NDTV Khabar

चीनी बाजार


'चीनी बाजार' - 62 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आर्थिक मोर्चे पर भी जारी है चीन से जंग, बाजार में चीनी प्रोडक्ट्स को ब्लॉक करने की तरफ बड़ा कदम

    आर्थिक मोर्चे पर भी जारी है चीन से जंग, बाजार में चीनी प्रोडक्ट्स को ब्लॉक करने की तरफ बड़ा कदम

    सरकार ने कहा, 'इसके साथ ही विक्रेताओं को उत्पाद में स्थानीय सामग्री का अनुपात भी बताना होगा. जिससे ग्राहक एक सूचित विकल्प बना सकता है. इस नए फीचर के में वस्तु के मूल देश के साथ साथ इसमें इस्तेमाल की गई स्थानीय समाग्री का प्रतिशत भी दिखाई देगा.'

  • कोरोना वायरस ने इसे बड़े भारतीय उद्योग को गंभीर रूप से 'बीमार' कर दिया

    कोरोना वायरस ने इसे बड़े भारतीय उद्योग को गंभीर रूप से 'बीमार' कर दिया

    चीन में जारी कोरोना वायरस संकट अब भारतीय उद्योग को डरा रहा है. संकट 75 से ज्यादा देशों में फैल चुका है और अब इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग, विशेषकर मोबाइल और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में कंपनियां सबसे ज्यादा तनाव में हैं. चीन से कच्चे माल नहीं मिलने से उद्योग जगत विकराल समस्या से घिर गया है. उत्पादन घट गया है और यह हालात जितने लंबे समय तक बने रहेंगे भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग पर संकट के बादल उतने ही गहरे होते जाएंगे.

  • अमेरिका में मिला चीनी कोरोनावायरस का पहला मामला, स्वास्थ्य अधिकारियों ने की पुष्टि

    अमेरिका में मिला चीनी कोरोनावायरस का पहला मामला, स्वास्थ्य अधिकारियों ने की पुष्टि

    संघीय एवं राज्य अधिकारियों ने बताया कि पीड़ित की उम्र 30 से 35 साल की है और वह वुहान से अमेरिका आया है. हालांकि वह वुहान के सीफूड बाजार में नहीं गया था जो कि वायरस संक्रमण का केंद्र बना हुआ है. उन्होंने बताया कि व्यक्ति को एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती किया गया है न कि इसलिए कि वह गंभीर स्थिति में है.  

  • पाकिस्तान में चर्च से हो रही है लड़कियों की तस्करी, पादरी ऐसे कर रहे हैं सौदा...

    पाकिस्तान में चर्च से हो रही है लड़कियों की तस्करी, पादरी ऐसे कर रहे हैं सौदा...

    पाकिस्तान से अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय की लड़कियों की तस्करी चीन में की जा रही है और वहां उनकी शादी करा दी जाती है. पाकिस्तान चीनी पुरुषों के लिए एक नया विवाह बाजार बन गया है.

  • चीन के खिलाफ देश भर में व्यापारियों का विरोध प्रदर्शन - चीनी सामान की जलाई होली 

    चीन के खिलाफ देश भर में व्यापारियों का विरोध प्रदर्शन - चीनी सामान की जलाई होली 

    प्रर्दशनकारी व्यापारी अपने हाथों में पत्तियां लिए हुए थे जिन पर लिखा था " भारत को सोने की चिड़िया बनाना है - अब चीन को बाजार से हटाना है ", " पाक समर्थक चीन को सबक-चीनी सामान का बहिष्कार ", " चीन से बने सामान को खरीदना या बेचना - अपने जवानों का उत्साह कम करना ", "चीनी सामान का बहिष्कार -तोड़ेगा चीन की आर्थिक कमर " जैसे पट्टियों द्वारा अपने रोष और आक्रोश का प्रदर्शन कर रहे थे .

  • Xiaomi भारत में लॉन्च करने वाली है 'स्मार्ट' जूते

    Xiaomi भारत में लॉन्च करने वाली है 'स्मार्ट' जूते

    चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी Xiaomi भारतीय बाजार में अपने नए प्रोडक्ट को उतारने की तैयारी में है।

  • चीनी की मिठास हो सकती है कड़वी, आपूर्ति का कोटा तय करने से झेलनी होगी महंगाई की मार

    चीनी की मिठास हो सकती है कड़वी, आपूर्ति का कोटा तय करने से झेलनी होगी महंगाई की मार

    त्योहारी सीजन में चीनी महंगी हो सकती है क्योंकि सरकार ने चालू महीने के लिए महज 22 लाख टन चीनी घरेलू बाजार में आपूर्ति करने की सीमा तय की है, जबकि खपत मांग तकरीबन 25 लाख टन हो सकती है.

  • नहीं पहुंच पा रहा है कुमाऊं के सीमावर्ती गांवों में सरकारी अनाज, नेपाल से खरीदते हैं 'चीन का राशन'

    नहीं पहुंच पा रहा है कुमाऊं के सीमावर्ती गांवों में सरकारी अनाज, नेपाल से खरीदते हैं 'चीन का राशन'

    उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में सीमावर्ती गांवों के आदिवासियों को राशन का पूरा कोटा नहीं मिल पाने के कारण उन्हें नेपाली बाजार से मिलने वाले चीनी अनाज पर निर्भर रहना पड़ता है. क्षेत्र में राशन की आपूर्ति बढ़ाने की मांग को लेकर आज यहां धारचूला के उपजिलाधिकारी आर के पांडे से मिलने आये व्यास घाटी के प्रतिनिधिमंडल के एक आदिवासी नेता कृष्णा गर्ब्याल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे राशन का कोटा उनकी जरूरत से कम पड़ रहा है जिसके कारण ग्रामीणों को नेपाली बाजार में बिकने वाले चीनी अनाज पर निर्भर रहना पड़ता है.

  • गन्ना किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में मोदी सरकार, महंगी हो सकती है चीनी

    गन्ना किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में मोदी सरकार, महंगी हो सकती है चीनी

    लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मोदी सरकार गन्ना किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है. गन्ना किसानों की नाराजगी को कम करने और चीनी मिलों पर बकाया चुकाने के लिए चीनी के न्यूनतम बिक्री मूल्य बढ़ सकते हैं.

  • रिकॉर्ड उत्पादन से चीनी कीमतों में गिरावट

    रिकॉर्ड उत्पादन से चीनी कीमतों में गिरावट

    दिल्ली में चीनी-खांड के थोक बाजार में बीते सप्ताहांत कमजोरी का रुख बना रहा. स्टॉकिस्टों एवं थोक उपभोक्ताओं के उठाव घटने के बीच चीनी के रिकॉर्ड उत्पादन के कारण बाजार में बढ़ते स्टॉक की वजह से चीनी कीमतों में 50 रुपये प्रति क्विन्टल तक की और गिरावट आई. बाजार सूत्रों ने कहा कि रिकॉर्ड उत्पादन के कारण चीनी मिलों की निरंतर आपूर्ति की वजह से चीनी कीमतों पर दबाव रहा.

  • Xiaomi ने लॉन्च किया ब्लूटूथ कंप्यूटर स्पीकर, जानें इसकी सारी खूबियां

    Xiaomi ने लॉन्च किया ब्लूटूथ कंप्यूटर स्पीकर, जानें इसकी सारी खूबियां

    चीन में Xiaomi के इस ब्लूटूथ स्पीकर को 399 चीनी युआन (लगभग 4000 रुपये) में बेचा जा रहा है। फिलहाल, इस ऑडियो डिवाइस को भारतीय बाजार में लाने के संबंंध में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

  • चीनी का दाम एक महीने में प्रति क्विंटल 500 रुपये बढ़ा

    चीनी का दाम एक महीने में प्रति क्विंटल 500 रुपये बढ़ा

    नकदी के संकट से जूझ रहे चीनी उद्योग की सेहत सुधारने के लिए केंद्र सरकार की ओर से की गई पहल का असर बाजार में दिखने लगा है. पिछले करीब एक महीने में घरेलू बाजार में चीनी के दाम में करीब 500-600 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को चीनी का खुदरा मूल्य 37-40 रुपये प्रति किलोग्राम था. 

  • चीनी की न्यनूतम दर पर्याप्त नहीं : उद्योग संगठन

    चीनी की न्यनूतम दर पर्याप्त नहीं : उद्योग संगठन

    देश के प्रमुख चीनी उद्योग संगठनों ने सरकार द्वारा बुधवार को तय किए गए चीनी के एक्स मिल रेट को नाकाफी बताया और कहा कि इससे घरेलू बाजार में चीनी के दाम में कोई सुधार नहीं होगा.

  • भारतीय बाजार में उतरी चीन की चिकित्सा उपकरण बनाने वाली कंपनी

    भारतीय बाजार में उतरी चीन की चिकित्सा उपकरण बनाने वाली कंपनी

    चीन की लेपू मेडिकल टेक्नोलाजी (बीजिंग) ने कहा कि वह भारत के चिकित्सा उपकरण व कलपुर्जा बाजार में उतरने की तैयारी में है. कंपनी ने इसके लिए एक अनुषंगी लेपूकेयर ( इंडिया ) वेसक्यूलर सोल्यूशंकस बनाई है. 

  • चीनी विमानन कंपनियां भारतीय घरेलू बाजार में सेवाएं बढ़ाने को इच्छुक: आरएन चौबे

    चीनी विमानन कंपनियां भारतीय घरेलू बाजार में सेवाएं बढ़ाने को इच्छुक: आरएन चौबे

    नागर विमानन सचिव आरएन चौबे ने कहा कि चीन की विमानन कंपनियां देश में अपनी सेवाएं बढ़ाने के मौके देख रही हैं. उन्होंने कहा कि सरकार हवाईअड्डों के विकास में अमेरिकी कंपनियों की भागीदारी के अवसर तलाश रही है. चौबे ने कहा कि चीनी कंपनियों की दिलचस्पी पर मंत्रालय ध्यान देगा. उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन ( चीनी कंपनियों की दिलचस्पी पर कदम उठाने से पहले) हम यह ध्यान रखेंगे कि हमारी विमानन कंपनियों के हित सुरक्षित रहें.’’ 

  • चीन की कंपनियों के लिए कार्यालय खोलने को पसंदीदा स्थान है देश का यह क्षेत्र

    चीन की कंपनियों के लिए कार्यालय खोलने को पसंदीदा स्थान है देश का यह क्षेत्र

    चीन की कंपनियों के लिए कार्यालय खोलने को दिल्ली-एनसीआर वैश्विक स्तर पर सबसे पसंदीदा बाजार है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 से 2017 के दौरान चीन की कंपनियों ने दिल्ली में 5,16,667 वर्ग फुट जगह पट्टे पर ली. संपत्ति सलाहकार जेएलएल की अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की कंपनियों के लिए दूसरा पसंदीदा भारतीय शहर मुंबई है. 2015-17 के दौरान चीनी कंपनियों ने मुंबई में अपने कार्यालयों के लिए 85,537 वर्ग फुट जगह पट्टे पर ली. 

  • चीन की कंपनियों के लिए कार्यालय खोलने को पसंदीदा स्थान है भारत का यह क्षेत्र

    चीन की कंपनियों के लिए कार्यालय खोलने को पसंदीदा स्थान है भारत का यह क्षेत्र

    चीन की कंपनियों के लिए कार्यालय खोलने को दिल्ली-एनसीआर वैश्विक स्तर पर सबसे पसंदीदा बाजार है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 से 2017 के दौरान चीन की कंपनियों ने दिल्ली में 5,16,667 वर्ग फुट जगह पट्टे पर ली. संपत्ति सलाहकार जेएलएल की अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की कंपनियों के लिए दूसरा पसंदीदा भारतीय शहर मुंबई है. 2015-17 के दौरान चीनी कंपनियों ने मुंबई में अपने कार्यालयों के लिए 85,537 वर्ग फुट जगह पट्टे पर ली. 

  • ओप्पो एफ7 'क्रिकेट लिमिटेड एडिशन' लांच

    ओप्पो एफ7 'क्रिकेट लिमिटेड एडिशन' लांच

    चीनी स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो ने सोमवार को भारतीय बाजार में एफ7 'क्रिकेट लिमिटेड एडिशन' स्मार्टफोन 21,990 रुपये में लांच किया. यह लिमिटेड एडिशन स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट और चुने हुए ओप्पो एक्सक्लूसिव शोरूम्स में 'डायमंड ब्लैक' रंग में उपलब्ध होगा. ओप्पो इंडिया के ब्रांड निदेशक विल यांग ने एक बयान में कहा, "एफ7 'क्रिकेट लिमिटेड एडिशन' के साथ हमें उम्मीद है कि ग्राहक इस फोन को हाथोंहाथ लेंगे."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com