NDTV Khabar

गुजरात


'गुजरात' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरदार सरोवर की ऊंचाई और जलस्तर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया

    सरदार सरोवर की ऊंचाई और जलस्तर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया

    सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई और जलस्तर के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, गुजरात, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र सरकार के साथ-साथ नर्मदा कंट्रोल अथॉरिटी को नोटिस जारी किया है. कोर्ट इस मामले की सुनवाई 26 सितंबर को करेगा. बांध का जलस्तर बढ़ाने के खिलाफ याचिका दाखिल की गई है और लोगों को विस्थापित करने के आदेश देने की गुहार लगाई गई है.

  • अमित शाह का बड़ा बयान- हिन्दी को थोपने की बात कभी नहीं की, जिन्हें राजनीति करनी है करें- मैंने तो सिर्फ...'

    अमित शाह का बड़ा बयान- हिन्दी को थोपने की बात कभी नहीं की, जिन्हें राजनीति करनी है करें- मैंने तो सिर्फ...'

    हिन्दी पर जारी विवाद के बीच अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि उन्होंने कभी भी हिन्दी को क्षेत्रीय भाषाओं पर थोपने की बात नहीं की है. न्यूज एजेंसी ANI ने अमित शाह के हवाले से कहा, 'मैंने केवल हिन्दी को दूसरी भाषा के तौर पर सीखने का अनुरोध किया था. उन्होंने कहा कि मैं खुद एक गैर-हिन्दी राज्य गुजरात से आता हूं. अगर इस पर किसी को राजनीति करनी है तो वह करता रहे.'

  • शर्मनाक! गुजरात में प्रेमी जोड़े की पिटाई, युवक से प्रेमिका को कंधे पर उठाकर गांव में कराई परेड

    शर्मनाक! गुजरात में प्रेमी जोड़े की पिटाई, युवक से प्रेमिका को कंधे पर उठाकर गांव में कराई परेड

    इस तरह की यह कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले असम के नगांव जिले में नैतिकता के कथित ठेकेदारों ने एक जोड़े की कथित तौर पर रात भर पिटाई की और महिला को गंजा कर दिया था. पुलिस ने बताया था कि गांववालों ने 'नजायज' प्रेम संबंधों के चलते दोनों के साथ बदसलूकी की. पुलिस ने बताया था कि यह घटना कल झुमुरमुर में हुई और गंभीर रूप से घायल जोड़े को आज सुबह पुलिस के हवाले कर दिया गया. 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी ने गोली मारकर खुदकुशी की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी ने गोली मारकर खुदकुशी की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केवडिया यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा में तैनात प्रदेश पुलिस के एक उप निरीक्षक ने मंगलवार को सहयोगी की सर्विस रिवाल्वर से गोली मार कर खुदकुशी कर ली.

  • जन्मदिन पर पीएम मोदी ने मां के साथ बैठकर किया लंच, पैर छूकर लिया आशीर्वाद

    जन्मदिन पर पीएम मोदी ने मां के साथ बैठकर किया लंच, पैर छूकर लिया आशीर्वाद

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने जन्मदिन के मौके पर अपनी 98 वर्षीय मां हीराबेन से मिलने गुजरात में गांधीनगर के रायसीन गांव पहुंचे.

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर बोले पीएम मोदी, कहा- यह निर्णय तो सरदार पटेल से...

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर बोले पीएम मोदी, कहा- यह निर्णय तो सरदार पटेल से...

    बता दें कि मोदी सरकार ने पिछले महीने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म कर दिया था, जिनके आधार पर राज्य को विशेष दर्जा मिला था. इसके साथ ही राज्य को दो हिस्सों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट कर उन्हें केंद्र शासित राज्य बनाने का निर्णय भी लिया गया है.

  • ''पहली बार सरदार सरोवर बांध को पूरा भरा हुआ देखा, एक समय था जब...'', पढ़ें पीएम मोदी की 10 खास बातें

    ''पहली बार सरदार सरोवर बांध को पूरा भरा हुआ देखा, एक समय था जब...'', पढ़ें पीएम मोदी की 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर गृहराज्य गुजरात के केवड़िया में जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि वह सरदार सरोवर परियोजना को सफल बनाने के लिए काम करने वाले लाखों लोगों का आभार व्यक्त करते हैं. पीएम मोदी ने नर्मदा जिले में स्थित सरदार सरोवर बांध का जायजा लिया, जिसका जलस्तर 138.68 मीटर हो गया है. दो साल पहले बने इस बांध का जलस्तर क्षमता के अनुसार पहली बार सबसे ऊंचा हुआ है. प्रधानमंत्री के आगमन के मौके पर समूचे बांध को बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों से सजाया गया है. इसके अलावा भाजपा भी समूचे सप्ताह 'सेवा सपथ' का आयोजन किया, जिसमें पार्टी प्रमुख अमित शाह सहित प्रत्येक भाजपा सदस्य भाग लिया.

  • पीएम नरेंद्र मोदी आज लबालब भर चुके सरदार सरोवर बांध पर मनाएंगे अपना 69 वां जन्मदिन

    पीएम नरेंद्र मोदी आज लबालब भर चुके सरदार सरोवर बांध पर मनाएंगे अपना 69 वां जन्मदिन

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 17 सितंबर को 69 साल के हो जाएंगे. वे अपने जन्मदिन पर गुजरात जाएंगे और और अपनी पूरी क्षमता में भर चुके नर्मदा नदी पर बने बांध सरदार सरोवर का जायजा लेंगे. दो साल पहले बना यह बांध पहली बार पूरा भरा है. प्रधानमंत्री इससे पहले अपनी वयोवृद्ध मां हीरा बेन का आशीर्वाद लेने के लिए उनके पास जाएंगे. पीएम मोदी के जन्मदिन (PM Modi's 69th birthday) पर केवाडिया में 'नमामि देवी नर्मदा महोत्सव' आयोजित किया जाएगा. इस महोत्सव में वे भाग लेंगे. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी (BJP) पीएम के जन्मदिन पर देश भर में सेवा सप्ताह मना रही है. इसके तहत देश भर में कई आयोजन होंगे.

  • NEWS FLASH: कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार को अग्रिम जमानत अर्जी पर बरासात की सत्र अदालत से भी कोई राहत नहीं

    NEWS FLASH: कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार को अग्रिम जमानत अर्जी पर बरासात की सत्र अदालत से भी कोई राहत नहीं

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • मोदी सरकार के नए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट के विरोध में इस पार्टी ने छोड़ा बीजेपी का साथ...

    मोदी सरकार के नए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट के विरोध में इस पार्टी ने छोड़ा बीजेपी का साथ...

    एक सितंबर से लागू हुए नए नए मोटर व्हीकल एक्ट (एमवीए) को लेकर गैर बीजेपी राज्‍यों में तो विरोध हो ही रहा है, गुजरात और झारखंड जैसे बीजेपी शासित राज्‍यों ने भी इस एक्‍ट के तहत लगने वाले भारी जुर्माने से लोगों को राहत दी है. लेकिन अब ऐसा लगता है कि बीजेपी के सहयोगी दलों ने भी इस एक्‍ट का विरोध शुरू कर दिया है.

  • गुजरात CM विजय रुपाणी की पाकिस्तान को चेतावनी- PoK को खोने के लिए तैयार रहें, हम पूरा करेंगे अखंड भारत का सपना

    गुजरात CM विजय रुपाणी की पाकिस्तान को चेतावनी- PoK को खोने के लिए तैयार रहें, हम पूरा करेंगे अखंड भारत का सपना

    मुख्यमंत्री रूपाणी (Vijay Rupani) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को 1971 के युद्ध की भी याद दिलाई जिसमें भारतीय सेना ने बांग्लादेश को आजाद कराया गया था. मुख्यमंत्री रूपाणी ने कहा, 'पाकिस्तान 1971 में दिल्ली पर कब्ज़ा करने का दावा कर रहा था, लेकिन वे कराची हारने वाले थे. पाकिस्तान का विभाजन हो गया और बांग्लादेश बना.

  • बरसात की रात में खाना तलाशते हुये शहर के बीच पहुंच गया 7 शेरों का झुंड, देखें VIDEO

    बरसात की रात में खाना तलाशते हुये शहर के बीच पहुंच गया 7 शेरों का झुंड, देखें VIDEO

    गुजरात के जूनागढ़ में 7 शेरों का एक झुंड बीच सड़क पर घूमते दिखा जिसके बाद इसका वीडियो भी वायरल हो गया. मामला शुक्रवार रात का है. यह जगह गिर नेशनल पार्क एण्ड वाइल्डलाइफ सेंचुरी के बहुत नजदीक है. इस रास्ते से गुजर रहे एक यात्री ने शेरों का बीच सड़क पर घूमते हुए वीडियो बना लिया और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. मिली जानकारी के मुताबिक शेरों का यह झुंड भवनाथ क्षेत्र का है.

  • सरदार सरोवर बांध के जलस्तर ने तोड़ा रिकॉर्ड, ओवर फ्लो के निशान से सिर्फ 68 सेमी नीचे

    सरदार सरोवर बांध के जलस्तर ने तोड़ा रिकॉर्ड, ओवर फ्लो के निशान से सिर्फ 68 सेमी नीचे

    गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध का जल स्तर 138 मीटर की ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया है और अपने ओवरफ्लो के निशान से महज 68 सेंटीमीटर कम है.

  • कश्मीर की झूठी तस्वीर पेश कर रही मोदी सरकार, सब कुछ ठीक तो फिर कर्फ्यू क्यों : दिग्विजय सिंह

    कश्मीर की झूठी तस्वीर पेश कर रही मोदी सरकार, सब कुछ ठीक तो फिर कर्फ्यू क्यों : दिग्विजय सिंह

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को कहा कि सरकार की तरफ से कहा जा रहा है कि कश्मीर में स्थिति सामान्य है, लेकिन यदि सब कुछ सामान्य होता तो वहां कर्फ्यू जैसे हालात नहीं होते. गोवर्धन परिक्रमा करने आए दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, "कश्मीर अतिसंवेदनशील मुद्दा है. इसका समाधान वाजपेयी के फार्मूले पर ही होना चाहिए. कश्मीर पर सरकार झूठी तस्वीर पेश कर रही है. वहां अगर सब कुछ सामान्य होता तो कर्फ्यू क्यों लगता."

  • स्वाद और सेहत से भरपूर है पालक से बना यह ढोकला

    स्वाद और सेहत से भरपूर है पालक से बना यह ढोकला

    नरम और स्पंजी ढोकला गुजरात के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी खूब पसंद किया जाता है. लोग इसे इतना पसंद करते हैं, कि अब सभी राज्यों में यह एक आम नाश्ता बन गया है.

  • यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना घटाने पर सड़क परिवहन मंत्रालय ने पूछा- क्या तय जुर्माने को कम कर सकते हैं राज्य

    यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना घटाने पर सड़क परिवहन मंत्रालय ने पूछा- क्या तय जुर्माने को कम कर सकते हैं राज्य

    यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना घटाने पर और अधिक राज्यों के विचार करने के बीच सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में कानूनी राय मांगी है कि क्या संशोधित कानून में तय न्यूनतम जुर्माने को राज्य घटा सकते हैं. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी. गुजरात और उत्तराखंड की भाजपा सरकारों ने जुर्माने की राशि घटाने की पहले ही घोषणा कर दी है, जबकि उत्तर प्रदेश सरकार जुर्माना घटाने पर विचार कर रही है. मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे विपक्षी दल शासित राज्यों ने भी नया कानून लागू करने से इनकार किया है. दरअसल, एक सितंबर से मोटर यान (संशोधन) अधिनियम, 2019 के लागू होने के बाद से यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा वाहन चालकों से भारी जुर्माना वसूलने की खबरें सुर्खियों में रही हैं.

  • अपनी ही पार्टी के फैसले को यूपी-उत्तराखंड की BJP सरकार ने किया 'दरकिनार', नए ट्रैफिक जुर्माने में ढील की तैयारी

    अपनी ही पार्टी के फैसले को यूपी-उत्तराखंड की BJP सरकार ने किया 'दरकिनार', नए ट्रैफिक जुर्माने में ढील की तैयारी

    कई ऐसे राज्यों ने इस नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने से इनकार कर दिया है तो वहीं कुछ राज्य ऐसे भी है, जिन्होंने सिर्फ कुछ प्रावधानों को लागू किया है. खास बात ये है कि इन राज्यों में बीजेपी शासित प्रदेश भी शामिल हैं. सबसे पहले गुजरात ने नए ट्रैफिक नियमों को लेकर अपने यहां जुर्माने की राशि को लगभग आधा कर दिया. इसके बाद अब अब बीजेपी शासित राज्य कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड भी नए नियम को वास्तविक रूप में लागू करने से पीछे हटते दिख रहे हैं.

  • गुजरात की जिद और मध्यप्रदेश में नर्मदा में डूबता जीवन, ग्रामीण जाएं तो जाएं कहां? देखें - VIDEO

    गुजरात की जिद और मध्यप्रदेश में नर्मदा में डूबता जीवन, ग्रामीण जाएं तो जाएं कहां? देखें - VIDEO

    जैसे-जैसे नर्मदा का जलस्तर बढ़ रहा है, सरदार सरोवर भरता जा रहा है. इसके साथ ही मध्यप्रदेश के कई गांव इतिहास का हिस्सा बनते जा रहे हैं. गुजरात इतनी हड़बड़ी में है कि उसने सरदार सरोवर बांध को भरने के समय की शर्तों का भी उल्लंघन कर दिया. इसको लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्र सरकार को खत लिखा है. मांग की गई है कि इस संबंध में जल्द से जल्द बैठक बुलाई जाए. NDTV के पास नर्मदा में डूबते गांवों के कुछ ऐसे वीडियो हैं जिनमें गांव और उनमें रहने वाले लोगों की पीड़ा खुद बयां हो रही है. नर्मदा की धाराएं गांवों में घुसकर उन्हें लीलने पर आमादा हैं. नदी की धाराओं और ग्रामीणों की आंखों से बहती अश्रु धाराओं में प्रतिस्पर्धा चल रही है. अपनी जमीन, अपने गांव, अपने घर और अपनी स्मृतियों के डूबने की पीड़ा, अपनी जड़ों से जुदा होने की पीड़ा, सरकार के बेसहारा छोड़ देने की पीड़ा इन ग्रामीणों के लिए असहनीय है.