NDTV Khabar

गर्मी का कहर


'गर्मी का कहर' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Monsoon Updates: मुंबई में बारिश का कहर जारी, दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी गर्मी से राहत नहीं, जानें आपके राज्य में कब होगी वर्षा

    Monsoon Updates: मुंबई में बारिश का कहर जारी, दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी गर्मी से राहत नहीं, जानें आपके राज्य में कब होगी वर्षा

    Monsoon Updates: इस दौरान दिल्ली भीषण गर्मी की गिरफ्त में रही. शहर के कुछ हिस्सों में पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विज्ञानियों के अनुसार मंगलवार से यहां बारिश शुरू होने की संभावना है.

  • दिल्ली सरकार ने गर्मी की वजह से बढ़ाई छुट्टी, आठ जुलाई से खुलेंगे स्कूल

    दिल्ली सरकार ने गर्मी की वजह से बढ़ाई छुट्टी, आठ जुलाई से खुलेंगे स्कूल

    मौसम अधिकारियों ने शहर में लू का कहर जारी रहने की आशंका जताई है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह उमस भरा मौसम रहा. वहीं शाम को हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘सुबह साढ़े आठ बजे अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.' वहीं हवा में आर्द्रता का स्तर 42 प्रतिशत रहा.

  • राजस्थान, एमपी और यूपी में हो सकती है बारिश, बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी, जाने कहां तक पहुंचा मानसून

    राजस्थान, एमपी और यूपी में हो सकती है बारिश, बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी, जाने कहां तक पहुंचा मानसून

    देश भर में गर्मी का कहर जारी है. हालांकि मानसून के पहुंचने से कुछ इलाकों में अच्छी बारिश ने थोड़ी राहत दी है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि देश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश है सकती है.

  • भीषण गर्मी का कहर: चेन्नई को नसीब नहीं हो रहा पानी, सप्लाई में हुई 40 फीसदी की कटौती

    भीषण गर्मी का कहर: चेन्नई को नसीब नहीं हो रहा पानी, सप्लाई में हुई 40 फीसदी की कटौती

    चेन्नई में पाइप लाइन से आने वाले पानी की आपूर्ति में चालीस फीसदी की कटौती कर दी गई है. शहर के चार जलाशय सूख गए हैं.

  • राजधानी दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, जानिए देश के किन हिस्सों में रहा कितना तापमान

    राजधानी दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, जानिए देश के किन हिस्सों में रहा कितना तापमान

    देश में विभिन्न हिस्सों में प्रचंड गर्मी का भीषण कहर जारी है और राष्ट्रीय राजधानी में पारा अभी तक सबसे ऊंचे स्तर 48 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया जबकि उत्तर भारत के कई जगहों पर यह 50 डिग्री के आसपास बना रहा. इस गर्मी से फिलहाल कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है.

  • भयंकर गर्मी के कारण सूखते जा रहे हैं देश के बड़े जलाशय, केंद्र ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी

    भयंकर गर्मी के कारण सूखते जा रहे हैं देश के बड़े जलाशय, केंद्र ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी

    राजस्थान का चुरू शहर 50.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ दुनिया का सबसे गर्म शहर रहा. मॉनसून इस साल 5 दिन देरी से आने वाला है.

  • सरकार ने भीषण गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी, इन सब चीजों से बचने की दी सलाह...

    सरकार ने भीषण गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी, इन सब चीजों से बचने की दी सलाह...

    स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए परामर्श में क्या करें और क्या ना करें के कई सुझाव दिए गए हैं. इसमें कहा गया है, "गर्मी से इंसान के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है."

  • दिल्ली-एनसीआर में लोगों को अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, जानें अपने राज्य का हाल...

    दिल्ली-एनसीआर में लोगों को अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, जानें अपने राज्य का हाल...

    मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में लू का चलना और उच्चतर तापमान बना रहेगा. दिल्ली में मौसम का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड होने के एक दिन बाद शनिवार को तापमान में कुछ गिरावाट दर्ज की गई.

  • दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर जारी, 'मई 2013' के बाद 'मई 2019' में दर्ज किया गया अधिकतम तापमान

    दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर जारी, 'मई 2013' के बाद 'मई 2019' में दर्ज किया गया अधिकतम तापमान

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर जारी है. पालम वेधशाला ने 46.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया. 2013 मई के बाद मई 2019 महीने में दर्ज किया गया यह अधिकतम तापमान है. पालम वेधशाला ने मई 2013 में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था.

  • दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...

    दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...

    भीषण गर्मी को झेल रहे दिल्ली समेत उत्तर भारत को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है. आज यानी कि 28 जून या कल 29 जून को मॉनसून की दिल्ली में आमद होने की आशा है. पिछले कुछ दिनों से 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक के अधिकतम तापमान से बेहाल राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर को मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है. उधर देश के पूर्वोत्तर और पश्चिमी तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

  • बारिश से दिल्‍लीवालों को मिली राहत, 29 जून को आएगा मॉनसून, 5 बातें

    बारिश से दिल्‍लीवालों को मिली राहत, 29 जून को आएगा मॉनसून, 5 बातें

    दिल्ली में मौसम ने करवट ली है. मंगलवार शाम से मौसम काफ़ी सुहाना हो गया है. हल्की-हल्की बारिश हो रही है, जिससे गर्मी का कहर झेल रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है. बदले मौसम का लुत्फ़ उठाने के लिए बड़ी संख्या में लोग राजपथ पहुंचे हैं. वहीं कई जगह पानी भरने की वजह से कई जगह जाम लग गया है.

  • महाराष्ट्र में मॉनसून ने दी दस्तक, मुंबई में अभी भी भारी बारिश की चेतावनी, 10 बड़ी बातें

    महाराष्ट्र में मॉनसून ने दी दस्तक, मुंबई में अभी भी भारी बारिश की चेतावनी,  10 बड़ी बातें

    महाराष्ट्र में मॉनसून के दस्तक देते ही मुंबई में बारिश का कहर जारी है. मुंबई में शनिवार की बारिश की वजह से उत्पन्न घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गयी. मुंबई में बीते दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे शहर में चारों ओर जल जमाव की स्थिति बनी हुई है. मुसलाधार बारिश की वजह से रेल एवं हवाई यातायात में भी बाधा पहुंच रही है. मुंबई में मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है, वहीं बीएमसी ने अपने सीनियर अधिकारियों की वीकेंड छुट्टी भी रद्द कर दी है. वहीं, कई दिनों से भीषण गर्मी झेल रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एवं इसके आस पास के इलाकों में आंधी-पानी से यहां के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. पंजाब , हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की रिपोर्ट है. काफी समय से इन राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि आंधी-तूफान एवं आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि बीती रात राज्य के 11 जिलों में आंधी और बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गयी.

  • दिल्ली में आज फिर आ सकती है आंधी, बादल देंगे गर्मी से राहत

    दिल्ली में आज फिर आ सकती है आंधी, बादल देंगे गर्मी से राहत

    दिल्ली में आज बादल छाए रहने की संभावना है जिससे राजधानी वासियों को गर्मी से राहत मिलेगी. लेकिन रात में एक फिर आंधी चलने की आशंका है जो कि अपने साथ धूल के गुबार लाएगी.

  • यूपी में गर्मी का कहर जारी, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड

    यूपी में गर्मी का कहर जारी, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड

    उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है और गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिन चढ़ने के साथ ही आसमान से बरस रही आग लोगों को झुलसा रही है. मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को राजधानी लखनऊ में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक यानी 44. 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बीते 10 सालों में मई इतना गर्म कभी नहीं रहा.

  • गर्मी का कहर : हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में रेड अलर्ट जारी

    गर्मी का कहर : हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में रेड अलर्ट जारी

    उत्तर और मध्य भारत में इस सप्ताह गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने आगामी 27 मई तक तापमान में कोई गिरावट नहीं होने की संभावना के मद्देनजर गर्मी की तपिश के बरकरार रहने की आशंका जताई है.

  • तूफ़ान ने बरपाया कहर: देशभर में लील ली 67 लोगों की जिंदगी, अकेले यूपी में 39 की मौत

    तूफ़ान ने बरपाया कहर: देशभर में लील ली 67 लोगों की जिंदगी, अकेले यूपी में 39 की मौत

    उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक रविवार को आंधी के कहर से क़रीब 69 से अधिक लोगों की मौत हो गई. अकेले यूपी में 39 लोगों की मौत की ख़बर है, जबकि बंगाल में भी 9 लोगों की मौत हुई है. आंध्रप्रदेश में 9 और तेलंगाना में तीन लोगों की मौत हुई है. वहीं बिहार में तीन लोगोंं की मौत हुई है. राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी तूफ़ान का कहर दिखा. यहां पांच लोगों की मौत की ख़बर है. यूपी में इस भयंकर आंधी तूफ़ान से सबसे अधिक नुकसान हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार की आंधी में क़रीब 109 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली. अगले दो दिन के लिए भी मौसम विभाग की तरफ से कई इलाक़ों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. ख़ास तौर पर पहाड़ी इलाक़ों में मौसम सबसे ख़राब रह सकता है. तूफ़ान का एक असर गर्मी पर भी पड़ा और इसमें क़रीब 10 डिग्री की गिरावट देखी गई.

  • असम में बाढ़ का कहर, दिल्ली समेत उत्तर भारत में आग बरसा रहा सूरज

    असम में बाढ़ का कहर, दिल्ली समेत उत्तर भारत में आग बरसा रहा सूरज

    पूर्वोत्तर में भारी बारिश के चलते बाढ़ कहर ढा रही है. असम में बाढ़ के कारण एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य में 140 गांव जलमग्न हैं. उधर झारखंड में बिजली गिरने से चार बच्चों की मौत हो गई. इधर उत्तर भारत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अधिकांश हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी है. उत्तर प्रदेश में लू लगने से 10 लोगों की मौत हो गई.

  • देश में कहीं तीखी गर्मी तो कहीं बारिश बरसा रही कहर, पूर्वोत्तर में दो की मौत

    देश में कहीं तीखी गर्मी तो कहीं बारिश बरसा रही कहर, पूर्वोत्तर में दो की मौत

    बीतती गर्मियों और मानसून के आगमन के दौर में देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम के अलग-अलग रंग दिखाई दे रहे हैं. पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश कहर बरसा रही है जबकि केरल समेत दक्षिणी तटीय राज्यों को भिगो रही है. उत्तर के क्षेत्रों में राजधानी दिल्ली सहित पंजाब में पिछले दो दिनों में हुई हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. ओडिशा, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्मी का मौसम कहर बरसा रहा है. कई स्थानों पर लू के थपेड़े लोगों को बीमार कर रहे हैं.