NDTV Khabar

चुनाव आयोग


'चुनाव आयोग' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चुनाव आयोग ने ठाकरे, सुप्रिया सुले के खिलाफ फर्जी हलफनामे की शिकायतों को सीबीडीटी को भेजा

    चुनाव आयोग ने ठाकरे, सुप्रिया सुले के खिलाफ फर्जी हलफनामे की शिकायतों को सीबीडीटी को भेजा

    चुनाव आयोग (ईसी) ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उनके बेटे और मंत्री आदित्य ठाकरे तथा राकांपा की लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले द्वारा फर्जी हलफनामा दाखिल करने के आरोपों की जांच के लिए सीबीडीटी को ध्यान दिलाया है. सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी.

  • चुनाव आयोग ने कहा - बिहार विधानसभा चुनाव और 65 लंबित उपचुनाव लगभग एक ही समय होंगे

    चुनाव आयोग ने कहा - बिहार विधानसभा चुनाव और 65 लंबित उपचुनाव लगभग एक ही समय होंगे

    चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि उसने 65 लंबित उपचुनावों और बिहार विधानसभा चुनाव ‘‘लगभग एक ही समय’’ कराने का फैसला किया है. विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं में 64 सीटें रिक्त हैं, जबकि लोकसभा की एक सीट रिक्त है.

  • जयपुर में देश का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरुकता केन्द्र किया जाएगा स्थापित

    जयपुर में देश का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरुकता केन्द्र किया जाएगा स्थापित

    मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने अधिकारियों से कहा है कि वे कोरोना वायरस संक्रमण से उपजी चुनौतियों के अनुसार चुनावों की तैयारी करें. अरोड़ा ने यहां राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण महामारी को ध्यान में रखते हुए निर्वाचनों के संचालन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने इन दिशा निर्देशों की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए निर्देशित किया कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इनसे अवगत कराया जाये एवं अभी से ही महामारी को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं.

  • बिहार : डिप्टी CM सुशील मोदी का आरोप- जेल से पार्टी चला रहे लालू, EC से करेंगे हस्तक्षेप की अपील

    बिहार : डिप्टी CM सुशील मोदी का आरोप- जेल से पार्टी चला रहे लालू, EC से करेंगे हस्तक्षेप की अपील

    लालू यादव को लेकर उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए. सुशील मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, "यदि झारखंड सरकार जेल मैन्युअल की धज्जियां उड़ा कर लालू प्रसाद को जेल से पार्टी चलाने और टिकट बांटने में राजनीतिक भूमिका निभाने का मौका दे रही है, तो हम चुनाव आयोग से हस्तक्षेप की अपील करेंगे."

  • तेजस्वी यादव क्या इस बार बन पाएंगे मुख्यमंत्री?

    तेजस्वी यादव क्या इस बार बन पाएंगे मुख्यमंत्री?

    बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. चुनाव आयोग ने भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं और माना जा रहा है कि अब जल्द ही तारीखों का ऐलान हो सकता है. क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने भी साफ कह दिया है कि कोरोन संक्रमण की वजह से चुनाव को नहीं टाला जा सकता है. हालांकि विपक्षी दलों का मानना है कि इस महामारी के बीच चुनाव कराना ठीक नहीं है. इसके पीछे विपक्षी दलों की अपनी भी कुछ चिंताए हैं. हालांकि बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए और महागठबंधन के बीच मुकाबला है. एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले से ही चेहरा घोषित हैं. लेकिन आरजेडी जहां तेजस्वी यादव को इस पद का दावेदार मान रही है लेकिन महागठबंधन की ओर से अभी तक इसकी औपचारिक घोषणा भी नहीं की गई है. एनडीए की तरह ही महागठबंधन में भी सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान है. इतना ही नहीं खुद आरजेडी में भी तेजस्वी से कई बड़े नेता अक्सर नाराज दिख जाते हैं. 

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा - कोरोना की वजह से नहीं रोके जा सकते बिहार विधानसभा चुनाव, याचिका खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा - कोरोना की वजह से नहीं रोके जा सकते बिहार विधानसभा चुनाव, याचिका खारिज

    इस साल के आखिरी महीनों में होने वाले बिहार विधानसभा के चुनावों को टालने की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को खारिज कर दिया. कोर्ट ने कहा कि कोरोनावायरस की वजह से नहीं बिहार में विधानसभा चुनाव नहीं रोके जा सकते.

  • बिहार विधानसभा चुनाव 2020: RJD की मांग- हर वोटर का कराया जाए इंश्योरेंस

    बिहार विधानसभा चुनाव 2020: RJD की मांग- हर वोटर का कराया जाए इंश्योरेंस

    बिहार में इस साल विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) होने वाले हैं. सूबे में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) कोरोना संकट के मद्देनजर विधानसभा चुनाव का विरोध कर रही है. पार्टी फिलहाल चुनाव को टालने की मांग कर रही है. इस बीच RJD ने कोरोना महामारी (Coronavirus) को देखते हुए चुनाव आयोग से मांग की है कि वोटरों का जीवन बीमा कराया जाए. पार्टी की ओर से कहा गया कि चुनाव आयोग के कुछ दिशा-निर्देशों पर स्पष्टीकरण की जरूरत है.

  • कांग्रेस ने कहा- बिहार चुनाव को लेकर पार्टी के सुझाव को नजरअंदाज किया गया

    कांग्रेस ने कहा- बिहार चुनाव को लेकर पार्टी के सुझाव को नजरअंदाज किया गया

    कांग्रेस ने कोरोना वायरस संकट के समय देश में चुनावों एवं उप चुनावों के संदर्भ में निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशानिर्देशों पर सवाल खड़े करते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि उसकी ओर से रखे सुझावों को आयोग ने नजरअंदाज कर दिया और मौजूदा दिशानिर्देशों से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने का मकसद पूरा नहीं होगा.

  • कोरोना काल में चुनाव के लिए EC की गाइडलाइंस, ऑनलाइन हो सकेंगे नामांकन, वोट डालने के पहले मिलेंगे ग्‍लव्‍ज

    कोरोना काल में चुनाव के लिए EC की गाइडलाइंस, ऑनलाइन हो सकेंगे नामांकन, वोट डालने के पहले मिलेंगे ग्‍लव्‍ज

    कोरोना वायरस महामारी के दौरान चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग (EC) ने गाइडलाइंस जारी की है, इसके तहत केवल 5 लोग ही घर-घर जाकर प्रचार कर सकेंगे.

  • चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने EC से दिया इस्तीफा, बनेंगे एशियन डेवलपमेंट बैंक के उपाध्यक्ष

    चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने EC से दिया इस्तीफा, बनेंगे एशियन डेवलपमेंट बैंक के उपाध्यक्ष

    चुनाव आयोग के चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने आयोग से इस्तीफा दे दिया है. लवासा अब एशियन डेवलपमेंट बैंक को उपाध्यक्ष के तौर पर जॉइन करने वाले हैं. 62 साल के लवासा को जनवरी, 2018 में चुनाव आयोग का आयुक्त बनाया गया था और उनके कार्यकाल में अभी दो सालों का वक्त बचा हुआ था.

  • सहयोगी LJP का फिर नीतीश कुमार पर हमला, इस बार PMO के ट्वीट का लिया सहारा

    सहयोगी LJP का फिर नीतीश कुमार पर हमला, इस बार PMO के ट्वीट का लिया सहारा

    लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और सांसद चिराग पासवान ने चुनाव आयोग से बिहार में चुनाव टालने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा है कि बिहार में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए चुनाव कराना बहुत कठिन होगा. राज्य के 38 में से करीब 13 जिले बाढ़ से पूरी तरह प्रभावित हैं.

  • बिहार: लोजपा के बाद, RJD, कांग्रेस और भाकपा-माले ने भी किया चुनाव कराने का विरोध

    बिहार: लोजपा के बाद, RJD, कांग्रेस और भाकपा-माले ने भी किया चुनाव कराने का विरोध

    आरजेडी ने लिखा, "हम चुनाव आयोग से जानना चाहेंगे कि क्या बिहार में कोरावायरस कि भयावह स्थिति है? अगर हां तो चुनाव कितना आवश्यकत है? जिंदगी की कीमत पर चुनाव की रस्म अदायगी कितनी जरूरी है? अगर नहीं, तो चुनाव पारंपरिक तरीके से हो जैसा अब तक होते आए हैं."

  • कोरोना काल में बिहार में विधानसभा चुनाव नहीं कराए जाएं, LJP ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

    कोरोना काल में बिहार में विधानसभा चुनाव नहीं कराए जाएं, LJP ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

    एनडीए में बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने चुनाव आयोग (Election Commission) को पत्र लिखकर ऐसे में अभी बिहार (Bihar) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) नहीं कराने को कहा है जब राज्य कोविड-19 (Covid-19) और बाढ़ से प्रभावित है. एलजेपी ने चुनाव आयोग से कहा है कि अक्टूबर-नवंबर तक कोविड-19 महामारी के अधिक गंभीर होने की आशंका है. उस समय बिहार में चुनाव कराने से लोगों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा.

  • राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

    राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

    चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा कर दी है. 24 अगस्त को चुनाव कराया जाएगा. बेनी प्रसाद वर्मा (Beni Prasad Verma) के निधन से उत्तर प्रदेश और केरल में वीरेंद्र कुमार (Veerendra Kumar) के निधन के बाद यह सीटें खाली हुई थीं. इन सीटों पर कार्यकाल 2022 तक बचा है.

  • JK LG ने कहा, परिसीमन के बाद होंगे चुनाव - EC ने कहा, फैसला आप नहीं, हम करेंगे

    JK LG ने कहा, परिसीमन के बाद होंगे चुनाव - EC ने कहा, फैसला आप नहीं, हम करेंगे

    जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू की ओर से राज्य में चुनाव को लेकर दिए गए बयान को लेकर भारतीय चुनाव आयोग ने नाराज़गी जताई है. आयोग ने कहा कि चुनाव की तारीखों को लेकर फैसला बस आयोग करेगा.

  • महाराष्ट्र चुनाव में निर्वाचन आयोग का सोशल मीडिया संभाल रहा था बीजेपी नेता! खुलासा होने पर कांग्रेस के तीखे तेवर

    महाराष्ट्र चुनाव में निर्वाचन आयोग का सोशल मीडिया संभाल रहा था बीजेपी नेता! खुलासा होने पर कांग्रेस के तीखे तेवर

    चुनाव के समय महाराष्ट्र चुनाव आयोग (Maharashtra Election Commission) के सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफार्म की जिम्मेदारी बीजेपी (BJP) के नेता को मिली थी. इस पर कांग्रेस (Cogress) ने सवाल उठाए हैं. केंद्रीय चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र चुनाव आयोग से इस पर जवाब मांगा है. महाराष्ट्र चुनाव आयोग के सोशल मीडिया पेज को लेकर तब सवाल उठने लगे जब आरटीआई कार्यकर्ता साकेत गोखले ने ट्विटर पर एक जानकारी पोस्ट की. उसमें उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र की पिछली सरकार में महाराष्ट्र चुनाव आयोग ने अपने सोशल मीडिया को संभालने का ठेका ऐसे व्यक्ति को दिया था जो बीजेपी से जुड़ा हुआ है. वह भारतीय जनता युवा मोर्चा का नेशनल कन्वेनर है. इसे देखते हुए अब पहले से ही विश्वसनीयता का संकट झेल रहे चुनाव आयोग पर और सवाल उठने लगे हैं.

  • कोविड-19 और बाढ़ के चलते चुनाव आयोग ने लोकसभा की एक, विधानसभा की सात सीटों पर उपचुनाव टाला

    कोविड-19 और बाढ़ के चलते चुनाव आयोग ने लोकसभा की एक, विधानसभा की सात सीटों पर उपचुनाव टाला

    आयोग इन उप चुनावों के संभावित कार्यक्रम पर चर्चा करने के लिये अब शुक्रवार को बैठक करेगा. जिन राज्यों में उप चुनाव टाले गये हैं, उनमें बिहार में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में विधानसभा की दो-दो सीटें तथा असम, मध्य प्रदेश और केरल में विधानसभा की एक-एक सीट शामिल हैं. इनमें से ज्यादातर सीट वहां के मौजूदा प्रतिनिधियों की मृत्यु हो जाने के चलते रिक्त हुई हैं.

  • विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से कहा, ''बड़े पैमाने पर लोगों को संक्रमित करने वाला कार्यक्रम ना बने बिहार चुनाव"

    विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से कहा, ''बड़े पैमाने पर लोगों को संक्रमित करने वाला कार्यक्रम ना बने बिहार चुनाव

    विपक्षी दलों ने कहा, "हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप तेजी से बिगड़ती स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अन्य हितधारकों के परामर्श से स्थिति की समीक्षा करें और पुनर्मूल्यांकन करें. हम आपसे अनुरोध करते हैं कि जल्द से जल्द एक निर्णय लिया जाए, जो लोगों के स्वास्थ्य और जीवन के लिए महत्वपूर्ण है." 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com