NDTV Khabar

चुनाव आयोग


'चुनाव आयोग' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Assembly Election Results 2019: लालच ने ध्वस्त किया आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू का किला, वाईएसआर कांग्रेस ने इस वजह से पाई प्रचंड जीत

    Assembly Election Results 2019: लालच ने ध्वस्त किया आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू का किला, वाईएसआर कांग्रेस ने इस वजह से पाई प्रचंड जीत

    Assembly Election Results 2019: आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में सत्ता परिवर्तन हो गया है और वाईएसआर कांग्रेस ने बहुमत के साथ प्रचंड जीत हासिल की है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक वाईएसआर कांग्रेस ने 175 विधानसभा सीटों में से 150 सीटों पर जीत हासिल की है और वह एक सीट पर आगे चल रही है.

  • Election Results 2019: मोदी लहर में भी संबित पात्रा समेत बीजेपी के ये बड़े नेता नहीं जीत पाए चुनाव, नतीजे कर देंगे हैरान

    Election Results 2019: मोदी लहर में भी संबित पात्रा समेत बीजेपी के ये बड़े नेता नहीं जीत पाए चुनाव, नतीजे कर देंगे हैरान

    Election Results 2019: हैरानी की बात ये है कि मोदी लहर के बावजूद भी बीजेपी के 4 बड़े नेताओं को हार का सामना करना पड़ा. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी अब तक 302 सीटें जीत चुकी है और 1 सीट पर आगे चल रही है.

  • लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी अब तक 290 सीटें जीत चुकी है और 13 सीटों पर आगे चल रही है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल उसके सहयोगी लगभग 350 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है. एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी.

  • Election Results के बाद बोलीं मायावती: जनता के गले नहीं उतरे रहे नतीजे, EVM से उठा भरोसा, कुछ तो गड़बड़ है, सुप्रीम कोर्ट करे विचार

    Election Results के बाद बोलीं मायावती: जनता के गले नहीं उतरे रहे नतीजे, EVM से उठा भरोसा, कुछ तो गड़बड़ है, सुप्रीम कोर्ट करे विचार

    मायावती ने चुनाव के परिणाम (Election Results) आने के बाद शाम को मीडिया से कहा, 'देश के राजनीतिक इतिहास में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन देखे हैं समाज के दलित उपेक्षित वर्गों की सत्ता में भागीदारी भी बढ़ी है लेकिन इसे भी अब ईवीएम के माध्यम से सत्ताधारी पार्टी (भाजपा एंड कंपनी) ने पूरे तौर से हाईजैक कर लिया है. ईवीएम से चुनाव कराने की यह कैसी व्यवस्था है जिसमें अनेकों प्रमाण हमारे सामने आये हैं इसलिये पूरे देश में ईवीएम का लगातार विरोध हो रहा है, और आज आये नतीजों के बाद से तो जनता का इस पर से काफी कुछ विश्वास ही खत्म हो जायेगा. जबकि इस मामले में देश की अधिकतर पार्टियों का चुनाव आयोग में यह कहना रहा है कि ईवीएम के बजाये बैलट पेपर से चुनाव करायें. चुनाव आयोग और बीजेपी को इस पर आपत्ति क्यों होती है. न तो चुनाव आयोग तैयार है और न ही भाजपा मानने को तैयार है तो इसका मतलब कुछ तो गड़बड़ है.'

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी 'अबकी बार 300 पार', जानिए किस राज्य में कितनी सीटें मिली

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी 'अबकी बार 300 पार', जानिए किस राज्य में कितनी सीटें मिली

    देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी 303 जीती है.

  • Lok Sabha Election 2019 : क्या अमेठी में राहुल गांधी की हार रायबरेली में हुई इंदिरा गांधी की हार की तरह है?

    Lok Sabha Election 2019 : क्या अमेठी में राहुल गांधी की हार रायबरेली में हुई इंदिरा गांधी की हार की तरह है?

    लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हार गए हैं. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 362248 और बीजेपी प्रत्याशी 410326 वोट मिले हैं. यानी दोनों के बीच 48 हजार के वोटों का अंतर है.  हालांकि नतीजे घोषित होने से पहले ही राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हार स्वीकर कर ली थी.

  • Karnataka Election Results 2019: कर्नाटक में BJP ने किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ, कुमारस्वामी की सरकार के लिए खतरे की घंटी

    Karnataka Election Results 2019: कर्नाटक में BJP ने किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ, कुमारस्वामी की सरकार के लिए खतरे की घंटी

    इससे राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस- जद(एस) गठबंधन में प्रदेश सरकार की स्थिरता को लेकर चिंता बढ़ गई है. चुनाव आयोग के रूझानों के मुताबिक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गुलबर्ग में और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा तुमकुर में अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं.

  • Lok Sabha Election 2019 : राहुल गांधी क्यों नहीं समझ सके पीएम मोदी की रणनीति की ये 5 अहम बातें

    Lok Sabha Election 2019 : राहुल गांधी क्यों नहीं समझ सके पीएम मोदी की रणनीति की ये 5 अहम बातें

    लोकसभा चुनाव  में लगातार दूसरी बार ' प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. जिस तरह से बीजेपी जीती है उससे साफ है कि इस बार पीएम मोदी ने जातिगत समीकरणों को तोड़ दिया है. निर्वाचन आयोग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी मतगणना की ताजा जानकारी के अनुसार भाजपा ने जहां एक सीट अपनी झोली में डाल ली है, वहीं 299 सीटों पर आगे चल रही है। उधर, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है। आयोग ने 542 सीटों के रुझान/परिणाम जारी किये हैं.

  • Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

    Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

    लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार को जारी मतगणना की ताजा जानकारी के अनुसार भाजपा ने जहां एक सीट अपनी झोली में डाल ली है, वहीं 299 सीटों पर आगे चल रही है. उधर, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है. आयोग ने 542 सीटों के रुझान/परिणाम जारी किये हैं. कर्नाटक की हावेरी सीट पर भाजपा के उदासी एस सी ने एक लाख 40 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज की है.

  • ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

    ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

    चुनाव आयोग (Election Commission) के रुझानों के अनुसार चटर्जी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के उम्मीदवार डी रत्ना से 64,000 मतों से आगे चल रही हैं. 2014 में रत्ना ने 1,89,084 मतों से जीत हासिल की थी.  टाटा मोटर्स ने करीब 10 वर्ष पहले सिंगूर में दुनिया की सबसे सस्ती कार 'नैनो' कार बनाने के लिये कारखाना स्थापित करने के लिये जमीन का अधिग्रहण किया था, लेकिन ममता और उनकी पार्टी के नेतृत्व में किसानों के व्यापक आंदोलन के बाद उसे गुजरात स्थानांतरित करना पड़ा था.

  • Lok Sabha Election Results : अमेठी से राहुल गांधी लगातार पीछे, 'प्रचंड बहुमत' की ओर बीजेपी, अब तक की 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election Results : अमेठी से राहुल गांधी लगातार पीछे, 'प्रचंड बहुमत' की ओर बीजेपी, अब तक की 10 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में भाजपा की बढ़त 300 सीट तक पहुंच गई है, कांग्रेस 53 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. निर्वाचन आयोग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी मतगणना के रुझानों के अनुसार भाजपा जहां 297 सीटों पर आगे चल रही थी वहीं, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे थी. आयोग ने सभी 542 सीटों के रुझान जारी किये हैं. अगर मौजूदा रुझान अंतिम परिणामों में परिवर्तित हुए तो भाजपा 2014 के अपने प्रदर्शन में सुधार कर ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है. 2014 में भाजपा ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीती थीं. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2014 की 336 सीटों के मुकाबले 343 सीटों पर काबिज होता दिख रहा है. चुनाव रुझानों का बाजार ने भी स्वागत किया है. बीएसएसी सेंसेक्स ने पहली बार 40 हजार की ऊंचाई को छुआ वहीं एनएसई के निफ्टी ने 12 हजार के स्तर को पार किया. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया भी 14 पैसे मजबूत होकर 69.51 पैसे पर रहा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. सुषमा ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन. मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृतज्ञता व्यक्त करती हूं. ’’ मतगणना के रुझानों के आधार पर चुनाव परिणामों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता, उनकी सरकार के पिछले पांच साल के कार्यों और चुनाव प्रचार अभियान का नतीजा माना जा रहा है. चुनाव प्रचार राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रवाद के इर्द-गिर्द रहा.

  • उर्मिला मातोंडकर ने लगाया ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप, चुनाव आयोग में दर्ज कराई शिकायत

    उर्मिला मातोंडकर ने लगाया ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप, चुनाव आयोग में दर्ज कराई शिकायत

    उर्मिला मातोंडकर 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की ओर से उत्तरी मुंबई सीट से बीजेपी के गोपाल शेट्टी (Gopal Shetty) के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरी हैं.

  • Election Result 2019: चुनाव आयोग ने जारी किया मोबाइल App, देख सकेगें लोकसभा परिणाम

    Election Result 2019: चुनाव आयोग ने जारी किया मोबाइल App, देख सकेगें लोकसभा परिणाम

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha election results 2019) की मतगणना से पहले चुनाव आयोग ने एक मोबाइल ऐप वोटर हेल्पलाइन (Voter Helpline) पेश किया है. इस ऐप के जरिया मतदाता चुनाव के रुझान और ताजा परिणाम को अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं. 

  • Election 2019 : नए सांसद फाइव स्टार होटलों में नहीं ठहराए जाएंगे, की गई यह व्यवस्था

    Election 2019 : नए सांसद फाइव स्टार होटलों में नहीं ठहराए जाएंगे, की गई यह व्यवस्था

    लोकसभा चुनाव के परिणाम (lok sabha election results) आने के बाद 17वीं लोकसभा के नव निर्वाचित होने वाले सांसदों के लिए खास व्यवस्था की गई है ताकि उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.लोकसभा सचिवालय ने नव निर्वाचित सांसदों के लिए विशेष इंतज़ाम किए हैं. इसकी जानकारी चुनाव आयोग के रिटर्निंग अधिकारियों को दे दी गई है.

  • लोकसभा चुनाव मतगणना : हिंसा की आशंका के चलते पश्चिम बंगाल में भारी सुरक्षा बल तैनात

    लोकसभा चुनाव मतगणना : हिंसा की आशंका के चलते पश्चिम बंगाल में भारी सुरक्षा बल तैनात

    पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) की मतगणना (Vote Counting) के दौरान मतगणना स्थलों की सुरक्षा और चुनाव के बाद हुई हिंसा पर लगाम सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने राज्य में पहले से मौजूद सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की 82 कंपनियों के अतिरिक्त 200 कंपनियों को तैनात किया है. निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

  • ईवीएम की सुरक्षा को लेकर इतना हंगामा क्यों?

    ईवीएम की सुरक्षा को लेकर इतना हंगामा क्यों?

    अगर उनके जमा होने का कारण यह है कि ई वी एम मशीन बदली जा सकती है या गड़बड़ी हो सकती है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है. यह चुनाव आयोग की विश्वसनीयता के लिए अच्छा नहीं है. जिस तरह इस चुनाव में उसके फैसलों पर नज़र रखी गई है, हर फैसले को लेकर संदेह किया गया है यह पहले के चुनावों से कहीं ज़्यादा है. 

  • अमित शाह को नहीं मिली बंगाल में रैली की इजाजत तो BJP बोली- EC ले संज्ञान, बड़े नेता रैली नहीं करेंगे तो चुनाव का क्या मतलब

    अमित शाह को नहीं मिली बंगाल में रैली की इजाजत तो BJP बोली- EC ले संज्ञान, बड़े नेता रैली नहीं करेंगे तो चुनाव का क्या मतलब

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तानाशाही चल रही है. आज हमारे अध्यक्ष की रैली जाधवपुर में थी. कई दिन पहले हमने अर्जी लगाई और कल रात 8 बजे इजाजत के लिए मना कर दिया और कोई कारण नहीं बताया गया. ये लोकतंत्र की हत्या है. चुनाव आयोग को खुद संज्ञान लेना चाहिए. अगर चुनाव में बड़े नेता रैली नहीं करेंगे तो चुनाव का क्या मतलब है. किसी को बंगाल में आने नही देंगे. ये चुनाव आयोग के अधिकारों का उल्लंघन है. लोकतंत्र में उनका विश्वास नहीं रहा क्योंकि उनको पता लग गया है ममता जा रही हैं.'

  • फरीदाबाद: 'बूथ कैप्चरिंग' मामले में पोलिंग एजेंट गिरफ्तार, VIDEO वायरल होने के बाद EC ने लिया एक्शन

    फरीदाबाद: 'बूथ कैप्चरिंग' मामले में पोलिंग एजेंट गिरफ्तार, VIDEO वायरल होने के बाद EC ने लिया एक्शन

    स्थानीय निर्वाचन विभाग ने कहा कि पोलिंग एजेंट ने कम से कम तीन महिला वोटरों को प्रभावित करने की कोशिश की थी. इसके साथ ही बताया कि वरिष्ठ चुनाव अधिकारियों ने बूथ का दौरा किया था. रविवार शाम को उस युवक को गिरफ्तार कर लिया गया. चुनाव आयोग ने कहा कि पर्यवेक्षक की रिपोर्ट मिलने के बाद उसका अध्ययन करने के लिए तय किया जाएगा कि आगे की कार्रवाई क्या की जाएगी.