NDTV Khabar

गरीबी


'गरीबी' - 350 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना की महामारी के बीच UN की चेतावनी, 'वर्ष 2020 में करोड़ों लोगों के कुपोषित होने का खतरा बढ़ा'

    कोरोना की महामारी के बीच UN की चेतावनी, 'वर्ष 2020 में करोड़ों लोगों के कुपोषित होने का खतरा बढ़ा'

    संयुक्त राष्ट्र ने फ़ूड सिक्योरिटी पर अपनी ताज़ा रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना संकट की वजह से बड़े स्तर पर भुखमरी और गरीबी बढ़ती जा रही है और साल 2020 में 8.3 करोड़ से 13.2 करोड़ लोगों के अल्पपोषित/कुपोषित होने का खतरा बढ़ गया है.

  • NDTV Exclusive: सब्जियों की जगह जंगल की वनस्पति से काम चलाने के लिए मजबूर आदिवासी

    NDTV Exclusive: सब्जियों की जगह जंगल की वनस्पति से काम चलाने के लिए मजबूर आदिवासी

    महाराष्ट्र के पालघर जिले की जव्हार तहसील में एक आदिवासी महिला की खुदकुशी से कई सवाल उठ खड़े हुए हैं. उसके पति का आरोप है कि गरीबी से परेशान होकर उसने छोटी बेटी को फंदे से लटका दिया और खुद भी आत्महत्या कर ली. सरकार के हर गरीब को मुफ्त राशन देने के दावे कितने सच्चे हैं, पालघर जिले के इन आदिवासियों की हालत उनकी हकीकत बयां करती है. आदिवासियों के पास न तो रोजगार है, न ही पेट भरने के लिए पर्याप्त अनाज है. वे सब्जियों की जगह जंगल की वनस्पति से काम चलाने के लिए मजबूर हैं. इस मामले में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जांच कमेटी गठित कर दी है.

  • महाराष्‍ट्र में गरीबी से परेशान आदिवासी महिला ने तीन साल की बेटी के साथ फांसी लगाई

    महाराष्‍ट्र में गरीबी से परेशान आदिवासी महिला ने तीन साल की बेटी के साथ फांसी लगाई

    दिलीप के मुताबिक वह आदिवासी कातकरी समाज से है और झोपड़ी में रहते हैं. उनकी अपनी जमीन नही है और वे दूसरों के खेत में मजदूरी कर जीवन यापन करते हैं. पत्नी मंगला परिवार की गरीबी की वजह से हमेशा परेशान रहती थी. गरीबी से तंग आकर ही उसने छोटी बेटी रोशनी को फंदे से लटकाकर खुद भी आत्महत्या कर ली.

  • भारत संयुक्त राष्ट्र के ‘गरीबी उन्मूलन गठबंधन’ में संस्थापक सदस्य के तौर पर हुआ शामिल

    भारत संयुक्त राष्ट्र के ‘गरीबी उन्मूलन गठबंधन’ में संस्थापक सदस्य के तौर पर हुआ शामिल

    भारत संस्थापक सदस्य के तौर पर इस गठबंधन में शामिल हुआ है. भारत ने जोर दिया है कि केवल मौद्रिक मुआवजे से गरीबी उन्मूलन नहीं होगा, गरीबों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्यसेवा, स्वच्छ जल, स्वच्छता, उचित आवास एवं सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना भी उतना ही जरूरी है.

  • UN की चेतावनी- COVID-19 की वजह से गरीबी की गर्त में जा सकते हैं 4.9 करोड़ और लोग

    UN की चेतावनी- COVID-19 की वजह से गरीबी की गर्त में जा सकते हैं 4.9 करोड़ और लोग

    कोविड-19 संकट की वजह से इस साल करीब 4.9 करोड़ और लोग अत्यंत गरीबी के गर्त में जा सकते हैं. इतना ही नहीं वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में हर एक प्रतिशत की गिरावट का असर लाखों बच्चों के विकास को अवरुद्ध करेगा. 

  • वर्ल्ड बैंक प्रमुख की चेतावनी, 'एक दशक तक रह सकता है कोरोना महामारी का इकोनॉमी पर असर'

    वर्ल्ड बैंक प्रमुख की चेतावनी, 'एक दशक तक रह सकता है कोरोना महामारी का इकोनॉमी पर असर'

    वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मल्पास ने आशंका जताई है कि कोरोना के असर से दुनिया में 6 करोड़ से ज्यादा लोग अत्यधिक (एक्सट्रीम) गरीबी की चपेट में आ सकते हैं. कोरोना महामारी का असर वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था पर एक दशक तक रह सकता है.

  • कोरोना वायरस महामारी 2020 के अंत तक 8.6 करोड़ बच्चों को गरीबी में धकेल सकती है: रिपोर्ट

    कोरोना वायरस महामारी 2020 के अंत तक 8.6 करोड़ बच्चों को गरीबी में धकेल सकती है: रिपोर्ट

    विश्लेषण में कहा गया है कि यदि महामारी के कारण होने वाली वित्तीय कठिनाइयों से परिवारों को बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई नहीं की गई तो कम और मध्यम आय वाले देशों में राष्ट्रीय गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बच्चों की कुल संख्या वर्ष के अंत तक 67.2 करोड़ तक पहुंच सकती है.

  • वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    विश्वबैंक (World Bank) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में 6 करोड़ से अधिक लोग निपट गरीबी के दलदल में फंसेंगे. इस वैश्विक निकाय ने इस वैश्विक संकट से उबरने के अभियान के तहत 100 विकासशील देशों को 160 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है. यह पूरी सहायता पंद्रह महीने की अवधि में दी जाएगी.

  • फराह खान ने देश के मौजूदा हालात को लेकर किया ट्वीट, बोलीं- ना हिंदू बचेगा, ना मुसलमान, ना...

    फराह खान ने देश के मौजूदा हालात को लेकर किया ट्वीट, बोलीं- ना हिंदू बचेगा, ना मुसलमान, ना...

    फराह खान अली (Farah Khan ALi) ने ट्वीट किया है, 'जब भूख और गरीबी देश पर हावी हो जाएगी, और जब लोग इस वायरस और आर्थिक तबाही की वजह से अपनी नौकरियों से हाथ धो बैठेंगे...'

  • World Bank ने कहा कोरोनावायरस महामारी के कारण बिगड़ सकती है दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था

    World Bank ने कहा कोरोनावायरस महामारी के कारण बिगड़ सकती है दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था

    वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस महामारी ने कहर बरपाया हुआ है. दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था को भी इससे चोट पहुंची है. विश्व बैंक ने रविवार को आगाह किया कि इस जानलेवा महामारी की वजह से दक्षिण एशिया गरीबी उन्मूलन में हुए लाभ को गंवा सकता है.

  • गरीबी में फंस सकते हैं भारत में 40 करोड़ मजदूर: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

    गरीबी में फंस सकते हैं भारत में 40 करोड़ मजदूर: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

    संयुक्त राष्ट्र के श्रम निकाय ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस संकट के कारण भारत में अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 40 करोड़ लोग गरीबी में फंस सकते हैं और अनुमान है कि इस साल दुनिया भर में 19.5 करोड़ लोगों की पूर्णकालिक नौकरी छूट सकती है. अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने अपनी रिपोर्ट ‘आईएलओ निगरानी- दूसरा संस्करण : कोविड-19 और वैश्विक कामकाज’ में कोरोना वायरस संकट को दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे भयानक संकट बताया है.

  • पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1000 के पार, सिंध राज्य ने की पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा

    पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1000 के पार, सिंध राज्य ने की पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा

    प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन से अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा. अपने एक बयान में पीएम खान ने कहा कि देश को पूर्ण लॉक डाउन के तहत नहीं रखा जाएगा क्योंकि यह गरीबी रेखा के नीचे रहने वाली आबादी को तेज गति से बढ़ने वाले मामलों के बावजूद नुकसान पहुंचाएगा.

  • मुस्लिमों की गरीबी और बेरोजगारी की समस्या को खत्म कर रहे हैं पीएम मोदी : उमा भारती

    मुस्लिमों की गरीबी और बेरोजगारी की समस्या को खत्म कर रहे हैं पीएम मोदी : उमा भारती

    उमा भारती ने कहा कि कांग्रेस ने ही भारत और पाकिस्तान का बंटवारा कराया था और कांग्रेस ही विद्रोह प्रदर्शन करा रही है, इसलिए भारत को कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस की विचारधारा से मुक्त होना होगा. भाजपा नेता ने कहा कि मुस्लिमों की गरीबी और बेरोजगारी समस्या को पीएम मोदी और सीएम योगी दूर कर रहे हैं. इस बात का मुस्लिमों को ध्यान देना होगा. कई बातों का कांग्रेसियों को जवाब देना होगा.

  • मोटेरा स्टेडियम में बोले डोनाल्ड ट्रंप- अगले 10 साल में भारत से खत्म हो जाएगी गरीबी, 10 बड़ी बातें

    मोटेरा स्टेडियम में बोले डोनाल्ड ट्रंप- अगले 10 साल में भारत से खत्म हो जाएगी गरीबी, 10 बड़ी बातें

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिन के भारत दौरे पर सोमवार को यहां पहुंचे हैं. अपने परिवार के साथ भारत पहुंचे ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट से सीधे साबरमती पहुंचे. वहां से वह मोटेरा स्टेडियम पहुंचे, जहां एक लाख से ज्यादा लोग उनका स्वागत करने के लिए मौजूद थे. पहले पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि इस पारिवारिक आगमन से रिश्तों की मिठास और ज्यादा बढ़ेगी. पीएम मोदी ने कहा, 'मिस्टर प्रेसिडेंट नमस्ते का महत्व बहुत गहरा है. आज आप उस साबरमती तट पर हैं, जिसका भारत की आजादी में महत्वपूर्ण स्थान है. साबरमती का देश की आजादी की लड़ाई में बड़ा योगदान है. हमारी विविधता और एकता भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्ते का बहुत बड़ा आधार है. ये पारिवारिक आगमन भारत के लिए सम्मान की बात है. अमेरिका हमेशा से भारत का अच्छा दोस्त रहा है और आपके दौरे से हमारे संबंध और भी मजबूत होंगे.' पीएम मोदी के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया.

  • अखिलेश यादव ने ट्रम्प के स्वागत की तैयारियों पर उठाए सवाल, कहा- गांधी जी के भारत में विदेशी का स्वागत...

    अखिलेश यादव ने ट्रम्प के स्वागत की तैयारियों पर उठाए सवाल, कहा-  गांधी जी के भारत में विदेशी का स्वागत...

    यादव ने कहा, "अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद में जिस रास्ते से गुजरेंगे वहां गरीबों की झोपड़ियां नहीं दिखाई दें इसके लिए उनके सामने दीवार खड़ी कर दी गई है. गरीबी ढकने का यह 'गुजरात मॉडल' है. गरीब का इससे वीभत्स मजाक और क्या हो सकता है? ट्रम्प को भारत का यह बनावटी और चमकता भारत दिखाने का क्या मंतव्य हो सकता है? गांधी जी के भारत में विदेशी मेहमान का स्वागत सादगी से क्यों नहीं हो सकता है?"

  • क्या है तेजस्वी यादव की 'हाईटेक बस' यात्रा का पूरा विवाद?

    क्या है तेजस्वी यादव की 'हाईटेक बस' यात्रा का पूरा विवाद?

    जनता दल यूनाइटेड (JDU) के तीन वरिष्ठ मंत्री महेश्वर हजारी, शैलेश कुमार और नीरज कुमार ने शनिवार को एक बार फिर दावा किया कि मंगल पाल गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और उनकी बस खरीदने की क्षमता नहीं है. वहीं, उन्होंने अपने इस आरोप के समर्थन में पिछले महीने 'राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन' के तहत 6 किलो गेहूं और 9 किलो चावल खरीदा है.

  • क्या ऐसे ट्रंप की नजरों से छुप जाएगी गरीबी?

    क्या ऐसे ट्रंप की नजरों से छुप जाएगी गरीबी?

    अभी तो माहौल जम रहा था कि अमेरिका से राष्ट्रपति ट्रंप का जहाज़ उड़ेगा और न्यूज़ चैनलों पर ईवेंट कवरेज का मजमा जमेगा..सूत्रों के हवाले से खूब हलवे बनाए जाएंगे, कुछ बातों का पता होगा, कुछ का पता ही नहीं होगा लेकिन तभी आज ट्रंप साहब ने होली जैसे बन रहे मूड को बिगाड़ दिया. उन्हें सोचना चाहिए था कि हम कुछ न पता चले उसके लिए कितनी मेहनत कर रहे हैं. जबकि हमें पता है कि ट्रंप साहब के पास ड्रोन कैमरा है. इसके बाद भी हमने दीवार बनाई ताकि गरीबों का घर न दिखे. अब ट्रंप साहब कार से उतरकर ड्रोन तो उड़ाएंगे नहीं. इस दीवार से अलग एक और दीवार है. मोटेरा स्टेडियम की तरफ. उस बस्ती की दीवार को रंगा जा रहा है, ईस्टमैन कलर वाले लुक में.

  • जिग्नेश मेवाणी का PM मोदी पर हमला: 'गरीब मां का बेटा' ही गरीबों के घर को छुपा रहा है

    जिग्नेश मेवाणी का PM मोदी पर हमला: 'गरीब मां का बेटा' ही गरीबों के घर को छुपा रहा है

    जिग्नेश मेवाणी ने लिखा है, "गरीब मां का बेटा' ही आज कल गरीबों के घर को छुपाने के काम कर रहा हैं." अपने एक अन्य ट्वीट में  जिग्नेश मेवाणी ने लिखा है,"इतना छुपम-छुपाई बच्चे नहीं खेलते, जितना मोदी सरकार खेल रही है, बेरोजगारी छुपाई,जीडीपी छुपाई, गरीबी छुपाई,कम खपत के आंकड़े छुपाए."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com