NDTV Khabar

चीन की विकास दर


'चीन की विकास दर' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IMF ने बताया कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्यों है उम्मीद से कम

    IMF ने बताया कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्यों है उम्मीद से कम

    आईएमएफ ने गुरुवार को कहा कि कॉरपोरेट एवं पर्यावरणीय नियामक की अनिश्चितता एवं कुछ गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की कमजोरियों के कारण भारत की आर्थिक वृद्धि उम्मीद से 'काफी कमजोर' है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हालांकि कहा कि इसके बावजूद भारत चीन से बहुत आगे और विश्व की सबसे तेजी से विकास करने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा. आईएमएफ प्रवक्ता गेरी राइस ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हम नए आंकड़े पेश करेंगे लेकिन खासकर कॉरपोरेट एवं पर्यावरणीय नियामक की अनिश्चितता एवं कुछ गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की कमजोरियों के कारण भारत में हालिया आर्थिक वृद्धि उम्मीद से काफी कमजोर है

  • सांख्यिकी सचिव ने माना कि जीडीपी में गिरावट चिंताजनक

    सांख्यिकी सचिव ने माना कि जीडीपी में गिरावट चिंताजनक

    प्रधानमंत्री जब अपनी पहली कैबिनेट बैठक कर रहे थे, तभी सांख्यिकी मंत्रालय ने बताया कि विकास दर गिर गई है.आंकड़ों के मुताबिक ये पांच साल की सबसे कम विकास दर है.

  • चीन से पिछड़ा भारत, छिन गया रुतबा; जीडीपी विकास दर पांच साल के सबसे निचले स्तर पर

    चीन से पिछड़ा भारत, छिन गया रुतबा; जीडीपी विकास दर पांच साल के सबसे निचले स्तर पर

    भारत के सकल घरेलू उत्पाद (gross domestic product) यानी कि GDP में जनवरी से मार्च की अवधि में 5.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जाहिर हुआ है. इसके साथ ही भारत चीन से पिछड़ गया. भारत ने डेढ़ साल में पहली बार दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था का रुतबा खो दिया. जबकि चीन आगे बढ़ गया. चीन की अर्थव्यवस्था ने मार्च तिमाही में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

  • IMF ने मोदी सरकार के GST को सही ठहराया, कहा- विकास दर में चीन को पीछे छोड़ सकता है भारत

    IMF ने मोदी सरकार के GST को सही ठहराया, कहा- विकास दर में चीन को पीछे छोड़ सकता है भारत

    अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष(आईएमएफ) की ताजा रिपोर्ट ने नरेंद्र मोदी सरकार को राहत की सांस दी है. इस अंतरराष्ट्रीय संस्था ने वर्ष 2018 के लिए जहां भारत की विकास दर के 7.3 प्रतिशत तक रहने का अनुमान लगाया है, वहीं केंद्र सरकार के जीएसटी और बैंकरप्सी कोड की सराहना भी की है.

  • इस वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की राह पर लौटेगा भारत : अरविंद विरमानी

    इस वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की राह पर लौटेगा भारत : अरविंद विरमानी

    देश की आर्थिक वृद्धि दर सुधार की राह पर है. चालू वित्त वर्ष में इसके 7.5 प्रतिशत से अधिक रहने की उम्मीद है. पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद विरमानी ने आज यह बात कही. विरमानी ने कहा कि अमेरिका चीन के बीच शुल्कों को लेकर छिड़े युद्ध से भारत के पास अमेरिका को अपना निर्यात बढ़ाने का मौका है. 

  • जानिये भारत की उन 3 चीजों के बारे में, जो चीन हमसे सीख सकता है

    जानिये भारत की उन 3 चीजों के बारे में, जो चीन हमसे सीख सकता है

    भारत और चीन की दुनिया भर में धमक है. चीन कई वजहों से वैश्विक पटल पर शीर्ष देशों की फेहरिस्त में शामिल है, तो भारत अपनी विशेषताओं की वजह से काफी तेजी से विकास की राह पर अग्रसर है. यह बात सही है कि कुछ-एक मुद्दे को छोड़ दें तो भारत की तुलना चीन से नहीं की जा सकती. हालांकि, इसका मतलब यह भी नहीं कि चीन ही हर मामले में भारत से आगे है. यह बात सही है कि जब भी कुछ सीखने की बात आती है तो यह कहा जाता है कि भारत की चीन से ये बातें सीखनी चाहिए. मगर आज हम आपको चीन से सीखने की नहीं, बल्कि वह बात बताने जा रहे हैं जो चीन को भारत से सीखने की जरूरत है. 

  • वो 5 चीजें जो भारत को चीन से हर हाल में सीखने की जरूरत है

    वो 5 चीजें जो भारत को चीन से हर हाल में सीखने की जरूरत है

    चीन का आज दुनिया में डंका बजता है, इसमें कोई दोराय नहीं हैं. चीन ने बीते कुछ दशकों में विकास के जो मानक स्थापित किये हैं, वह किसी भी देश के लिए अनुसरण करने योग्य है. चीन के विकास दर और राजनियक कुशलता ने आज उसे विकसित देशों की फेहरिस्त में अमेरिका के समांतर ला खड़ा कर दिया है. मगर वहीं भारत की बात की जाए तो यह अभी भी विकासशील देशों की लिस्ट में अटका पड़ा है. पीएम मोदी अभी चीन के दौरे पर हैं. इसलिए यह जानना खास हो जाता है कि भारत को चीन से ऐसी कौन-कौन सी चीजें सीखने की जरूरत है, जिसका फायदा इस देश को मिले. आखिर चीन किन मामलों में भारत से काफी आगे है, जिसमें हमें उसका अनुसरण करने की जरूरत है. तो चलिए जानते हैं वो पांच चीजें जिन्हें भारत को जरूर सीखनी चाहिए. 

  • 2018 और 2019 में चीन से ज्यादा होगी भारत की विकास दर: IMF

    2018 और 2019 में चीन से ज्यादा होगी भारत की विकास दर: IMF

    अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष का अनुमान है कि 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहेगी, जो 2019 में बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो जाएगी. वहीं इन दो वर्षों के दौरान चीन की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर क्रमश: 6.6 और 6.4 प्रतिशत रहेगी.

  • IMF का अनुमान, 2018 और 2019 में चीन से ज्यादा होगी भारत की विकास दर

    IMF का अनुमान, 2018 और 2019 में चीन से ज्यादा होगी भारत की विकास दर

    एक बार फिर भारत विकास दर में चीन से आगे निकलने वाला है. ऐसा अनुमान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने लगाया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष का अनुमान है कि 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहेगी, जो 2019 में बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो जाएगी. वहीं इन दो वर्षों के दौरान चीन की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर क्रमश: 6.6 और 6.4 प्रतिशत रहेगी.

  • वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक से पहले IMF से अच्छी ख़बर, '2018 में भारत की विकास दर 7.4% रहेगी'

    वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक से पहले IMF से अच्छी ख़बर, '2018 में भारत की विकास दर 7.4% रहेगी'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दावोस में हैं और दावोस में वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) की बैठक शुरू होने से पहले अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की तरफ़ से अच्छी ख़बर आई है. IMF ने 2018 में भारत की विकास दर 7.4 फ़ीसदी रहने का अनुमान लगाया है जबकि 2018 में चीन की विकास दर 6.8 फ़ीसदी रहेगी.

  • आईएमएफ ने भारत का वृद्धि दर अनुमान घटाया, इन कारणों का दिया हवाला

    आईएमएफ ने भारत का वृद्धि दर अनुमान घटाया, इन कारणों का दिया हवाला

    आईएमएफ ने 2017 में वृद्धि दर के लिहाज से चीन को भारत से कुछ आगे रखा है. 2017 में चीन की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रहना अनुमानित है.

  • नोटबंदी का असर : विकास दर के मामले में पिछड़ जाएगा भारत- आईएमएफ (IMF)

    नोटबंदी का असर : विकास दर के मामले में पिछड़ जाएगा भारत- आईएमएफ (IMF)

    नोटबंदी का असर देश के विकास दर पर पड़ा है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) के मुताबिक़, इस साल भारत की विकास दर 6.6 फ़ीसदी रहने का अनुमान है. यह पिछले साल की विकास दर 7.6 फ़ीसदी से 1 फ़ीसदी कम है. विकास दर के अनुमान पर नोटबंदी का असर बताया जा रहा है. वहीं आईएमएफ ने भारत के पड़ोसी देश चीन के विकास दर के अनुमान को बढ़ाया है. हालांकि यह उम्मीद जताई है कि अगले दो साल में भारत की अर्थव्यवस्था दोबारा पटरी पर लौट आएगी.

  • जब डोनाल्ड ट्रंप ने किया भारत की ऊंची विकास दर का जिक्र और अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बताया 'बेजान'

    जब डोनाल्ड ट्रंप ने किया भारत की ऊंची विकास दर का जिक्र और अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बताया 'बेजान'

    रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था की तुलना करने के लिए भारत और चीन की उच्च वृद्धि दरों का हवाला दिया और कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था चरमरा रही है.

  • सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री ने कहा, सामाजिक क्षेत्र में बुरी तरह पिछड़ा है भारत

    सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री ने कहा, सामाजिक क्षेत्र में बुरी तरह पिछड़ा है भारत

    दिल्ली के विज्ञान भवन के एक कार्यक्रम में सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री ने भारत सरकार को जैसे आईना दिखा दिया. प्रधानमंत्री मोदी सहित सभी बड़े मंत्रियों के बीच उन्होंने कहा कि भारत सामाजिक क्षेत्र में बहुत बुरी तरह पिछड़ा है और अगले 20 साल में भी चीन की बराबरी नहीं कर पाएगा.

  • चीन को पछाड़ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना भारत

    चीन को पछाड़ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना भारत

    विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में तेजी के चलते जुलाई-सितंबर की तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.4% रही। इसके साथ ही चीन को पछाड़ते हुए भारत सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गया। इससे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक नीति दरें स्थिर रखने की गुंजाइश बनी है।

  • नितिन गडकरी ने खुद को बताया 'बुलडोजर', आर्थिक विकास का नया वादा किया

    नितिन गडकरी ने खुद को बताया 'बुलडोजर', आर्थिक विकास का नया वादा किया

    नितिन गडकरी जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधोसंरचना विकास में चीन की तरह तेजी लाने का लक्ष्य दिया है, खुद को 'बुलडोजर' कहते हुए दो सालों में आर्थिक विकास दर में दो प्रतिशत की वृद्धि का वादा किया।

  • विकास दर के मामले में चीन से आगे निकल जाएगा भारत : आईएमएफ रिपोर्ट

    विकास दर के मामले में चीन से आगे निकल जाएगा भारत : आईएमएफ रिपोर्ट

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की विकास दर इस साल चीन से आगे निकल जाएगी। गुरुवार को जारी की गई इस रिपोर्ट में भारत की विकास दर इस साल 7.5 फीसदी आंकी गई है, जबकि चीन की दर 6.8 फीसदी आंकी गई है।

  • विकास दर के मामले में इस साल चीन को पछाड़ देगा भारत : विश्व बैंक

    विकास दर के मामले में इस साल चीन को पछाड़ देगा भारत : विश्व बैंक

    विश्व बैंक ने कहा है कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर इस साल चीन से आगे निकल जाएगी। इस साल भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। विश्व बैंक ने प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर के लिए जारी सूची में यह बात कही है।

Advertisement