Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

गृहमंत्री राजनाथ सिंह


'गृहमंत्री राजनाथ सिंह' - 389 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं अन्य ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी

    राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं अन्य ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी

    गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा है ‘‘ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने अपनी राष्ट्रवादी सोच, बेदाग छवि और राष्ट्र समर्पित जीवन से भारतीय राजनीति में एक अमिट छाप छोड़ी. विचारधारा और सिद्धांतों पर आधारित अटल जी के जीवन में सत्ता का तनिक मात्र मोह नहीं रहा. उनके नेतृत्व में देश ने सुशासन को चरितार्थ होते देखा.’’

  • क्या है नागरिकता (संशोधन) बिल, जिसे केंद्रीय कैबिनेट ने दी है मंज़ूरी : 10 खास बातें

    क्या है नागरिकता (संशोधन) बिल, जिसे केंद्रीय कैबिनेट ने दी है मंज़ूरी : 10 खास बातें

    नागरिकता (संशोधन) विधेयक, यानी सिटिज़नशिप (अमेंडमेंट) बिल (Citizenship (Amendment) Bill) या CAB को बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दे दी, जिसके ज़रिये पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता दी जा सकेगी. लोकसभा के पिछले कार्यकाल के दौरान निष्प्रभावी हो चुके इस बिल को अगले सप्ताह संसद में प्रस्तुत किए जाने की संभावना है. केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसदों से कहा कि यह विधेयक शीर्ष प्राथमिकता है, और उतना ही अहम है, जितना जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के लिए अनुच्छेद 370 को हटाने को लेकर लाया गया प्रस्ताव था.

  • उद्योगपति राहुल बजाज के सवाल पर बोले अमित शाह- BJP ने प्रज्ञा ठाकुर के बयान की निंदा की 

    उद्योगपति राहुल बजाज के सवाल पर बोले अमित शाह- BJP ने प्रज्ञा ठाकुर के बयान की निंदा की 

    उद्योगपति राहुल बजाज (Rahul Bajaj) की टिप्पणी का उत्तर देते हुए कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहले ही प्रज्ञा के बयान की निंदा कर चुके हैं और पार्टी ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है.

  • Jharkhand Assembly Election: बीजेपी ने जारी की 52 उम्मीदवारों की पहली सूची

    Jharkhand Assembly Election: बीजेपी ने जारी की 52 उम्मीदवारों की पहली सूची

    Jharkhand Elections 2019: इस बैठक में बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी, समेत संगठन के कई नेता शामिल हुए. बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए 52 उम्मीदवारों की पहली सूची तैयार की गई. इस लिस्ट में जमशेदपुर ईस्ट से रघुवर दास समेत कई बड़े नेताओं का नाम शामिल हैं. लिस्ट में 6 महिला उम्मीदवारों के नाम भी शामिल किए गए हैं.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : बीजेपी उम्मीदवारों के नाम 9 नवंबर को तय किए जाएंगे

    झारखंड विधानसभा चुनाव : बीजेपी उम्मीदवारों के नाम 9 नवंबर को तय किए जाएंगे

    बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक नौ नवम्बर को शाम 6:30 बजे होगी. इस बैठक में झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के उम्मीदवारों के नाम तय होंगे. बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, थावरचंद गहलोत, बीजेपी के संगठन महासचिव बीएल संतोष, शाहनवाज़ हुसैन मौजूद रहेंगे.

  • जम्मू-कश्मीर पर पूरे देश में ऊहापोह के हालात के बीच मोदी कैबिनेट की बैठक खत्म, नहीं होगी मीडिया ब्रीफिंग

    जम्मू-कश्मीर पर पूरे देश में ऊहापोह के हालात के बीच मोदी कैबिनेट की बैठक खत्म, नहीं होगी मीडिया ब्रीफिंग

    जम्मू-कश्मीर को लेकर पूरे देश में उहापोह के हालात के बीच  कैबिनेट की अहम बैठक खत्म हो गई है. लेकिन इसके बाद मीडिया को जानकारी देने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है. अब गृहमंत्री अमित शाह सीधे संसद में जम्मू-कश्मीर के हालात पर जानकारी देंगे.  इससे पहले कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति की भी बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर के अलावा सुरक्षा सलाहकार शामिल थे. 

  • आजम खान के जौहर विश्वविद्यालय की जमीन का पट्टा रद्द तो 65 एकड़ जमीन 'शत्रु संपत्ति' निकली

    आजम खान के जौहर विश्वविद्यालय की जमीन का पट्टा रद्द तो 65 एकड़ जमीन 'शत्रु संपत्ति' निकली

    एक ओर जहां आजम खान के जौहर विश्वविद्यालय के लिए पट्टे पर दी गई 150 बीघा जमीन का आवंटन रद्द हुआ है वहीं विश्वविद्यालय की ही 65 एकड़ जमीन को सरकार को वापस देने का आदेश जारी हुआ है. इस जमीन को 'शत्रु संपत्ति' बताई गई है.मिली जानकारी के मुताबिक  रामपुर में जौहर विश्वविद्यालय के पास 65 एकड़ जमीन इमामुद्दीन नाम के एक शख्स की थी जो बंटवारे के बाद पाकिस्तान चले गए थे. उनकी यह जमीन शत्रु संपत्ति के तौर पर कस्टोडिय़न में दर्ज हो गई थी. आजम खान के ऊपर आरोप है कि उन्होंने यह जमीन रिकॉर्ड में हेराफेरी करके विश्वविद्यालय में शामिल कर ली थी. वहीं जब राजनाथ सिंह गृहमंत्री थे तो यह जमीन बीएसएफ को दो दी गई थी. रामपुर में बीएसएफ का बेस है. जब बीएसएफ के अधिकारी जमीन का पजेशन लेने के लिए वहां जाते तो जिला प्रशासन उनको टरका देता और बीएसएफ को पजेशन नहीं मिल पाया.

  • पहले बाहर रखने के बाद मोदी सरकार की इन महत्वपूर्ण कैबिनेट कमेटियों में भी शामिल हुए राजनाथ सिंह

    पहले बाहर रखने के बाद मोदी सरकार की इन महत्वपूर्ण कैबिनेट कमेटियों में भी शामिल हुए राजनाथ सिंह

    मोदी सरकार (Modi Govt) द्वारा गठित 8 कैबिनेट कमेटियों में से अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को छह में जगह दी गई है. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह को पहले आर्थिक मामलों और सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समितियों में शामिल किया गया था. हालांकि अब उन्हें संसदीय मामलों, राजनीतिक मामलों, निवेश और वृद्धि संबंधी समितियों के साथ-साथ रोजगार और कौशल विकास पर बनी कैबिनेट समिति में भी शामिल किया गया है.

  • पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मंत्रिपरिषद में विभागदों का बंटावारा कर दिया है. अमित शाह को गृहमंत्री बनाया गया है. इस लिहाज से सरकार में उनकी भूमिका एक तरह से नंबर दो की होगी. इसके साथ ही एनडीए-1 में गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह को अब रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है और वित्त मंत्रालय अब निर्मला सीतारमण को दिया गया है. वहीं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है. यानी सरकार की सबसे महत्वपूर्ण समिति सुरक्षा मामलों की समिति सीसीएस में पीएम मोदी के अलावा ये चार चेहरे प्रमुख तौर पर रहेंगे. इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री के बाद अमित शाह दूसरे सबसे शक्तिशाली मंत्री रहेंगे और पीएम मोदी के विदेश दौरों के दौरान देश की बागडोर अमित शाह के हाथों में होगी. डीओपीटी, एटॉमिक एनर्जी मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास रहेंगे. इसके साथ ही सभी अहम नीतिगत मुद्दों से जुड़े मंत्रालय तथा अनावंटित मंत्रालय भी प्रधानमंत्री के पास ही रहेंगे.  

  • PM Modi Cabinet Portfolios: : मोदी सरकार में अमित शाह गृहमंत्री, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय और निर्मला सीतारमन बनीं वित्त मंत्री

    PM Modi Cabinet Portfolios: : मोदी सरकार में अमित शाह गृहमंत्री, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय और निर्मला सीतारमन बनीं वित्त मंत्री

    अमित शाह देश के नए गृहमंत्री बन गए हैं. जबकि राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय संभालेंगे. वहीं पिछली सरकार में रक्षा मंत्री रही निर्मला सीतारमण को दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री का जिम्मा मिला है.

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले, मैं कुछ भी अनुमान नहीं लगा सकता, फैसला मतदाताओं के ऊपर

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले, मैं कुछ भी अनुमान नहीं लगा सकता, फैसला मतदाताओं के ऊपर

    राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मतदान के बाद उंगली में लगी स्याही दिखाते हुए गृहमंत्री ने कहा, 'मैं कुछ भी अनुमान नहीं लगा सकता और लखनऊ के मतदाताओं पर फैसला छोड़ता हूं'. उन्होंने आगे कहा, 'लोगों को पूरा अधिकार है कि वे अपनी पसंद के नेता को चुनें. हां...हर स्थिति में पीएम मोदी ही दोबारा प्रधानमंत्री बनेंगे'. 

  • शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने कहा, मैंने कभी राजनाथ सिंह को एक शब्द नहीं कहा, सिर्फ...

    शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने कहा, मैंने कभी राजनाथ सिंह को एक शब्द नहीं कहा, सिर्फ...

    शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा (Poonam Sinha) लखनऊ (Lucknow Seat) से गृहमंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के खिलाफ सपा (SP) के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं.  पूनम सिन्हा को पूरा विश्वास है कि सपा द्वारा किए गए विकास कार्यों की बदौलत उन्हें जीत हासिल होगी.

  • कांग्रेस ने शेयर की नेहरू जी की ऐसी तस्वीर, सोशल मीडिया पर लोगों ने किया ट्रोल

    कांग्रेस ने शेयर की नेहरू जी की ऐसी तस्वीर, सोशल मीडिया पर लोगों ने किया ट्रोल

    लोकसभा चुनाव  में सोशल मीडिया पर नेता और पार्टियां एक दूसरे का जमकर मजाक उड़ा रही हैं. लेकिन इसमें कई बार मर्यादाएं भी तार-तार हो जा रही हैं. वहीं कांग्रेस ने पीएम मोदी पर तंज कसने के लिए भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर की ऐसी तस्वीर अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल से शेयर की है जिस पर लोग विरोध जता रहे हैं. वहीं नेहरू जी की ऐसी तस्वीर शेयर करना भी पूरी तरह से उचित नहीं लग रहा है. तस्वीर में दिखाया गया है कि पीएम मोदी अपनी कैबिनेट मंत्रियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं जिसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी बैठे हुए हैं. पीएम मोदी के ठीक पीछे नेहरू खड़े हैं और मजाकिया लहजे में कह रहे है, 'जाएगा तो मोदी ही'. इस तस्वीर पर ट्विटर पर कांग्रेस के खिलाफ प्रतिक्रियाएं भी आने भी शुरू हो गई हैं हालांकि #JaayegaTohModiHi ट्रेंड भी कर रहा है. 

  • शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा लखनऊ से राजनाथ सिंह के खिलाफ सपा के टिकट पर लड़ेंगी चुनाव, अखिलेश यादव ने किया ऐलान

    शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा लखनऊ से राजनाथ सिंह के खिलाफ सपा के टिकट पर लड़ेंगी चुनाव, अखिलेश यादव ने किया ऐलान

    शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा (Poonam Sinha) लखनऊ (Lucknow Seat) से गृहमंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की.

  • राजनाथ सिंह लखनऊ में आज भरेंगे पर्चा, मगर विपक्ष के उम्मीदवार का अब तक अता-पता नहीं

    राजनाथ सिंह लखनऊ में आज भरेंगे पर्चा, मगर विपक्ष के उम्मीदवार का अब तक अता-पता नहीं

    केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना पर्चा दाखिल करेंगे.

  • Lok Sabha Election Updates: सरकार के पास पैसे की कमी नहीं, कमी रही है उस पैसे के सही इस्तेमाल की- ओडिशा में बोले पीएम मोदी

    Lok Sabha Election Updates: सरकार के पास पैसे की कमी नहीं, कमी रही है उस पैसे के सही इस्तेमाल की- ओडिशा में बोले पीएम मोदी

    उत्तर प्रदेश में महागठबंधन के नेता मायावती (Mayawati), अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और अजित सिंह (Ajit Singh) सहारनपुर के बाद अब आगरा में साझा रैली को संबोधित करेंगे. वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) आज लखनऊ से अपना नामांकन भरेंगे. उधर, कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) केरल के कोल्लम जिले में एक रैली को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा केरल में तीन जगह और जनसभाओं को राहुल गांधी संबोधित करेंगे.

  • राहुल गांधी पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कसा तंज, कहा- 'वो बोलते रहते हैं उन्हें सीरियसली न लें'

    राहुल गांधी पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कसा तंज, कहा- 'वो बोलते रहते हैं उन्हें सीरियसली न लें'

    उनके द्वारा जो कुछ भी कहा जा रहा है वो बेबुनियाद है निराधार है वो इस प्रकार की बाते बोलते रहते हैं उन्हें सीरियसली न लें. बीजेपी के घोषणापत्र पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके हमला किया था. उन्होंने बोला कि बीजेपी का घोषणापत्र एक बंद कमरे में बना है और कांग्रेस का घोषणापत्र विचार-विमर्श और लोगों से बातचीत के बाद बना है..

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर कोई कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री की बात करेगा तो...'

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर कोई कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री की बात करेगा तो...'

    सिंह ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस से इस बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा कि वह इस तरह की मांगों का समर्थन करती है या नहीं. उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई जम्मू कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री के बारे में बात करता है तो हमारे पास अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहेगा.’’

Advertisement