई है. हालांकि इसके बावजूद बहुमत के आंकड़े (46) से पीछे है. दूसरी तरफ बीजेपी के मुख्य प्रतिद्वंदी दल कांग्रेस ने 31 सीटें जीतकर राज्य में अपनी स्थिति को सुधारा है. इन दोनों मजबूत दलों से हटकर दुष्यंत चौटाला की नई पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने दस सीटें हासिल करके आश्चर्यचकित कर दिया है.

  • कैसा है महाराष्ट्र और हरियाणा का सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें

    कैसा है महाराष्ट्र और हरियाणा का सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें

    महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होने जा रहा है. बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में सत्ता बरकरार रखने कोशिश में जुटी हुई हैं, जबकि विपक्षी दल सत्ता विरोधी लहर का फायदे उठाते हुए इसे अपने पक्ष में करने जुगत में है. आज इन दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाले महागठबंधन या फिर कहें 'महायुति' और कांग्रेस एनसीपी गठबंधन यानी कि 'महा अघाड़ी' (मोर्चा) के बीच है. इस चुनाव में 4,28,43,635 महिला मतदाताओं सहित कुल 8,98,39,600 मतदाता मतदान के लिए योग्य हैं. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिन पर साढ़े छह लाख कर्मचारी तैनात किये गए हैं. इसी तरह हरियाणा में भी सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला नजर रहा है. दोनों राज्यों में शांतिपूर्वक और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए इलेक्शन कमीशन ने भी कमर कसी है. केंद्रों पर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किये गए हैं. आइये आपको बताते हैं चुनाव से जुड़ी 10 खास बातें....

  • Abhijit Banerjee को नोबेल मिलने पर बोले उनके क्लासमेट और टीचर- वे बचपन से ही...

    Abhijit Banerjee को नोबेल मिलने पर बोले उनके क्लासमेट और टीचर- वे बचपन से ही...

    बनर्जी की गणित की शिक्षक दीपाली सेनगुप्ता ने याद करते हुए कहा कि कक्षा आठ में किस तरह एक ‘अंतर्मुखी और विनम्र लड़का’ पलभर में सवाल को हल कर देता था. उन्होंने कहा कि बनर्जी में उत्कृष्टता के गुण बचपन से ही दिखने लगे थे.

  • Super 30 के आनंद कुमार को अमेरिका में मिला ये पुरस्कार

    Super 30 के आनंद कुमार को अमेरिका में मिला ये पुरस्कार

    IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाली कोचिंग संस्था ‘सुपर 30’ (Super 30) के संस्थापक और गणित के विख्यात शिक्षक आनंद कुमार (Anand Kumar) को अमेरिका में शिक्षण से जुड़े एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है. यह पुरस्कार उन्हें जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा मुहैया कराने में दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया. आनंद कुमार को ‘फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस’ (एफईई) संगठन ने ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ पुरस्कार से नवाजा.

  • Shakuntala Devi: कौन हैं 'मानव कंप्यूटर' शकुंतला देवी जो चुटकियों में सॉल्व कर देती थीं गणित की पहेलियां

    Shakuntala Devi: कौन हैं 'मानव कंप्यूटर' शकुंतला देवी जो चुटकियों में सॉल्व कर देती थीं गणित की पहेलियां

    मानव कंप्यूटर (Human Computer) शकुंतला देवी पर बन रही फिल्म का पोस्टर जारी हो चुका है. फिल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) का किरदार निभा रही हैं. शकुंतला देवी बचपन से ही अद्भुत प्रतिभा की धनी थीं.  वह बचपन से ही गणित के कठिन सवालों को बिना कागज कलम के हल कर लेती थीं. उनकी प्रतिभा को देखते हुए उनका नाम 1982 में ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी शामिल किया गया था.

  • बीजेपी नेताओं के विवादित बयानों पर प्रियंका गांधी ने Video शेयर कर कसा तंज, कहा- सही कैच पकड़ने के लिए...

    बीजेपी नेताओं के विवादित बयानों पर प्रियंका गांधी ने Video शेयर कर कसा तंज, कहा- सही कैच पकड़ने के लिए...

    प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर क्रिकेट मैच के एक हिस्से का वीडियो शेयर करते हुए कहा, ‘‘ सही कैच पकड़ने के लिए अंत तक गेंद पर नजर और खेल की सच्ची भावना होना जरुरी है. वरना आप सारा दोष गुरुत्वाकर्षण, गणित, ओला-उबर और इधर-उधर की बातों पर मढ़ते रहेंगे. भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए जनहित में जारी.'

  • Teachers' Day पर Google ने बनाया डूडल, छिपा है एक खास संदेश

    Teachers' Day पर Google ने बनाया डूडल, छिपा है एक खास संदेश

    शिक्षक दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर एक खास संदेश देने की कोशिश की है. इस डूडल में एक ऑक्टोपस समुद्र के अंदर शिक्षक बनकर मछलियों को गणित और दूसरे हाथ से केमेस्ट्री पढ़ा रहा है साथ ही तीसरे हाथ कई मछलियों से उनकी आंसर शीट लेता हुआ दिखाई दे रहा है. इसमें संदेश देने की कोशिश की गई है कि एक शिक्षक की हमारे जीवन कई बहुआयामाी भूमिका होती है और कई चीजें सिखाते हैं. भारतीय परंपरा में वैसे भी शिक्षका दर्जा सबसे ऊपर रहा है. जब देश में गुरुकुल परंपरा लागू थी तो उस समय शिक्षक ही समाज को दिशा का देने का सबसे बड़ा काम करते थे. वह न सिर्फ लोगों को ज्ञानवान बनाते थे बल्कि राजनीतिक और समाजिक मामलों में भी नीतियां करते थे. आचार्य चाणक्य इसका सबसे उदाहरण हैं. चाणक्य ने ब्राह्मण होते हुए सभी वर्जनाओं को तोड़कर एक बालक के अंदर राजा बनाया था जो उस समय के जाति व्यवस्था के आधार पर निचले दर्जे से आता था. यही बालक आगे चलकर चंद्रगुप्त मौर्य के नाम से प्रतापी राजा बना. भारत के इतिहास में उसके वंश के कार्यकाल को मौर्य वंश के नाम से जाना जाता है. 

  • मैथ्स के इस सवाल को देख सिर खुजाने लगे लोग, क्या आप इसे हल कर सकते हैं?

    मैथ्स के इस सवाल को देख सिर खुजाने लगे लोग, क्या आप इसे हल कर सकते हैं?

    सोशल मीडिया पर वायरल हो रही मैथ्‍स यानी कि गणित के एक सवाल ने लोगों को परेशान कर दिया है. इसके जवाब ने इंटरनेट को दो हिस्सों में बाट दिया है. पहली नजर में स्कूल का आसान सवाल नजर आता है.

  • बागी विधायकों के निष्कासन के बाद येदियुरप्पा के लिए आसान हो गया विश्वास मत हासिल करना, समझें पूरा गणित

    बागी विधायकों के निष्कासन के बाद येदियुरप्पा के लिए आसान हो गया विश्वास मत हासिल करना, समझें पूरा गणित

    कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कांग्रेस-जेडीएस के 14 और बागी विधायकों को निष्कासित कर दिया. इसके बाद मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के लिए विश्वास मत हासिल करना आसान हो गया.

  • बिहार बीजेपी को मिल सकता है नया अध्यक्ष, रेस में इन नेताओं का नाम

    बिहार बीजेपी को मिल सकता है नया अध्यक्ष, रेस में इन नेताओं का नाम

    बिहार में अध्यक्ष पद के लिए कई नामों के कयास भी लगाए जा रहे हैं. बीजेपी के कुछ नेता जहां चुनाव की तरह सामाजिक समीकरणों के गणित के आधार पर गुणा-भाग कर नामों पर चर्चा कर रहे हैं, वहीं कई नेता ऐसे भी हैं जो सांगठनिक क्षमता वाले नेता को अध्यक्ष बनाए जाने की बात कर रहे हैं.  

  • कमलनाथ सरकार के पहले बजट में दिखी 'सॉफ्ट हिंदुत्व' की छाप, जानें क्या कुछ रहा खास

    कमलनाथ सरकार के पहले बजट में दिखी 'सॉफ्ट हिंदुत्व' की छाप, जानें क्या कुछ रहा खास

    इस बजट में सबका ध्यान किसानों के लिये आवंटन पर था, कृषि योजनाओं के लिये 22,736 करोड़ का बजट आवंटित किया गया. सरकार ने कहा कि पहले चरण में 20 लाख किसानों के 7000 करोड़ का कर्ज माफ किया, दूसरे चरण के लिये 8000 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है

  • ऐसा हुआ तो सेमीफाइनल खेले बिना ही फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया, जानें क्या है गणित

    ऐसा हुआ तो सेमीफाइनल खेले बिना ही फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया, जानें क्या है गणित

    भारत ने जहां एक हार के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाया है वहीं न्यूजीलैंड को लीग स्तर पर लगातार तीन हार मिली है. भारतीय टीम और न्यूजीलैंड के बीच लीग स्तर पर खेला गया मुकाबला बारिश में धुल गया था.

  • गुजरात में राज्यसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची, जानिए - क्या है हार-जीत का गणित

    गुजरात में राज्यसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची, जानिए - क्या है हार-जीत का गणित

    गुजरात में राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर दो सीटों के लिए जारी चुनाव आयोग की अधिसूचना को चुनौती दी है. अमित शाह और स्मृति ईरानी द्वारा खाली की गई सीटों पर एक साथ चुनाव कराने की मांग की गई है.

  • मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर टिकी नजरें, उपचुनाव से जुड़ा बड़ा सियासी गणित

    मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर टिकी नजरें, उपचुनाव से जुड़ा बड़ा सियासी गणित

    झाबुआ-रतलाम लोकसभा सीट से चुनाव जीते बीजेपी के जीएस डामोर सांसद बने रहेंगे. उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. डामोर झाबुआ सीट से विधायक थे. उनके इस ऐलान के साथ ही मध्यप्रदेश में अब झाबुआ विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना तय है.