NDTV Khabar

चीन की प्रतिक्रिया


'चीन की प्रतिक्रिया' - 52 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PM नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा पर आया चीन का बयान - दोनों देश कोई ऐसा कदम न उठाएं, जिससे बात बिगड़े

    PM नरेंद्र मोदी की लद्दाख यात्रा पर आया चीन का बयान - दोनों देश कोई ऐसा कदम न उठाएं, जिससे बात बिगड़े

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को लद्दाख की यात्रा पर पहुंचे हैं, इसपर चीन की प्रतिक्रिया आई है. चीन का कहना है कि दोनों देशों के बीच स्थिति नाजुक चल रही है, ऐसे में दोनों देशों को ऐसे कदमों से बचना चाहिए, जिससे कि बात और बिगड़े.

  • पीएम मोदी ने अपने भाषण में नहीं लिया चीन का नाम, राहुल गांधी ने शायराना अंदाज में किया वार

    पीएम मोदी ने अपने भाषण में नहीं लिया चीन का नाम, राहुल गांधी ने शायराना अंदाज में किया वार

    कांग्रेस पार्टी ने भी पीएम के भाषण की आलोचना की और कहा: "हमें 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के प्रतीकात्मक तरीकों से आगे बढ़ने की जरूरत है; हम चीन से अधिक आयात कर रहे हैं. क्या यह 20 बहादुरों के लिए अपनी जान गंवाने की प्रतिक्रिया है? हमें और अधिक निर्णायक फैसले और वास्तविक कदमों की आवश्यकता है.

  • भारत में चीन के ऐप बैन होने पर चीन ने कहा, 'बेहद चिंतित, स्थिति की पुष्टि कर रहे हैं' : ANI

    भारत में चीन के ऐप बैन होने पर चीन ने कहा, 'बेहद चिंतित, स्थिति की पुष्टि कर रहे हैं' : ANI

    भारत सरकार द्वारा चीन से जुड़े 59 मोबाइल ऐप पर सोमवार को प्रतिबंध लगाए जाने के बाद चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिज़ियान ने कहा है कि उनका देश इस कदम से बेहद चिंतित है, और स्थिति की पुष्टि कर रहा है.

  • बैन किए जाने पर TikTok की प्रतिक्रिया, नहीं करते चीन के साथ यूज़र्स डेटा साझा

    बैन किए जाने पर TikTok की प्रतिक्रिया, नहीं करते चीन के साथ यूज़र्स डेटा साझा

    TikTok के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के द्वारा ज़ारी किए बयान में निखिल गांधी ने पुष्टि की है कि फिलहाल बैन ऑर्डर को लागू करने की प्रक्रिया चल रही है।

  • भारत ने चीन को चेताया, कहा - सीमा पर यथास्थिति बदलने की कोशिशों पर प्रतिक्रिया भी हो सकती है

    भारत ने चीन को चेताया, कहा - सीमा पर यथास्थिति बदलने की कोशिशों पर प्रतिक्रिया भी हो सकती है

    'चीन को भारतीय सेना के सामान्य गश्त में अवरोध और बाधाएं उत्पन्न करना बंद करना चाहिए. भारत ने हमेशा वास्तविक नियंत्रण रेखा के भारतीय इलाके में ही अपनी गतिविधियों को अंजाम दिया है. चीन को सीमा का उल्लंघन करने और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय इलाके में निर्माण का चलन बंद करना होगा.'

  • सुरक्षा परिषद में भारत की जोरदार जीत पर चीन ने दी यह प्रतिक्रिया...

    सुरक्षा परिषद में भारत की जोरदार जीत पर चीन ने दी यह प्रतिक्रिया...

    सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता के लिये भारत के चुनाव पर चीन ने शुक्रवार को गर्मजोशी न दिखाते हुए कहा कि एक स्थायी सदस्य के तौर पर वह संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष संस्था के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों के साथ सहयोग बढ़ाना चाहेगा. भारत-चीन के बीच मौजूदा सैन्य तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र के 192 सदस्यों में से 184 का समर्थन हासिल कर प्रचंड बहुमत के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता के लिये भारत की जीत पर प्रतिक्रिया पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियान ने भारत के नाम का उल्लेख नहीं किया.

  • काफ़ी अंतर है पुलवामा हमले और चीन से गुत्थमगुत्थी के बाद प्रधानमंत्री की भाषा में

    काफ़ी अंतर है पुलवामा हमले और चीन से गुत्थमगुत्थी के बाद प्रधानमंत्री की भाषा में

    चीन ने लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर क़ब्ज़ा किया है या नहीं, क्या भारतीय सीमा क्षेत्र में क़ब्ज़ा कर लिया है, इन प्रश्नों का जवाब क्या प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) की पहली प्रतिक्रिया में मिलता है? पहले आप कल का बयान पढें और फिर पुलवामा हमले के बाद उनकी पहली प्रतिक्रिया को पढ़ें.

  • भारतीय-चीनी सेना के बीच 'हिंसक झड़प' पर बोले कैप्टन अमरिंदर- 'अब चीनी सेना की घुसपैठों का जवाब देने का वक्त...'

    भारतीय-चीनी सेना के बीच 'हिंसक झड़प' पर बोले कैप्टन अमरिंदर- 'अब चीनी सेना की घुसपैठों का जवाब देने का वक्त...'

    लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ भारतीय सेना की हिंसक झड़प में भारतीय जवानों की जान जाने पर पंजाब के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अब वक्त आ गया है कि भारत सरकार बार-बार ऐसी हरकतें कर रहे चीन पर कड़ा एक्शन ले.

  • नेपाल के वरिष्ठ अर्थशास्त्री ने कहा- भारत का विकल्प चीन नहीं हो सकता, अगर भारत प्रतिक्रिया में...

    नेपाल के वरिष्ठ अर्थशास्त्री ने कहा- भारत का विकल्प चीन नहीं हो सकता, अगर भारत प्रतिक्रिया में...

    नेपाल और भारत के संबंध सीमा विवाद को लेकर बिगड़ने नहीं चाहिए. हिमालयी देश सभी जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिये अपने दक्षिण पड़ोसी देश पर निर्भर है और यह सोचना सही नहीं है कि चीन उसका ‘विकल्प’ हो सकता है.

  • भारत-चीन सीमा विवाद : गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर राहुल गांधी का तंज, 'सब को मालूम है ‘सीमा’ की हकीकत लेकिन...'

    भारत-चीन सीमा विवाद : गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर राहुल गांधी का तंज, 'सब को मालूम है ‘सीमा’ की हकीकत लेकिन...'

    भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत के जरिये सुलझाने पर सहमत हुए हैं. इस बीच, कांग्रेस के पूर्व अधयक्ष राहुल गांधी ने अमित शाह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सब को मालूम है ‘सीमा’ की हक़ीक़त लेकिन, दिल के ख़ुश रखने को, ‘शाह-यद’ ये ख़्याल अच्छा है. 

  • भारत की सीमा पर चीन की कार्रवाई सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के व्यवहार का हिस्सा : माइक पोम्पिओ

    भारत की सीमा पर चीन की कार्रवाई सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के व्यवहार का हिस्सा : माइक पोम्पिओ

    उन्होंने कहा कि कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना वुहान से शुरू कोरोना वायरस महामारी पर वैश्विक प्रतिक्रिया को देर करने के साथ ही छिपाने और उसे उलझाने में लगी हुई है. उसने हांगकांग के लोगों की स्वतंत्रता को नष्ट करने वाली कार्रवाई की है. वह हांगकांग से जुड़े एक विवादास्पद कानून का जिक्र कर रहे थे. उन्होंने कहा, ‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के इस शासन के व्यवहार के वे सिर्फ दो हिस्से हैं. प्रकृति और वे जो कर रहे हैं, वह गतिविधि, बौद्धिक संपदा की चोरी करने के लिए निरंतर प्रयास, दक्षिण चीन सागर में आगे बढ़ना ...’

  • कश्मीर हो या चीन, भारत से जुड़े मुद्दों पर डोनाल्ड ट्रंप के टांग अड़ाने के पीछे की मंशा क्या ये है?

    कश्मीर हो या चीन, भारत से जुड़े मुद्दों पर डोनाल्ड ट्रंप के टांग अड़ाने के पीछे की मंशा क्या ये है?

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद में मध्यस्थता का दोनों देशों ने कोई खास तवज्जो नहीं दी है.  भारत ने जहां सधी हुआ प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह इस विवाद को सुलझाने में सक्षम में हैं वहीं चीन के विदेश मंत्रालय ने भी इस पेशकश को ठुकरा दिया है. इससे पहले चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दोनों देशों को अमेरिका से सतर्क रहने की सलाह दे डाली है. वहीं इस बीच व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने यह भी कह डाला कि भारत-चीन विवाद की वजह से पीएम मोदी का मूड ठीक नहीं है. हालांकि उनके इस बयान पर भारत की ओर से सूत्रों ने सूचना दी है कि चीन के मुद्दे पर हाल ही में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की कोई बातचीत नहीं हुई है. अब ट्रंप के इस बयान के आधार खंगाले जा रहे हैं.

  • अमेरिका शांति और सद्भाव को बिगाड़ने के अवसर की तलाश में रहता है, दोनों देश सतर्क रहें : ग्लोबल टाइम्स

    अमेरिका शांति और सद्भाव को बिगाड़ने के अवसर की तलाश में रहता है, दोनों देश सतर्क रहें : ग्लोबल टाइम्स

    चीन के सरकारी मीडिया ने कहा है कि चीन और भारत को वर्तमान में सीमा पर जारी गतिरोध को हल करने के लिए अमेरिका की सहायता की जरूरत नहीं है.  दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने में मध्यस्थता करने की पेशकश की थी, जिसके बाद चीन की मीडिया में यह प्रतिक्रिया सामने आयी है.

  • नेपाल को लेकर भारतीय सेना प्रमुख की टिप्पणी पर मिली कड़ी प्रतिक्रिया, चीन की तरफ किया था इशारा

    नेपाल को लेकर भारतीय सेना प्रमुख की टिप्पणी पर मिली कड़ी प्रतिक्रिया, चीन की तरफ किया था इशारा

    ऊंचे पहाड़ों में स्थित लिपुलेख दर्रे को उत्तराखंड में धारचुला से जोड़ने वाली एक प्रमुख सड़क के निर्माण को लेकर भारत और नेपाल के संबंधों में आई गिरावट के बीच नेपाल के रक्षा मंत्री ने सोमवार को भारतीय सेना प्रमुख पर अपने देश का अपमान करने का आरोप लगाया. 

  • भारतीय सैनिकों से साथ सिक्किम में हुई झड़प के बाद चीन की तरफ से आया यह रिएक्शन...

    भारतीय सैनिकों से साथ सिक्किम में हुई झड़प के बाद चीन की तरफ से आया यह रिएक्शन...

    चीन और भारत के सैनिकों के बीच हाल में हुए संघर्ष पर चीन ने सोमवार को सधी प्रतिक्रिया जताई. चीन की तरफ से कहा गया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में उसके सैनिक 'शांति और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.' 

  • Copronavirus: संक्रमण को लेकर अमेरिका के आरोप पर पुतिन और शी ने जताई कड़ी प्रतिक्रिया

    Copronavirus: संक्रमण को लेकर अमेरिका के आरोप पर पुतिन और शी ने जताई कड़ी प्रतिक्रिया

    Copronavirus: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी नेता शी जिनपिंग ने कोरोनो वायरस के बारे में दुनिया को सूचित करने में देरी करने के लिए बीजिंग को दोषी ठहराने और इसे प्रतिशोधात्मक प्रयासों बताने की बात खारिज कर दी. क्रेमलिन ने यह जानकारी दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन की ओर से चीन की अधिक तेजी से डेटा शेयर नहीं करने को लेकर निंदा किए जाने के बाद पुतिन और शी ने यह बात कही.

  • भारत को कठघरे में खड़ा करने में नाकामयाब चीन सबक ले

    भारत को कठघरे में खड़ा करने में नाकामयाब चीन सबक ले

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन के कहने पर कश्मीर पर बुलाई गई क्लोज्ड डोर बैठक बेनतीजा रही. बेनतीजा इसलिए कि अधिकतर देशों ने ये साफ कर दिया कि वे कश्मीर के मामले को अंतरराष्ट्रीय नहीं द्विपक्षीय मुद्दा समझते हैं. तो कश्मीर का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की पाकिस्तान और चीन की एक और कोशिश नाकाम हो गई. भारत ने इस बैठक पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है.

  • इमरान खान के साथ बैठक में जम्मू-कश्मीर को लेकर सामने आई चीन की 'मंशा', भारत ने भी दिया जवाब, 12 बड़ी बातें

    इमरान खान के साथ बैठक में जम्मू-कश्मीर को लेकर सामने आई चीन की  'मंशा', भारत ने भी दिया जवाब, 12 बड़ी बातें

    11 अक्टूबर को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) भारत के दौरे पर आने वाले हैं लेकिन इसी बीच जम्मू-कश्मीर पर दिया उनका एक एक बयान पर भारत को नागवार गुजरा है. भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, 'भारत के आंतरिक मामलों पर किसी अन्य देश को टिप्पणी करने का कोई हक नहीं है. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बुधवार को कहा कि कश्मीर में स्थिति पर चीन 'करीबी नजर रखे हुए' है और 'यह बात स्पष्ट' है. साथ ही, उन्होंने उम्मीद जताई कि 'संबंद्ध पक्ष' शांतिपूर्ण वार्ता के जरिए इस मामले को सुलझा सकते हैं. चीनी राष्ट्रपति ने इमरान खान को बैठक के दौरान भरोसा दिलाया कि अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय हालात में बदलावों के बावजूद चीन और पाकिस्तान के बीच मित्रता अटूट तथा चट्टान की तरह मजबूत है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com