NDTV Khabar

गोवा विधानसभा चुनाव


'गोवा विधानसभा चुनाव' - 141 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक और गोवा के बाद अब महाराष्ट्र कांग्रेस में भी टूट? BJP नेता का दावा 50 MLA हमारे संपर्क में

    कर्नाटक और गोवा के बाद अब महाराष्ट्र कांग्रेस में भी टूट? BJP नेता का दावा 50 MLA हमारे संपर्क में

    महाजन ने कहा, ‘कांग्रेस और राकांपा के करीब 50 विधायक भाजपा के संपर्क में हैं. राकांपा की वरिष्ठ नेता चित्रा वाघ ने एक महीने पहले भाजपा में शामिल होने की इच्छा जताते हुए दावा किया था कि उनका अपनी मूल पार्टी (राकांपा) में कोई भविष्य नहीं है. उन्होंने कहा, ‘विधायक अनुरोध कर रहे हैं कि वे विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होना चाहते हैं... कांग्रेस लड़खड़ा रही है और अगले कुछ हफ्तों में, राकांपा कमजोर दिखेगी.’

  • गोवा विधानसभा में कांग्रेस के पास बचे सिर्फ 5 विधायक, कांग्रेस किसे बनाएगी विपक्ष का नेता

    गोवा विधानसभा में कांग्रेस के पास बचे सिर्फ 5 विधायक, कांग्रेस किसे बनाएगी विपक्ष का नेता

    कांग्रेस विधायक दिगंबर कामत ने मंगलवार को कहा कि गोवा विधानसभा में विपक्ष का नेता कौन होगा, इसका फैसला पार्टी आलाकमान करेगा.  पिछले सप्ताह नेता प्रतिपक्ष चन्द्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में कांग्रेस के 10 विधायकों ने भाजपा में विलय कर लिया था जिससे पार्टी को बड़ा झटका लगा है. राज्य में 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आयी कांग्रेस के पास अब महज पांच विधायक बचे हैं.

  • पूरे देश में जीती बीजेपी लेकिन 25 साल बाद हुई मनोहर पर्रिकर की सीट पर हार

    पूरे देश में जीती बीजेपी लेकिन 25 साल बाद हुई मनोहर पर्रिकर की सीट पर हार

    गोवा की पणजी विधानसभा सीट बचाने में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विफल रही है. दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की परंपरागत सीट पणजी पर 25 साल बाद भाजपा की हार हुई है. पर्रिकर के निधन के बाद खाली हुई सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के अतानासियो मोन्सेरात ऊर्फ बाबुश मोन्सेरात ने भाजपा प्रत्याशी सिद्धार्थ कुनकालेंकर को 1,758 मतों से शिकस्त दी है. मोन्सेरात को 8,748 मत मिले जबकि भाजपा प्रत्याशी 6,990 मत प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे.

  • Lok Sabha Election 2019 Updates : अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Updates : अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    आज लोकसभा चुनावों का सातवां और आख़िरी चरण हो रहा है. 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. पंजाब की सभी 13, उत्तर प्रदेश की 13,  पश्चिम बंगाल की 9, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 2 सीटों पर मतदान हो रहा है.59 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान में 10 करोड़ से अधिक मतदाता हैं और 918 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. आज 112993 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. शाम तक तमिलनाडु के वेल्लोर को छोड़कर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव समाप्त हो जाएगा. धन के अत्यधिक इस्तेमाल के बाद वेल्लोर में मतदान रद्द कर दिया गया था. नई तारीख की घोषणा बाद में होगी. इसके अलावा, गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है. यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन से रिक्त हुई है. इसके अलावा तमिलनाडु की सुलुर, अरावकुरिची, ओत्तापिदाराम (सुरक्षित) , थिरुपरंकुन्द्रम विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है. बिहार की देहरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में, सभी की नजरें वाराणसी सीट पर लगी हुई हैं, जहां से मोदी के अलावा 25 उम्मीदवार मैदान में हैं. प्रधानमंत्री को मुख्य रूप से चुनौती कांग्रेस के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव से मिल रही है. 

  • लोकसभा चुनाव 2019: मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में होगी कांटे की टक्कर

    लोकसभा चुनाव 2019: मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में होगी कांटे की टक्कर

    गोवा में लोकसभा की दो सीटें हैं. जबकि यहां विधानसभा की कुल 40 सीटें है. मौजूदा समय में यहां बीजेपी और उसके सहयोगी दलों का शासन है. गोवा के मुख्यमंत्री का नाम प्रमोद सावंत है. जिन्हें मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य की कमान सौंपी गई है. 

  • गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य के नये मुख्यमंत्री की तलाश शुरू

    गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य के नये मुख्यमंत्री की तलाश शुरू

    यहां 23 अप्रैल को शिरोडा, मांडरेम और मापुसा विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं. इन सीटों के लिए उपचुनाव राज्य में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ होंगे. राज्य विधायी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "मुख्यमंत्री पर्रिकर के निधन के बाद सत्तारूढ़ गठबंधन को अपना नेता चुनने के बाद राज्यपाल के समक्ष दावा पेश करना होगा. इसमें समर्थन का पत्र भी होगा.’’

  • कांग्रेस का दावा: गोवा में हम बनाएंगे सरकार, मनोहर पर्रिकर सरकार के पांच विधायक संपर्क में

    कांग्रेस का दावा: गोवा में हम बनाएंगे सरकार, मनोहर पर्रिकर सरकार के पांच विधायक संपर्क में

    चोडांकर ने कहा, 'दो सीटों पर आगामी विधानसभा उप चुनाव के बाद राज्य में कांग्रेस सरकार बना लेगी. हम लोग सत्ता में काबिज गठबंधन के पांच विधायकों के संपर्क में हैं. एक बार वे विधायक सरकार से अपना समर्थन वापस ले लें, फिर कांग्रेस उनके समर्थन से राज्य में सरकार बनाएगी.' बता

  • पीएम मोदी के एक देश-एक चुनाव पर विपक्ष ने कहा- ये केंद्र सरकार की 'राजनीतिक चाल'

    पीएम मोदी के एक देश-एक चुनाव पर विपक्ष ने कहा- ये केंद्र सरकार की 'राजनीतिक चाल'

    तृणमूल कांग्रेस, माकपा, आईयूएमएल ने इस प्रस्ताव का विरोध किया. बीजेपी की करीबी माने जाने वाली अन्नाद्रमुक और बीजेपी की सहयोगी गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने भी इस प्रस्ताव का विरोध किया है. अन्नाद्रमुक ने कहा कि वह 2019 में एकसाथ चुनाव कराने का विरोध करेगा लेकिन अगर इस मुद्दे पर सहमति बनी तो वह 2024 में एकसाथ चुनाव करवाने पर विचार कर सकता है.

  • कांग्रेस की मांग, गोवा-मणिपुर और मेघालय में भी लागू हो 'कर्नाटक मॉडल'

    कांग्रेस की मांग, गोवा-मणिपुर और मेघालय में भी लागू हो 'कर्नाटक मॉडल'

    कांग्रेस विधायक दल के नेता चंद्रकांत कावलेकर ने कहा कि पार्टी शुक्रवार को सभी 16 विधायकों के हस्ताक्षर वाला एक औपचारिक पत्र राज्यपाल मृदुला सिन्हा को देकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. ध्यान हो कि गोवा में पिछले साल मार्च में 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस 17 सीटें जीती थी.

  • कर्नाटक में नैतिक कौन, अनैतिक कौन...?

    कर्नाटक में नैतिक कौन, अनैतिक कौन...?

    यह सच है कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर, यानी JDS के बीच तीखा टकराव रहा. कांग्रेस आरोप लगाती रही कि JDS दरअसल BJP की 'बी टीम' है. इस लिहाज़ से BJP की यह शिकायत जायज़ है कि अब चुनाव के बाद कांग्रेस और JDS का गठबंधन 'अपवित्र' और जनादेश-विरोधी है. इस 'अपवित्र' को इस बिना पर सही नहीं ठहराया जा सकता है कि ठीक यही काम BJP ने हाल ही के दिनों में गोवा सहित तीन राज्यों में किया है और आज जो लोग कर्नाटक में कांग्रेस की कोशिश को 'लोकतंत्र के साथ खिलवाड़' बता रहे हैं, वही BJP के कृत्य को अमित शाह का रणनीतिक पौरुष बताकर ताली बजा रहे थे.

  • राहुल के 'प्लान बी' के तहत सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस को दिया प्रस्ताव

    राहुल के 'प्लान बी' के तहत सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस को दिया प्रस्ताव

    सोमवार  देर शाम दिल्ली से बेंग्लुरू पहुंचे वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के आवास पर भी पहुंच गए थे. उनमें पार्टी के राज्य प्रभारी केसी वेणुगोपाल भी शामिल थे. कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया कि मणिपुर और गोवा में जो हुआ उसके देखते हुए पार्टी का शीर्ष नेतृत्व खासकर राहुल गांधी प्लान बी के विकल्प पर पहले ही तैयारी कर चुके थे.

  • मेघालय विधानसभा चुनाव में 'जीतकर' भी क्या 'हार' जाएगी कांग्रेस? ये होंगे गेमचेंजिंग फैक्टर...

    मेघालय विधानसभा चुनाव में 'जीतकर' भी क्या 'हार' जाएगी कांग्रेस? ये होंगे गेमचेंजिंग फैक्टर...

    31 सीटों के जादुई आंकड़े से दूर कांग्रेस को चुनौती पेश करते हुए बीजेपी वहां गैर-कांग्रेसी सरकार बनाने की जबरदस्त कवायद में जुट गई है और इतिहास साक्षी है कि गोवा और मणिपुर में सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बावजूद कांग्रेस सरकार बनाने में नाकाम रही थी. ऐसे में मेघालय में सरकार बनाने को लेकर जहां बीजेपी उत्साहित है, बावजूद इसके कि वह बेहद अल्पमत में है.

  • राजनीतिक दलों को 5 विधानसभा चुनावों के लिए मिला 1,500 करोड़ रुपये का चंदा, बीजेपी को सबसे अधिक

    राजनीतिक दलों को 5 विधानसभा चुनावों के लिए मिला 1,500 करोड़ रुपये का चंदा, बीजेपी को सबसे अधिक

    राजनीतिक दलों ने पिछले साल हुए पांच विधानसभा चुनावों के दौरान 1,500 करोड़ रुपये से अधिक का चंदा प्राप्त किया. हालांकि उन्होंने खर्च केवल 494 करोड़ रुपये किये. शोध संस्थान एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) ने एक विश्लेषण में यह बात कही है. गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के दौरान यह चंदा संयुक्त रूप से पांच राष्ट्रीय और 16 क्षेत्रीय दलों को मिला.

  • विश्वजीत राणे को अयोग्य करार देने की कांग्रेस की याचिका पर SC ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब

    विश्वजीत राणे को अयोग्य करार देने की कांग्रेस की याचिका पर SC ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब

    गोवा विधानसभा  में पिछले साल विश्वास मत के दौरान गैर-हाजिर रहने वाले विधायक विश्वजीत राणे को अयोग्य करार देने की मांग को लेकर कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने राणे, चुनाव आयोग और गोवा विधानसभा के अध्यक्ष से जवाब मांगा है.

  • 2018 के इन 8 मोर्चों पर राहुल का होगा पीएम मोदी से सामना, यहीं से तय होगी 2019 के लोकसभा चुनाव की बिसात

    2018 के इन 8 मोर्चों पर राहुल का होगा पीएम मोदी से सामना, यहीं से तय होगी 2019 के लोकसभा चुनाव की बिसात

    साल 2017 विपक्षी दलों के लिए ठीक नहीं रहा है. इस साल में जिन राज्यों में भी चुनाव हुए उनमें पंजाब छोड़कर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में बीजेपी की ही सरकार बनी है. ये बात अलग है कि गोवा और मणिपुर में कांग्रेस ही बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी.

  • मनोहर पर्रिकर ने कहा, ओपनिंग इनिंग में राहुल गांधी का स्कोर रहा जीरो

    मनोहर पर्रिकर ने कहा, ओपनिंग इनिंग में राहुल गांधी का स्कोर रहा जीरो

    गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन पर गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि इन नतीजों से यह साफ हो गया है कि बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनावों में भी जीतने जा रही है.

  • देश के पहले IITian मुख्यमंत्री हैं मनोहर पर्रिकर, राजनीति में कहलाते हैं 'मिस्टर क्लीन'

    देश के पहले IITian मुख्यमंत्री हैं मनोहर पर्रिकर, राजनीति में कहलाते हैं 'मिस्टर क्लीन'

    रक्षामंत्री का पद छोड़कर इसी साल मार्च में चौथी बार गोवा के मुख्यमंत्री बने मनोहर पर्रिकर ने पणजी से विधानसभा चुनाव जीत लिया है.

  • मनोहर पर्रिकर को MLA का चुनाव जिताने के लिए डोकलाम का मुद्दा उठा रही BJP

    मनोहर पर्रिकर को MLA का चुनाव जिताने के लिए डोकलाम का मुद्दा उठा रही BJP

    भारत और चीन के सैनिकों के बीच डोकलाम में बने गतिरोध का मामला गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के विधानसभा उप चुनाव प्रचार में उठाया जा रहा है.