NDTV Khabar

चुनाव आयोग


'चुनाव आयोग' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 10 जनवरी से पहले बज सकती है दिल्ली विधानसभा चुनाव की डुगडुगी

    10 जनवरी से पहले बज सकती है दिल्ली विधानसभा चुनाव की डुगडुगी

    झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को आने के कुछ समय बाद ही दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आयोग की डुगडुगी बज जाएगी.

  • Jharkhand Assembly Election 2019: पहले चरण में 13 सीटों के लिए 64.4 प्रतिशत मतदान

    Jharkhand Assembly Election 2019: पहले चरण में 13 सीटों के लिए 64.4 प्रतिशत मतदान

    Jharkhand Assembly Election 2019: चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि मतदान का समय पांच बजे समाप्त होने तक कुल 64.4 प्रतिशत मतदान हुआ. हालांकि अभी दूरदराज के कई नक्सल प्रभावित इलाकों से अंतिम रिपोर्ट आना बाकी है. वहां की रिपोर्ट आने के बाद मतदान का प्रतिशत और बढ़ने की संभावना है. 

  • West Bengal, Uttarakhand Assembly Bypolls Results: TMC ने बंगाल में 3 में से 2 पर जीत हासिल की, 1 पर आगे

    West Bengal, Uttarakhand Assembly Bypolls Results: TMC ने बंगाल में 3 में से 2 पर जीत हासिल की, 1 पर आगे

    Bengal Assembly Bypolls Counting: चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के उपचुनाव में मतदान प्रतिशत 75.34 फीसदी रहा था.

  • LJP अध्यक्ष चिराग पासवान ने महाराष्ट्र के घटनाक्रम को बताया लोकतंत्र का मजाक

    LJP अध्यक्ष चिराग पासवान ने महाराष्ट्र के घटनाक्रम को बताया लोकतंत्र का मजाक

    राजग से घटक दलों के अलग होने पर चिराग ने कहा कि घटक दलों का अलग होना चिंता का विषय है और गठबंधन की मजबूती के लिए समन्वय समिति की आवश्यकता है. बता दें, एलजेपी झारखंड में राजग से अलग हटकर विधानसभा चुनाव लड़ रही है और पार्टी 50 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का एलान कर चुकी है. एलजेपी अध्यक्ष ने कहा कि वह संसद के चालू सत्र में न्यायिक सेवा आयोग और राष्ट्रीय युवा आयोग का गठन करने की मांग करेंगे

  • इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- क्या सरकार ने झूठ बोला?

    इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- क्या सरकार ने झूठ बोला?

    कांग्रस महासचिव प्रियंका गांधी ने इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, 'इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चंदा लेने के मामले में एक रिपोर्ट ने 4 खुलासे किए हैं. कल भाजपा सरकार के मंत्री ने एक रटा रटाया कागज प्रेस के सामने पढ़ दिया! लेकिन इन प्रश्नों के जवाब कहां हैं?' प्रियंका ने सवाल किया, 'क्या यह सच है कि RBI और चुनाव आयोग की आपत्तियों को नकारा गया?'.

  • झारखंड में नक्सलवाद पर गृहमंत्री अमित शाह के दावे की मुख्य चुनाव आयुक्त ने हवा निकाल दी

    झारखंड में नक्सलवाद पर गृहमंत्री अमित शाह के दावे की मुख्य चुनाव आयुक्त ने हवा निकाल दी

    जब से झारखंड में चुनाव आयोग ने झारखंड में पांच चरण में मतदान कराने की घोषणा की हैं तब से रघुबर दास सरकार के 'नक्‍सलवाद उन्मूलन' के सारे दावे धरे के धरे रह गये. बृहस्पतिवार को तो जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित साह झारखंड के चुनावी सभाओं में राज्य में नक्‍सलवाद पर अंकुश लगाने के लिए मुख्यमंत्री रघुबर दास का पीठ थपथपा रहे थे वहीं रांची में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने साफ़ कहा कि झारखंड के आला अधिकारियों ने उन्हें नक्‍सलवाद में कमी की कभी जानकारी नहीं दी.

  • लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों के आंकड़ों में गड़बड़ियां, मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा

    लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों के आंकड़ों में गड़बड़ियां, मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) के इस्तेमाल का मामला फिर सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके मांग की है कि चुनाव आयोग को निर्देश दिया जाए कि वह किसी भी चुनाव के अंतिम फैसले की घोषणा से पहले वोट डेटा का वास्तविक और सटीक सामंजस्य स्थापित करे. याचिकाकर्ता ने 2019 के लोकसभा चुनाव परिणामों से संबंधित आंकड़ों में सामने आईं ऐसी सभी गड़बड़ियों की जांच की भी मांग की है.

  • प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- चुनावी बॉन्ड लाया गया ताकि भाजपा के खजाने में...

    प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- चुनावी बॉन्ड लाया गया ताकि भाजपा के खजाने में...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव गौड़ा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दावा किया, "चुनाव आयोग एवं भारतीय रिजर्व बैंक दोनों ने इलेक्टरल बॉण्ड स्कीम पर गंभीर आपत्ति जताई थी, उसके बावजूद सरकार ने न केवल यह लागू किया बल्कि प्रक्रिया को ताक पर रखते हुए इस संशोधन एवं चुनावी बॉन्ड योजना को धन विधेयक के तहत कानूनी दर्जा दे दिया

  • गोटाबाया राजपक्षे ने श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

    गोटाबाया राजपक्षे ने श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

    चुनाव आयोग ने रविवार को परिणाम जारी करते हुए घोषणा की थी कि राजपक्षे ने प्रेमदास को 13 लाख से अधिक मतों से पराजित किया. आयोग ने बताया कि राजपक्षे को 52.25 प्रतिशत (69,24,255) मत मिले जबकि प्रेमदास को 41.99 प्रतिशत (55,64,239) वोट प्राप्त हुए. अन्य उम्मीदवारों को 5.76 प्रतिशत वोट मिले.

  • कांग्रेस की चुनाव आयोग से कर्नाटक के मुख्यमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग

    कांग्रेस की चुनाव आयोग से कर्नाटक के मुख्यमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग

    उच्चतम न्यायालय ने 13 नवंबर को जैसे ही कांग्रेस-जद (एस) के 17 विधायकों को अयोग्य करार देने के विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को बरकरार रखने और उन्हें उपचुनाव लड़ने की अनुमति दी, 16 विधायक भाजपा में शामिल हो गए.

  • झारखंड: विधानसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे पूर्व सीएम मधु कोड़ा, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    झारखंड: विधानसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे पूर्व सीएम मधु कोड़ा, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को बड़ा झटका लगा है. अब वह झारखंड विधानसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अभी उनकी अयोग्यता का एक साल और बकाया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अभी मधु कोड़ा चुनाव नहीं लड़ सकते. हालांकि चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया गया है. कोर्ट ने कहा कि आपकी याचिका पर मेरिट पर सुनवाई करेंगे. कोर्ट ने यह भी कहा कि आप खुद ही देरी के जिम्मेदार हैं. मधु कोड़ा की अयोग्यता के खिलाफ अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने ये बात कही है. बता दें कि झारखंड में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक चुनाव होने हैं.

  • AAP को राहत, राष्ट्रपति कोविंद ने 11 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने वाली याचिका को किया खारिज

    AAP को राहत, राष्ट्रपति कोविंद ने 11 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने वाली याचिका को किया खारिज

    चुनाव आयोग ने कहा कि राष्ट्रपति का 28 अक्टूबर का फैसला उसके (आयोग) द्वारा दी गयी राय पर आधारित है. इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'सत्यमेव जयते. आखिरकार, सत्य की जीत हुई.'

  • जिस एकमात्र वोटर के लिए चुनाव आयोग कराता था पोलिंग बूथ की व्यवस्था, 68 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

    जिस एकमात्र वोटर के लिए चुनाव आयोग कराता था पोलिंग बूथ की व्यवस्था, 68 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

    भरतदास, राजस्थान के पाली जिले के मूल निवासी थे. बापू, गिर सोमनाथ जिले में सुदूर जंगल में बने बाणेज गांव के प्राचीन शिव मंदिर के एकमात्र पुजारी थे जिनके लिए चुनाव आयोग साल 2007 से एक अलग मतदान बूथ की व्यवस्था कराता था. महंत भारतदास बापू का निधन राजकोट के प्राइवेट अस्पताल में हुआ. 

  • Jharkhand Election 2019: झारखंड में 30 नवंबर से 5 चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, 23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

    Jharkhand Election 2019: झारखंड में 30 नवंबर से 5 चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, 23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

    Jharkhand Election: झारखंड (Jharkhand) में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की है. बता दें कि, झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को पूरा हो रहा है, उससे पहले नई सरकार का गठन किया जाएगा. पिछली बार झारखंड में पांच चरणों में चुनाव हुए थे. 81 सदस्यों की विधानसभा में बीजेपी आजसू गठबंधन ने 42 सीटें जीती थीं.

  • EC आज शाम 4.30 बजे करेगा झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा

    EC आज शाम 4.30 बजे करेगा झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा

    झारखंड (Jharkhand)  में विधानसभा चुनाव का बिगुल आज बजेगा. चुनाव आयोग आज झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने जा रहा है. इसके लिए शाम को 4:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. आपको बता दें कि, झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को पूरा हो रहा है, उससे पहले नई सरकार का गठन किया जाएगा.

  • निर्वाचन आयोग ने वृद्ध मतदाताओं को डाक मतपत्र जारी करने के दिशा निर्देश पर काम शुरू किया

    निर्वाचन आयोग ने वृद्ध मतदाताओं को डाक मतपत्र जारी करने के दिशा निर्देश पर काम शुरू किया

    आयोग ने कहा कि नियोजित दिशा निर्देशों में ऐसे मतदाताओं की पहचान करना, संपर्क करने के तरीके तथा प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में उचित मतदान केंद्र पर मतदान सुनिश्चित करना प्रमुख होगा.

  • दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान

    दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान

    चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिये सरकार ने 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को डाक मतपत्र (पोस्टल बैलट) से मतदान करने की सुविधा प्रदान की है. चुनाव आयोग की सिफारिश पर कानून मंत्रालय ने 22 अक्टूबर को इस फैसले को लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है. मंत्रालय ने दिव्यांगों और 80 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं को डाक मतपत्र से मताधिकार देने के लिये निर्वाचन के संचालन नियम 1961 में संशोधन करते हुये इन्हें ‘अनुपस्थित मतदाता’ की श्रेणी में शामिल कर दिया है.

  • Maharashtra Election Result 2019: परली विधानसभा सीट पर धनंजय मुंडे ने बहन पंकजा मुंडे को हराया, कही ये बात

    Maharashtra Election Result 2019: परली विधानसभा सीट पर धनंजय मुंडे ने बहन पंकजा मुंडे को हराया, कही ये बात

    निर्वाचन आयोग द्वारा अभी तक मिले रुझानों के अनुसार, एनसीपी नेता ने बीजेपी की अपनी प्रतिद्वंद्वी के 91,413 मतों के मुकाबले 1.22 लाख मत हासिल किए हैं. इस मौके पर भावुक दिखे धनंजय मुंडे ने कहा, 'परली के लोगों ने मुझे अभूतपूर्व जीत दी है. मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं. स्वर्गीय अन्ना (अपने पिता का जिक्र करते हुए) मुझे जीतते हुए देखना चाहते थे. मैं उन्हें कैसे बताऊं कि उनका बेटा जीत गया है और वो भी परली में?'