NDTV Khabar

गृह मंत्री राजनाथ सिंह


'गृह मंत्री राजनाथ सिंह' - 323 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • योग दिवस पर सेना की 'डॉग स्क्वॉयड' की फोटो ट्वीट कर राहुल गांधी ने लिखा- 'न्यू इंडिया', तो अमित शाह ने किया पलटवार

    योग दिवस पर सेना की 'डॉग स्क्वॉयड' की फोटो ट्वीट कर राहुल गांधी ने लिखा- 'न्यू इंडिया', तो अमित शाह ने किया पलटवार

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को उस वक्त विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सेना की ‘डॉग यूनिट’ के योग कार्यक्रम से जुड़ी तस्वीरें शेयर करते हुए सरकार पर तंज किया. राहुल गांधी ने ट्विटर पर ‘डॉग यूनिट’ के एक योग कार्यक्रम की तस्वीरें साझा कीं और लिखा, ‘न्यू इंडिया’.

  • नई लोकसभा के पहले सत्र से पूर्व 'एक्शन' में सरकार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर हुई मंत्रियों के कोर समूह की बैठक

    नई लोकसभा के पहले सत्र से पूर्व 'एक्शन' में सरकार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर हुई मंत्रियों के कोर समूह की बैठक

    नई लोकसभा के पहले सत्र से पहले सरकार 'एक्शन' में है. इसी क्रम में मंत्रियों के एक कोर समूह की शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर बैठक हुई. इस बैठक में सत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गयी. गृह मंत्री अमित शाह उन मंत्रियों में शामिल थे जो इस बैठक में शामिल हुए. 1

  • नॉर्थ ब्लॉक के नए 'शाह' : मोदी कैबिनेट में नंबर दो पर किसका 'राज'?

    नॉर्थ ब्लॉक के नए 'शाह' : मोदी कैबिनेट में नंबर दो पर किसका 'राज'?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दूसरे कार्यकाल में इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई है कि उनके कैबिनेट में नंबर दो पर कौन है? प्रधानमंत्री ने हाल में ही कई कमेटियों की घोषणा की है जिसमें दो कमेटियों को देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश के लिए उठाए गए कदम के रूप में देखा जा रहा है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग का किया पुनर्गठन, अमित शाह बने पदेन सदस्य

    पीएम नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग का किया पुनर्गठन, अमित शाह बने पदेन सदस्य

    पीएम नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग को पुनर्गठन कर दिया है. पुनर्गठित नीति आयोग में डॉ बिबेक देबरॉय को जगह नहीं दी गई है. डॉ बिबेक देबरॉय पिछले नीति आयोग के फुल टाइम मेंबर थे. राजीव कुमार फिर से वाइस चेयरपर्सन बनाए गए हैं. गृह मंत्री अमित शाह को पदने सदस्य बनाया गया है.

  • मोदी सरकार की 8 कैबिनेट कमेटियों में राजनाथ सिंह को केवल 2 में जगह, अमित शाह सभी में शामिल

    मोदी सरकार की 8 कैबिनेट कमेटियों में राजनाथ सिंह को केवल 2 में जगह, अमित शाह सभी में शामिल

    भारत सरकार ने 8 कैबिनेट कमेटियों का दोबारा गठन किया है. लेकिन दिलचस्प बात ये है कि गृह मंत्री अमित शाह सभी 8 कैबिनेट समितियों में शामिल हैं. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को केवल 2 कमेटियों में जगह दी गई है. पीएम मोदी 8 में से 6 कमेटियों में हैं.

  • पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मंत्रिपरिषद में विभागदों का बंटावारा कर दिया है. अमित शाह को गृहमंत्री बनाया गया है. इस लिहाज से सरकार में उनकी भूमिका एक तरह से नंबर दो की होगी. इसके साथ ही एनडीए-1 में गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह को अब रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है और वित्त मंत्रालय अब निर्मला सीतारमण को दिया गया है. वहीं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है. यानी सरकार की सबसे महत्वपूर्ण समिति सुरक्षा मामलों की समिति सीसीएस में पीएम मोदी के अलावा ये चार चेहरे प्रमुख तौर पर रहेंगे. इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री के बाद अमित शाह दूसरे सबसे शक्तिशाली मंत्री रहेंगे और पीएम मोदी के विदेश दौरों के दौरान देश की बागडोर अमित शाह के हाथों में होगी. डीओपीटी, एटॉमिक एनर्जी मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास रहेंगे. इसके साथ ही सभी अहम नीतिगत मुद्दों से जुड़े मंत्रालय तथा अनावंटित मंत्रालय भी प्रधानमंत्री के पास ही रहेंगे.  

  • कारोबारी हत्या मामला: पीड़ित के परिवार ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की 

    कारोबारी हत्या मामला: पीड़ित के परिवार ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की 

    इस हमले में पीड़ित का 19 वर्षीय बेटा भी घायल हो गया था। वह अभी आईसीयू में है. गोयल ने कहा कि चार आरोपियों को पकड़ लिया गया है लेकिन परिवार का आरोप है कि इस घटना में महिलाएं भी शामिल हैं और उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए. हमने कहा कि उनकी भूमिका का भी पता लगाया जाना चाहिए.

  • Phase 5 Voting: क्या BJP दोहरा पाएगी 2014 जैसा प्रदर्शन, 51 में से जीती थी 39 सीटें, 2 पर सिमटी थी कांग्रेस, 10 बड़ी बातें

    Phase 5 Voting: क्या BJP दोहरा पाएगी 2014 जैसा प्रदर्शन, 51 में से जीती थी 39 सीटें, 2 पर सिमटी थी कांग्रेस, 10 बड़ी बातें

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला आज सात राज्यों में 51 सीटों पर होने वाले चुनावों में करीब नौ करोड़ मतदाता करेंगे. सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) और इसके सहयोगियों के लिए काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है क्योंकि 2014 के चुनावों में इसने इनमें से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और दो सीटों पर कांग्रेस (Congress) ने जीत हासिल की थी जबकि शेष पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की. उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में सात- सात सीटों पर चुनाव होंगे जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए चुनाव होना है. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में चुनाव होना है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे. इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे.

  • राजनाथ सिंह: धोती-कुर्ता पहनकर आम आदमी को अपना मुरीद बनाने वाला नेता, हर पार्टी के नेताओं से है दोस्ती

    राजनाथ सिंह: धोती-कुर्ता पहनकर आम आदमी को अपना मुरीद बनाने वाला नेता, हर पार्टी के नेताओं से है दोस्ती

    राजनाथ सिंह बीजेपी के सीनियर नेताओं में से एक हैं. वर्तमान में वह देश के गृह मंत्री हैं. इससे पहले वह बीजेपी संगठन और सरकारों में कई महत्वपूर्ण पद संभाल चुके हैं. अटल और आडवाणी के समय में भी राजनाथ को बहुत तवज्जो मिलती थी और अब मोदी-शाह के समय में भी राजनाथ बीजेपी के लिए बहुत अहम हैं.

  • मसूद का वैश्विक आतंकी घोषित होना पीएम मोदी की कूटनीतिक जीत : राजनाथ सिंह

    मसूद का वैश्विक आतंकी घोषित होना पीएम मोदी की कूटनीतिक जीत : राजनाथ सिंह

    पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के फैसले का स्वागत करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कूटनीतिक जीत है. 

  • झारखंड : राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर तंज, बहादुर लाशें नहीं गिनते; यह काम गिद्धों का

    झारखंड : राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर तंज, बहादुर लाशें नहीं गिनते; यह काम गिद्धों का

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) आज चतरा में एक चुनावी रैली में कांग्रेस (Congress) पर जमकर बरसे. उन्होंने कांग्रेस पर आतंकवाद के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम को कमजोर करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जब हमने पुलवामा अटैक का बदला सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में लिया तो कांग्रेस उसका सबूत मांग रही है. क्या जवान आतंकियों को मारने के बाद प्लेन खड़े करके लाशें गिनते? उन्होंने कांग्रेसियों पर तंज कसते हुए कहा कि बहादुर लाशें नहीं गिनते, लाशें गिनने का काम गिद्धों का होता है.

  • कांग्रेस ने जारी की तीन और उम्मीदवारों की LIST, लखनऊ से राजनाथ सिंह के खिलाफ इन्हें दिया टिकट

    कांग्रेस ने जारी की तीन और उम्मीदवारों की LIST, लखनऊ से राजनाथ सिंह के खिलाफ इन्हें दिया टिकट

    कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए तीन और उम्मीदवारों की सूची जारी (Congress List) कर दी. कांग्रेस (Congress) ने इस सूची में उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश की तीन सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. कांग्रेस की तरफ से जारी लिस्ट के अनुसार लखनऊ से गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के खिलाफ आचार्य प्रमोद कृष्णम (Acharya Pramod Krishnam) को टिकट दिया गया है.

  • ...जब राजनाथ सिंह के सामने ही बिहार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की खुल गई पोल! देखें VIDEO

    ...जब राजनाथ सिंह के सामने ही बिहार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की खुल गई पोल! देखें VIDEO

    चुनाव के मौसम (Lok Sabha Election 2019) में नेताओं को ऐसे सच का सामना करना पड़ता है जो उनके दावों की सारी पोल खोल देता है. बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ (Rajnath Singh) सिंह के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. राजनाथ सिंह बिहार के पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. राजनाथ सिंह अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए पहले आयुष्मान भारत योजना का ज़िक्र किया. इसके बाद उन्होंने मुद्रा योजना का ज़िक्र किया और कहा कि अब तक 8 करोड़ लोगों को इसके अंतर्गत ऋण मिल चुका है और उन्हें किसी भी तरीक़े का कोई सिक्योरिटी नहीं देना होता.

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर कोई कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री की बात करेगा तो...'

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर कोई कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री की बात करेगा तो...'

    सिंह ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस से इस बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा कि वह इस तरह की मांगों का समर्थन करती है या नहीं. उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई जम्मू कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री के बारे में बात करता है तो हमारे पास अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहेगा.’’

  • 'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. 'संकल्प पत्र' के नाम से जारी किए गए घोषणा पत्र में भाजपा ने देश के हर एक वर्ग के लिए वादे किए हैं. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता वहां मौजूद थे. इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के साथ-साथ राम मंदिर निर्माण का भी जिक्र किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि राम मंदिर को लेकर सभी तरह की संभावनाएं तलाशी जाएंगी और सौहार्दपूर्ण माहौल में जल्द राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा. साथ ही कहा कि देश की सुरक्षा के साथ हमारी सरकार किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी. सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण में 130 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं को विज़न डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए यह संकल्प पत्र बनाने के लिए हमारे अध्यक्ष जी ने मेरी अध्यक्षता में एक समिति बनाई और मेरे साथ 12 लोगों को भी उसमें नामित किया था और संकल्प पत्र को Multi Dimensional बनाने के लिए 12 श्रेणियों में भी उसे विभाजित किया था.

  • Lok Sabha Election Updates: भाजपा ने दार्जीलिंग लोकसभा सीट से राजू सिंह बिष्ट को उम्मीदवार बनाया

    Lok Sabha Election Updates: भाजपा ने दार्जीलिंग लोकसभा सीट से राजू सिंह बिष्ट को उम्मीदवार बनाया

    बीजेपी देशभर में आज से चुनावी आगाज को रफ्तार देने जा रही है. आज और 26 मार्च को पार्टी ताबड़तोड़ 500 रैलियां और जनसभाएं करेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहारनपुर में रैली करेंगे. नकवी ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के सभी शीर्ष नेता देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में "विजय संकल्प सभा" को सम्बोधित करेंगे. अमित शाह आज आगरा में और 26 मार्च को मुरादाबाद में "विजय संकल्प सभा" को सम्बोधित करेंगे. वहीं गृह मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह आज लखनऊ में और 26 मार्च को दिल्ली में "विजय संकल्प सभा" को सम्बोधित करेंगे.

  • BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 10 प्वाइंट्स में जानें खास बातें

    BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 10 प्वाइंट्स में जानें खास बातें

    भाजपा (BJP) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिये अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. उन्होंने बताया कि 16 मार्च, 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इसमें एक-एक करके राज्यों पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष शाह, प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी (Lal krishna Advani) की जगह गांधीनगर से मैदान में उतरेंगे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे. स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी.

  • Lok Sabha Election Updates: BJP ने जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

    Lok Sabha Election Updates: BJP ने जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

    भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों (BJP Candidates List) की पहली सूची जारी की. उन्होंने बताया कि 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इसमें एक-एक करके राज्यों पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष शाह, प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे. स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी. ईरानी के सामने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुकाबले में होंगे.