NDTV Khabar

घर में शौचालय


'घर में शौचालय' - 51 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • एशियन चैंपियनशिप में गोल्‍ड, विक्रम अवार्ड भी मिला लेकिन खो-खो खिलाड़ी जूही को नहीं मिली सरकारी नौकरी..

    एशियन चैंपियनशिप में गोल्‍ड, विक्रम अवार्ड भी मिला लेकिन खो-खो खिलाड़ी जूही को नहीं मिली सरकारी नौकरी..

    जूही के पिता सुबोध कुमार झा इंदौर के सुलभ शौचालय में नौकरी करते हैं, एक छोटे से कमरे में पांच लोगों का परिवार 10 साल से ज्यादा समय तक रहा. मां रानी देवी झा सिलाई करके घर में मदद करती थीं. खो-खो खिलाड़ी जूही बताती हैं, 'खराब लगता था कि हम सुलभ शौचालय में रहते हैं, लेकिन गरीबी के कारण लाचार थे.

  • CM योगी ने किया अस्पताल का दौरा, बोले- यूपी में COVID-19 मरीजों के लिए 1.51 लाख से ज्यादा बेड उपलब्ध

    CM योगी ने किया अस्पताल का दौरा, बोले- यूपी में COVID-19 मरीजों के लिए 1.51 लाख से ज्यादा बेड उपलब्ध

    मुख्यमंत्री ने बताया कि इस समय राज्य में कोविड-19 मरीजों के लिए 1.51 लाख से अधिक बिस्तर उपलब्ध हैं. जिन मरीजों में कोई लक्षण नहीं हैं, उन्हें घर पर पृथकवास में भेजा जा सकता है, लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि अगर घर पर शौचालय सहित पृथक कमरा नहीं है तो मरीज को कोविड-19 अस्पताल जाना चाहिए.

  • टॉयलेट के अंदर से निकला सांप, देखकर लड़की की निकलीं चीखें - देखें Viral Photos

    टॉयलेट के अंदर से निकला सांप, देखकर लड़की की निकलीं चीखें - देखें Viral Photos

    अमेरिका (US) के कोलोराडो (Colorado) में एक महिला उस वक्त हैरान रह गई, जब उसने उसने अपने अपार्टमेंट के शौचालय में एक सांप (Woman Found Snake In Toilet) को पाया. वह अपने घर में टॉयलेट का उपयोग कर रही थी, तब उन्होंने सांप को रेंगता हुआ पाया.

  • श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का हाल : 10-10 घंटे तक आउटर पर सिग्नल नहीं, दिया जा रहा बासी खाना, शौचालय में पानी तक नहीं

    श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का हाल : 10-10 घंटे तक आउटर पर सिग्नल नहीं, दिया जा रहा बासी खाना, शौचालय में पानी तक नहीं

    जिन प्रवासी मजदूर श्रमिक ट्रेनों में बैठकर अपने पूर्वी यूपी और बिहार अपने घर आ रहे हैं रास्ते में उनकी भी दुदर्शा हो रही है. एक तो ट्रेनें देरी से चल रही हैं और न रास्ते में उनको खाना दिया जा रहा है, न डिब्बों की साफ-सफाई हो रही है. कुछ मजदूरों ने ट्रेनें रोके जाने पर रास्ते में प्रदर्शन भी किया है.  इसी तरह आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम से श्रमिक ट्रेनों में बैठकर आए मजदूरों का गुस्सा उस समय फूट पड़ा जब उनकी ट्रेन को दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन के आउटर सिंग्नल पर 10 घंटे तक रोके रखा गया. गुस्साए मजदूरों ने रेलवे ट्रैक पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ नारेबाजी की. इस ट्रेन में सवार एक यात्री ने धीरेन राय ने बताया कि वह रात में ये रेल रात में 11 बजे आ गई थी. तब से लेकर इसे 10 घंटे तक रोककर रखा गया है. उन्होंने बताया कि उनसे इस ट्रेन के लिए 1500 रुपये भी वसूले गए हैं. 

  • बिहार : अहमदाबाद से 1208 प्रवासियों को लेकर स्पेशल ट्रेन मुजफ्फरपुर पहुंची

    बिहार : अहमदाबाद से 1208 प्रवासियों को लेकर स्पेशल ट्रेन मुजफ्फरपुर पहुंची

    गुजरात के अहमदाबाद से 1208 प्रवासियों को लेकर ट्रेन बिहार के मुजफ्फरपुर एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंच गई है. इन यात्रियों का यहां पर मेडिकल परीक्षण किया गया और इसके बाद प्रशासन इनके घर के पास बने क्वारंटाइन सेंटर में रखेगा. इन सभी प्रवासियों को 21 दिन क्वरंटाइन सेंटर में रहना होगा. बिहार सरकार इनके आने-जाने का खर्चा खुद उठा रही है इसके साथ ही 21 दिन बाद इनको 500 रुपये की अतिरिक्त मदद की जाएगी. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को ही इसका ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि क्वरंटाइन सेंटर में खाने-पीने से लेकर शौचालय, स्नानगृह तक सारी व्यवस्था की गई है.

  • सात साल की बच्ची पर उसके विद्यालय के शौचालय में किया गया यौन हमला

    सात साल की बच्ची पर उसके विद्यालय के शौचालय में किया गया यौन हमला

    एक अधिकारी ने शनिवार को कहा, ‘‘लड़की मां की शिकायत के अनुसार उसकी बेटी पर शुक्रवार को उसके विद्यालय के शौचालय में यौन हमला किया गया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘घर लौटकर लड़की ने अपनी मां को इस घटना के बारे में बताया. वह अपनी बेटी को डॉक्टर के पास ले गयी. 

  • CM रघुबर दास के ट्वीट पर हेमंत सोरेन का हमला, बोले- एक बार सड़क से अपने विधानसभा क्षेत्र चले जाएं...

    CM रघुबर दास के ट्वीट पर हेमंत सोरेन का हमला, बोले- एक बार सड़क से अपने विधानसभा क्षेत्र चले जाएं...

    ऐसा ही वाक् युद्ध सोशल मीडिया पर देखने को शुक्रवार को मिला. चुनाव की घोषणा होने के साथ ही मुख्यमंत्री रघुबर दास ने ट्वीट किया, ''आज झारखंड में हर गांव में बिजली, शौचालय और अच्छी सड़क हैं. गांव से शहर तक चमचमाती सड़कें हैं. किसानों को फसल से पहले 11 हजार से 31 हजार रुपये तक की आर्थिक मदद मिल रही है. 5 लाख से ज्यादा लोगों को उनके सपनों का घर मिला है. हमने ये सिर्फ 5 साल में कर दिखाया है.''

  • सात साल की मासूम ने स्कूल के टॉयलेट में खुद को किया बंद, छिड़का कैरोसिन और फिर...

    सात साल की मासूम ने स्कूल के टॉयलेट में खुद को किया बंद, छिड़का कैरोसिन और फिर...

    क्षेत्राधिकारी (औराई) लेखराज सिंह ने बताया कि औराई थानाक्षेत्र के रहने वाले एक व्यक्ति के दो बच्चे रोज की तरह ही अपने स्कूल गए थे. सिंह ने बताया कि तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली बच्ची सुबह घर से एक डिब्बे में कैरोसिन तेल और माचिस साथ लेकर स्कूल गई थी. उन्होंने बताया कि स्कूल पहुंचने पर वह सीधे शौचालय गई.

  • जब ममता बनर्जी ने लगा दी मंत्री की क्लास - '400 लोगों के लिए दो शौचालय... आपके घर में ऐसा हो तो?'

    जब ममता बनर्जी ने लगा दी मंत्री की क्लास - '400 लोगों के लिए दो शौचालय... आपके घर में ऐसा हो तो?'

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री अपनी प्रशासनिक बैठक के लिए जाते वक्त इस बस्ती में रुक गई थीं. जब वह बैठक में पहुंचीं, तो उन्होंने शहरी विकास एवं निगम मामलों के मंत्री फिरहाद हकीम की क्लास लगा दी. फिरहाद हकीम को उनके उपनाम से संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "बॉबी, आपके विभाग को बताया गया था... मैंने यहां आते हुए एक बस्ती का दौरा किया... चार सौ परिवार, दो शौचालय व गुसलखाने... क्यों...? हम झुग्गी-झोंपड़ी विकास के लिए पैसा देते हैं... पार्षद कौन है...? वह क्या कर रहे हैं...?"

  • स्वच्छ भारत अभियान को ठेंगा! शौचालय का हैरत में डालने वाला उपयोग

    स्वच्छ भारत अभियान को ठेंगा! शौचालय का हैरत में डालने वाला उपयोग

    केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी मिशन 'स्वच्छ भारत अभियान' के तहत हर घर में शौचालय बनाए जा रहे हैं, लेकिन मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में शौचालय का उपयोग ऐसे काम के लिए हो रहा है कि सुनने वाला कोई भी व्यक्ति हैरत में पड़े बिना न रहेगा. यहां आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए भोजन शौचालय में पकता है.

  • Reality Check: 5 साल में पीएम मोदी का स्वच्छता अभियान कितना कामयाब हुआ?

    Reality Check: 5 साल में पीएम मोदी का स्वच्छता अभियान कितना कामयाब हुआ?

    हर रोज, जब अंधेरा छट रहा होता है और सूरज की किरणें धरती को रोशन कर रही होती हैं तो दिल्ली से 2 घंटे की दूरी पर स्थित शिकरवा गांव में दर्जनों लोग सड़क किनारे एकत्रित होते हैं और खुले में शौच करते हैं. हरियाणा राज्य के अंतर्गत आने वाले शिकरवा गांव में ग्राम सभा अधिकारी खुर्शीद ने बताया कि गांव में करीब 1600 घर हैं, लेकिन 400 घर भी ऐसे नहीं होंगे जहां शौचालय हों.

  • बिहार में NDA का शक्ति प्रदर्शन: नीतीश कुमार बोले- प्रधानमंत्री जी, हम भरोसा दिलाते हैं हम 40 में से 40 सीटें जीतेंगे

    बिहार में NDA का शक्ति प्रदर्शन: नीतीश कुमार बोले- प्रधानमंत्री जी, हम भरोसा दिलाते हैं हम 40 में से 40 सीटें जीतेंगे

    नीतीश कुमार ने कहा, 'बिहार में 60 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को पेंशन का लाभ देने के लिए हमने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना शुरू की है. इससे परिवार में वृद्धजनों की इज्जत बढ़ेगी. हर क्षेत्र में तरक्की हो रही है, हर क्षेत्र का विकास हो रहा है. गांव-गांव में सड़क बन गयी है. बिहार में यह कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि गांव में रहने वाले लोगों को भी नल का जल मिलेगा. हमने इसे मुमकिन कर दिखाया है. 2 अक्टूबर 2019 तक राज्य के हर घर में शौचालय बन जायेगा.'

  • भाई ने जानवरों से भी बदतर हालात में कैद करके रखा बहन को, दिल्ली महिला आयोग ने छुड़ाया

    भाई ने जानवरों से भी बदतर हालात में कैद करके रखा बहन को, दिल्ली महिला आयोग ने छुड़ाया

    दिल्ली महिला आयोग ने रोहिणी में एक घर से 50 साल की महिला को छुड़ाया है जिसको उसके भाई ने दो साल से घर में कैद करके रखा था.

  • दिल्ली के वसंत कुंज में नौ साल की बच्ची से रेप, पीड़ित अस्पताल में भर्ती

    दिल्ली के वसंत कुंज में नौ साल की बच्ची से रेप, पीड़ित अस्पताल में भर्ती

    दिल्ली के वसंत कुंज के रंगपुरी इलाके में चौथी क्लास में पढ़ने वाली नौ साल की बच्ची के साथ रेप की वारदात हुई. वह शौचालय जाने के लिए रात में तकरीबन 9 बजे घर से निकली थी इसी दौरान अज्ञात आरोपी ने उसका बलात्कार किया.

  • हरियाणा के इस पंचायत का अनूठा फैसला, जिस घर में शौचालय नहीं वहां बेटियों की शादी नहीं

    हरियाणा के इस पंचायत का अनूठा फैसला, जिस घर में शौचालय नहीं वहां बेटियों की शादी नहीं

    पिछले दिनों आई अक्षय कुमार की फिल्म ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’ से प्रेरित होकर हरियाणा के सिरसा जिले की एक गांव पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित किया है कि वे अपनी बेटियों की शादी ऐसे परिवारों में नहीं करेंगे जिनके घरों में शौचालय नहीं है. सरपंच धर्मपाल मुंडलिया ने आज बताया कि इस महीने की शुरुआत में गोडिकान गांव की पंचायत ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया.

  • मध्यप्रदेश: स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत शौचालय के नाम पर हुआ करोड़ों का घोटाला

    मध्यप्रदेश: स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत शौचालय के नाम पर हुआ करोड़ों का घोटाला

    गौरतलब है कि 31 मई, 2017 को मध्यप्रदेश का आगर मालवा खुले में शौच से मुक्त घोषित हो गया, हो भी क्यों ना शौचालय फाइलों में तो बन ही गए हैं.अब सुसनेर में कलाबाई के घर आधा अधूर शौचालय तो है ही, बगैर शीट और बगैर टैंक के मजबूरी में वो यहां लकड़ी के कंडे रखती हैं, परिवार खुले में ही शौच जाता है. यही हालत दिहाड़ी मजदूर रामूबाई की भी है.

  • बकरियां बेचकर शौचालय बनवाने वाली 'स्वच्छता दूत' कुंवर बाई का 106 साल की उम्र में निधन

    बकरियां बेचकर शौचालय बनवाने वाली 'स्वच्छता दूत' कुंवर बाई का 106 साल की उम्र में निधन

    छत्तीसगढ़ में 106 साल की स्वच्छता दूत कुंवर बाई का निधन हो गया. कुंवर बाई वही महिला थीं, जिन्होंने बकरियां बेचकर हुई आमदनी से अपने घर में शौचालय का निर्माण कराया था. उनके इस कारनामे से पीएम मोदी इतने अधिक प्रभावित हुए थे कि उनका पैर भी छूआ था. आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि राजधानी रायपुर स्थित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध अम्बेडकर अस्पताल में उनका निधन हो गया. 

  • पत्नी रूठकर चली गई मायके, बोली-शौचालय बनाओ वरना नहीं आउंगी वापस

    पत्नी रूठकर चली गई मायके, बोली-शौचालय बनाओ वरना नहीं आउंगी वापस

    शादी के बाद जब लड़की को पता चला की ससुराल में शौचालय नहीं है तो उसने अपने पति का घर छोड़ दिया और मायके चली गई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com