NDTV Khabar

गुड्स एंड सर्विस टैक्स


'गुड्स एंड सर्विस टैक्स' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फर्जी ई वे बिल का खेल, जीएसटी में भी सेंध, करोड़ों का कारोबार कर बनाई फर्जी कंपनियां

    फर्जी ई वे बिल का खेल, जीएसटी में भी सेंध, करोड़ों का कारोबार कर बनाई फर्जी कंपनियां

    एक राष्ट्र एक कर का नारा देकर लागू किये गए गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) में भी सेंध लग चुकी है. मध्यप्रदेश के इंदौर में एक के बाद एक फर्जी ई वे बिल सामने आने लगे और इन बिलों की पड़ताल पर पता चला कि कई फर्जी कम्पनियां बनाकर आरोपियों ने करोड़ों की टैक्स चोरी की.

  • एलुगा आई2, एलुगा आई3 मेगा और दूसरे पैनासोनिक फोन की कीमतों में कटौती

    एलुगा आई2, एलुगा आई3 मेगा और दूसरे पैनासोनिक फोन की कीमतों में कटौती

    देशभर में 1 जुलाई से गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद, देश में स्मार्टफोन की कीमतें कम हो गईं हैं। जीएसटी लॉन्च होने के दो दिन के भीतर ही, ऐप्पल और असूस ने अपने डिवाइस की कीमतें कम कर दीं थीं। अब पैनासोनिक इस लिस्ट में शामिल होने वाली तीसरी कंपनी बन गई है। पैनासोनिक ने भी अपने कई स्मार्टफोन की कीमतें कम कर दी हैं।

  • रीयल एस्टेट पर क्या होगा जीएसटी का असर : क्या ज़मीन-जायदाद की कीमतें होंगी कम...?

    रीयल एस्टेट पर क्या होगा जीएसटी का असर : क्या ज़मीन-जायदाद की कीमतें होंगी कम...?

    आमतौर पर किसी भी शख्स के लिए 'अपना घर' खरीदना उसकी ज़िन्दगी का सबसे बड़ा वित्तीय फैसला होता है, सो, आजकल मकान खरीदने की कोशिशों में जुटे लोगों के बीच यही सवाल सबसे ज़्यादा चर्चा में है कि उत्पाद शुल्क (excise duty), मूल्य-वर्द्धित कर (वैट या VAT या वैल्यू एडेड टैक्स) तथा सर्विस टैक्स (service tax) जैसे लगभग एक दर्जन अप्रत्यक्ष करों के बदले 1 जुलाई से लागू होने जा रहे गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी का रीयल एस्टेट क्षेत्र पर क्या असर होगा.

  • जीएसटी बिल पर बहस से पूर्व बोले अरुण जेटली- GST भारतीय लोकतंत्र के लिए एक नया अनुभव

    जीएसटी बिल पर बहस से पूर्व बोले अरुण जेटली- GST भारतीय लोकतंत्र के लिए एक नया अनुभव

    बुधवार यानी आज लोकसभा में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक और इससे जुड़े चार विधेयकों पर बहस की उम्मीद है. इस बाबत एनडीटीवी से खास बातचीत में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो जाएगा.

  • जीएसटी से जुड़े 4 अहम विधेयक जिन पर संसद में आज बहस : जानें इनके बारे में सबकुछ

    जीएसटी से जुड़े 4 अहम विधेयक जिन पर संसद में आज बहस : जानें इनके बारे में सबकुछ

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक और इससे जुड़े चार विधेयकों पर आज बहस होनी है. गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) केंद्र और राज्यों द्वारा लगाए गए 20 से अधिक अप्रत्यक्ष करों के एवज में लगाया जाना है. जीएसटी लगने के बाद सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले कई प्रकार के टैक्स समाप्त हो जाएंगे और केवल एक प्रकार का टैक्स, जीएसटी, लगेगा. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विश्व के लगभग 160 देशों में जीएसटी की कराधान व्यवस्था लागू है.

  • क्या आप जानते हैं जीएसटी (GST) क्या है? 7 खास बातें जो आपको पता होनी चाहिए...

    क्या आप जानते हैं जीएसटी (GST) क्या है? 7 खास बातें जो आपको पता होनी चाहिए...

    जीएसटी का पूरा नाम गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) है. यह केंद्र और राज्यों द्वारा लगाए गए 20 से अधिक अप्रत्यक्ष करों के एवज में लगाया जा रहा है. जीएसटी 1 जुलाई से पूरे देश में लागू किया जाना है. जीएसटी लगने के बाद कई सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स समाप्त हो जाएंगे. आइए एक नजर में जानें इस टैक्स विशेष के बारे में...

  • प्राइम टाइम इंट्रो : मॉनसून सत्र में पास होगा जीएसटी बिल?

    प्राइम टाइम इंट्रो : मॉनसून सत्र में पास होगा जीएसटी बिल?

    जब भी संसद का सत्र शुरू होता है जीएसटी की बात ज़ोर ज़ोर से होने लगती है। अब पेश होगा तो अब पास होगा। जीएसटी के बारे में सुनते पढ़ते यही लगा कि यह भारत की कर प्रणाली की सभी समस्याओं का एकमुश्त समाधान है। गुड्स एंड सर्विस टैक्स बोलते हैं।

  • विराग गुप्ता : दरअसल क्या है जीएसटी, जो हो रहा है राजनीतिक असहिष्णुता का शिकार...?

    विराग गुप्ता : दरअसल क्या है जीएसटी, जो हो रहा है राजनीतिक असहिष्णुता का शिकार...?

    जीएसटी का पूरा नाम गुड्स (वस्तु) एंड सर्विस (सेवा) टैक्स है, जो केंद्र और राज्यों द्वारा लगाए गए 20 से अधिक अप्रत्यक्ष करों के एवज में लगाया जा रहा है।

  • GST: कर सुधार के संबंध में महत्वपूर्ण 10 सूत्रीय गाइड

    GST: कर सुधार के संबंध में महत्वपूर्ण 10 सूत्रीय गाइड

    काफी हंगामों के साथ समापन की ओर जा रहे संसद के मानसून सत्र में सरकार देश में करों में सबसे बड़े बदलाव का प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है। दूसरी तरफ कांग्रेस ने चेतावनी दी है कि वह गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) की वैधानिकता को लेकर कानूनी पहलुओं के साथ इसे लागू होने से रोकने की कोशिश करेगी।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com