NDTV Khabar

गरीबी


'गरीबी' - 339 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1000 के पार, सिंध राज्य ने की पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा

    पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1000 के पार, सिंध राज्य ने की पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा

    प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन से अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा. अपने एक बयान में पीएम खान ने कहा कि देश को पूर्ण लॉक डाउन के तहत नहीं रखा जाएगा क्योंकि यह गरीबी रेखा के नीचे रहने वाली आबादी को तेज गति से बढ़ने वाले मामलों के बावजूद नुकसान पहुंचाएगा.

  • मुस्लिमों की गरीबी और बेरोजगारी की समस्या को खत्म कर रहे हैं पीएम मोदी : उमा भारती

    मुस्लिमों की गरीबी और बेरोजगारी की समस्या को खत्म कर रहे हैं पीएम मोदी : उमा भारती

    उमा भारती ने कहा कि कांग्रेस ने ही भारत और पाकिस्तान का बंटवारा कराया था और कांग्रेस ही विद्रोह प्रदर्शन करा रही है, इसलिए भारत को कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस की विचारधारा से मुक्त होना होगा. भाजपा नेता ने कहा कि मुस्लिमों की गरीबी और बेरोजगारी समस्या को पीएम मोदी और सीएम योगी दूर कर रहे हैं. इस बात का मुस्लिमों को ध्यान देना होगा. कई बातों का कांग्रेसियों को जवाब देना होगा.

  • मोटेरा स्टेडियम में बोले डोनाल्ड ट्रंप- अगले 10 साल में भारत से खत्म हो जाएगी गरीबी, 10 बड़ी बातें

    मोटेरा स्टेडियम में बोले डोनाल्ड ट्रंप- अगले 10 साल में भारत से खत्म हो जाएगी गरीबी, 10 बड़ी बातें

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिन के भारत दौरे पर सोमवार को यहां पहुंचे हैं. अपने परिवार के साथ भारत पहुंचे ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट से सीधे साबरमती पहुंचे. वहां से वह मोटेरा स्टेडियम पहुंचे, जहां एक लाख से ज्यादा लोग उनका स्वागत करने के लिए मौजूद थे. पहले पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि इस पारिवारिक आगमन से रिश्तों की मिठास और ज्यादा बढ़ेगी. पीएम मोदी ने कहा, 'मिस्टर प्रेसिडेंट नमस्ते का महत्व बहुत गहरा है. आज आप उस साबरमती तट पर हैं, जिसका भारत की आजादी में महत्वपूर्ण स्थान है. साबरमती का देश की आजादी की लड़ाई में बड़ा योगदान है. हमारी विविधता और एकता भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्ते का बहुत बड़ा आधार है. ये पारिवारिक आगमन भारत के लिए सम्मान की बात है. अमेरिका हमेशा से भारत का अच्छा दोस्त रहा है और आपके दौरे से हमारे संबंध और भी मजबूत होंगे.' पीएम मोदी के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया.

  • अखिलेश यादव ने ट्रम्प के स्वागत की तैयारियों पर उठाए सवाल, कहा- गांधी जी के भारत में विदेशी का स्वागत...

    अखिलेश यादव ने ट्रम्प के स्वागत की तैयारियों पर उठाए सवाल, कहा-  गांधी जी के भारत में विदेशी का स्वागत...

    यादव ने कहा, "अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद में जिस रास्ते से गुजरेंगे वहां गरीबों की झोपड़ियां नहीं दिखाई दें इसके लिए उनके सामने दीवार खड़ी कर दी गई है. गरीबी ढकने का यह 'गुजरात मॉडल' है. गरीब का इससे वीभत्स मजाक और क्या हो सकता है? ट्रम्प को भारत का यह बनावटी और चमकता भारत दिखाने का क्या मंतव्य हो सकता है? गांधी जी के भारत में विदेशी मेहमान का स्वागत सादगी से क्यों नहीं हो सकता है?"

  • क्या है तेजस्वी यादव की 'हाईटेक बस' यात्रा का पूरा विवाद?

    क्या है तेजस्वी यादव की 'हाईटेक बस' यात्रा का पूरा विवाद?

    जनता दल यूनाइटेड (JDU) के तीन वरिष्ठ मंत्री महेश्वर हजारी, शैलेश कुमार और नीरज कुमार ने शनिवार को एक बार फिर दावा किया कि मंगल पाल गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और उनकी बस खरीदने की क्षमता नहीं है. वहीं, उन्होंने अपने इस आरोप के समर्थन में पिछले महीने 'राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन' के तहत 6 किलो गेहूं और 9 किलो चावल खरीदा है.

  • क्या ऐसे ट्रंप की नजरों से छुप जाएगी गरीबी?

    क्या ऐसे ट्रंप की नजरों से छुप जाएगी गरीबी?

    अभी तो माहौल जम रहा था कि अमेरिका से राष्ट्रपति ट्रंप का जहाज़ उड़ेगा और न्यूज़ चैनलों पर ईवेंट कवरेज का मजमा जमेगा..सूत्रों के हवाले से खूब हलवे बनाए जाएंगे, कुछ बातों का पता होगा, कुछ का पता ही नहीं होगा लेकिन तभी आज ट्रंप साहब ने होली जैसे बन रहे मूड को बिगाड़ दिया. उन्हें सोचना चाहिए था कि हम कुछ न पता चले उसके लिए कितनी मेहनत कर रहे हैं. जबकि हमें पता है कि ट्रंप साहब के पास ड्रोन कैमरा है. इसके बाद भी हमने दीवार बनाई ताकि गरीबों का घर न दिखे. अब ट्रंप साहब कार से उतरकर ड्रोन तो उड़ाएंगे नहीं. इस दीवार से अलग एक और दीवार है. मोटेरा स्टेडियम की तरफ. उस बस्ती की दीवार को रंगा जा रहा है, ईस्टमैन कलर वाले लुक में.

  • जिग्नेश मेवाणी का PM मोदी पर हमला: 'गरीब मां का बेटा' ही गरीबों के घर को छुपा रहा है

    जिग्नेश मेवाणी का PM मोदी पर हमला: 'गरीब मां का बेटा' ही गरीबों के घर को छुपा रहा है

    जिग्नेश मेवाणी ने लिखा है, "गरीब मां का बेटा' ही आज कल गरीबों के घर को छुपाने के काम कर रहा हैं." अपने एक अन्य ट्वीट में  जिग्नेश मेवाणी ने लिखा है,"इतना छुपम-छुपाई बच्चे नहीं खेलते, जितना मोदी सरकार खेल रही है, बेरोजगारी छुपाई,जीडीपी छुपाई, गरीबी छुपाई,कम खपत के आंकड़े छुपाए."

  • 19 साल के इस लड़के के नाम हैं दो-दो पेटेंट, ठुकरा दिया NASA का ऑफर, करना चाहता भारत का नाम रौशन

    19 साल के इस लड़के के नाम हैं दो-दो पेटेंट, ठुकरा दिया NASA का ऑफर, करना चाहता भारत का नाम रौशन

    सफलता की ओर गोपाल जी की राह कभी भी आसान नहीं रही. गरीबी में पल-बढ़े गोपाल जी को जब 10वीं में इंस्‍पायर अवॉर्ड मिला तब उसने कुछ अलग करने की सोची. आपको बता दें कि बेकार पड़े केले के पत्तों से बिजली बनाने का आविष्‍कार करने के लिए ही उन्‍हें ये अवॉर्ड मिला था.

  • भारत कठिन दौर से गुजर रहा है, नीचे बनी रहेगी आर्थिक वृद्धि दर: अर्थशास्त्री अजय शाह

    भारत कठिन दौर से गुजर रहा है, नीचे बनी रहेगी आर्थिक वृद्धि दर: अर्थशास्त्री अजय शाह

    उन्होंने 1991 से 2011 की अवधि को भारतीय इतिहास का स्वर्णिम काल बताया और कहा कि उस दौरान जो आर्थिक वृद्धि हुई, उससे 35 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर हुए. शाह ने अपनी पुस्तक ‘इन सर्च ऑफ द रिपब्लिक’ पर चर्चा के दौरान कहा, ‘उसके बाद निजी निवेश में कमी के साथ समस्या शुरू हुई.’ 

  • दुनिया भर में हर तीन में से एक लड़की को नहीं मिल पाता स्कूल जाने का मौका, ये है वजह

    दुनिया भर में हर तीन में से एक लड़की को नहीं मिल पाता स्कूल जाने का मौका, ये है वजह

    दुनिया भर में लड़कियों की शिक्षा की स्थिति को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. यूनीसेफ के मुताबिक दुनिया भर में  गरीब घरों की हर तीन लड़कियों (10 से 19 साल आयु)  में से एक लड़की को स्कूल जाने का मौका नहीं मिल पाता है. एजुकेशन वर्ल्ड फोरम के मंच पर यह बात कही गई है. यूनीसेफ ने एक बयान में कहा कि गरीबी, जेंडर आधारित भेदभाव, डिसएबेलिटी, एथनिक ओरिजिन या भाषा, स्कूल से दूरी, स्कूलों में बुनियादी चीजों की कमी जैसी रुकावटें गरीब घरों के बच्चों को आज भी शिक्षा हासिल करने से रोकती हैं.

  • सरकारी स्कूल के बच्चों के पास नहीं थी खुद की स्कूल बिल्डिंग, रेल कर्मियों ने ट्रेन कोच को ही बना डाला क्लासरूम

    सरकारी स्कूल के बच्चों के पास नहीं थी खुद की स्कूल बिल्डिंग, रेल कर्मियों ने ट्रेन कोच को ही बना डाला क्लासरूम

    बच्चों का स्कूलों के प्रति आकर्षण बढ़े और बच्चे स्कूल आएं इसके लिए सरकारें न जाने क्या क्या प्रयास करती रहती हैं. इनमें स्कूल को आकर्षक रंगों से रंगना, दीवारों पर कार्टून बनाना, जानवर बनाना, खेलने की चीजें बनाने जैसी चीजें शामिल रहती हैं. आमतौर पर स्कूलों को टॉय ट्रेन की शक्ल देनी की कोशिश की जाती है जिससे बच्चों को स्कूल आना अच्छा लगे. बच्चों के लिए क्लासरूम की दीवारों को लाल, पीले नीले रंग में रंगा जाता है जिससे बच्चों को ऐसा लगे कि वे वाकई ट्रेन में हैं.

  • झारखंड में गठबंधन की जीत के बाद हेमंत सोरेन के सामने हैं 5 चुनौतियां, सिर पर है 85 हजार करोड़ का कर्ज

    झारखंड में गठबंधन की जीत के बाद हेमंत सोरेन के सामने हैं 5 चुनौतियां, सिर पर है 85 हजार करोड़ का कर्ज

    वर्ष 2000 में बिहार से अलग होने के बाद से झारखंड के माथे पर गरीब राज्य का टैग लगा हुआ है. इस राज्य में अब भी 36.96 प्रतिशत से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करती है. गरीब राज्य के टैग से झारखंड को निजात दिलाना भी हेमंत सोरेन के लिए चुनौती है.

  • केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा- ''मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम''

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा- ''मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम''

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि भारत ने निरंतर विकास के लिए स्वयं को तैयार किया है. "हम गरीबी उन्मूलन के लिए प्रयासरत हैं और मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं." कोविंद ने यह बात राष्ट्रपति भवन में आयोजित केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में कही. देशभर के 46 विश्वविद्यालयों से आए प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "देश में मौजूद प्रत्येक संस्थान की हमारे सामाजिक-आर्थिक लक्ष्यों की प्राप्ति के में महत्वपूर्ण भूमिका है. केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय भी अपने महत्वपूर्ण अनुसंधानों से कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के हमारे राष्ट्रीय लक्ष्य में मददगार हो सकते हैं. ये अनुसंधानों से किसानों की भी बड़ी सहायता कर सकते हैं."

  • आर्थिक सुस्ती को लेकर मोदी सरकार पर बरसीं ममता बनर्जी, कहा- ये वक्त खस्ताहाल अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने का है न कि...

    आर्थिक सुस्ती को लेकर मोदी सरकार पर बरसीं ममता बनर्जी, कहा- ये वक्त खस्ताहाल अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने का है न कि...

    कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान टीएमसी प्रमुख ने कहा कि ‘हिंदू-मुस्लिम’ के मुद्दों को उठाने के बजाय यह समय देश में आर्थिक चिंताओं को दूर करने का है. उन्होंने कहा, ‘बेरोजगारी और गरीबी आसमान छू रही है. इस वक्त मुझे नहीं लगता कि हिंदू-मुस्लिम के मुद्दे को उठाने से कोई सकारात्मक नतीजा निकलेगा.

  • रिजर्व बैंक ने मुद्रा योजना के तहत बढ़ते कर्ज पर जताई चिंता

    रिजर्व बैंक ने मुद्रा योजना के तहत बढ़ते कर्ज पर जताई चिंता

    जैन ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के सूक्ष्म वित्त पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "मुद्रा योजना पर हमारी नजर है ... इस योजना से जहां एक तरफ देश के कई लाभार्थियों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने में बड़ी मदद हो रही है वहीं इसमें कई कर्जदारों के बीच गैर- निष्पादित राशि के बढ़ते स्तर को लेकर कुछ चिंता भी है."

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, बोले- जब तुम्हारे परनाना देश से गरीबी दूर करने की बात करते थे तो...

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, बोले- जब तुम्हारे परनाना देश से गरीबी दूर करने की बात करते थे तो...

    केंद्रीय मंत्री तथा भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि आजादी के बाद सत्तर वर्षों में कांग्रेस ने पुश्त दर पुश्त देश में गरीबी दूर करने के नारे दिये लेकिन यहां गरीब जनता की गरीबी तो दूर हो न सकी अलबत्ता सिर्फ कांग्रेसी नेताओं और उनके कुछ चेलों की गरीबी दूर होती रही.

  • गरीबी पर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- डींगे हांकने और डाटा छिपाने में....

    गरीबी पर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- डींगे हांकने और डाटा छिपाने में....

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार पर निशाना साधा और तंज कसते हुए कहा कि भाजपा के लोगों को डाटा नहीं, बल्कि गरीबी को किनारे लगाने पर ध्यान देना चाहिए.

  • मायावती का भाजपा पर हमला, कहा- खोखले विकास का डंका बजाए जाने के कारण...

    मायावती का भाजपा पर हमला, कहा- खोखले विकास का डंका बजाए जाने के कारण...

    मायावती ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के एक बयान का जिक्र करते हुए कहा कि भारत की सरकारें अगर अवाम की बातों पर ध्यान दें तो बेहतर होगा. बसपा अध्‍यक्ष ने गुतारेस द्वारा शुक्रवार को दिए गए उस बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने दुनिया के विभिन्न नेताओं से आम लोगों की वास्तविक समस्याओं को सुनने की जरूरत पर जोर दिया था.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com