NDTV Khabar

चीनी ऐप


'चीनी ऐप' - 66 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Tiktok समेत चीन के अन्य ऐप पर पाबंदी जारी रखेगी सरकार

    Tiktok समेत चीन के अन्य ऐप पर पाबंदी जारी रखेगी सरकार

    टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम नोटिस का मूल्यांकन कर रहे हैं और उचित रूप में इसका जवाब देंगे. भारत सरकार के द्वारा 29 जून 2020 को जारी निर्देशों का पालन करने में टिकटॉक पहली कंपनियों में से एक थी. हम लगातार स्थानीय कानूनों व नियमों का पालन करने का प्रयास करते हैं और सरकार की किसी भी चिंता का समाधान करने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करते हैं. हमारे सभी उपयोक्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.’’

  • चीनी App के जरिये लाखों भारतीयों से करोड़ों रु. ठगे, दो चीनी नागरिकों सहित 12 गिरफ्तार, यूं की जाती थी ठगी..

    चीनी App के जरिये लाखों भारतीयों से करोड़ों रु. ठगे, दो चीनी नागरिकों सहित 12 गिरफ्तार, यूं की जाती थी ठगी..

    पुलिस को इस बात की जानकारी दिसम्बर के आखिरी हफ्ते से लगातार मिल रही थी कि लोगों के वॉट्स ऐप पर अज्ञात नम्बरों से एक तरह के मैसेज आ रहे थे जिसमें एक लिंक भेजकर एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जा रहा था. कहा जा रहा था कि इस ऐप के जरिये केवल 30 मिनट में 3000 तक रुपये कमाए जा सकते हैं.

  • चीन के खिलाफ अमेरिका की सख्‍ती जारी, Alipay सहित आठ चीनी ऐप के साथ कारोबार पर लगाया बैन

    चीन के खिलाफ अमेरिका की सख्‍ती जारी, Alipay सहित आठ चीनी ऐप के साथ कारोबार पर लगाया बैन

    ट्रंप ने अपने आदेश में कहा कि इस समय इन चीनी सॉफ्टवेयर ऐप द्वारा पैदा हुए खतरों को दूर करने के लिए कार्रवाई की जरूरत है. ट्रंप ने इससे पहले अगस्त में चीन के दो ऐप टिकटॉक और मुख्य वीचैट पर प्रतिबंध लगा दिया था. उन्‍होंने कहा कि भारत ने 200 से अधिक चीनी सॉफ्टवेयर ऐप के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

  • 21 हजार करोड़ रुपये के लोन ऐप स्कैम का मास्टरमाइंड चीनी युवक दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

    21 हजार करोड़ रुपये के लोन ऐप स्कैम का मास्टरमाइंड चीनी युवक दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

    करोड़ों के ऑनलाइन लोन ऐप घोटाले (online loan app scam) में हैदराबाद पुलिस ने एक भारतीय नागरिक के नागाराजू को भी आंध्र से पकड़ा है. उसने उन कॉल सेंटर को चलाने में अहम भूमिका निभाई, जिनके जरिये कर्जदारों को धमकाया और ब्लैकमेल किया जाता था.

  • मोबाइल ऐप के जरिए तुरंत ऋण देने वाली कंपनियों पर कार्रवाई में चीनी नागरिक सहित 3 गिरफ्तार

    मोबाइल ऐप के जरिए तुरंत ऋण देने वाली कंपनियों पर कार्रवाई में चीनी नागरिक सहित 3 गिरफ्तार

    पुलिस ने बताया कि कॉलसेंटर में इस समय 650 कर्मचारी काम कर रहे हैं, जिन्हें ऋण लेने वाले लोगों, उनके रिश्तेदारों एवं दोस्तों को अपने निजी मोबाइल फोन से कॉल कर ब्याज सहित ऋण चुकाने के लिए दबाव बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

  • भारत के 43 ऐप्स बैन करने पर बौखलाया चीन, लगाया यह गंभीर आरोप

    भारत के 43 ऐप्स बैन करने पर बौखलाया चीन, लगाया यह गंभीर आरोप

    चीन के प्रवक्ता जि रोन्ग ने आरोप लगाया, "भारत बार-बार 'राष्ट्रीय सुरक्षा' को बहाने के तौर पर इस्तेमाल करके चीनी पृष्ठभूमि वाले मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी लगा रहा है. चीन इसका विरोध करता है. उम्मीद करते हैं कि भारत सभी कंपनियों के लिए निष्पक्ष और गैर-भेदभावपूर्ण कारोबारी माहौल प्रदान करेगा और भेदभावपूर्ण गतिविधियों में सुधार करेगा."

  • सरकार ने बैन किए 43 मोबाइल ऐप्स, देश की सुरक्षा का दिया हवाला

    सरकार ने बैन किए 43 मोबाइल ऐप्स, देश की सुरक्षा का दिया हवाला

    भारत सरकार ने ये कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (IT Act) की धारा 69 ए के तहत एक आदेश जारी किया है, जिसमें 43 मोबाइल ऐप्स तक पहुंच को बैन कर दिया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से ये आदेश जारी किया गया है.

  • पाकिस्तान में भी चीनी वीडियो ऐप TikTok बैन, बताई गई ये वजह

    पाकिस्तान में भी चीनी वीडियो ऐप TikTok बैन, बताई गई ये वजह

    भारत और अमेरिका के बाद अब चीन के सबसे करीबी मित्र देश पाकिस्तान में भी चीनी वीडियो ऐप टिकटॉक पर पाबंदी लगा दी गई है. पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने बैन लगाते हुए हवाला दिया है कि समाज के कई वर्गों से शिकायत आ रही थी कि टिकटॉक वीडियो ऐप के ज़रिए अश्लीलता और फूहड़ता फैलाई जा रही है.

  • टिकटॉक, वीचैट पर अमेरिकी प्रतिबंध के खिलाफ चीन की जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

    टिकटॉक, वीचैट पर अमेरिकी प्रतिबंध के खिलाफ चीन की जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

    मंत्रालय ने कहा कि चीन अपनी कंपनियों के हितों की रक्षा के लिये जवाबी कदम उठाने की तैयारी में है. हालांकि मंत्रालय ने इस बारे में विस्तार से कुछ भी नहीं बताया कि चीन किस तरह के कदम उठाने की तैयारी में है. भारत ने 29 जून को टिकटॉक और वीचैट के साथ चीन के 59 ऐप पर रोक लगाने की घोषणा की थी. बाद में भारत ने ऐसे ऐप का दायरा बढ़ा दिया और अभी चीन के 224 ऐप पर भारत में रोक है.

  • अमेरिका ने TikTok और WeChat पर लगाया बैन, चीन का आरोप- परेशान कर रहा US

    अमेरिका ने TikTok और WeChat पर लगाया बैन, चीन का आरोप- परेशान कर रहा US

    चीन (China) ने शनिवार को आरोप लगाया है कि अमेरिका (America) उसे परेशान कर रहा है. दरअसल भारत द्वारा कई चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ हफ्तों बाद अमेरिका ने शुक्रवार को आदेश जारी किए कि राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वह लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक (TikTok) और वीचैट (WeChat) पर रविवार से प्रतिबंध लगा रहा है.

  • ऐसे खत्म होगा PUBG Mobile का चीनी कनेक्शन, भारत में दोबारा एंट्री की उम्मीद

    ऐसे खत्म होगा PUBG Mobile का चीनी कनेक्शन, भारत में दोबारा एंट्री की उम्मीद

    पिछले हफ्ते बुधवार को सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के तुरंत बाद, PUBG Mobile के प्रकाशक Tencent Games ने कहा कि कंपनी भारत में अपने ऐप की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भारतीय अधिकारियों से बाच-चीत कर रही है।

  • भारत में 118 ऐप पर प्रतिबंध चीन के लिए बड़ा झटका, सिर्फ PUBG पर पाबंदी से 8.4 करोड़ डॉलर के नुकसान का अनुमान

    भारत में 118 ऐप पर प्रतिबंध चीन के लिए बड़ा झटका, सिर्फ PUBG पर पाबंदी से 8.4 करोड़ डॉलर के नुकसान का अनुमान

    PUBG Ban : सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Information Technology) ने 118 ऐप्स को ब्लॉक करके भारत में तेज़ी से विकसित होते मोबाइल बाजार में चीनी कंपनियों के बढ़ते प्रभुत्व को एक और बड़ा झटका दिया है. जवाब में चीन ने भारत से गलती सुधरने को कहा है.

  • PUBG समेत 118 ऐप्स बैन होने पर बौखलाया चीन, भारत से अपनी गलती सुधारने को कहा

    PUBG समेत 118 ऐप्स बैन होने पर बौखलाया चीन, भारत से अपनी गलती सुधारने को कहा

    India Ban Chinese Mobile Apps: चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा वह चीनी मोबाइल ऐप बंद करने के भारत के कदम का कड़ा विरोध करता है. भारत के इस कदम से चीनी निवेशकों और सेवा प्रदाताओं के कानून हित का उल्लंघन हुआ है. चीन ने वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने कहा कि चीन भारत से अपनी भूल सुधारने के लिए कहता है. 

  • भारत में PUBG बैन होते ही ट्विटर पर हुई Memes की बरसात, बन रहे हैं ऐसे Jokes

    भारत में PUBG बैन होते ही ट्विटर पर हुई Memes की बरसात, बन रहे हैं ऐसे Jokes

    सरकार ने पबजी (PUBG Ban In India) समेत 118 अन्य मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार की तरफ से इससे पहले भी चीनी ऐप्स (Chinese Apps) पर प्रतिबंध लगाए गए थे. पबजी बैन (PUBG Ban) होने के बाद ट्विटर पर #Pubg टॉप ट्रेंड कर रहा है. लोग मजेदार मीम्स और जोक्स (Memes And Jokes) शेयर कर रहे हैं.

  • चीनी नागरिक भारत में कर रहा था ऑनलाइन सट्टेबाजी, करोड़ों रुपये पेटीएम गेटवे के जरिए भेजे गए: प्रवर्तन निदेशालय

    चीनी नागरिक भारत में कर रहा था ऑनलाइन सट्टेबाजी, करोड़ों रुपये पेटीएम गेटवे के जरिए भेजे गए: प्रवर्तन निदेशालय

    प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली, गुड़गांव, मुंबई और पुणे में 15 स्थानों पर छापे मारने के बाद चार बैंक खातों से 46.96 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. निदेशालय ने ये कार्रवाई कुछ कंपनियों द्वारा कथित रूप से चीन से जुड़े ऑनलाइन सट्टेबाजी के अवैध ऐप चलाए जाने पर की. ईडी ने एक बयान में कहा, इन फर्मों के चार्टर्ड अकाउंटेंट पर भी छापा मारा गया. ईडी ने कहा, "कंपनियों के पंजीकृत कार्यालयों, उनके निदेशकों और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के यहां छापेमारी के बाद मालूम चला कि अवैध रूप से ऑनलाइन सट्टेबाजी की जा रही थी जो कि भारत के बाहर से होस्ट की जा रही थी.''

  • चीनी आयात को नया झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार, चीन को करीब 2000 करोड़ का होगा नुकसान

    चीनी आयात को नया झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार, चीन को करीब 2000 करोड़ का होगा नुकसान

    नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) चीनी आयात (Chinese imports) को नया झटका देने की तैयारी में है. सरकार चीनी ऐप के बाद अब चीनी खिलौनों (Chinese toys) के आयात पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है. मोदी सरकार इससे चीन को करीब 2000 करोड़ की चोट देने की तैयारी में है. देश में आयातित खिलौनों में से 80 फीसदी खिलौने चीन से आते हैं जिसकी कीमत करीब 2000 करोड़ है. सरकारी सूत्रों के अनुसार चीन घटिया और खराब खिलौने भारत भेजता है. चीनी खिलौने क्वालिटी कंट्रोल में फेल हुए हैं. इसी तरह पिछले कुछ दिनों में चीनी खिलौनों की बारीकी से जांच की गई तो पता चला कि चीनी खिलौने भारतीय मापदंड में पूरी तरफ फेल हैं. वे बच्चों के लिए असुरक्षित साबित हुए हैं.

  • ट्रंप प्रशासन के फैसले को टिकटॉक अमेरिकी अदालत में देगा चुनौती

    ट्रंप प्रशासन के फैसले को टिकटॉक अमेरिकी अदालत में देगा चुनौती

    वीडियो ऐप TikTok ने कहा कि शनिवार को वह अदालत में ट्रंप प्रशासन के उस फैसले को चुनौती देगा जिसमें चीनी स्वामित्व वाले इस ऐप को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक बताया गया है. जैसे-जैसे दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं, चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ रहा है, ट्रम्प ने दावा किया है कि चीन द्वारा टिकटॉक का इस्तेमाल कर्मचारियों के स्थानों को ट्रैक करने, ब्लैकमेल करने,डोजियर बनाने और जासूसी करने के लिए किया जा सकता है.

  • चीन को बड़ा झटका, ट्रंप के आदेश का टिकटॉक, वीचैट जैसी चीनी इंटरनेट कंपनियों पर होगा असर

    चीन को बड़ा झटका, ट्रंप के आदेश का टिकटॉक, वीचैट जैसी चीनी इंटरनेट कंपनियों पर होगा असर

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन बढ़ती वैश्विक ताकत को कम करने के लिए बड़ा कदम उठाया है. ट्रंप ने दिग्गज चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक (TikTok) और वी चैट (WeChat) के खिलाफ व्यापक प्रतिबंध लगाए हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com