NDTV Khabar

गोवा विधानसभा चुनाव 2017


'गोवा विधानसभा चुनाव 2017' - 89 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गोवा विधानसभा में कांग्रेस के पास बचे सिर्फ 5 विधायक, कांग्रेस किसे बनाएगी विपक्ष का नेता

    गोवा विधानसभा में कांग्रेस के पास बचे सिर्फ 5 विधायक, कांग्रेस किसे बनाएगी विपक्ष का नेता

    कांग्रेस विधायक दिगंबर कामत ने मंगलवार को कहा कि गोवा विधानसभा में विपक्ष का नेता कौन होगा, इसका फैसला पार्टी आलाकमान करेगा.  पिछले सप्ताह नेता प्रतिपक्ष चन्द्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में कांग्रेस के 10 विधायकों ने भाजपा में विलय कर लिया था जिससे पार्टी को बड़ा झटका लगा है. राज्य में 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आयी कांग्रेस के पास अब महज पांच विधायक बचे हैं.

  • 2018 के इन 8 मोर्चों पर राहुल का होगा पीएम मोदी से सामना, यहीं से तय होगी 2019 के लोकसभा चुनाव की बिसात

    2018 के इन 8 मोर्चों पर राहुल का होगा पीएम मोदी से सामना, यहीं से तय होगी 2019 के लोकसभा चुनाव की बिसात

    साल 2017 विपक्षी दलों के लिए ठीक नहीं रहा है. इस साल में जिन राज्यों में भी चुनाव हुए उनमें पंजाब छोड़कर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में बीजेपी की ही सरकार बनी है. ये बात अलग है कि गोवा और मणिपुर में कांग्रेस ही बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी.

  • मनोहर पर्रिकर ने कहा, ओपनिंग इनिंग में राहुल गांधी का स्कोर रहा जीरो

    मनोहर पर्रिकर ने कहा, ओपनिंग इनिंग में राहुल गांधी का स्कोर रहा जीरो

    गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन पर गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि इन नतीजों से यह साफ हो गया है कि बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनावों में भी जीतने जा रही है.

  • दिग्विजय सिंह को कांग्रेस ने गोवा और कर्नाटक के प्रभारी महासचिव पद से हटाया

    दिग्विजय सिंह को कांग्रेस ने गोवा और कर्नाटक के प्रभारी महासचिव पद से हटाया

    गोवा विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनने के बावजूद राज्य में सरकार नहीं बना पाने के कुछ हफ्तों बाद शनिवार को कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह से गोवा के प्रभारी महासचिव की जिम्मेदारी वापस ले ली. जबकि संगठन में कुछ अन्य बदलाव भी किये गये हैं.

  • विधानसभा चुनावों में बड़ी जीत के बाद राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी ने बनाई यह खास रणनीति

    विधानसभा चुनावों में बड़ी जीत के बाद राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी ने बनाई यह खास रणनीति

    गोवा और उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने अपनी सरकारें बना ली हैं. यहां सरकारों के मुखिया जो बने हैं वह सांसद हैं. गोवा में मनोहर पर्रिकर मुख्यमंत्री बने हैं और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं. साथ ही केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बने हैं. खास बात यह है कि तीनों राज्यों में नई जिम्मेदारियां उठा रहे हैं और क्योंकि तीनों संसद के सदस्य है तो इन तीनों सांसदों को संसद सदस्यता छोड़नी होगी. लेकिन, छह महीने के भीतर राष्ट्रपति चुनाव होना है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है. ऐसे में राष्ट्रपति पद की गरिमा और महत्ता को समझते हुए बीजेपी ने नई रणनीति बनाई है. जुलाई में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से पहले अब ये सांसद संसद सदस्यता नहीं छोड़ेंगे.

  • हम चुनाव दर चुनाव जीतने एवं क्षेत्रों पर कब्जा करने वाले नेपोलियन थोड़े ही हैं... : अरविंद केजरीवाल

    हम चुनाव दर चुनाव जीतने एवं क्षेत्रों पर कब्जा करने वाले नेपोलियन थोड़े ही हैं... : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब और गोवा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के खराब प्रदर्शन से हतोत्साहित पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल शनिवार को ऊंचा करने की कोशिश की और उनसे आगामी एमसीडी चुनाव के लिए कमर कसने का आह्वान किया.

  • गोवा में बीजेपी सरकार के गठन को लेकर राज्‍यसभा में कांग्रेस का हंगामा

    गोवा में बीजेपी सरकार के गठन को लेकर राज्‍यसभा में कांग्रेस का हंगामा

    गोवा में कांग्रेस ने बीजेपी पर असंवैधानिक तरीके से बहुमत जुटाने का आरोप लगाया है और गवर्नर की भूमिका पर सवाल उठाए हैं. इस मसले पर कांग्रेस सांसदों ने राज्यसभा में शुक्रवार को जमकर हंगामा किया. सरकार ने कांग्रेस के आरोपों को बेबुनियाद करार दिया है.

  • दिग्विजय सिंह ने बताया गोवा में कांग्रेस की असफलता का बड़ा कारण, बोले- फिर भी मैं दोषी

    दिग्विजय सिंह ने बताया गोवा में कांग्रेस की असफलता का बड़ा कारण, बोले- फिर भी मैं दोषी

    गोवा चुनाव को लेकर अपनी ही पार्टी में आलोचना का सामना करने वाले दिग्विजय सिंह ने एक के बाद एक ट्वीट करके अपनी ही पार्टी के नेताओं पर दोष मढ़ा है. उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले गोवा फारवर्ड पार्टी के साथ गठबंधन का उन्होंने प्रस्ताव दिया था जिसे उनकी ही पार्टी के नेताओं ने नकार दिया था.

  • गोवा का गेम प्‍लान: अमित शाह की कॉल...गडकरी का दांव, नतीजा-कांग्रेस ऑल आउट

    गोवा का गेम प्‍लान: अमित शाह की कॉल...गडकरी का दांव, नतीजा-कांग्रेस ऑल आउट

    गोवा विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने पिछड़ने के बाद भी सरकार बनाने में कामयाबी हासिल और सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद कांग्रेस पिछड़ गई. अब बीजेपी के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के आसानी से विश्‍वास मत हासिल करने के बाद पार्टी के सूत्रों के मुताबिक अब गोवा में बीजेपी के गेम प्‍लान के बारे में बातें छनकर आ रही हैं.

  • गोवा में बीजेपी की आज की जीत में कुश्ती फेडरेशन ने निभाया एक अनोखा रोल

    गोवा में बीजेपी की आज की जीत में कुश्ती फेडरेशन ने निभाया एक अनोखा रोल

    गोवा में बीजेपी की सरकार बनाने वाली टीम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ एक ऐसा राजनीतिक चेहरा दिखाई दे रहा था जिसके वहां होने की वजह समझ के बाहर थी.

  • यही होता है जब आप गोवा सिर्फ 'छुट्टियां' मनाने आते हैं : पर्रिकर ने दिग्विजय सिंह को दिया ताना

    यही होता है जब आप गोवा सिर्फ 'छुट्टियां' मनाने आते हैं : पर्रिकर ने दिग्विजय सिंह को दिया ताना

    मनोहक पर्रिकर ने कहा कि आज के शक्ति परीक्षण से दिग्विजय सिंह का वह दावा झूठा साबित होता है जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके पास नंबर हैं.

  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!

    पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!

    पार्टी यहां यह राजनीति कर रही है वहीं दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने एक ट्वीट कर दावा किया है कि उनको लोगों ने बताया है कि आम आदमी पार्टी दिल्ली में विभाजन की कगार पर पहुंच गई है. सतीश उपाध्याय का दावा है कि पार्टी में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के एक दल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आवाज बुलंद की है. उपाध्याय का दावा है कि आम आदमी पार्टी के भीतर इस कलह की वजह गोवा और पंजाब में पार्टी को मिली बड़ी हार है.

  • क्या यूपी विधानसभा चुनाव में धांधली हुई? : बीएसपी समर्थक का वीडियो हो रहा वायरल

    क्या यूपी विधानसभा चुनाव में धांधली हुई? : बीएसपी समर्थक का वीडियो हो रहा वायरल

    हाल ही में पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में परिणाम आ गए और दो राज्यों में जहां बीजेपी को बंपर जीत मिली वहीं पंजाब में कांग्रेस ने शानदार जीत के साथ सत्ता में वापसी की है. गोवा और मणिपुर में स्पष्ट बहुमत जनता ने किसी को नहीं दिया. परिणामों के तुरंत बाद बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख ने एक संवाददाता सम्मेलन कर ईवीएम पर सवाल उठाए और दिल्ली में उसकी गूंज भी सुनाई दी. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने भी सवाल उठाए और दिल्ली सरकार से मांग की कि वह एमसीडी चुनावों को ईवीएम के स्थान पर बैलेट के जरिए वोटिंग करवाएं. यह अलग बात है कि चुनाव आयोग ने ईवीएम पर उठे सवालों को खारिज कर दिया और घोषणा की कि दिल्ली एमसीडी चुनावों को ईवीएम के जरिए ही कराया जाएगा. इन सब खबरों के बीच ईवीएम के दुरुपयोग की खबरें भी सामने आईं. अब एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला ऐसे ही आरोप लगा रही है.

  • ईवीएम (EVM) पर उठे 29 सवालों का जवाब चुनाव आयोग ने इस प्रकार डिटेल में दिया

    ईवीएम (EVM) पर उठे 29 सवालों का जवाब चुनाव आयोग ने इस प्रकार डिटेल में दिया

    हाल में संपन्न चुनावों में पंजाब में सत्ता से दूर रहने और गोवा में खाता भी नहीं खोल पाने के बाद दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आगामी एमसीडी चुनावों को बैलेट पेपर के जरिए कराने की मांग की. कांग्रेस पार्टी के नेता और दिल्ली प्रभारी अजय माकन ने भी ऐसी ही मांग की थी. इनसे पहले बहुजन समाज पार्टी की ओर से भी विधानसभा चुनाव में हार के बाद चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर इस ईवीएम पर सवाल उठाए. चुनाव आयोग ने बीएसपी को एक लंबी चिट्ठी लिखकर जवाब दिया और ईवीएम का बचाव किया. वहीं, दिल्ली में एमसीडी चुनाव में बैलेट पेपर के प्रयोग के आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की मांग को भी चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर नजर डालने पर ईवीएम से जुड़ी कुछ सवालों के जवाब इस प्रकार दिए गए हैं -

  • मनोहर पर्रिकर ने उड़ाया मखौल, 'कांग्रेस अब बस में सफर कर रही है, क्योंकि...'

    मनोहर पर्रिकर ने उड़ाया मखौल, 'कांग्रेस अब बस में सफर कर रही है, क्योंकि...'

    मनोहर पर्रिकर ने शपथग्रहण के बाद एनडीटीवी से खास बातचीत में कहा कि गोवा में 17 सीटें होने के बावजूद कांग्रेस आपसी लड़ाई में उलझी हुई है, इसलिए कोई भी उन्हें समर्थन देने को इच्छुक नहीं है.

  • गोवा में नौ विधायकों ने ली मंत्री की शपथ, ये नाम रहे शामिल

    गोवा में नौ विधायकों ने ली मंत्री की शपथ, ये नाम रहे शामिल

    मुख्यमंत्री पर्रिकर के अलावा भाजपा के कोटे से दो मंत्री बने हैं, जबकि सहयोगी दलों जीएफपी को तीन, एमजीपी को दो और निर्दलीय विधायकों को दो मंत्री पद दिए गए हैं. शपथ ग्रहण के दौरान राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री लक्षीकांत पारसेकर भी मौजूद रहे.

  • मनोहर पर्रिकर दो दिन के लिए गोवा के मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं तो बनें : कांग्रेस

    मनोहर पर्रिकर दो दिन के लिए गोवा के मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं तो बनें : कांग्रेस

    सुप्रीम कोर्ट ने 16 मार्च को गोवा में विश्वास मत साबित कराने का आदेश दिया है. मनोहर पर्रिकर को सरकार बनाने के लिए गवर्नर के न्यौते के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को यह निर्देश जारी किया. इस पर कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने विश्वास मत हासिल करने के लिए गवर्नर द्वारा दिए गए 15 दिन को घटाकर सिर्फ दो दिन कर दिया...अगर पर्रिकर दो दिन के लिए मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं तो बनें."

  • शपथग्रहण के दौरान पर्रिकर ने की बड़ी गलती, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दिलाया ध्यान...

    शपथग्रहण के दौरान पर्रिकर ने की बड़ी गलती, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दिलाया ध्यान...

    रक्षा मंत्री के पद से गोवा का मुख्यमंत्री बनने चले मनोहर पर्रिकर के साथ पहले ही दिन बड़ी गड़बड़ हो गई. उनके शपथ ग्रहण के दौरान एक छोटी सी लेकिन अहम भूल की वजह से पर्रिकर को दोबारा शपथ लेनी पड़ी.