NDTV Khabar

गरीबी


'गरीबी' - 309 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी की केक वाली टिप्पणी पर मायावती ने कसा तंज, लिखा- देश संकटों से जूझ रहा है और...

    पीएम मोदी की केक वाली टिप्पणी पर मायावती ने कसा तंज, लिखा-  देश संकटों से जूझ रहा है और...

    मायावती ने ट्वीट कर कहा कि जब देश की अधिसंख्य आबादी जबरदस्त महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, बीमारी और अशिक्षा की समस्या से घिरकर रोजी-रोटी के लिए तरस रही है तो ऐसे में प्रधानमंत्री उनके लिए केक की बात कर रहे हैं. यह उनकी 'निरंकुशता' को जाहिर करता है. 

  • हंसराज हंस ने लोकसभा में सुनाई कविता, कहा- जिंदगी दी है तो जीने का हुनर भी देना, पांव बख्से हैं तो...

    हंसराज हंस ने लोकसभा में सुनाई कविता, कहा- जिंदगी दी है तो जीने का हुनर भी देना, पांव बख्से हैं तो...

    उत्तर पश्चिम दिल्ली से बीजेपी सांसद और मशहूर गायक हंसराज हंस ने सदन में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के सामने कविता सुनाई. उन्होंने कहा, 'जिंदगी दी है तो जीने का हुनर भी देना, पांव बख्से हैं तो तौफीके सफर भी देना. गुफ्तगूं तूने सिखाई है कि मैं गूंगा था, अब मैं बोलूंगा तो बातों में असर भी देना, मेरे उलझे हुए ख्बावों को तराजू दे दे, मेरे भगवन मुझे जज्बात पर काबू दे दे, मैं समुंदर भी किसी गैर के हाथों से ना लूं और एक कतरा भी समुंदर है अगर तू दे दे.'

  • BJP सांसद ने लगाए 'भारत मां की जय' के नारे तो लोकसभा स्पीकर बोले- ये सदन है, नारेबाजी ठीक नहीं, अपनी बात कहिए

    BJP सांसद ने लगाए 'भारत मां की जय' के नारे तो लोकसभा स्पीकर बोले- ये सदन है, नारेबाजी ठीक नहीं, अपनी बात कहिए

    प्रसिद्ध गायक और सांसद हंसराज हंस ने लोकसभा में पीएम मोदी की तारीफ की. वह पहली बार सदन में बोल रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा, 'मैं अपने महबूब प्रधानमंत्री का शुक्रगुजार हूं.' उन्होंने पंजाब, नशा और गरीबी के मुद्दे पर बात की. उन्होंने कुछ बातें गाकर कीं और कुछ सुनाकर कीं.

  • जब सिर्फ दो दिन जंगल जाने से हो जाता था शादी का इंतज़ाम...

    जब सिर्फ दो दिन जंगल जाने से हो जाता था शादी का इंतज़ाम...

    अब यह सुनने में थोड़ा अटपटा लगेगा, लेकिन जंगल से सटे एक गांव के उस बुजुर्ग के मुंह से निकली यह सच्चाई हमें बताती है कि परतंत्र होने का मतलब ऐसा भी होता है. गर्मी के चलते तकरीबन सूख चुके एक कुएं के ठीक बाजू में एक पेड़ की छांव तले जब बातचीत के लिए गांव के कुछ लोग जमा हुए, तो एक व्यक्ति की नई सफेद बंडी, लंबा सफेद गमछा, जि‍से लुंगी की तरह लपेटा गया था, में हल्दी से पुते शरीर और उनींदी आंखों को देखकर ही समझ में आ रहा था कि पिछली रात ही उनके घर में विवाह समारोह हुआ है.

  • लीची खाना नहीं, बल्कि गरीबी भी हो सकती है बिहार में 150 से ज्यादा बच्चों की मौत की वजह

    लीची खाना नहीं, बल्कि गरीबी भी हो सकती है बिहार में 150 से ज्यादा बच्चों की मौत की वजह

    अस्पताल लाए गए बच्चों में से 223 बच्चियां और कुल 159 बच्चे शामिल थे. इलाज के लिए लाए गए ज्यादातर बच्चों की उम्र एक से तीन साल के बीच थी. इस उम्र के 84 बच्चियों को जबकि 51 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. इससे यह साफ होता है कि इस उम्र के बच्चे तो लीची के बागान तक पहुंचे होंगे नहीं. इसके उम्र के अलावा जिन बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया उनकी उम्र तीन से पांच साल के बीच की थी.

  • The Extraordinary Journey of the Fakir Movie Review: एडवेंचर्स से भरपूर लेकिन पटकथा में नहीं है दम

    The Extraordinary Journey of the Fakir Movie Review: एडवेंचर्स से भरपूर लेकिन पटकथा में नहीं है दम

    धनुष की फिल्म हॉलीवुड निर्देशक केन स्कॉट की 2014 की बेस्ट सेलर किताब 'द एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जर्नी ऑफ द फकीर' पर आधारित है. फिल्म की खास बात यह है कि इसके निर्देशक केन स्कॉट ने 'द एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जर्नी ऑफ द फकीर' में भारत की गरीबी को भुनाने के बजाय इसके ह्यूमन ऐंगल पर जोर दिया है.

  • Scholarship Scam: इस तरह अधिकारियों, बैंकरों ने गरीब छात्रों के साथ की धोखाधड़ी

    Scholarship Scam: इस तरह अधिकारियों, बैंकरों ने गरीब छात्रों के साथ की धोखाधड़ी

    करोड़ों रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले (Scholarship Scam) के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की शुरुआती जांच से सरकारी अधिकारियों, निजी संस्थानों और सार्वजनिक सेक्टर के बैंकों के बीच गरीब छात्रों के लिए जारी फंड खा जाने के मामले में गहरे गठजोड़ का पता चला है. इस वजह से अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र भी बेसिक शिक्षा के लिए मिलने वाली छात्रवृत्ति से महरूम रहे हैं. सीबीआई के सूत्रों ने खुलासा किया कि गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के लिए छात्रवृत्ति फंड में घोटाले के तार हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब तक फैले हुए हैं.

  • छात्रवृत्ति घोटाला: गरीब छात्रों की छात्रवृत्ति खा रहे थे अधिकारी और बैंकर, कई राज्यों में हुआ खुलासा

    छात्रवृत्ति घोटाला: गरीब छात्रों की छात्रवृत्ति खा रहे थे अधिकारी और बैंकर, कई राज्यों में हुआ खुलासा

    सीबीआई के सूत्रों ने खुलासा किया कि गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के लिए छात्रवृत्ति फंड में घोटाले के तार हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब तक फैले हुए हैं. हालांकि सीबीआई की शिमला शाखा द्वारा क्षेत्र में जांच की संभावना सीमित है. सूत्रों ने कहा कि घोटाला बड़े पैमाने पर हुआ है और इसी तरह की शिकायत उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और देश के अन्य भागों से मिली है.

  • प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर आनंद महिंद्रा ने जताई नाराजगी, लिखा-... वरना एक दिन बन जाएंगे तालिबान

    प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर आनंद महिंद्रा ने जताई नाराजगी, लिखा-... वरना एक दिन बन जाएंगे तालिबान

    साध्वी की माफी के बाद भी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस विवाद पर महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी इस पर टिप्पणी की है. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा '75 साल से भारत महात्माओं की भूमि रहा है. जब दुनिया ने अपनी नैतिकता खो दी थी, हमें गरीबी में धकेल दिया गया. लेकिन हम तब भी अमीर थे क्योंकि हमारे पास बापू थे

  • बलिया में बोले PM मोदी- मेरी जाति गरीबी है और इसलिए मैंने गरीबी के खिलाफ बगावत की है

    बलिया में बोले PM मोदी- मेरी जाति गरीबी है और इसलिए मैंने गरीबी के खिलाफ बगावत की है

    पीएम मोदी ने कहा कि बुआ-बबुआ दोनों मिलकर जितने साल मुख्यमंत्री नहीं रहे, उससे कहीं ज्यादा समय मैं गुजरात का सीएम रहा हूं. मैंने अनेक चुनाव लड़े और लड़ाए हैं, लेकिन कभी अपनी जाति का सहारा नहीं लिया. मैं पैदा भले ही अति पिछड़ी जाति में हुआ हूं, लेकिन मेरा लक्ष्य पूरे देश को दुनिया में अगड़ा बनाने का है. मैं नहीं चाहता कि आपकी संतान भी, आपकी तरह पिछड़ी हुई जिंदगी जीने के लिए मजबूर हो. मैं नहीं चाहता कि आपकी संतानों को विरासत में पिछड़ापन मिले. मैं नहीं चाहता कि आपके बच्चों को विरासत में गरीबी मिले. पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही इस दयनीय स्थिति को मुझे बदलना है.

  • कन्हैया के समर्थन में उतरीं शबाना आजमी, कह दी ये बात

    कन्हैया के समर्थन में उतरीं शबाना आजमी, कह दी ये बात

    जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया के पक्ष में बरौनी के चमरिया मैदान में गुरूवार को एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए शबाना ने कहा कि केंद्र में बीजेपी विकास करने, गरीबी हटाने, नौकरियां दिलाने का वादा करके सत्ता में आयी थी, पर ये सब कहां है.

  • झारखंड : राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर तंज, बहादुर लाशें नहीं गिनते; यह काम गिद्धों का

    झारखंड : राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर तंज, बहादुर लाशें नहीं गिनते; यह काम गिद्धों का

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) आज चतरा में एक चुनावी रैली में कांग्रेस (Congress) पर जमकर बरसे. उन्होंने कांग्रेस पर आतंकवाद के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम को कमजोर करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जब हमने पुलवामा अटैक का बदला सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में लिया तो कांग्रेस उसका सबूत मांग रही है. क्या जवान आतंकियों को मारने के बाद प्लेन खड़े करके लाशें गिनते? उन्होंने कांग्रेसियों पर तंज कसते हुए कहा कि बहादुर लाशें नहीं गिनते, लाशें गिनने का काम गिद्धों का होता है.

  • इस बॉलीवुड अभिनेत्री ने PM मोदी पर बोला हमला- '56 इंच के सीने का दावा करने वाले कुछ भी करने में नाकाम रहे' 

    इस बॉलीवुड अभिनेत्री ने PM मोदी पर बोला हमला- '56 इंच के सीने का दावा करने वाले कुछ भी करने में नाकाम रहे' 

    उत्तर मुंबई सीट (Mumbai North Lok Sabha constituency) से कांग्रेस प्रत्याशी और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) ने गुरुवार को पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला. उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar News) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्म (PM Modi Biopic) एक मजाक है, क्योंकि उन्होंने अपना कोई वादा पूरा नहीं किया. उर्मिला मातोंडकर ने कहा- 'उनके (मोदी) जीवन पर बनी फिल्म और कुछ नहीं बल्कि प्रधानमंत्री पर एक मजाक है, क्योंकि 56 इंच के सीने का दावा करने वाले कुछ भी करने में बुरी तरह विफल रहे हैं. उनके जीवन पर बनी फिल्म लोकतंत्र, गरीबी और भारत की विविधता पर मजाक है.'

  • आंबेडकर को ‘भूमाफिया’ कहने वालों के लिये वोट मांग रही हैं मायावती : पीएम मोदी

    आंबेडकर को ‘भूमाफिया’ कहने वालों के लिये वोट मांग रही हैं मायावती : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सपा के साथ गठबंधन करके लोकसभा चुनाव लड़ रही बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati) पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि वह बाबा साहब भीमराव आंबेडकर (Babasaheb Ambedkar) को 'भू-माफिया' कहने वाले प्रत्याशी के लिये वोट मांग रही हैं.

  • तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिलाएं गरीबी में कर रही है गुजर-बसर, बच्चों को स्कूल भेजने के नहीं हैं पैसे

    तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिलाएं गरीबी में कर रही है गुजर-बसर, बच्चों को स्कूल भेजने के नहीं हैं पैसे

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए हाल ही में जारी घोषणापत्र में भगवा पार्टी ने संकल्प लिया कि अगर वह दोबारा सत्ता में आयी तो फौरी तलाक और निकाह हलाला की प्रथाओं को खत्म करेगी. विपक्ष के कड़े विरोध के कारण भाजपा संसद में इस विधेयक को कानून की शक्ल देने में नाकाम रही.

  • UPSC पास करने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने कहा, 'गरीबी का एहसास मुझको है इसलिए मैं..'

    UPSC पास करने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने कहा, 'गरीबी का एहसास मुझको है इसलिए मैं..'

    यूं तो हर साल सैकड़ों हजारों छात्र देशभर से सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए दिल्ली आते हैं लेकिन 2017 में इंदौर से IAS बनने का सपना लेकर दिल्ली आए प्रदीप सिंह की कहानी बिलकुल अलग थी.

  • Congress Manifesto 2019: कांग्रेस का 'जन आवाज घोषणापत्र' जारी कर राहुल गांधी ने दिया नारा- गरीबी पर वार, 72 हजार

    Congress Manifesto 2019: कांग्रेस का 'जन आवाज घोषणापत्र' जारी कर राहुल गांधी ने दिया नारा- गरीबी पर वार, 72 हजार

    Congress President Rahul Gandhi launches 2019 Manifesto: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के मद्देनजर राहुल गांधी ने कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी किया.

  • बिहार में महागठबंधन निस्तेज नहीं, समाज के विभिन्न घटकों का मजबूत इंद्रधनुषी गठबंधन : तेजस्वी

    बिहार में महागठबंधन निस्तेज नहीं, समाज के विभिन्न घटकों का मजबूत इंद्रधनुषी गठबंधन : तेजस्वी

    कांग्रेस (Congress) द्वारा प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना ‘न्याय’ (NYAY) का पूर्ण समर्थन करते हुए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) ने सोमवार को कहा कि इसका बिहार (Bihar) के लोगों के लिए दूरगामी प्रभाव होगा और गरीबी के दुष्चक्र पर “व्यापक” प्रहार होगा. तेजस्वी ने यह भी कहा कि बिहार में महागठबंधन (Bihar Maha Gathbandhan) समाज के दबे-पिछड़ों और हाशिये पर चल रहे लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाला है जिसने भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने नेतृत्व वाले राजग (NDA) को परेशान कर रखा है. उन्होंने दोहराया कि यह ‘निस्तेज गठबंधन’ नहीं बल्कि “न सिर्फ राजनीतिक दलों बल्कि समाज के विभिन्न घटकों का भी मजबूत इंद्रधनुषी गठबंधन है.”