NDTV Khabar

गृह मंत्रालय News in Hindi


'गृह मंत्रालय' - 708 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गृह मंत्रालय ने CAPF को कैंटीन और कार्यालय में 'स्वदेशी' सामान अपनाने का दिया निर्देश

    गृह मंत्रालय ने CAPF को कैंटीन और कार्यालय में 'स्वदेशी' सामान अपनाने का दिया निर्देश

    एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘इस आदेश का उद्देश्य इन सामानों के स्थानीय उत्पादकों की आय में सुधार लाना और स्थिति को बेहतर करना है. यह स्वदेशी उत्पादों और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए है. इन बलों में वर्तमान में करीब 10 लाख कर्मी हैं और प्रति वर्ष वे कैंटीन के लिए करोड़ों रुपये के सामान खरीदते हैं.’

  • ड्रोन के पीछे पाकिस्तानी 'स्टेट ऐक्टर्स' का हाथ, खुफिया एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

    ड्रोन के पीछे पाकिस्तानी 'स्टेट ऐक्टर्स' का हाथ, खुफिया एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

    पिछले कुछ हफ्तों में ड्रोन से संबंधित घटनाओं के बारे में खुफिया एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी है. सूत्रों ने NDTV को बताया कि रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा गया है कि इसके पीछे पाकिस्तानी 'स्टेट ऐक्टर्स' का हाथ है.

  • केंद्र ने चीफ जस्टिस की सुरक्षा समीक्षा की, चिंता जताते हुए कहा- कोई भी CJI को माला पहना सकता है और...

    केंद्र ने चीफ जस्टिस की सुरक्षा समीक्षा की, चिंता जताते हुए कहा- कोई भी CJI को माला पहना सकता है और...

    भारत के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की सुरक्षा, सिक्योरिटी एजेंसियों के लिए चिंता का विषय बन गई है. इस मामले पर गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और इंटेलीजेंस ब्यूरो ने एक मीटिंग के दौरान चर्चा की. एएनआई के मुताबिक मीटिंग में इस बात पर चर्चा हुई कि सीजेआई की सुरक्षा बहुत कमजोर है. दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट सीपी सिक्योरिटी आईडी शुक्ला के आधिकारिक पत्र में लिखा है, 'चर्चा के दौरान यह मुद्दा उठाया गया था कि दिल्ली पुलिस के सुरक्षा इंतजाम बहुत कमजोर हैं क्योंकि कोई भी शख्स सीजेआई को माला पहना सकता है और उनके साथ सेल्फी ले सकता है. इस तरह की चीजों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता और इसे फौरन रोकना होगा.'

  • असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय को देने के खिलाफ है सेना, कहा- ऐसा करने से चीन सीमा पर निगरानी होगी प्रभावित

    असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय को देने के खिलाफ है सेना, कहा- ऐसा करने से चीन सीमा पर निगरानी होगी प्रभावित

    सेना ने गृह मंत्रालय के उस प्रस्ताव को ‘लाल झंडी’ दिखा दी है जिसके तहत असम राइफल्स के संचालन नियंत्रण की जिम्मेदारी मंत्रालय अपने पास लेना चाहता है. सेना का कहना है कि इस कदम से चीन के साथ लगने वाली देश की संवेदनशील सीमा की निगरानी का काम गंभीर रूप से प्रभावित होगा

  • पाकिस्तानी ड्रोन से पंजाब में हथियार गिराए जाने के बाद सुरक्षित सीमाओं के BSF के दावे पर उठे सवाल

    पाकिस्तानी ड्रोन से पंजाब में हथियार गिराए जाने के बाद सुरक्षित सीमाओं के BSF के दावे पर उठे सवाल

    पंजाब सरकार ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि पाकिस्तान ड्रोन की मदद से हथियार और विस्फोटक भेज रहा है. इससे सीमा सुरक्षा बलों की इस धारणा को झटका लगा है कि ऑपरेशन सुदर्शन के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय सीमा को मजबूत किया गया था. जुलाई में आयोजित मेगा-अभ्यास का उद्देश्य झरझरा सीमा के साथ कड़ी निगरानी करना था. इसके अलावा पेट्रोलिंग के साथ ही सुरक्षाबलों को यह निर्देश दिया गया था कि वह अपने वॉचटावर और पहरेदारों को और अधिक कुशलता से मजबूत करें. पंजाब पुलिस के सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया, 'एके-47 राइफल्स और ग्रेनेड की भारी मात्रा को ड्रोन के जरिए अमृतसर भेजा गया. ये ड्रोन पाकिस्तान से आए थे.

  • अनुच्छेद 370 हटाने के बाद अब गृहमंत्री अमित शाह का जनगणना को लेकर बड़ा ऐलान, कहा - सब कुछ मोबाइल ऐप से...

    अनुच्छेद 370 हटाने के बाद अब गृहमंत्री अमित शाह का जनगणना को लेकर बड़ा ऐलान, कहा - सब कुछ मोबाइल ऐप से...

    बता दें कि वर्ष 2011 में हुई जनगणना के मुताबिक देश की कुल आबादी 121 करोड़ थी. केंद्र सरकार ने इस साल मार्च में घोषणा की थी कि अगली जनगणना एक मार्च 2021 से शुरू होगी. गृह मंत्रालय ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि यह निर्णय केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 3 के तहत लिया गया है. जम्मू-कश्मीर और अन्य ऐसी जगहों पर जहां बर्फबारी होती है जनगणना अक्टूबर 2020 में ही शुरू की जाएगी. 

  • पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में कश्मीरी पंडितों से मुलाकात की, नया कश्मीर बनाने का किया वादा

    पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में कश्मीरी पंडितों से मुलाकात की, नया कश्मीर बनाने का किया वादा

    प्रतिनिधिमंडल ने मोदी को एक मसौदा ज्ञापन भी दिया और उनसे आग्रह किया कि इस समुदाय को साथ लाने, क्षेत्र के विकास और कश्मीरी पंडितों की वापसी के लिए गृह मंत्रालय के तहत एक कार्यबल की स्थापना की जाए. इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले सुरिंदर कौल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमसे कहा कि हम लोगों ने काफी कुछ झेला है और अब हम साथ मिलकर एक नए कश्मीर का निर्माण करेंगे.

  • SSC CGL 2017 Result: अब तक नहीं आया सीजीएल 2017 का रिजल्ट, #RequestCGL17Result कर रहा है ट्रेंड

    SSC CGL 2017 Result: अब तक नहीं आया सीजीएल 2017 का रिजल्ट, #RequestCGL17Result कर रहा है ट्रेंड

    SSC CGL 2017 फाइनल रिजल्ट का उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. #RequestCGL17Result ट्विवर पर ट्रेंड कर रहा है. परेशान उम्मीदवार रिजल्ट (SSC CGL 2017 Result) की मांग कर रहे हैं और लगातार ट्वीट कर रहे हैं. छात्र पीएम मोदी, पीएमओ, गृह मंत्रालय और कई नेताओं को टैग कर रहे ट्वीट कर रहे हैं. कई उम्मीदवारों ने एनडीटीवी और वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को टैग कर ट्वीट किए हैं.

  • कश्मीर में पाबंदियों का हवाला देकर IAS से इस्तीफा देने वाले अधिकारी गृह मंत्रालय की जांच के घेरे में

    कश्मीर में पाबंदियों का हवाला देकर IAS से इस्तीफा देने वाले अधिकारी गृह मंत्रालय की जांच के घेरे में

    कारण बताओ नोटिस में कहा गया है, "केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन ने गृह मंत्रालय को 11 जून 2019 को भेजे गए पत्र में सूचित किया है कि आईएएस कन्नन गोपीनाथन अवहेलना, काम में विलंब व लापरवाही जैसे कृत्यों में लिप्त रहे हैं."

  • दो करोड़ की घूस के मामले में CBI ने गृह मंत्रालय में तैनात अफसर को दबोचा, ऐसे बिछाया था जाल

    दो करोड़ की घूस के मामले में CBI ने गृह मंत्रालय में तैनात अफसर को दबोचा, ऐसे बिछाया था जाल

    केंद्रीय जांच आयोग (CBI) ने 2 करोड़ रुपये की घूस ऑफर करने के मामले में गृह मंत्रालय (MHA) के एक सेक्शन ऑफिसर धीरज कुमार सिंह को गिरफ्तार किया है.

  • जम्मू-कश्मीर के हालात पर नौकरी छोड़ने वाले IAS के इस्तीफे के पीछे की वजह 'दुर्व्यवहार, ड्यूटी नहीं करने' पर मिला नोटिस तो नहीं?

    जम्मू-कश्मीर के हालात पर नौकरी छोड़ने वाले IAS  के इस्तीफे के पीछे की वजह 'दुर्व्यवहार, ड्यूटी नहीं करने' पर मिला नोटिस तो नहीं?

    अब यह तथ्य सामने आया है कि आईएएस अधिकारी के इस्तीफा देने से पहले उन्हें आठ जुलाई को कारण बताओ नोटिस भी भेजा गया था, जिसमें केंद्र शासित प्रदेशों दमन एवं दीव और दादरा एवं नगर हवेली ने उनके मामले में गृह मंत्रालय को उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का प्रस्ताव भेजा था. केरल से एजीएमयूटी कैडर के 2012 बैच के अधिकारी को दादरा एवं नगर हवेली में बिजली एवं गैर पारंपरिक ऊर्जा विभाग के सचिव के रूप में तैनात किया गया था.

  • कमलनाथ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, 1984 के सिख विरोधी दंगे की फाइल खोलने की गृह मंत्रालय की हरी झंडी

    कमलनाथ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, 1984 के सिख विरोधी दंगे की फाइल खोलने की गृह मंत्रालय की हरी झंडी

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि गृह मंत्रालय ने दिल्ली में 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों (1984 Anti Sikh Riots) की फाइलें दोबारा खोलने के लिए हरी झंडी दे दी है.

  • कन्हैया के खिलाफ मामले में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होगा : अरविंद केजरीवाल

    कन्हैया के खिलाफ मामले में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होगा : अरविंद केजरीवाल

    सन 2016 के जेएनयू राष्ट्रद्रोह मामले में जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य पर अभियोग चलाने की मंजूरी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि' इस मामले में हम लोग कोई हस्तक्षेप नही करेंगे. सारे तथ्यों को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अखबारों की खबरों की मुझे जानकारी नहीं. अखबार की खबरें स्पेकुलेशन हैं.'

  • TOP 5 NEWS: NRC से बाहर हुए 19 लाख से ज्यादा लोग, महाराष्ट्र की केमिकल फैक्ट्री में धमाके में 14 की मौत

    TOP 5 NEWS: NRC से बाहर हुए 19 लाख से ज्यादा लोग, महाराष्ट्र की केमिकल फैक्ट्री में धमाके में 14 की मौत

    असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की अंतिम लिस्ट गृह मंत्रालय ने जारी कर दी है. इस लिस्ट में 19 लाख 6,657 लोगों के नाम नहीं हैं.

  • असम में NRC लिस्ट : 1950 से लेकर 31 अगस्त 2019 तक की पूरी कहानी

    असम में NRC लिस्ट : 1950 से लेकर 31 अगस्त 2019 तक की पूरी कहानी

    असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की अंतिम लिस्ट गृह मंत्रालय ने जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में 19 लाख 6,657 लोगों के नाम नहीं हैं. जबकि इस लिस्ट में अब 3 करोड़ 11 लाख 21 हजार लोगों के नाम हैं. पिछले साल आई एनआरसी की ड्राफ़्ट सूची में क़रीब 40 लाख लोगों के नाम नहीं थे. जिसमें ड्राफ़्ट सूची से बाहर किए गए क़रीब 21 लाख लोगों के नाम जोड़ दिए गए हैं. इस लिस्ट में जिनका नाम है वही देश के नागरिक माने जाएंगे और जिनका नाम नहीं होगा वो विदेशी माने जाएंगे. हालांकि मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि जिन लोगों के नाम इस लिस्ट में नहीं हैं उन्हें परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. वो ट्रिब्युनल में अपील कर सकते हैं. 'आजादी के बाद से राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के प्रकाशन तक असम में आव्रजन से जुड़े मामले से जुड़े घटनाक्रम इस प्रकार हैं.

  • असम में 19 लाख 6,657 लोग विदेशी नागरिक! जानें NRC लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

    असम में 19 लाख 6,657 लोग विदेशी नागरिक! जानें NRC लिस्ट में कैसे चेक करें नाम

    असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की अंतिम लिस्ट गृह मंत्रालय ने जारी कर दी है.इस लिस्ट में 19 लाख 6,657 लोगों के नाम नहीं हैं जबकि इस लिस्ट में अब  3 करोड़ 11 लाख 21 हजार लोगों के नाम हैं. पिछले साल आई एनआरसी की ड्राफ़्ट सूची में क़रीब 40 लाख लोगों के नाम नहीं थे.जिसके बाद एक कमेटी बनाई गई और आज फ़ाइनल लिस्ट आज जारी की गई.

  • Live Updates: कड़ी सुरक्षा के इंतजाम के तहत असम में जारी हुई NRC की लिस्ट, 19.06 लाख लोग हुए बाहर

    Live Updates: कड़ी सुरक्षा के इंतजाम के तहत असम में जारी हुई NRC की लिस्ट, 19.06 लाख लोग हुए बाहर

    गौरतलब है कि असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) पहली बार 1951 में प्रकाशित किया गया था, और अब उसे सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर अपडेट किया गया है, ताकि असम में रह रहे भारतीय नागरिकों और उन लोगों को अलग-अलग किया जा सके, जो मार्च 25, 1971 के बाद गैरकानूनी तरीके बांग्लादेश से भारत में घुसे.

  • 41 लाख लोगों की चिंता के बीच असम में कल प्रकाशित हो जाएगी अंतिम NRC सूची

    41 लाख लोगों की चिंता के बीच असम में कल प्रकाशित हो जाएगी अंतिम NRC सूची

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट देने के बाद अंतिम NRC सूची की घोषणा सबसे बड़ा घटनाक्रम होगा. गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV को बताया, "सूची सुबह 10 बजे तक ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगी, और जिनके पास इंटरनेट नहीं है, वे राज्य सरकार द्वारा स्थापित किए गए सेवा केंद्रों में जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं..."

12345»

Advertisement

 

गृह मंत्रालय फोटो

गृह मंत्रालय वीडियो

गृह मंत्रालय से जुड़े अन्य वीडियो »