NDTV Khabar

ग्रामीण विकास मंत्रालय


'ग्रामीण विकास मंत्रालय' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केंद्र सरकार ने राज्यों को मनरेगा के 36 हजार करोड़ रुपये जारी किए

    केंद्र सरकार ने राज्यों को मनरेगा के 36 हजार करोड़ रुपये जारी किए

    ग्रामीण विकास और कृषि एवं किसान कल्‍याण तथा पंचायती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को  राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण विकास मंत्रियों तथा संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से बैठक की. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय ने राज्यों को 36000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि वर्तमान वित्तीय वर्ष में जारी कर दी है. मंत्रालय ने 33300 करोड़ रुपये की राशि मनरेगा के अंतर्गत स्वीकृत कर दी है जिसमें से 20225 करोड़ रुपये की राशि पूर्व वर्षों की मजदूरी तथा सामग्री के बकाया को समाप्त करने के लिए जारी की जा चुकी है. स्वीकृत धनराशि मनरेगा के अंतर्गत जून 2020 तक के खर्च की पूर्ति के लिए पर्याप्त है.  

  • जल्दी खराब होने वाली बागवानी उपज पर किसानों को मदद देने की योजना

    जल्दी खराब होने वाली बागवानी उपज पर किसानों को मदद देने की योजना

    केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के निर्देश पर मंत्रालय ने सभी राज्यों को दोबारा एक परिपत्र भेजा है. इसके तहत जल्दी खराब होने वाली बागवानी उपज के संबंध में सहायता देने का प्रावधान है. राज्य सरकारें किसानों की सहायता के लिए इस बाजार हस्तक्षेप योजना का तत्काल लाभ उठा सकती हैं.

  • कांग्रेस नेता जयराम रमेश बोले, हर वक्त मोदी को 'खलनायक' की तरह पेश करने से कुछ हासिल नहीं होगा

    कांग्रेस नेता जयराम रमेश बोले, हर वक्त मोदी को 'खलनायक' की तरह पेश करने से कुछ हासिल नहीं होगा

    मनमोहन सिंह सरकार में ग्रामीण विकास और पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय संभालने वाले रमेश ने साफ किया कि वह किसी से प्रधानमंत्री की सराहना या तारीफ करने के लिए नहीं कह रहे है बल्कि चाहते हैं कि राजनीतिक वर्ग कम से कम उन बातों को माने जो वह शासन में लेकर आए खासतौर से 'शासन के अर्थशास्त्र' के संदर्भ में.

  • एक हफ्ते में दूसरी बार आधी रात तक चली लोकसभा, जानिए क्या है वजह

    एक हफ्ते में दूसरी बार आधी रात तक चली लोकसभा, जानिए क्या है वजह

    एक हफ्ते में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब लोकसभा की कार्रवाई आधी रात तक चली हो. मंगलवार को लोकसभा में रात 11 बजकर 59 मिनट तक कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय के संबंध में चर्चा हुई. इससे पहले 11 जुलाई को भी रात में 11.58 बजे तक रेलवे मंत्रालय पर बहस हुई थी.

  • मध्य प्रदेश सरकार अगले चार महीने के भीतर खोलेगी 1000 गौशाला

    मध्य प्रदेश सरकार अगले चार महीने के भीतर खोलेगी 1000 गौशाला

    मध्य प्रदेश सरकार ने अगले चार महीने के भीतर 1000 गौ-शालाएं खोलने का निर्णय लिया है. इसमें एक लाख निराश्रित गौ-वंश की देख-रेख होगी. मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज मंत्रालय प्रोजेक्ट गौ-शाला को तत्काल पूरा करने के निर्देश दिए. ग्रामीण विकास विभाग प्रोजेक्ट गौ-शाला का नोडल विभाग होगा.

  • गृह और वित्त मंत्रालय को लेकर अशोक गहलोत और सचिन पायलट में थी खींचतान, राहुल के घर हुईं कई बैठकें, आधी रात किया विभागों का एलान

    गृह और वित्त मंत्रालय को लेकर अशोक गहलोत और सचिन पायलट में थी खींचतान, राहुल के घर हुईं कई बैठकें, आधी रात किया विभागों का एलान

    गृह और वित्त सहित अशोक गहलोत ने अपने पास नौ मंत्रालय रखे हैं. इसके अलावा उन्होंने अपने पास आबकारी, आयोजना, नीति आयोजन, कार्मिक व सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय भी रखे हैं. उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट को सार्वजनिक निर्माण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, विज्ञान व प्रौद्योगिकी और सांख्यिकी विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री के अलावा 13 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्रियों को विभागों का बंटवारा किया गया है.

  • छत्तीसगढ़: कभी सेक्स सीडी कांड में जेल जा चुके पत्रकार विनोद वर्मा मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार बने

    छत्तीसगढ़: कभी सेक्स सीडी कांड में जेल जा चुके पत्रकार विनोद वर्मा मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार बने

    आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्रालय से जारी अलग-अलग आदेशों में वरिष्ठ पत्रकार विनोद वर्मा को मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार, प्रदीप शर्मा को योजना, नीति, कृषि और ग्रामीण विकास सलाहकार, राजेश तिवारी को संसदीय सलाहकार किया है.  

  • पूर्व IAS अधिकारी अपराजिता ने ज्वाइन की भाजपा, कहा- बड़े स्तर पर लोगों के लिए करना चाहती हूं काम

    पूर्व IAS अधिकारी अपराजिता ने ज्वाइन की भाजपा, कहा- बड़े स्तर पर लोगों के लिए करना चाहती हूं काम

    सारंगी ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में दिल्ली में पार्टी में शामिल हुईं. 1994 बैच की आईएएस अधिकारी 2013 तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर थीं और ग्रामीण विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव (मनरेगा) के पद पर तैनात थीं. सारंगी ने हालही में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी. भाजपा के साथ जुड़ने के बाद सारंगी ने कहा, 'मैं बड़े स्तर पर लोगों के लिए काम करना चाहता हूं. राजनीति एकमात्र ऐसा मंच है, जहां आपको यह करने का मौका मिलेगा. मुझे लगता है कि राजनीति में सक्रिय होने पर मुझे ज्यादा बड़ा मंच मिलेगा और मैं ओडिशा के लोगों के लिए और ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर सकूंगी.'

  • सरकार का दावा : ग्रामीण भारत 85 फीसदी स्वच्छ, 7.4 करोड़ टॉयलेट बने

    सरकार का दावा : ग्रामीण भारत 85 फीसदी स्वच्छ, 7.4 करोड़ टॉयलेट बने

    स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब तक 85% ग्रामीण भारत स्वच्छ हो चुका है. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को ये दावा किया. सरकार की तरफ से जारी ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में जन अभियान की मदद से अब तक 7.4 करोड़ टॉयलेट का निर्माण किया जा चुका है.

  • सरकार का बड़ा ऐलान, अगले साल 31 मार्च तक गांवों में बनाए जाएंगे 51 लाख मकान

    सरकार का बड़ा ऐलान, अगले साल 31 मार्च तक गांवों में बनाए जाएंगे 51 लाख मकान

    ग्रामीण विकास मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 31 मार्च, 2019 तक एक करोड़ नए मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इनमें 51 लाख मकानों को 31 मार्च, 2018 तक पूरा किया जाना है.

  • मोदी सरकार का दावा - मनरेगा से पलायन रोकने में मदद मिली

    मोदी सरकार का दावा - मनरेगा से पलायन रोकने में मदद मिली

    राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामकृपाल यादव ने कहा, "मंत्रालय ने सूखा प्रभावित क्षेत्रों में मनरेगा के तहत 50 दिनों के लिए अतिरिक्त अकुशल रोजगार उपलब्ध कराने जैसे कदम उठाए हैं.

  • अब तक के सर्वाधिक बजट आवंटन के बावजूद मनरेगा में धन की कमी

    अब तक के सर्वाधिक बजट आवंटन के बावजूद मनरेगा में धन की कमी

    ग्रामीण रोजगार की योजना 'मनरेगा' इस साल अब तक के सर्वाधिक बजटीय आवंटन के बावजूद धन की कमी का सामना कर रही है और अब ग्रामीण विकास मंत्रालय इसके सुगम संचालन के लिए 10,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त की मांग कर रहा है.

  • सरकार के खजाने से मजदूरों का इन्क्रीमेंट देखिए...

    सरकार के खजाने से मजदूरों का इन्क्रीमेंट देखिए...

    सातवें वेतन आयोग के जरिये सरकारी कर्मचारियों के वारे-न्यारे कर देने वाली सरकार की अंटी से मजदूरों के लिए पैसा न निकला...! ये दो चेहरे किसके लिए हैं... मंदी है तो सबके लिए है, सब उसका सामना करेंगे, और यदि समृद्धि है तो भी सबके लिए है...

  • मनरेगा के तहत केंद्र राज्यों को देगा बकाया, जारी होंगे 12230 करोड़ रुपए : मंत्रालय

    मनरेगा के तहत केंद्र राज्यों को देगा बकाया, जारी होंगे 12230 करोड़ रुपए : मंत्रालय

    सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद ग्रामाीण विकास मंत्रालय ने मनरेगा की तहत खर्च के लिए राज्यों को 12230 करोड़ जारी करने करने का ऐलान किया है।

  • महाराष्‍ट्र में सूखे का बढ़ता दायरा, भगवान की बारिश के आसरे केंद्र सरकार

    महाराष्‍ट्र में सूखे का बढ़ता दायरा, भगवान की बारिश के आसरे केंद्र सरकार

    महाराष्ट्र में सूखे के संकट का दायरा बढ़ता जा रहा है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक राज्य के 21 ज़िलों के करीब 15700 गांव सूखे से प्रभावित हैं। जबकि केंद्र सरकार भगवान की बारिश के आसरे है।

  • सांसद आदर्श ग्राम योजना : 112 सांसदों ने अभी तक नहीं चुना कोई गांव

    सांसद आदर्श ग्राम योजना : 112 सांसदों ने अभी तक नहीं चुना कोई गांव

    सांसद आदर्श ग्राम योजना को सही तरीके से लागू करना एनडीए सरकार के लिए एक चुनौती बना हुआ है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के मुताबिक इस वक्त 112 सांसद ऐसे हैं जिन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत किसी ग्राम पंचायत का चयन आज तक नहीं किया है।

  • मनरेगा की सत्यनारायण कथा और किसान चैनल की सत्यकथा

    मनरेगा की सत्यनारायण कथा और किसान चैनल की सत्यकथा

    प्रधानमंत्री और राहुल गांधी दोनों अगली बार जब खेती का कोई कार्यक्रम करें तो हल न थामें। हल अब समाधान नहीं है। हल और हरवाही हमारे समाज के शोषण की तस्वीर है, न कि महानता की।

  • मनरेगा की स्टेटस रिपोर्ट : असम में 19 दिन, तो पंजाब में 20 दिन मिला रोज़गार

    मनरेगा की स्टेटस रिपोर्ट : असम में 19 दिन, तो पंजाब में 20 दिन मिला रोज़गार

    केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के पास मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2014 से जनवरी 2015 के बीच ज़रूरतमंद परिवारों को औसतन 34 दिन का रोज़गार ही मिल पाया है, जो पिछले नौ साल में सबसे कम है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com