NDTV Khabar

गृह मंत्रालय


'गृह मंत्रालय' - 920 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विश्वविद्यालय परीक्षा कैंसिल करने के लिए केंद्र को लिखेंगे पत्र: पंजाब मुख्यमंत्री

    विश्वविद्यालय परीक्षा कैंसिल करने के लिए केंद्र को लिखेंगे पत्र: पंजाब मुख्यमंत्री

    कोरोनावायरस महामारी के कारण कॉलेज और विश्वविद्यालयों की परीक्षा कराना संभव नहीं होगा, यह रूख बनाए रखते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह परीक्षाएं रद्द करने के लिए केन्द्र को पत्र लिखेंगे. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छह जुलाई के अपने आदेश में कहा है कि परीक्षाएं सितंबर के अंत में करायी जाएंगी. गृह मंत्रालय की हरी झंडी मिलने के बाद मंत्रालय ने परीक्षाओं के संबंध में यह फैसला लिया. 

  • गृह मंत्रालय ने केरल में 30 किलोग्राम सोना तस्करी मामले की जांच NIA को सौंपी

    गृह मंत्रालय ने केरल में 30 किलोग्राम सोना तस्करी मामले की जांच NIA को सौंपी

    केरल में सोने की तस्करी मामले की जांच NIA (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) करेगी. गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी को तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट गोल्ड तस्करी मामले की जांच का जिम्मा सौंपा है. 

  • इस बार एक पखवाड़े की होगी अमरनाथ यात्रा, रोज सिर्फ 500 श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

    इस बार एक पखवाड़े की होगी अमरनाथ यात्रा, रोज सिर्फ 500 श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

    Amarnath Yatra: इस वर्ष अमरनाथ यात्रा पाबंदियों के साथ आयोजित की जाएगी और कोरोना वायरस महामारी के कारण प्रतिदिन 500 से अधिक तीर्थयात्रियों को भगवान शिव के पवित्र गुफा मंदिर की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया कि यात्रा एक पखवाड़े के लिए 21 जुलाई से शुरू होगी.

  • UGC Revised Guidelines: यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में आयोजित की जाएंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं, गृह मंत्रालय से मिली मंजूरी

    UGC Revised Guidelines: यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में आयोजित की जाएंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं, गृह मंत्रालय से मिली मंजूरी

    विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर के अंत तक आयोजित होंगी. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को इस बारे में घोषणा की. कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर जुलाई के लिए निर्धारित कार्यक्रम को टाल दिया गया है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से जारी संशोधित दिशा-निर्देशों के मुताबिक, सिंतबर में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दे पाने में असमर्थ छात्रों को एक और मौका मिलेगा और विश्वविद्यालय ''जब उचित होगा तब'' विशेष परीक्षाएं आयोजित करेंगे. 

  • गृह मंत्रालय ने विश्वविद्यालयों को दी फाइनल परीक्षाएं आयोजित करने की इजाजत

    गृह मंत्रालय ने विश्वविद्यालयों को दी फाइनल परीक्षाएं आयोजित करने की इजाजत

    सरकार ने सोमवार को कहा कि विश्वविद्यालय और संस्थान स्वास्थ्य मंत्रालय के COVID-19 सुरक्षा दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए फाइनल परीक्षाएं आयोजित कर सकते हैं.

  • सरकार ने अमेरिका आधारित प्रतिबंधित संगठन एसएफजे से जुड़ी 40 वेबसाइट पर लगाई रोक

    सरकार ने अमेरिका आधारित प्रतिबंधित संगठन एसएफजे से जुड़ी 40 वेबसाइट पर लगाई रोक

    प्रतिबंधित संगठन सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) से जुड़ी 40 वेबसाइट पर अलगाववादी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए सरकार द्वारा रोक लगा दी गई है.

  • Coronavirus का खतरा, इस राज्य में अनिश्चितकाल के लिए टला स्कूल खोलने का फैसला

    Coronavirus का खतरा, इस राज्य में अनिश्चितकाल के लिए टला स्कूल खोलने का फैसला

    मिजोरम सरकार ने कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के प्रयासों के तहत 2020-21 अकादमिक सत्र के लिए स्कूल खोलने की तिथि अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी है. सरकार ने पहले मौजूदा अकादमिक सत्र के लिए 15 जुलाई से शैक्षणिक संस्थान खोलने का फैसला किया था. मिजोरम के शिक्षा मंत्री लालचंदमा राल्ते ने शुक्रवार को कहा, ‘‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण सभी राज्यों को 31 जुलाई तक शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण संस्थान नहीं खोलने के निर्देश दिए हैं, जिसके कारण हम इस माह स्कूल नहीं खोल पाएंगे.’’ 

  • शिक्षा मंत्रालय का आदेश, इस दिन तक घर से काम करेंगे शिक्षक और नॉन टीचिंग स्टाफ

    शिक्षा मंत्रालय का आदेश, इस दिन तक घर से काम करेंगे शिक्षक और नॉन टीचिंग स्टाफ

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से उच्च शिक्षा नियामकों को भेजे गए सर्कुलर में कहा गया है कि सभी शिक्षकों, शोधकर्ताओं और नॉन टीचिंग स्टाफ को 31 जुलाई तक घर से काम करने की अनुमति देनी चाहिए. गृह मंत्रालय के अनलॉक-2 के दिशानिर्देश का हवाला देते हुए शिक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC),ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE), नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और उच्च शिक्षा विभाग के तहत काम करने वाले अन्य सभी ऑर्गेनाइजेशन को निर्देश दिया है कि कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. 

  • गृह मंत्रालय ने अर्धसैनिक बलों से ट्रांसजेंडरों की भर्ती के लिए राय मांगी

    गृह मंत्रालय ने अर्धसैनिक बलों से ट्रांसजेंडरों की भर्ती के लिए राय मांगी

    गृह मंत्रालय ने सभी अर्धसैनिक बलों को आगामी भर्ती परीक्षा में ट्रांसजेंडर श्रेणी को शामिल करने पर अपनी राय देने को कहा है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इस मामले को लेकर लंबे समय से भ्रम की स्थिति है, लेकिन हमने सीएपीएफ से टिप्पणी मांगी है." एक पत्र के अनुसार, गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ (सहायक कमांडेंट) परीक्षा 2020 के नियमों में पुरुषों और महिलाओं के साथ तीसरे लिंग के रूप में ट्रांसजेंडर को शामिल करने पर विचार किया है.

  • खालिस्तानी समूहों से जुड़े नौ लोग आंतकवादी घोषित, UAPA के तहत होगी कार्रवाई

    खालिस्तानी समूहों से जुड़े नौ लोग आंतकवादी घोषित, UAPA के तहत होगी कार्रवाई

    अमेरिका में रहने वाला गुरपतवंत सिंह भारत के खिलाफ अभियान चला रहा है और अपने गृह राज्य पंजाब में सिख युवाओं को उग्रवाद में शामिल होने के लिए प्रेरित कर रहा है. उसके साथ ही परमजीत सिंह (बब्बर खालसा इंटरनेशनल), हरदीप सिंह निज्जर (खालिस्तान टाइगर फोर्स), गुरमीत सिंह बग्गा (खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स), वधवा सिंह बब्बर (बब्बर खालसा इंटरनेशनल), लखबीर सिंह सहित 8 अन्य को आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है.

  • Unlock2: दिल्ली में अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा

    Unlock2: दिल्ली में अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा

    अनलॉक-2 पर केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है. अब रात 10:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. अभी तक रात 9:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू था. बाकी सभी नियम पुराने वाले यथास्थिति रहेंगे.

  • Delhi University ने बढ़ाईं गर्मियों की छुट्टियां, अब इस दिन तक बंद रहेंगे DU के कॉलेज

    Delhi University ने बढ़ाईं गर्मियों की छुट्टियां, अब इस दिन तक बंद रहेंगे DU के कॉलेज

    Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गर्मियों की छुट्टियां 1 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी हैं. दरअसल, अनलॉक 2 के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से जारी गाइ़डलाइन्स में बताया गया कि 31 जुलाई तक सभी स्कूल, कॉलेज और संस्थान बंद रहेंगे. गाइडलाइन्स जारी होने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है. इससे पहले डीयू ने 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया था. 

  • सैयद अली शाह गिलानी ने आखिर हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को अलविदा क्यों कहा? यह है पर्दे के पीछे की कहानी

    सैयद अली शाह गिलानी ने आखिर हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को अलविदा क्यों कहा? यह है पर्दे के पीछे की कहानी

    अलगवादी हुर्रियत नेता सैयद अली गिलानी ने अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस 27 साल  बाद इसीलिए छोड़ी क्योंकि पाकिस्तान ने उन्हें बिलकुल दरकिनार कर दिया था. यह कहना है केंद्रीय गृह मंत्रालय का. 90 वर्षीय नेता ने कल कश्मीर घाटी के सबसे बड़े अलगाववादी संगठन से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ साजिश रचने और केंद्र द्वारा जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को खत्म करने के बाद वे अलगाववादी आंदोलन में विफल रहे.

  • Unlock 2 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

    Unlock 2 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

    Unlock 2 Guidelines: सरकार ने  'अनलॉक-1' के बाद सोमवार रात को 'अनलॉक-2' के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें कहा गया है कि सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में ढील देने के लिए पहले 'अनलॉक-1' के तहत कुछ ढील दी गई थीं और अब सरकार ने 'अनलॉक-2' की घोषणा कर दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 'अनलॉक-2'  के लिए जारी की गईं गाइडलाइन्स 30 जून को 'अनलॉक-1' के पूरा होने के बाद 1 जुलाई से लागू होंगी. नई गाइडलाइन्स में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान सब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. 

  • दिल्ली में कोरोना के मामलों में आई गिरावट, करीब आधे पर आया नए संक्रमितों का आंकड़ा

    दिल्ली में कोरोना के मामलों में आई गिरावट, करीब आधे पर आया नए संक्रमितों का आंकड़ा

    दिल्ली में नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बड़ी गिरावट आई है. नए मामलों का आंकड़ा अब दो हजार के करीब पहुंच गया है जबकि 23 जून को करीब 4 हज़ार (3947) तक पहुंच गया था. दिल्ली में सोमवार को समाप्त 24 घंटों में 2084 नए मामले सामने आए हैं. दूसरी तरफ सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में 'घर-घर स्क्रीनिंग' की योजना पर रोक लगा दी है. गृह मंत्रालय ने समीक्षा के बाद पाया कि पहले कंटेनमेंट जोन के सभी घरों की स्क्रीनिंग और सीरो सर्वे को प्राथमिकता दी जाए.

  • दिल्ली में कन्टेनमेंट जोन 280 से बढ़कर 417 हुए , बढ़ सकती है इनकी संख्या

    दिल्ली में कन्टेनमेंट जोन 280 से बढ़कर 417 हुए , बढ़ सकती है इनकी संख्या

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक समिति बनाई थी. इस कमेटी ने सुझाव दिए थे कि दिल्ली के कंटेन्मेंट जोन की रिमैपिंग की जानी चाहिए और इन्हें रिडिजाइन भी किया जाना चाहिए ताकि मॉनिटरिंग प्रभावी तरीके से हो सके. 

  • दिल्ली में कोरोना की स्थिति का पता लगाने के लिए आज से सीरोलॉजिकल सर्वे, 20 हजार नमूनों की होगी जांच 

    दिल्ली में कोरोना की स्थिति का पता लगाने के लिए आज से सीरोलॉजिकल सर्वे, 20 हजार नमूनों की होगी जांच 

    गृह मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस सर्वेक्षण से अधिकारियों को COVID-19 का व्यापक विश्लेषण करने में मदद मिलेगी और फिर राष्ट्रीय राजधानी में महामारी से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार की जा सकती है.

  • तब्लीगी जमात के विदेशी नागरिकों के याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्‍यों से मांगा जवाब..

    तब्लीगी जमात के विदेशी नागरिकों के याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्‍यों से मांगा जवाब..

    तब्‍लीगी जमात से जुड़े विभिन्न देशों के लोगों को ब्लैकलिस्ट करने के गृह मंत्रालय के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. सात देशों के नागरिकों ने मिनिस्‍ट्री ऑफ होम अफेयर्स (MHA) के इस कदम को असंवैधानिक बताया है. याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार का ये फैसला अंसवैधानिक है क्योंकि ब्लैकलिस्ट करने से पहले न तो उनको नोटिस दिया गया और न ही उनका पक्ष सुना गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com