NDTV Khabar

गृह मंत्रालय


'गृह मंत्रालय' - 676 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीरी पंडितों को 'फिर से बसाने' की तैयारी कर रहे हैं अमित शाह, जल्द हो सकता है ऐलान

    कश्मीरी पंडितों को 'फिर से बसाने' की तैयारी कर रहे हैं अमित शाह, जल्द हो सकता है ऐलान

    गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि अमित शाह ने इस संबंध में पिछले एक महीने के दौरान गृह मंत्रालय के कश्मीरी डिवीजन के प्रमुख अधिकारियों के साथ कई बैठकें की हैं. जम्मू-कश्मीर में सक्रिय रणनीति के साथ बाहरी व आंतरिक आतंकवाद से निपटते हुए शाह कश्मीरी पंडितों का पुनर्वास करवाना चाहते हैं. कश्मीर में 1989 के बाद शुरू हुए उग्रवादी गुटों के पूर्व नियोजित हिंसक हमलों के बाद घाटी से पलायन कर चुके कश्मीरी पंडितों की तादाद तकरीबन तीन लाख हैं.

  • पीएम मोदी के अब तक के कुल कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर में 963 आतंकी मारे गए

    पीएम मोदी के अब तक के कुल कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर में 963 आतंकी मारे गए

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहली बार केंद्र की सत्ता संभालने के बाद से अब तक जम्मू और कश्मीर में कुल 963 आतकी मारे गए हैं. जबकि इसी दौरान इन आतंकवादियों से निपटने की कार्रवाई में 413 सुरक्षा कर्मियों की मौत हुई है. यह जानकारी गृह मंत्रालय की ओर से संसद में एक लिखित जवाब में दी गई है.

  • सरकारी कंप्यूटर सिस्टम और सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर गृह मंत्रालय के नए प्रतिबन्ध

    सरकारी कंप्यूटर सिस्टम और सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर गृह मंत्रालय के नए प्रतिबन्ध

    इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सरकारी अधिकारियों के लिए यह पहली ऐसी गाइडलाइन है, पर यह तथ्यात्मक तौर पर सही नहीं है. आम बजट के पहले के.एन. गोविन्दाचार्य, रामबहादुर राय, पी.वी. राजगोपाल और बासवराज पाटिल ने अमित शाह को प्रतिवेदन देकर दिल्ली हाईकोर्ट के 2014 के आदेश के तहत बनी सरकारी नीतियों के क्रियान्वयन कराने की मांग की थी.

  • जम्मू-कश्मीर : मोदी सरकार ने जारी की उन अलगाववादी नेताओं की लिस्ट, जिनके बच्चे पढ़ते हैं विदेशों में

    जम्मू-कश्मीर : मोदी सरकार ने जारी की उन अलगाववादी नेताओं की लिस्ट, जिनके बच्चे पढ़ते हैं विदेशों में

    कश्मीर के अलगाववादी नेता अपने बच्चों और परिवार के सदस्यों को विदेश भेजने के चलते सरकार की निगाह में आ गए हैं. गृह मंत्रालय ने 200 अलगाववादी नेताओं की लिस्ट जारी की है, जिनके बच्चे या तो विदेशों में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर नौकरियां कर रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई अलगाववादी नेताओं के प्रदर्शन की वजह से कश्मीर में पिछले 3 सालों में से 240 दिन स्कूल और कॉलेज बंद रहे हैं.

  • Budget 2019: गृह मंत्रालय को मिले 1.19 लाख करोड़ रुपये, पिछले साल के मुकाबले इतनी हुई बढ़ोतरी

    Budget 2019: गृह मंत्रालय को मिले 1.19 लाख करोड़ रुपये, पिछले साल के मुकाबले इतनी हुई बढ़ोतरी

    केंद्र शासित प्रदेशों और राष्ट्रीय चक्रवात जोखिम पर विशेष जोर देने के साथ शमन परियोजना के लिए यह वृद्धि की गई है. केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को संसद में पेश किए गए बजट में केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 15,098 करोड़ रुपये का आवंटन शामिल है. हालांकि, बजट में राष्ट्रीय चक्रवात जोखिम शमन परियोजना के लिए 296 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसके लिए पिछले बजट में केवल 3 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे. 

  • बांग्लादेश का आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन पश्चिम बंगाल में सक्रिय

    बांग्लादेश का आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन पश्चिम बंगाल में सक्रिय

    गृह मंत्रालय ने आज संसद में लिखित तौर पर कहा कि बांग्लादेश का आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन पश्चिम बंगाल के युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के लिए वर्धमान और मुर्शिदाबाद के कुछ मदरसों का इस्तेमाल कर रहा है.

  • अरब सागर में चीन-पाकिस्तान की बढ़ती सांठगांठ से रॉ हुआ चौकन्ना, शिकंजा कसने के लिए उठाया यह कदम

    अरब सागर में चीन-पाकिस्तान की बढ़ती सांठगांठ से रॉ हुआ चौकन्ना, शिकंजा कसने के लिए उठाया यह कदम

    अरब सागर में चीन और पाकिस्तान की सांठसांठ के बढ़ते प्रभाव पर शिकंजा कसने की कोशिश में भारत की वैदेशिक खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) समुद्री खुफिया तंत्र को मजबूत बना रही है. एजेंसी अरब सागर क्षेत्र को लेकर ज्यादा चौकस है. आठ महीने महले मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामी के कार्यकाल में मालदीव की राजधानी माले पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का विदेशी केंद्र बन गया था. रॉ की एक गोपनीय रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारतीय एजेंसी ने रणनीति द्वीपीय देश मालदीव में आईएसआई के डिजाइन को नाकाम कर दिया.

  • फिलहाल BJP के अध्यक्ष बने रहेंगे अमित शाह : सूत्र

    फिलहाल BJP के अध्यक्ष बने रहेंगे अमित शाह : सूत्र

    गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) अभी कम से कम 6 महीने BJP अध्यक्ष बने रह सकते हैं.  सूत्रों का कहना है कि इसी दौरान पार्टी के आंतरिक चुनाव होंगे.  जानकारी के मुताबिक, बीजेपी तत्काल नए पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करेगी या फिर इसे सांगठनिक चुनाव तक टाला जाएगा, इसका फैसला अगले कुछ दिनों में होने वाली पार्टी अध्यक्ष की बैठक में लिया जाएगा.

  • TMC ने अमित शाह को पत्र लिखकर कहा- सत्ता हथियाने के लिए BJP की गहरी साजिश, बंगाल में जारी हिंसा पर 10 बड़ी बातें

    TMC ने अमित शाह को पत्र लिखकर कहा- सत्ता हथियाने के लिए BJP की गहरी साजिश, बंगाल में जारी हिंसा पर 10 बड़ी बातें

    बंगाल के बशीरहाट में अपने दो कार्यकर्ताओं की हत्या के विरोध में भाजपा ने सोमवार को 12 घंटे का बंद बुलाया है. बीजेपी ने सोमवार को काला दिवस के तौर पर मनाने का फैसला किया है. बशीरहाट में हुई हिंसा में दोनों पक्षों के कुल तीन लोगों की हत्या हुई है. तृणमूल कांग्रेस ने गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा, ''पश्चिम बंगाल को केंद्रीय गृह मंत्रालय का परामर्श राजनीति से प्रेरित, सत्ता हथियाने के लिए भाजपा की गहरी साजिश है.''

  • पश्चिम बंगाल में जारी हिंसा को केंद्र ने बताया ममता सरकार की नाकामी, गृह मंत्रालय ने एक्शन लेने को कहा

    पश्चिम बंगाल में जारी हिंसा को केंद्र ने बताया ममता सरकार की नाकामी, गृह मंत्रालय ने एक्शन लेने को कहा

    केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल में जारी हिंसा पर रविवार को चिंता जताते हुए कहा कि लोकसभा चुनावों के बाद भी हिंसा राज्य सरकार की नाकामी लगती है. पश्चिम बंगाल की ममता सरकार (Mamata Banerjee) को दिए परामर्श में गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने उससे कानून व्यवस्था, शांति और सार्वजनिक अमन बनाए रखने को कहा.

  • काम के लंबे घंटे और वर्किंग हॉलिडे, अलग है अमित शाह का गृह मंत्रालय

    काम के लंबे घंटे और वर्किंग हॉलिडे, अलग है अमित शाह का गृह मंत्रालय

    दिल्ली में नॉर्थ ब्लॉक में स्थित गृह मंत्रालय में काम के घंटे बढ़ गए हैं. ऐसा इसलिए नहीं हुआ कि गर्मी के दिन काफी लंबे होते हैं, बल्कि इसकी वजह गृह मंत्री की बहुत ज्यादा काम करने की प्रवृति है. अमित शाह सोमवार, मंगलवार और बुधवार को सुबह 10 बजे से पहले ही अपने कार्यालय पहुंच गए. गुरुवार को भी वे सुबह 9.40 बजे पहुंचे और देर तक रुके. मैं बीते एक दशक से गृह मंत्रालय को कवर कर रही हूं और चार गृह मंत्रियों को देखा है. अमित शाह ऐसे पहले गृह मंत्री हैं जो अपना पूरा दिन ऑफिस में बिताने हैं और रात 8 बजे के बाद निकलते हैं.

  • पीएम ऑफिस के बाद सबसे ज्यादा सक्रिय दिख रहा गृह मंत्रालय, अमित शाह के पास लगा है मंत्रियों का आना-जाना

    पीएम ऑफिस के बाद सबसे ज्यादा सक्रिय दिख रहा गृह मंत्रालय, अमित शाह के पास लगा है मंत्रियों का आना-जाना

    नई दिल्ली के उत्तरी ब्लॉक में इन दिनों राजनीतिक गहमागहमी बढ़ गई है. ये नई चरण की शुरुआत का संकेत है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा सक्रिय गृह मंत्रालय दिख रहा है.

  • गृहमंत्री अमित शाह का सुरक्षा बलों को निर्देश, जारी रखें आतंक के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी: सूत्र

    गृहमंत्री अमित शाह का सुरक्षा बलों को निर्देश, जारी रखें आतंक के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी: सूत्र

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को सुरक्षा बलों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे किसी भी आलोचना से प्रभावित न हों और जीरो टॉलरेंस की नीति जारी रखें. गृह मंत्रालय का कहना है कि यह नीति परिणाम देने वाली है.

  • अमित शाह को गृह मंत्री बनाए जाने पर मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे ने ली चुटकी, कहा- गृह मंत्रालय का नाम बदलकर...

    अमित शाह को गृह मंत्री बनाए जाने पर मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे ने ली चुटकी, कहा- गृह मंत्रालय का नाम बदलकर...

    बीजेपी नेता अमित शाह (Amit Shah) को गृह मंत्री बनाए जाने पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के बेटे और कर्नाटक में मंत्री प्रियांक खड़गे ने निशाना साधा है. उन्होंने शनिवार को 'होम मिनिस्ट्री' का नाम बदलकर 'मिनिस्ट्री ऑफ प्रोवाइडिंग क्लीन चिट' रखने का सुझाव दिया.

  • अमित शाह ने संभाला गृहमंत्री के रूप में कार्यभार, जम्मू-कश्मीर सहित कई मुद्दे हैं सामने

    अमित शाह ने संभाला गृहमंत्री के रूप में कार्यभार, जम्मू-कश्मीर सहित कई मुद्दे हैं सामने

    अमित शाह ने केंद्रीय गृहमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. गुरुवार को उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. इस लिहाज से सरकार में उनकी भूमिका अब एक तरह से नंबर दो की होगी. अमित शाह के गृहमंत्री बनने के साथ ही उनकी प्राथमिकताओं को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है. खासकर जम्मू-कश्मीर में धारा-370 और आर्टिकल 35-ए पर सरकार का रुख देखने लायक होगा. लोगों की निगाहें इस बात पर होंगी कि बतौर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) इस मसले पर क्या रुख अपनाते हैं, क्योंकि वे लगातार इसको हटाने की बात करते हैं. आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में इसी साल नवंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं. ऐसे में उससे पहले धारा-370 और आर्टिकल 35-ए पर गृह मंत्रालय का रुख राज्य की सियासत में काफी उतार-चढ़ाव लाने वाला साबित हो सकता है.  

  • अमित शाह को गृह मंत्रालय मिलने पर इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने किया ट्वीट, लिखा- अपराधियों के बुरे दिन

    अमित शाह को गृह मंत्रालय मिलने पर इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने किया ट्वीट, लिखा- अपराधियों के बुरे दिन

    मोदी 2.0 सरकार में अमित शाह (Amit Shah) दूसरे सबसे शक्तिशाली पद पर आ गए हैं. अमित शाह (Amit Shah) को नई जिम्मेदारी मिलने पर उन्हें बधाई मिलने की सिलसिला तेज हो गया है. बॉलीवुड की तरफ से भी अमित शाह (Amit Shah) को बधाइयां मिल रही हैं. इसी कड़ी में बॉलीवुड एक्ट्रेस कोएना मित्रा (Koena Mitra) ने ट्वीट किया है. 

  • पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मंत्रिपरिषद में विभागदों का बंटावारा कर दिया है. अमित शाह को गृहमंत्री बनाया गया है. इस लिहाज से सरकार में उनकी भूमिका एक तरह से नंबर दो की होगी. इसके साथ ही एनडीए-1 में गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह को अब रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है और वित्त मंत्रालय अब निर्मला सीतारमण को दिया गया है. वहीं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है. यानी सरकार की सबसे महत्वपूर्ण समिति सुरक्षा मामलों की समिति सीसीएस में पीएम मोदी के अलावा ये चार चेहरे प्रमुख तौर पर रहेंगे. इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री के बाद अमित शाह दूसरे सबसे शक्तिशाली मंत्री रहेंगे और पीएम मोदी के विदेश दौरों के दौरान देश की बागडोर अमित शाह के हाथों में होगी. डीओपीटी, एटॉमिक एनर्जी मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास रहेंगे. इसके साथ ही सभी अहम नीतिगत मुद्दों से जुड़े मंत्रालय तथा अनावंटित मंत्रालय भी प्रधानमंत्री के पास ही रहेंगे.  

  • किसको मिलेगा रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालय, कौन संभालेगा गृह मंत्रालय? अमित शाह और PM मोदी की 5 घंटे की मीटिंग में मंथन

    किसको मिलेगा रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालय, कौन संभालेगा गृह मंत्रालय? अमित शाह और PM मोदी की 5 घंटे की मीटिंग में मंथन

    पीएम मोदी के 30 मई को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरो पर हैं. ऐसे में पीएम के साथ ही जिन नेताओं को मंत्री पद की शपथ लेनी हैं, उनके नाम पर भी चर्चा है. पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को इस मुद्दे पर 5 घंटे तक बैठक की. चर्चा है कि अमित शाह भी कैबिनेट का हिस्सा हो सकते हैं हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस बात की केवल अटकलें लगाई जा रही हैं.