Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

चीनी सेना


'चीनी सेना' - 198 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन ने तिब्बत में बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया, हल्के लड़ाकू टैंक और तोप को तैनात किया

    चीन ने तिब्बत में बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया, हल्के लड़ाकू टैंक और तोप को तैनात किया

    चीनी सेना ने भारत की सीमा से लगते ऊंचाई वाले तिब्बती क्षेत्र में बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया है. चीनी सेना ने टाइप 15 हल्के लड़ाकू टैंक और नई 15 एमएम वाहन पर रखी तोप को तैनात किया है.

  • मेजर शैतान सिंह ने बचाया था लद्दाख, चीन के 1300 सैनिकों को 120 भारतीय जवानों ने चटाई थी धूल

    मेजर शैतान सिंह ने बचाया था लद्दाख, चीन के 1300 सैनिकों को 120 भारतीय जवानों ने चटाई थी धूल

    18 नवंबर (November 18) देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण दिन है. वर्ष 1962 में आज ही के दिन रेजांगला (Rezang La) में भारतीय जवानों ने अपने साहस और पराक्रम का परिचय देते हुए चीन के 1300 सैनिकों को मार गिराया था. वहीं, 120 में से 114 सैनिक चीनी सेना के खिलाफ लड़ते हुए शहीद हो गए थे. लद्दाख की बर्फीली चोटी पर स्थित रेजांगला पोस्ट पर हुए युद्ध (Rezang La Battle) की गौरवगाथा अद्वितीय है.

  • चीनी रक्षा मंत्री ने कहा- चीन एशिया प्रशांत सुरक्षा को आगे बढ़ाएगा

    चीनी रक्षा मंत्री ने कहा- चीन एशिया प्रशांत सुरक्षा को आगे बढ़ाएगा

    चीन के रक्षा मंत्री वेइ फंगहो ने कहा कि नए युग में चीनी सेना शांतिपूर्ण विकास के रास्ते पर चलती रही है. चीन रक्षात्मक नीति अपनाता है, देश की प्रभुसत्ता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करता है. चीन विभिन्न देशों के साथ अनवरत नई सुरक्षा विचारधारा के मुताबिक एशिया प्रशांत सुरक्षा को आगे बढ़ाएगा.

  • चीन से विवाद के वक्त भारतीय सेना को डोकलाम पहुंचने में लगते थे सात घंटे, अब सिर्फ 40 मिनट

    चीन से विवाद के वक्त भारतीय सेना को डोकलाम पहुंचने में लगते थे सात घंटे, अब सिर्फ 40 मिनट

    भारतीय सेना (Indian Army) के लिए रणनीतिक रूप से बेहद अहम डोकला बेस (Dokala Base), जो सिक्किम के निकट विवादित डोकलाम (Doklam) पठार के किनारे पर मौजूद है, तक पहुंचने में अब 40 मिनट से ज़्यादा वक्त नहीं लगेगा, क्योंकि तारकोल से बनी हर मौसम में काम करने वाली सड़क तैयार है, जिस पर कितना भी वज़न ले जाने पर भी कोई पाबंदी नहीं है. वर्ष 2017 में जब भारतीय सेना डोकलाम में चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) से उलझी हुई थी, इस बेस तक पहुंचने के लिए खच्चरों के लिए बने रास्ते पर सात घंटे तक का वक्त लग जाता था.

  • भारत-चीन गतिरोध के बाद सेना की उत्तरी कमान के चीफ ने लद्दाख का दौरा किया

    भारत-चीन गतिरोध के बाद सेना की उत्तरी कमान के चीफ ने लद्दाख का दौरा किया

    पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच एक संक्षिप्त गतिरोध के बाद सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने सोमवार को इस क्षेत्र का दौरा किया और सैनिकों से बातचीत की. लेफ्टिनेंट जनरल सिंह को इस क्षेत्र में इस्तेमाल की जाने वाली एक इंटरसेप्टर नाव पर देखा गया. उन्होंने सैनिकों की एक सभा को संबोधित किया. इस यात्रा का उद्देश्य शायद अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए भारत की प्रतिबद्धता के बारे में चीनी सेना को एक स्पष्ट संदेश देना है.

  • हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    भारतीय नौसेना ने सर्विंलांस सिस्टम और अमेरिकी पी-8आई एंटी सबरीन वारफेयर स्पाई प्लेन की मदद से  हिंद महासगार इलाके में चक्कर लगा रहे चीन की सेना के 7 नेवी वारशिपों की हरकतों को  पकड़ा है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने चीनी नेवी के इन जहाजों की तस्वीरें भी जारी की हैं. सूत्रों के मुताबिक इनकी मौजूदगी पर लगातार नजर रख जा रही है. आपको बता दें कि चीन के इन 7 वारशिपों में तीन समुद्री डाकुओं के लिए तैनात किए जाने वाले जहाज शामिल हैं जिन्हें अदन की खाड़ी में तैनात किया जाना है. चीन अदन की खाड़ी में किसी भी समय 'एंटी पाइरेसी ड्रिल्स' के तहत 6- 7 वारशिप तैनात करता रहता है. 

  • TOP 5 NEWS: भारतीय और चीनी सेना के जवानों में हुई धक्का-मुक्की, कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देने से पाक का इनकार

    TOP 5 NEWS: भारतीय और चीनी सेना के जवानों में हुई धक्का-मुक्की, कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देने से पाक का इनकार

    पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच बुधवार को भारत और चीन के सैनिक भी पूर्वी लद्दाख में आपस में भिड़ गए. सूत्रों के मुताबिक भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच काफ़ी देर तक धक्का-मुक्की होती रही. घटना 134 किलोमीटर लंबी पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर हुई जिसके एक तिहाई हिस्से पर चीन का नियंत्रण है. सूत्रों के मुताबिक भारतीय सैनिक पेट्रोलिंग पर थे उसी दौरान उनका सामना चीन के पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिकों के साथ हो गया.

  • लद्दाख: पैंगोंग लेक के पास भारतीय और चीनी सेना के जवानों में हुई धक्का-मुक्की, दोनों तरफ बढ़ाई गई सैनिकों की संख्या

    लद्दाख: पैंगोंग लेक के पास भारतीय और चीनी सेना के जवानों में हुई धक्का-मुक्की, दोनों तरफ बढ़ाई गई सैनिकों की संख्या

    आपको बता दें कि 2017 में सिक्किम-भूटान-तिब्बत सीमा पर डोकलाम में भी दोनों देशों के बीच काफी दिनों तक तनातनी रही थी. और 73 दिनों एक दूसरे के सामने टिके रहने के बाद सैनिक वहां से हटे थे. भारतीय सेना ने इस तनाव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आपसी बातचीत के बाद तनाव ख़त्म हो गया है. और उनके पास इस तरह के विवाद के निपटारे के लिए एक मैकेनेजिम है.

  • चीनी सेना के पूर्व सैनिक को भारत में अपने परिवार से मिलने के लिए वीजा मिला

    चीनी सेना के पूर्व सैनिक को भारत में अपने परिवार से मिलने के लिए वीजा मिला

    जेल से रिहा होने के बाद वह मध्य प्रदेश में बालाघाट जिले के तिरोदी गांव में रहे थे, जहां उन्होंने एक स्थानीय महिला से शादी की और उनकी चार संतान भी हैं. तब से वह चीन की तीन बार यात्रा कर चुके हैं. वह आखिरी बार अक्टूबर 2018 में चीन आए थे, लेकिन भारतीय वीजा नहीं मिलने के कारण वह लौट नहीं सके.

  • लद्दाख से BJP सांसद नामग्याल बोले, चीन के खिलाफ पूर्व पीएम नेहरू की 'फॉरवर्ड पॉलिसी' बाद में 'बैकवर्ड पॉलिसी' बन गई

    लद्दाख से BJP सांसद नामग्याल बोले, चीन के खिलाफ पूर्व पीएम नेहरू की 'फॉरवर्ड पॉलिसी' बाद में 'बैकवर्ड पॉलिसी' बन गई

    नामग्याल ने कहा, 'पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू ने ‘फॉरवर्ड पॉलिसी’ अपनाई जिसमें कहा गया कि हमें एक-एक इंच चीन की ओर बढ़ना चाहिए. इसके कार्यान्वयन के दौरान यह ‘बैकवर्ड पॉलिसी’ बन गई. चीनी सेना लगातार हमारे क्षेत्र में घुसपैठ करती चली गई और हम लगातार पीछे हटते चले गए.'    

  • लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन ने कोई घुसपैठ नहीं की : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत

    लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन ने कोई घुसपैठ नहीं की : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन ने कोई घुसपैठ नहीं की है. रावत ने एक समारोह के इतर कहा, ‘‘कोई घुसपैठ नहीं हुई है.’’ जनरल रावत का यह बयान इन रिपोर्टों के बीच आया है कि चीनी जवानों ने छह जुलाई को दलाई लामा के जन्मदिवस के मौके पर कुछ तिब्बतियों द्वारा तिब्बती झंडे फहराए जाने के बाद पिछले सप्ताह वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार की है. सैन्य प्रमुख ने कहा, ‘‘चीनी अपनी मानी जाने वाली वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आते हैं और गश्त करते हैं... हम उन्हें रोकते हैं. कई बार स्थानीय स्तर पर जश्न समारोह होते हैं. डेमचोक सेक्टर में हमारी ओर तिब्बती जश्न मना रहे थे. इसके आधार पर, कुछ चीनी यह देखने आए कि क्या हो रहा है, लेकिन कोई घुसपैठ नहीं हुई. सब सामान्य है.’’

  • भारत और चीन के सैनिकों ने मिलकर मनाया नए साल का जश्न, लद्दाख में हुई बैठक

    भारत और चीन के सैनिकों ने मिलकर मनाया नए साल का जश्न, लद्दाख में हुई बैठक

    भारत और चीन की सेना ने मंगलवार को जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में नए साल की औपचारिक बैठक की. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने यहां कहा, "चीनी सेना के निमंत्रण पर नए साल का जश्न मनाने के लिए पूर्वी लद्दाख के चुशुल-मोल्डो और दौलत बेग ओल्डी में औपचारिक बार्डर पर्सनल मीटिंग (बीपीएम) का आयोजन किया गया."

  • चीन और रूस के खिलाफ युद्ध में हार सकता है अमेरिका: संसदीय पैनल 

    चीन और रूस के खिलाफ युद्ध में हार सकता है अमेरिका: संसदीय पैनल 

    पैनल ने पाया कि इस सदी में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर अमेरिका का ध्यान केन्द्रित होने से वह युद्ध के अन्य क्षेत्रों जैसे मिसाइल रक्षा, साइबर और अंतरिक्ष अभियान सहित अन्य क्षेत्रों में पिछड़ रहा है. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही अमेरिका सरकार ने रूस से सुखोई एसयू-25 लड़ाकू विमान और जमीन से हवा में मार करने वाली एस-400 मिसाइलें खरीदने के लिए चीनी सेना की एक अहम इकाई पर कड़े प्रतिबंध लगाया था.

  • अमेरिका ने रूसी विमान खरीदने के लिए चीनी सैन्य इकाई पर लगाए प्रतिबंध

    अमेरिका ने रूसी विमान खरीदने के लिए चीनी सैन्य इकाई पर लगाए प्रतिबंध

    अमेरिका सरकार ने रूस से सुखोई एसयू-25 लड़ाकू विमान और जमीन से हवा में मार करने वाली एस-400 मिसाइलें खरीदने के लिए चीनी सेना की एक अहम इकाई पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं.

  • कांग्रेस ने उठाया सवाल, मोदी सरकार क्या डेढ़ लाख सैनिकों की नौकरी खाने जा रही है?

    कांग्रेस ने उठाया सवाल, मोदी सरकार क्या डेढ़ लाख सैनिकों की नौकरी खाने जा रही है?

    कांग्रेस के नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि मोदी सरकार क्या डेढ़ लाख सैनिकों की नौकरी खाने जा रही है? हमें इस सवाल का जवाब चाहिए.

  • अब उत्तराखंड में चीनी सेना ने की घुसपैठ, रघुराम राजन का नया खुलासा, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    अब उत्तराखंड में चीनी सेना ने की घुसपैठ, रघुराम राजन का नया खुलासा, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    चीन ने उत्तराखंड के बाराहोती में की घुसपैठ की है. बताया जा रहा है कि अगस्त के महीने में चीनी सेना ने तीन बार घुसपैठ की. भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि बैंकिंग धोखाधड़ी से जुड़े बहुचर्चित मामलों की सूची प्रधानमंत्री कार्यालय को समन्वित कार्रवाई के लिए सौंपी गई थी.

  • अब उत्‍तराखंड में 3.5 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक, अगस्‍त में तीन बार LAC को किया पार

    अब उत्‍तराखंड में 3.5 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक, अगस्‍त में तीन बार LAC को किया पार

    सूत्रों ने जानकारी दी है कि अगस्त माह के दौरान चीन की सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने सेंट्रल सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control - LAC) को तीन बार पार किया, जिसमें उत्तराखंड के बाराहोती में वे 3.5 किलोमीटर तक भीतर आ गए थे.

  • जापान ने चीन की ‘बढ़ती’ सैन्य गतिविधि को सुरक्षा के लिए खतरा बताया

    जापान ने चीन की ‘बढ़ती’ सैन्य गतिविधि को सुरक्षा के लिए खतरा बताया

    जापान के रक्षा प्रमुख ने सोमवार को आगाह किया कि चीन तथा रूस की बढ़ती सैन्य गतिविधि और उत्तर कोरिया की ओर से मिल रही चुनौतियों के कारण देश सुरक्षा खतरे का सामना कर रहा है. रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोदेरा ने कहा कि चीन ने पिछले साल एकतरफा तरीके से अपनी सैन्य गतिविधियां बढ़ाई हैं जिसमें जापान के आसापास नए विमान संचालन अभियान चलाना तथा विवादित पूर्वी तटीय द्वीप समूह के समीप परमाणु पनडुब्बी संचालन शामिल हैं.

Advertisement