NDTV Khabar

चुनाव की खबर


'चुनाव की खबर' - 335 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा चुनाव के समय कांग्रेस का 'हाथ' थामने वाली उर्मिला मातोंडकर ने इस वजह से छोड़ी पार्टी

    लोकसभा चुनाव के समय कांग्रेस का 'हाथ' थामने वाली उर्मिला मातोंडकर ने इस वजह से छोड़ी पार्टी

    उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) ने कांग्रेस (Congress) से इस्तीफा दे दिया है. उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के समय कांग्रेस से जुड़ी थीं और उत्तरी मुंबई सीट से चुनाव लड़ा था. हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

  • मीडिया मेरा मजाक उड़ा रहा, लेकिन भादों और खरमास में लोग सामान नहीं खरीदते : सुशील मोदी

    मीडिया मेरा मजाक उड़ा रहा, लेकिन भादों और खरमास में लोग सामान नहीं खरीदते : सुशील मोदी

    बिहार के वित्त मंत्री सुशील मोदी ने आज कहा कि 'देश में मंदी आ गई, मंदी आ गई.. कहकर एक माहौल बनाने का प्रयास चुनाव में हारे विपक्षी दलों के लोग कर रहे हैं.' सुशील मोदी अपने बयान, 'देश में सावन-भादों के महीने में लोग नया सामान कम खरीदते हैं' पर आलोचना झेल रहे हैं. मोदी ने सोमवार को पटना में एक कार्यक्रम में कहा कि 'मैं व्यापारी बैकग्राउंड वाले घर से आता हूं और यह बात बचपन से जानता हूं कि भादों और खरमास के महीने में लोग खरीदारी कम करते हैं.'

  • कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर फैसला आज, मुकुल वासनिक का नाम सबसे आगे

    कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर फैसला आज, मुकुल वासनिक का नाम सबसे आगे

    सोनिया गांधी के आवास पर मुलाकात के बाद सूत्रों का कहना है कि मुकुल वासनिक अध्यक्ष पद के दावेदारों में सबसे आगे हैं. आपको बता दें कि लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

  • अगले सप्ताह खत्म हो सकता है कांग्रेस में नेतृत्व संकट, सामने आई ये खबर

    अगले सप्ताह खत्म हो सकता है कांग्रेस में नेतृत्व संकट, सामने आई ये खबर

    कांग्रेस पार्टी में नेतृत्व संकट आने वाले दिनों में खत्म हो सकता है. कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) अगले सप्ताह कार्यवाहक अध्यक्ष का चुनाव कर सकती है. पार्टी के एक वरिष्ठ सूत्र ने शुक्रवार को बताया कि सीडब्ल्यूसी की बैठक के लिए आने वाले दिनों में एक तारीख तय की जाएगी. दरअसल, आम चुनाव में पार्टी की हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कांग्रेस हाल के दिनों में अपने सबसे गंभीर नेतृत्व संकट का सामना कर रही है.  

  • उत्तर प्रदेश में करारी हार पर क्या प्रियंका गांधी भी महासचिव के पद से इस्तीफा देंगी?

    उत्तर प्रदेश में करारी हार पर क्या प्रियंका गांधी भी महासचिव के पद से इस्तीफा देंगी?

    लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद कांग्रेस में इस्तीफ़ों का दौर जारी है. राहुल गांधी, मिलिंद देवड़ा के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी कांग्रेस महासचिव पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. अब सबकी नज़रें इस बात पर टिकी हैं क्या प्रियंका गांधी वाड्रा भी इस रेस में शामिल होंगी और कांग्रेस महासचिव का पद छोड़ेंगी? गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के ठीक पहले प्रियंका गांधी को कांग्रेस में महासचिव बनाया गया था उनको पूर्वांचल की जिम्मेदारी दी गई थी. कांग्रेस को लगता था कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में ट्रंप कार्ड साबित होंगी. लेकिन नतीजा इसके विपरीत रहा.

  • तेजस्वी यादव के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ेगी RJD, राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में हुआ फैसला

    तेजस्वी यादव के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ेगी RJD, राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में हुआ फैसला

    राजद नेता तेजस्वी यादव को लेकर बिहार में चर्चा और कयासों का दौर जारी है. इस बीच खबर है कि शुक्रवार को पार्टी के स्थापना दिवस कार्यक्रम से नदारद रहने के बाद शनिवार को तेजस्वी यादव पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पहुंचे और भाषण भी दिया. अब पार्टी ने तेजस्वी के नेतृत्व में ही आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है. तेजस्वी ने मीडिया के सवालों का जवाब भी दिया.

  • कांग्रेस नेताओं की जगी उम्मीदें, 'लौटे' पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, इसी हफ्ते करेंगे बैठक

    कांग्रेस नेताओं की जगी उम्मीदें, 'लौटे' पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, इसी हफ्ते करेंगे बैठक

    ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव की हार को भुलाकर एक बार फिर पार्टी को नई धार देने में जुट गए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि राहुल ने उन राज्यों के नेताओं के साथ कई दौर की बैठकें करने जा रहे हैं जहां विधानसभा चुनाव होने हैं. यह बैठकें इस हफ्तें होंगी. राहुल गांधी के इस फैसले से उन लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं जो उनसे अपील कर रहे हैं कि वह पार्टी के अध्यक्ष पद पर बने रहें. राहुल गांधी इस पद पर रहेंगे या नहीं यह अब होने वाली कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में तय होगा.

  • अमित शाह या स्मृति ईरानी की सीट जीतने का सपना देख रही कांग्रेस अब N=[T/(S+1)]+1 फॉर्मूले में फंसी

    अमित शाह या स्मृति ईरानी की सीट जीतने का सपना देख रही कांग्रेस अब N=[T/(S+1)]+1 फॉर्मूले में फंसी

    अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद गुजरात से राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई हैं. कांग्रेस चाहती थी कि दोनों सीटों पर एक साथ चुनाव कराए जाएं. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने पार्टी की मांग को खारिज कर दिया है. अब दोनों सीटों पर भी 5 जुलाई को चुनाव होंगे. अब इसके साथ ही कांग्रेस की इन दो सीटों में से एक सीट जीतने का प्लान भी फेल होता जा नजर आ रहा है. हालांकि न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बी. आर. गवई की अवकाश पीठ ने गुजरात कांग्रेस को दोनों सीटों पर उपचुनाव संपन्न होने के बाद ‘चुनाव याचिका’ दायर करने की छूट दी है.

  • 'मिश्रा से मुझे मैसेज भिजवाया कि मैं मुसलमानों को टिकट न दूं', मायावती की ऐसी 6 बातें सुनकर अखिलेश यादव क्या सोच रहे होंगे

    'मिश्रा से मुझे मैसेज भिजवाया कि मैं मुसलमानों को टिकट न दूं',  मायावती की ऐसी 6 बातें सुनकर अखिलेश यादव क्या सोच रहे होंगे

    लोकसभा चुनाव से पहले जब सपा और बीएसपी के गठबंधन का ऐलान हो रहा था तो उस दिन मायावती और अखिलेश यादव के हावभाव को देखकर ऐसा लग रहा था कि अब यह दोनों पार्टियां मिलकर लंबे समय तक राजनीति करेंगी. अंकगणित भी उनके पक्ष में था और गोरखपुर-फूलपुर-कैराना के उपचुनाव में मिली जीत से उत्साह चरम पर था. लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान दोनों ही नेता जमीनी हकीकत को भांप नहीं पाए और करारी हार का सामना करना पड़ गया. इस हार के साथ ही गठबंधन भी बिखर गया है. सपा को जहां 5 सीटें मिली हैं वहीं बीएसपी को 10 सीटें. एक तरह से देखा जाए तो बीएसपी को ज्यादा फायदा हुआ है क्योंकि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी को एक भी सीट नहीं मिली थी. दूसरी ओर सारे समीकरणों को ध्वस्त करते हुए बीजेपी 62 सीटें कामयाब हो गई. इस हार के साथ ही बीएसपी सुप्रीमो मायावती सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को निशाने पर ले लिया और कहा कि सपा अपने कोर वोट यादवों का भी समर्थन नहीं पा सकी और यही वजह है कि उनकी पत्नी चुनाव हार गईं. इतना ही नहीं मायावती ने उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव में भी अकेले लड़ने का ऐलान कर डाला. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अखिलेश यादव से उनके रिश्ते पर व्यक्तिगत तौर पर अच्छे हैं. वहीं दूसरी ओर अखिलेश यादव अभी तक पूरी तरह से सधे और रक्षात्मक बयान दे रहे हैं. लेकिन रविवार को हुई बीएसपी की एक अहम बैठक में मायावती ने रही-सही कसर भी पूरी कर डाली और उन्होंने अपने बयान से जाहिर कर दिया कि उनकी नजर में अब अखिलेश यादव की कोई अहमियत नहीं है.

  • BSP प्रमुख मायावती ने भाई और भतीजे को पार्टी में दी बड़ी जिम्मेदारी

    BSP प्रमुख मायावती ने भाई और भतीजे को पार्टी में दी बड़ी जिम्मेदारी

    लोकसभा चुनाव के बाद बसपा (BSP) प्रमुख मायावती (Mayawati) ने पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर कई बड़ी घोषणाएं की. मायावती ने अपने भाई आनंद कुमार (Anand Kumar) को बसपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया, वहीं भतीजे आकाश आनंद (Akash Anand) को नेशनल कॉर्डिनेटर बनाया है. इसके अलावा दानिश अली को लोकसभा में बहुजन समाजवादी पार्टी का नेता बनाया गया है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, देश के सभी राज्यों में पार्टी को मजबूत करने के लिए आकाश आनंद को अहम जिम्मेदारी दी गई है. 

  • राजस्थान के बाद अब पश्चिम बंगाल की कांग्रेस इकाई में कलह, सामने आई ये खबर

    राजस्थान के बाद अब पश्चिम बंगाल की कांग्रेस इकाई में कलह, सामने आई ये खबर

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के अंदर रार जारी है. राजस्थान के बाद अब पश्चिम बंगाल कांग्रेस में अंदरूनी कलह की बात सामने आई है. पश्चिम बंगाल कांग्रेस की अंदरूनी कलह बृहस्पतिवार को तब सामने आ गई जब वरिष्ठ नेता अब्दुल मन्नान की ओर से राज्य में कथित तौर पर बिगड़ती कानून एवं व्यवस्था के खिलाफ निकाले गए विरोध मार्च में कई प्रमुख नेताओं ने हिस्सा नहीं लिया. विधानसभा में विपक्ष के नेता मन्नान के नेतृत्व में मध्य कोलकाता के एस्प्लेनेड इलाके से लालबाजार इलाके में स्थित पु

  • क्या राहुल की जगह दूसरा नेता बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? सोनिया गांधी ने कहा- 'नो कमेंट'

    क्या राहुल की जगह दूसरा नेता बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? सोनिया गांधी ने कहा- 'नो कमेंट'

    राहुल की जगह किसी दूसरे नेता को चुने जाने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने बृहस्पतिवार को कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. संसद भवन परिसर में इस बारे में पूछे जाने पर सोनिया पत्रकारों से कहा, 'नो कमेंट'.

  • इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव तक गृह मंत्री अमित शाह बने रहेंगे BJP अध्यक्ष

    इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव तक गृह मंत्री अमित शाह बने रहेंगे BJP अध्यक्ष

    गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) संगठन चुनाव तक BJP अध्यक्ष बने रहेंगे. बताया जा रहा है कि छह महीने के भीतर बीजेपी संगठन के लिए आंतरिक चुनाव कराए जाएंगे, जिसके बाद ही बीजेपी के नए अध्यक्ष का चुनाव होगा.

  • कांग्रेस की कलह रोकने के लिए जल्द बनाना होगा नया अध्यक्ष

    कांग्रेस की कलह रोकने के लिए जल्द बनाना होगा नया अध्यक्ष

    कांग्रेस से यह खबर आ रही है कि राहुल गांधी से अलग पार्टी किसी और को अध्यक्ष बनाने पर गंभीरता से विचार कर रही है और नए पार्टी अध्यक्ष की खोज भी शुरू हो गई है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की माने तो पार्टी का नया अध्यक्ष गैर गांधी होगा यानी नए अध्यक्ष का गांधी परिवार से कोई लेना देना नहीं होगा. साथ ही अगले दो से तीन महीनों में इसकी घोषणा की जाएगी.

  • यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी में बना महागठबंधन (Mahagathbandhan) पहले लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में अपने लक्ष्य पाने में नाकाम रहा और उसके बाद अब वह टूटता नज़र आ रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ-साथ कई नेताओं ने बुआ-बबुआ की जोड़ी को चुनाव परिणाम के बाद टूटने की बात कही थी. बता दें कि दिल्ली में कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक में मायावती (Mayawati) ने साफ कर दिया कि विधानसभा की 11 सीटों पर होने वाले उपचुनावों में BSP अकेले लड़ेगी. वैसे ये भी एक नया चलन है, क्योंकि बीएसपी (BSP) आम तौर पर उपचुनाव लड़ने से अब तक परहेज करती रही है, लेकिन आज की बैठक में मायावती ने जो कुछ कहा, उससे साफ है कि वो नई राजनीतिक लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रही हैं और गठबंधन उनके लिए अप्रासंगिक हो रहा है. बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले 12 जनवरी को उत्तर प्रदेश की राजनीति के दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने मिलकर आम चुनाव लड़ने का ऐतिहासिक फैसला लिया था, लेकिन चुनाव में इस गठबंधन को उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली. बसपा के खाते में 10 सीटें आईं, जबकि सपा को 5 सीट से ही संतोष करना पड़ा. हालांकि गठबंधन तोड़ने का ऐलान अभी तक बसपा प्रमुख मायावती ने औपचारिक रूप से नहीं किया है. इन सबके बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी की यह भविष्यवाणी सच साबित हो गई कि चुनाव बात यह गठबंधन टूट जाएगा. पीएम मोदी के साथ-साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी चुनाव बाद इस गठबंधन के टूटने की बात कही थी.

  • लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के लिए अच्छी खबर, कर्नाटक के निकाय चुनाव में जीतीं सबसे ज्यादा सीटें

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के लिए अच्छी खबर, कर्नाटक के निकाय चुनाव में जीतीं सबसे ज्यादा सीटें

    लोकसभा चुनावों में करारी हार के बाद भले ही कांग्रेस के अंदर उथल-पुथल मची हो और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफा देने की बात पर अड़े हों, लेकिन कांग्रेस के लिए कर्नाटक से अच्छी खबर है. पार्टी ने राज्य में हुए स्थानीय निकाय चुनाव में शुक्रवार को सबसे अधिक सीटें जीतीं.

  • लोकसभा चुनाव में कांग्रेस भले ही बुरी तरह हारी हो, लेकिन इस राज्य में पार्टी को मिल गई है 'संजीवनी'

    लोकसभा चुनाव में कांग्रेस भले ही बुरी तरह हारी हो, लेकिन इस राज्य में पार्टी को मिल गई है 'संजीवनी'

    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के अंदर उथल-पुथल जारी है. पार्टी के तमाम नेता हार की अपने-अपने तरीके से समीक्षा कर रहे हैं. हालांकि इन चुनावों में दक्षिण भारत से कांग्रेस के लिए राहत भरी खबर आई.

  • जगन मोहन रेड्डी और केसीआर के विमान को उतरने की नहीं मिली इजाजत, शपथ ग्रहण समारोह में नहीं होंगे शामिल

    जगन मोहन रेड्डी और केसीआर के विमान को उतरने की नहीं मिली इजाजत, शपथ ग्रहण समारोह में नहीं होंगे शामिल

    लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Cabinet) दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार को शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में तमाम नेता शामिल हो रहे हैं. हालांकि खबर है कि आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों के विमान को राष्ट्रीय राजधानी में संचालन की इजाजत नहीं मिली, जिस वजह से दोनों नेताओं ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली आने का दौरा रद्द कर दिया है.

Advertisement