NDTV Khabar

चीन


'चीन' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नदी में दिखाई दिया 65 फुट का रहस्यमयी 'राक्षस', बाहर निकाला तो... देखें VIDEO

    नदी में दिखाई दिया 65 फुट का रहस्यमयी 'राक्षस', बाहर निकाला तो... देखें VIDEO

    चीन (China) के यांग्त्जी नदी (Yangtze River) में रहस्यमय काले रंग का क्रिएचर दिखाई दिया. चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ये वीडियो खूब वायरल (Viral Video) हो रहा है.

  • POK पर सरकार से कोई मतभेद नहीं, पर अनुच्छेद 370 को लेकर हैं : शशि थरूर

    POK पर सरकार से कोई मतभेद नहीं, पर अनुच्छेद 370 को लेकर हैं : शशि थरूर

    कांग्रेस नेता शशि थरूर ने गुरूवार को कहा कि पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) पर पाकिस्तान का कोई अधिकार नहीं है और उसने चीन को वह हिस्सा दिया है जो उसका नहीं है. उन्होंने कहा कि पीओके पर सरकार के रुख को लेकर उनका कोई मतभेद नहीं है लेकिन जिस तरीके से जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद सरकार ने मुद्दे को ‘डील’ किया है वो संविधान के अनुरूप नहीं है.

  • एससीओ सैन्य अभ्यास के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम में पाक ने भारत को आमंत्रित नहीं किया

    एससीओ सैन्य अभ्यास के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम में पाक ने भारत को आमंत्रित नहीं किया

    रूस में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के ढांचे के तहत सैन्य अभ्यास के दौरान पाकिस्तान द्वारा आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए भारत को आमंत्रित नहीं किया गया. सेना सूत्रों ने इस बारे में बताया. इस साल का अभ्यास ‘टीएसईएनटीआर 2019’ नौ से 23 सितंबर तक रूस के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा आयोजित किया जा रहा है. मेजबान रूस के अलावा चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान की सैन्य टुकड़ियां अभ्यास में हिस्सा ले रही हैं.

  • डिप्रेशन के खतरे को कम करता है Mahajong Game स्टडी में आया सामने

    चीन में माहजोंग खेल के जरिए वयस्कों में डिप्रेशन के खतरे को कम किया जा सकता है. एक रिसर्च में यह दिलचस्प बात सामने आई है.

  • इस Game से कम हो रहा है लोगों में डिप्रेशन, रिसर्च में हुआ साबित

    इस Game से कम हो रहा है लोगों में डिप्रेशन, रिसर्च में हुआ साबित

    चीन में माहजोंग खेल (Mahjong Game) के जरिए मध्यम आयु वर्ग और वयस्कों में अवसाद (Depression) के जोखिम को कम किया जा सकता है. एक नए शोध में यह दिलचस्प बात सामने आई है. जर्नल सोशल साइंस एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन कहता है कि लोकप्रिय टाइल आधारित गेम माहजोंग कई प्रकार की सामाजिक भागीदारी में से एक है. इस गेम को नियमित रूप से खेलना चीन में मध्यम आयु वर्ग और वयस्कों में अवसाद की दरों को कम करता है.

  • वायुसेना की बढ़ी ताकत, चीन से सटी सीमा के पास एक और एयरबेस हुआ ऑपरेशनल 

    वायुसेना की बढ़ी ताकत, चीन से सटी सीमा के पास एक और एयरबेस हुआ ऑपरेशनल 

    इस बेस को फिर से ऑपरेशनल करने का काम कितना मुश्किल रहा होगा इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां रिपेयर के काम के लिए सारा समान हेलीकॉपटर से एयरलिफ्ट करके लाया था. खास बात यह है कि इस लैडिंग ग्राउंड को तौयार करने में आसपास के 11 गांव के लोगों ने भी श्रमदान किया है.

  • PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात पर आया चीन का बयान, कहा- कश्मीर नहीं होगा बातचीत का मुख्य विषय

    PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात पर आया चीन का बयान, कहा- कश्मीर नहीं होगा बातचीत का मुख्य विषय

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक बैठक के दौरान कश्मीर मुद्दा प्रमुख विषय नहीं होगा. यह बात चीन ने अपने बयान में कही है. यह बयान तब आया है जब पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के लिए हाई वोल्टेज कैंपेन कर रहा है. चीन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह पीएम मोदी और शी चिनफिंग पर है कि उन्हें किन मुद्दों पर बात करनी चाहिए.

  • अमेरिका में हर छठा प्रवासी भारतीय, सबसे ज्यादा एच-1बी वीजा धारक : रिपोर्ट

    अमेरिका में हर छठा प्रवासी भारतीय, सबसे ज्यादा एच-1बी वीजा धारक : रिपोर्ट

    अमेरिका में हाल में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में वहां रह रहा हर चौथा प्रवासी भारतीय था. साथ ही रिपोर्ट की मानें तो उसी साल वहां रह रहे करीब 60 प्रतिशत प्रवासी एशियाई देशों के नागरिक थे जिनमें से 15 प्रतिशत चीन से थे.

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- PoK भारत का हिस्सा है और एक दिन भारत का हिस्सा होगा

    विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- PoK भारत का हिस्सा है और एक दिन भारत का हिस्सा होगा

    अपने 75 मिनट के संवाददाता सम्मेलन में जयशंकर ने भारत के दूसरे देशों के साथ संबंध, अमेरिका के साथ रणनीतिक संबंधों और चीन के साथ रिश्तों और वैश्विक मंच पर भारत की हैसियत समेत विभिन्न मुद्दों पर बात रखी. विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को साफ कर दिया कि मुद्दा अनुच्छेद 370 का नहीं है बल्कि मुद्दा सीमा पार आतंकवाद का है और किसी तरह की बातचीत के लिये वार्ता की मेज पर पहला विषय आतंकवाद का होगा. 

  • भारत को इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मोबाइल फोन का मैन्‍यूफैक्‍चरिंग हब बनाना चाहती है सरकार

    भारत को इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मोबाइल फोन का मैन्‍यूफैक्‍चरिंग हब बनाना चाहती है सरकार

    अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार का सबसे ज़्यादा असर इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापार पर पड़ रहा है. चीन में जैसे जैसे इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेन्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग करना महंगा हो रहा है. वहां सक्रीय कंपनियां अब नया बाज़ार तलाश रही हैं. इस माहौल में सरकार ने भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की कवायद शुरू कर दी है.

  • हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    भारतीय नौसेना ने सर्विंलांस सिस्टम और अमेरिकी पी-8आई एंटी सबरीन वारफेयर स्पाई प्लेन की मदद से  हिंद महासगार इलाके में चक्कर लगा रहे चीन की सेना के 7 नेवी वारशिपों की हरकतों को  पकड़ा है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने चीनी नेवी के इन जहाजों की तस्वीरें भी जारी की हैं. सूत्रों के मुताबिक इनकी मौजूदगी पर लगातार नजर रख जा रही है. आपको बता दें कि चीन के इन 7 वारशिपों में तीन समुद्री डाकुओं के लिए तैनात किए जाने वाले जहाज शामिल हैं जिन्हें अदन की खाड़ी में तैनात किया जाना है. चीन अदन की खाड़ी में किसी भी समय 'एंटी पाइरेसी ड्रिल्स' के तहत 6- 7 वारशिप तैनात करता रहता है. 

  • चीन के खराब बीज से सैकड़ों किसान तबाह, फसल तो लगी लेकिन 'धान' है नदारद

    चीन के खराब बीज से सैकड़ों किसान तबाह, फसल तो लगी लेकिन 'धान' है नदारद

    रामपुर टांडा कस्बे के करीब साढ़े तीन सौ से ज्यादा किसानों ने चीन की एक कंपनी सिंजेटा इंडिया एलपी 17059 धान का बीज खरीद कर तीन हजार एकड़ में लगाया लेकिन तीन महीने बाद धान की फसल तो खेत में लहलहा रही है लेकिन इन पौधों में धान नहीं पड़ा जिससे इन किसानों को अनुमानित करीब 8 करोड़ रुपए की चपत लग गई है.

  • चीन में पूरी तरह से फ्लॉप हो गई Rajnikanth की फिल्म Robot 2.0, 'बाहुबली 2' का भी हुआ था बुरा हाल

    चीन में पूरी तरह से फ्लॉप हो गई Rajnikanth की फिल्म Robot 2.0, 'बाहुबली 2' का भी हुआ था बुरा हाल

    2.0 China Box Office Collection: '2.0' (Robot 2.0) से पहले मई, 2018 में चीन में रिलीज हुई 'बाहुबली 2 : द कन्क्लूजन' (Baahubali 2) भी यहां के दर्शकों को रास नहीं आई. प्रभास अभिनीत एस.एस. राजामौली की यह फिल्म रिलीज होने के बाद से केवल 52 करोड़ रुपये की कमाई कर पाई. यह फिल्म दर्शकों को थिएटर्स तक खींचने में नाकामयाब रही.

  • तेजस ने रचा इतिहास: INS हंसा पर हुआ लैंड, ऐसा लैंडिंग करने वाला भारत बना दुनिया का छठवां देश

    तेजस ने रचा इतिहास: INS हंसा पर हुआ लैंड, ऐसा लैंडिंग करने वाला भारत बना दुनिया का छठवां देश

    इससे पहले ऐसा लैंडिंग केवल अमेरिका, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और चीन ने नेवी ने ही कर पाया था. अब इस कड़ी में भारत का नाम भी शुमार हो गया है. इस लैंडिंग के बाद तेजस अब भारतीय नौसेना विमानवाहक, विक्रमादित्य पर उड़ान के दौरान विमानवाहक के लैंड कर पायेगा.

  • Ayodhya Case : मुस्लिम पक्ष ने कहा- चीन मानसरोवर जाने से रोक दे तो क्या पूजा का अधिकार होगा?

    Ayodhya Case : मुस्लिम पक्ष ने कहा- चीन मानसरोवर जाने से रोक दे तो क्या पूजा का अधिकार होगा?

    अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद (Ayodhya Case) मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में शुक्रवार को 23वें दिन की सुनवाई हुई. कोर्ट में मुस्लिम पक्षकारों ने कहा कि जन्मस्थान के लिए अदालत में याचिका दाखिल नहीं हो सकती. जन्मस्थान कोई कानूनी व्यक्ति नहीं है. नदियों, पहाड़ों, कुओं के लिए प्रार्थना की जाती है और यह एक वैदिक अभ्यास है. अगर कल को चीन मानसरोवर में जाने से मना कर देता है तो क्या कोई पूजा के अधिकार का दावा कर सकता है? मुस्लिम पक्ष की तरफ से सबसे पहले वरिष्ठ वकील जफरयाब जिलानी ने बहस की शुरुआत की. जिलानी ने कहा कि 1885 में निर्मोही अखाड़े ने जब कोर्ट में याचिका दायर की थी तो उन्होंने अपनी याचिका में विवादित जमीन की पश्चिमी सीमा पर मस्जिद होने की बात कही थी. यह हिस्सा अब विवादित जमीन के भीतरी आंगन के नाम से जाना जाता है.

  • शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 26 पैसे मजबूत

    शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 26 पैसे मजबूत

    अमेरिका और चीन के बीच व्यापार तनाव कम होने के साथ निवेशकों की धारणा मजबूत होने के चलते शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे की मजबूती के साथ 70.88 पर पहुंच गया. मुद्रा कारोबारियों के अनुसार विदेशी निवेशकों की सतत लिवाली से निवेशकों का रुख सकारात्मक देखा गया. इसके अलावा कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में गिरावट का असर भी रुपये पर पड़ा है. 

  • IMF ने बताया कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्यों है उम्मीद से कम

    IMF ने बताया कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्यों है उम्मीद से कम

    आईएमएफ ने गुरुवार को कहा कि कॉरपोरेट एवं पर्यावरणीय नियामक की अनिश्चितता एवं कुछ गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की कमजोरियों के कारण भारत की आर्थिक वृद्धि उम्मीद से 'काफी कमजोर' है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हालांकि कहा कि इसके बावजूद भारत चीन से बहुत आगे और विश्व की सबसे तेजी से विकास करने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा. आईएमएफ प्रवक्ता गेरी राइस ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हम नए आंकड़े पेश करेंगे लेकिन खासकर कॉरपोरेट एवं पर्यावरणीय नियामक की अनिश्चितता एवं कुछ गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की कमजोरियों के कारण भारत में हालिया आर्थिक वृद्धि उम्मीद से काफी कमजोर है

  • TOP 5 NEWS: भारतीय और चीनी सेना के जवानों में हुई धक्का-मुक्की, कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देने से पाक का इनकार

    TOP 5 NEWS: भारतीय और चीनी सेना के जवानों में हुई धक्का-मुक्की, कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देने से पाक का इनकार

    पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच बुधवार को भारत और चीन के सैनिक भी पूर्वी लद्दाख में आपस में भिड़ गए. सूत्रों के मुताबिक भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच काफ़ी देर तक धक्का-मुक्की होती रही. घटना 134 किलोमीटर लंबी पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर हुई जिसके एक तिहाई हिस्से पर चीन का नियंत्रण है. सूत्रों के मुताबिक भारतीय सैनिक पेट्रोलिंग पर थे उसी दौरान उनका सामना चीन के पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिकों के साथ हो गया.

Advertisement