NDTV Khabar

गुवाहाटी


'गुवाहाटी' - 279 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना मरीज के लिए 450 किमी दूर इस तरह पहुंचाया गया ब्लड प्लाज्मा

    कोरोना मरीज के लिए 450 किमी दूर इस तरह पहुंचाया गया ब्लड प्लाज्मा

    असम (Assam) में एक कोरोना वॉरियर (COVID-19 warrior) की जान बचाने के लिए कुछ युवकों ने 450 किलोमीटर की दूरी 8 घंटे से भी कम समय में तय की. वह लोग गुवाहाटी से अपनी कार तेज रफ्तार से ड्राइव कर डिब्रूगढ़ पहुंचे. दरअसल वह लोग वायरस से संक्रमित कोरोना वॉरियर के लिए ब्लड प्लाज्मा का बॉक्स (आइस बॉक्स) लेकर चले थे. डिब्रूगढ़ स्थित असम मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (AMCH) के आईसीयू में भर्ती संक्रमित शख्स की जान बचाने के लिए ब्लड प्लाज्मा बेहद जरूरी था.

  • असम में कोरोना योद्धा तक प्लाज्मा पहुंचाने के लिए रातभर में तय किया गया 450 किमी का सफर

    असम में कोरोना योद्धा तक प्लाज्मा पहुंचाने के लिए रातभर में तय किया गया 450 किमी का सफर

    असम के युवकों ने शनिवार को लगभग एक रिले रेस की तरह तेज स्पीड में अपनी कारों का भगाते हुए, एक दूसरे तक आइस बॉक्स में ब्लज प्लाज्मा सौंपते हुए, गुवाहाटी से डिब्रूगढ़ तक 450 किमी की दूरी 8 घंटे से भी कम समय में तय की. ऐसा उन्होंने डिब्रूगढ़ में असम मेडिकल कॉलेज अस्पताल (AMCH) के ICU में घातक संक्रमण से जूझ रहे एक COVID-19 योद्धा की जान बचाने के लिए किया.

  • असम में 1 सितंबर से कुछ स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे, स्टाफ का होगा कोरोना टेस्ट

    असम में 1 सितंबर से कुछ स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे, स्टाफ का होगा कोरोना टेस्ट

    असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को कहा कि असम में कुछ स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 1 सितंबर से खोले जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि असम सरकार शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की एक क्रमिक योजना बना रही है. सरमा ने शनिवार को गुवाहाटी के जनता भवन में एक बातचीत के दौरान संवाददाताओं से कहा, "हम 1 सितंबर से स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार से परामर्श के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा." उन्होंने कहा कि कक्षा 4 तक या नौ वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छूट दी जाएगी.

  • किसान नेता अखिल गोगोई की रिहाई और CAA वापस लेने की मांग को लेकर पूरे असम में प्रदर्शन

    किसान नेता अखिल गोगोई की रिहाई और CAA वापस लेने की मांग को लेकर पूरे असम में प्रदर्शन

    किसानों के संगठन कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) ने मंगलवार को अपने नेता अखिल गोगोई को रिहा करने और विवादित संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को वापस लेने की मांग करते हुए समूचे असम में प्रदर्शन किया.

  • असम में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 77 हुई, संक्रमितों की संख्या 30,000 के पार

    असम में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 77 हुई, संक्रमितों की संख्या 30,000 के पार

    असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने बताया कि कोविड-19 से 65 वर्षीय एक व्यक्ति की शनिवार को मौत हो गई जिसके बाद राज्य में इस खतरनाक वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 77 हो गई है. मंत्री ने बताया कि नौगांव के एक व्यक्ति की मौत गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हो गई. सरमा ने ट्वीट किया, ‘‘ यह जानकारी साझा करते हुए दुख हो रहा है कि नौगांव के कोविड-19 मरीज की आज मौत हो गई. वह जीएमसीएच में भर्ती थे. मैं परिवार की इस क्षति से बेहद दुखी हूं. मेरी श्रद्धांजलि.’’

  • राजद्रोह मामले में गुवाहाटी जेल में बंद शरजील इमाम कोरोना पॉजिटिव पाया गया

    राजद्रोह मामले में गुवाहाटी जेल में बंद शरजील इमाम कोरोना पॉजिटिव पाया गया

    IIT बंबई और जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam)के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. दिल्ली पुलिस की एक टीम शरजील की हिरासत लेने के लिए शहर में है, लेकिन उसे अब शरजील के बेहतर होने तक इंतजार करना होगा.

  • लापरवाही..दिल्‍ली से गुवाहाटी होते हुए प्‍लेन से कोलकाता पहुंचा 34 वर्षीय युवक, जेब में थी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट

    लापरवाही..दिल्‍ली से गुवाहाटी होते हुए प्‍लेन से कोलकाता पहुंचा 34 वर्षीय युवक, जेब में थी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट

    कोरोना की यह रिपोर्ट देखकर एयरपोर्ट अधिकारी सकते में आ गए और उसे तुरंत राजरहाट के चित्तरंजन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में क्‍वारंटन किया गया, जो एयरपोर्ट केम सबसे नजदीक है.दिल्ली से गुवाहाटी और फिर गुवाहाटी से कोलकाता जाने वाली फ्लाइट में उसके साथ सवार यात्रियों को 'ट्रेस' किया जा रहा है. दिल्ली और गुवाहाटी एयरपोर्ट को भी अलर्ट कर दिया गया है.

  • Coronavirus: असम में घर पर रह सकेंगे कोरोना मरीज लेकिन माननी होंगी ये शर्तें

    Coronavirus: असम में घर पर रह सकेंगे कोरोना मरीज लेकिन माननी होंगी ये शर्तें

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने शनिवार को कहा कि ऐसे मरीजों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पड़ोसियों और आवासीय सोसायटी को उनके घर पर पृथक-वास से कोई आपत्ति नहीं है, परिवार में कोई बुजुर्ग सदस्य नहीं है और हर तीन घंटे में स्वास्थ्य की जांच करने के लिए उनके पास एक निजी चिकित्सक है.

  • IIT गुवाहाटी की पहल, BTech में 'संयुक्त राष्ट्र-सतत विकास लक्ष्यों' को पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

    IIT गुवाहाटी की पहल,  BTech में 'संयुक्त राष्ट्र-सतत विकास लक्ष्यों' को पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गुवाहाटी ने अपने बीटेक पाठ्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र-सतत विकास लक्ष्यों (SDG) 2030 पर एक नया कोर्स शुरू किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिये अनिवार्य कोर्स होगा, जिससे युवा और गतिशील व्यक्तियों की सोच को सतत विकास के रास्ते की ओर नयी दिशा दी जा सके. अधिकारियों के मुताबिक, 17 सतत विकास लक्ष्यों की अंतर विषय प्रकृति के कारण इस कोर्स के नोडल विभाग, मानविकी व सामाजिक विज्ञान विभाग ने संस्थान के आठ अन्य विभागों से इस कोर्स को तैयार करने और उसे लागू करने के लिये मिलकर संसाधनों को साझा किया है. 

  • ट्विटर पर इस वजह से लोग शेयर कर रहे बिना 'सिंदूर' और 'मंगलसूत्र' के Pics, ट्रेंड कर रहा है #WithoutSymbolsOfMarriage

    ट्विटर पर इस वजह से लोग शेयर कर रहे बिना 'सिंदूर' और 'मंगलसूत्र' के Pics, ट्रेंड कर रहा है #WithoutSymbolsOfMarriage

    ट्विटर पर कई महिलाएं अपनी सेल्फी और थ्रोबैक तस्वीरें शेयर कर रही हैं, जिनमें वह अपनी शादी के दिन बिना सिंदूर, मंगलसूत्र, चूड़ियां और बिंदी के दिखाई दे रही हैं. बता दें हिंदू शादी में पारंपरिक रूप से एक विवाहित महिला का यह सब पहनने का काफी महत्व है.

  • अमित शाह के निर्देश पर असम सरकार गुवाहाटी में कोरोना वायरस जांच का नया मॉडल अपनाएगी

    अमित शाह के निर्देश पर असम सरकार गुवाहाटी में कोरोना वायरस जांच का नया मॉडल अपनाएगी

    गुवाहाटी में 24 जून के बाद से संक्रमण के कुल 1,362 मामले सामने आए हैं. मंत्री ने कहा, “यदि अगले कुछ दिनों में हमने अधिक जांच नहीं की तो कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में हम पीछे रह जाएंगे.”

  • पत्नी चूड़ी-सिंदूर पहनने से मना करे तो मतलब उसे शादी मंजूर नहीं : गुवाहाटी हाईकोर्ट

    पत्नी चूड़ी-सिंदूर पहनने से मना करे तो मतलब उसे शादी मंजूर नहीं :  गुवाहाटी हाईकोर्ट

    गुवाहाटी हाईकोर्ट ने एक तलाक के एक केस की सुनवाई करते हुए कहा है कि अगर पत्नी 'शाखा' (कौड़ियों से बनी चूड़ियां) और सिंदूर पहनने से मना करे तो मतलब उसे शादी मंजूर नहीं है. कोर्ट ने इस आधार पर तलाक के लिए याचिका डालने वाले शख्स को तलाक दे दिया है.

  • गुवाहाटी में सोमवार से दो हफ्ते का 'कड़ा' लॉकडाउन, मंत्री ने कहा-रविवार तक कर लें जरूरी खरीदारी..

    गुवाहाटी में सोमवार से दो हफ्ते का 'कड़ा' लॉकडाउन, मंत्री ने कहा-रविवार तक कर लें जरूरी खरीदारी..

    असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार दोपहर को कहा, 'अगले सप्ताह, केवल दवाओं की दुकाने खुली रहेंगी.' राज्‍य में कोरोना के लिए सख्‍त लॉकडाउन की घोषणा करते हुए उन्‍होंने लोगों से "रविवार तक जरूरी सामान की खरीदारी करने की अपील की.

  • मणिपुर संकट: सरकार बचाने की कवायद में बागी विधायकों को गुवाहाटी लेकर पहुंची बीजेपी

    मणिपुर संकट: सरकार बचाने की कवायद में बागी विधायकों को गुवाहाटी लेकर पहुंची बीजेपी

    मंगलवार को इन विधायकों को गुवाहाटी लाया गया, विधायकों के साथ इनकी पार्टी प्रमुख भी बीजेपी नेताओं से जरूरी चर्चा करने के लिए पहुंचे. इसी बीच सीबीआई की एक टीम इंफाल पहुंची, जहां उसने कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह से घर पूछताछ की. बता दें कि सिंह ने मणिपुर के राज्यपाल से मुलाकात की थी और बीजेपी के तीन विधायकों सहित नौ विधायकों के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से समर्थन वापस लेने के बाद सरकार पर दावा ठोक दिया था. 

  • असम में तेंदुए की पीट-पीटकर हत्या कर लोगों ने निकाली परेड, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो 

    असम में तेंदुए की पीट-पीटकर हत्या कर लोगों ने निकाली परेड, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो 

    असम के गुवाहाटी में एक रिहायशी इलाके में घुसे तेंदुए को कुछ लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग तेंदुए को पकड़कर उसके शव के साथ ट्रॉफी की तरह परेड कर रहे हैं और जश्न मना रहे हैं.

  • Coronavirus Pandemic: अडानी ग्रुप ने लखनऊ सहित तीन एयरपोर्ट के टेकओवर के लिए मांगा 6 माह का वक्‍त..

    Coronavirus Pandemic: अडानी ग्रुप ने लखनऊ सहित तीन एयरपोर्ट के टेकओवर के लिए मांगा 6 माह का वक्‍त..

    AAI ने वर्ष 2019 में अपने छह एयरपोर्ट के लिए बोली लगाई थी और अडानी समूह सभी छह एयरपोर्ट अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मंगलुरु, जयपुर और गुवाहाटी हलिए सबसे अधिक बोली लगाने वाले ग्रुप के रूप में उभरा था.

  • अल्जाइमर की वजह से अब नहीं जाएगी याददाश्त, IIT ने विकसित किया नया तरीका!

    अल्जाइमर की वजह से अब नहीं जाएगी याददाश्त, IIT ने विकसित किया नया तरीका!

    संस्थान के जीव विज्ञान विभाग के प्रोफेसर विपिन रामाकृष्णन ने बताया कि अल्जाइमर की बीमारी का इलाज अहम है, खासकर भारत के लिए, जहां चीन और अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा अल्जाइमर के मरीज हैं. 40 लाख से ज्यादा लोगों को इस बीमारी की वजह से याददाश्त खोने का सामना करना पड़ता है. बीमारी का मौजूदा इलाज सिर्फ कुछ लक्षणों को धीमा करता है. अभी तक ऐसा चिकित्सीय दृष्टिकोण नहीं है जो अल्जाइमर के अंतर्निहित कारणों का इलाज कर सके.

  • ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) 12 जुलाई को जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF)  के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा. ICMR JRF 2020 का आयोजन पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ के साथ मिलकर किया जाएगा. ये परीक्षा बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली (NCR), गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) और वाराणसी में आयोजित की जाएगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com