NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव


'छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव' - 237 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • धोखाधड़ी के मामले में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

    धोखाधड़ी के मामले में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

    मरवाही के पूर्व विधायक अमित जोगी के खिलाफ गौरेला थाने में इसी साल फरवरी में IPC की धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया गया था. वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में मरवाही विधानसभा क्षेत्र से BJP की प्रत्याशी रहीं समीरा पैकरा ने की शिकायत के मुताबिक अमित जोगी ने शपथपत्र में अपना जन्मस्थान गलत बताया था. जिस पर गौरेला थाने में अमित जोगी के विरुद्ध धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया.

  • चार राज्यों में 4 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों का ऐलान, 23 सितंबर को चुनाव और 27 को मतगणना

    चार राज्यों में 4 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों का ऐलान, 23 सितंबर को चुनाव और 27 को मतगणना

    त्रिपुरा, केरल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को उपचुनाव होगा. जिन सीटों के लिए उपचुनाव होना है, वे हैं त्रिपुरा की बाधारघाट (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा (अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित) केरल की पाला और उत्तर प्रदेश की हमीरपुर.

  • मोहन मरकाम को बनाया गया छत्तीसगढ़ कांग्रेस का नया अध्यक्ष तो विदाई भाषण में रो पड़े CM बघेल, देखें VIDEO

    मोहन मरकाम को बनाया गया छत्तीसगढ़ कांग्रेस का नया अध्यक्ष तो विदाई भाषण में रो पड़े CM बघेल, देखें VIDEO

    छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत और लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद आदिवासी नेता मोहन मरकाम राज्य में सत्ताधारी दल कांग्रेस की अगुवाई करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भूपेश बघेल के स्थान पर मरकाम की नियुक्ति की है. बता दें, पिछले साल के आखिर में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई थी जिसके बाद पीसीसी अध्यक्ष बघेल मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद से वह पीसीसी अध्यक्ष की भी भूमिका निभा रहे थे. हाल ही में बघेल ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी और नए पीसीसी अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर चर्चा की थी.

  • जिन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव वहां से किन नेताओं को मिली है मोदी मंत्रिमंडल में जगह

    जिन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव वहां से किन नेताओं को मिली है मोदी मंत्रिमंडल में जगह

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की भी झलक देखी जा सकती है. महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, दिल्ली और हरियाणा में चुनाव होने हैं. इनमें दिल्ली को छोड़े दें तो हर राज्य में बीजेपी की ही सरकार है. साल 2018 के दिसंबर में हुए तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अपनी सरकार गवां चुकी है. हालांकि लोकसभा चुनाव में इन राज्यों में बीजेपी ने जबरदस्त वापसी की और एक तरह से कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया.

  • NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    अगले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश में खाली होने वाली राज्यसभा की 10 में से अधिकांश सीटें भाजपा जीतेगी. इनमें से नौ सीटें विपक्षी दलों के पास हैं. इनमें से छह समाजवादी पार्टी (सपा) के पास, दो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और एक कांग्रेस के पास है. उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा के 309 सदस्य हैं. सपा के 48, बसपा के 19 और कांग्रेस के सात सदस्य हैं. अगले साल तक भाजपा को असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश में सीटें मिलेंगी. भाजपा राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में सीटें गंवाएगी. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के परिणामों का भी राजग की सीट संख्या पर असर होगा.

  • तीन राज्यों की विधानसभा की जीत को नहीं भुना पाई कांग्रेस, जानें- राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ के आंकड़े

    तीन राज्यों की विधानसभा की जीत को नहीं भुना पाई कांग्रेस, जानें- राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ के आंकड़े

    राजस्थान की बात करें तो वहां भी मध्य प्रदेश जैसा ही कांग्रेस का हाल है. राजस्थान की 25 सीटों में से 24 पर भाजपा आगे हैं, वहीं कांग्रेस ने सिर्फ टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर बढ़त बनाई हुई है. इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर नमो नारायण मीणा चुनाव लड़ रहे हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके अलावा छत्तीसगढ़ की 11 में से 9 सीटों पर भाजपा ने बढ़त बना रखी है. जबकि कांग्रेस केवल दो सीटों पर आगे दिख रही है. ये दो सीटें महासमुंद और बस्तर हैं. महासमुंद से कांग्रेस के धनेंद्र साहू और बस्तर से दीपक बैज कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

  • Chhattisgarh Election Result 2019 Updates: छत्तीसगढ़ में भी खिला 'कमल', बीजेपी 9 सीटों पर आगे

    Chhattisgarh Election Result 2019 Updates: छत्तीसगढ़ में भी खिला 'कमल', बीजेपी 9 सीटों पर आगे

    Chhattisgarh Elections Results Updates: आम चुनाव में शानदार प्रदर्शन से बीजेपी में उत्‍साह का माहौल है. पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि यह नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए चुनाव था. देश की जनता ने उन पर एक बार फिर भरोसा जताया है.

  • Election Results: राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस के खाते में 100 से ज्यादा सीटें आने के सियासी मायने

    Election Results: राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस के खाते में 100 से ज्यादा सीटें आने के सियासी मायने

    राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के राजनीतिक भविष्य लिए भी यह चुनाव बहुत अहम है. उनके राजनीतिक भविष्य के मद्देनजर दो बातें जरूरी है कि वह अमेठी से खुद जीतें और कांग्रेस करीब 100 सीटें जीते. पिछले पांच सालों के सफर में कांग्रेस ने कई पराजयों का सामना किया, लेकिन पिछले साल नवंबर-दिसंबर में तीन राज्यों-मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनावों में उसकी जीत ने पार्टी की लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदों को ताकत देने का काम किया.

  • Chhattisharh Exit Poll Results 2019: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नहीं दोहरा पाएगी विधानसभा चुनाव जैसे नतीजे? बीजेपी को भी नुकसान

    Chhattisharh Exit Poll Results 2019: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नहीं दोहरा पाएगी विधानसभा चुनाव जैसे नतीजे? बीजेपी को भी नुकसान

    Chhattisharh Exit Poll Results 2019: NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों में से 6 सीटों पर बीजेपी और 5 सीटों पर कांग्रेस के आने का अनुमान है. वहीं बात करें अन्य एग्जिट पोल्स की, तो आपको बता दें कि Republic - Jan Ki Baat के एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी.

  • छत्तीसगढ़ : सर्वे में मोदी सरकार के कामकाज पर क्या है लोगों की राय, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कर दिया था साफ

    छत्तीसगढ़ : सर्वे में मोदी सरकार के कामकाज पर क्या है लोगों की राय, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कर दिया था साफ

    बीते साल विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की जनता ने 15 साल से सत्ता में काबिज बीजेपी को उखाड़ फेंका था. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में कांग्रेस को 68 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी को मात्र 15. आपको बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 11 में से 9 सीटें मिली थीं जबकि कांग्रेस मात्र एक ही सीट पाई थी.

  • 20 दिन से चुप बैठे हैं नवजोत सिंह सिद्धू, नाराजगी ऐसी कि काम-धाम छोड़ चुके हैं, किसी के संपर्क में भी नहीं

    20 दिन से चुप बैठे हैं नवजोत सिंह सिद्धू, नाराजगी ऐसी कि काम-धाम छोड़ चुके हैं, किसी के संपर्क में भी नहीं

    साल 2014 में अमृतसर से अरुण जेटली को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने भारतीय जनता पार्टी छोड़ दी थी. सिद्धू ने पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी का हाथ थाम लिया था. बताया जा रहा है कि मोगा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली में उन्हें बोलने के लिए आमंत्रित नहीं करने पर भी वह नाराज हैं. इसके साथ ही उनके करीबी सूत्रों ने बताया कि वह इस बात से भी नाराज हैं कि वह छत्तीसगढ़ के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में नहीं हैं, हालांकि वह देश भर में चुनाव प्रचार की मांग में बने हुए हैं.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : छत्तीसगढ़ में क्या बीजेपी इस बार भी खिला पाएगी गुल?

    लोकसभा चुनाव 2019 : छत्तीसगढ़ में क्या बीजेपी इस बार भी खिला पाएगी गुल?

    छत्तीसगढ़ में पिछले 15 वर्षों से काबिज बीजेपी की सरकार की इस बार विधानसभा चुनाव में हार के चलते विदाई हो गई. अब लोकसभा चुनाव का संग्राम छिड़ चुका है. पिछली बार 11 में से 10 सीटें जीतने वाली बीजेपी क्या इस बार भी खिला पाएगी गुल?

  • छत्तीसगढ़ में टिकट कटने के बाद बीजेपी में बगावती तेवरों की सुगबुगाहट, आज शाम सभी सांसद करेंगे मुलाकात

    छत्तीसगढ़ में टिकट कटने के बाद बीजेपी में बगावती तेवरों की सुगबुगाहट, आज शाम सभी सांसद करेंगे मुलाकात

    आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी अपनी तैयारियों में जुटी हुई है. हाल ही में तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद वो कोई भी रिस्क लेने की तैयारी में नहीं दिखाई दे रही है. लिहाजा छत्तीसगढ़ में सभी मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए गए. बीजेपी के इस बड़े कदम से छत्तीसगढ़ में बागी सुरों की सुगबुगाहट भी सुनाई देने लगी है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि छत्तीसगढ़ में सभी मौजूदा सांसद पार्टी के इस फैसले के बाद एक साथ मुलाकात करने जा रहे हैं.

  • छत्तीसगढ़: नाराज आदिवासियों को मनाने के लिए BJP ने खेला दांव, कांग्रेस के खेमे से खींचने के लिए बनाई यह रणनीति

    छत्तीसगढ़: नाराज आदिवासियों को मनाने के लिए BJP ने खेला दांव, कांग्रेस के खेमे से खींचने के लिए बनाई यह रणनीति

    उसेंडी बस्तर क्षेत्र के वरिष्ठ आदिवासी नेता हैं और वर्ष 1993 में वह पहली बार अविभाजित मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए थे. वह वर्ष 2008 से वर्ष 2013 के दौरान रमन मंत्रिमंडल के सदस्य भी रहे हैं. वर्ष 2013 में अंतागढ़ विधानसभा सीट से चुने जाने के बाद वह वर्ष 2014 में कांकेर लोकसभा सीट के लिए निर्वाचित हुए हैं. वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण होने के बाद वर्ष 2004 में हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 11 में से 10 सीटों पर जीत मिली थी. इस चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कांग्रेस के टिकट से महासमुंद से जीत हासिल की थी.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के वोट प्रतिशत से कांग्रेस को बड़ी उम्मीद

    लोकसभा चुनाव 2019 : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के वोट प्रतिशत से कांग्रेस को बड़ी उम्मीद

    लोकसभा चुनाव 2019 के मैदान में जहां प्रियंका गांधी वाड्रा  के उतरने से उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को थोड़ी ऊर्जा मिली है, वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के बाद कांग्रेस के लिए थोड़ी राहत और थोड़ी चिंता की बात दोनों हो सकती है. राजस्थान में जहां गुर्जर आरक्षण आंदोलन से राज्य सरकार जूझ रही है वहीं किसानों के कर्ज माफी के मुद्दे पर मध्य प्रदेश में भी सरकार  को कई जगहों पर नाराजगी झेलनी पड़ रही है.

  • मिशन 2019 का बजट: पीयूष गोयल के बजट में मिडिल क्लास, किसान और मजदूर, हर वर्ग पर मोदी सरकार की नजर, 12 बातें

    मिशन 2019 का बजट: पीयूष गोयल के बजट में मिडिल क्लास, किसान और मजदूर, हर वर्ग पर मोदी सरकार की नजर, 12 बातें

    Budget 2019 Highlights In Hindi : लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले ज्यादा से ज्यादा वर्गों को खुश करने की जोरदार कोशिश के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने शुक्रवार को पेश अंतरिम बजट (Budget 2019) में मध्यम वर्ग, किसानों और मजदूरों के लिये लोक लुभावन घोषणायें कीं. अंतरिम बजट (interim budget 2019) पेश करने के दौरान प्रस्तावों में मोदी सरकार ने मध्यम वर्ग और आम नौकरी पेशा तबके की पांच लाख रुपये तक की आय को कर मुक्त करने तथा दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों को साल में 6,000 रुपये का नकद समर्थन देने की पेशकश की है. इसके अलावा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिये तीन हजार रुपये मासिक पेंशन योजना की भी घोषणा की गई है. अंतरिम बजट भाषण को कमोबेश पूर्ण बजट में बदलते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने उन वर्गों का खास खयाल रखा है जिनके चलते माना जा रहा था कि भाजपा को हाल में हुए विधानसभा चुनावों में, खासकर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व राजस्थान में नुकसान हुआ. यही वजह है कि अंतरिम बजट में किसानों व मध्यम वर्ग को राहत देने के साथ ही असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए मेगा पेंशन योजना की घोषणा की है. इन तीन क्षेत्रों के लिए कुल मिला कर करीब सवा लाख करोड़ रूपये के बजट प्रावधान किये गये हैं जिसके जरिए लगभग 25 करोड़ लोगों को सीधा लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है. 

  • राफेल, राहुल, वाजपेयी, फैक्स मशीन, पद्मावत, साल 2018 की कई बातें हमेशा आपको आएंगी याद

    राफेल, राहुल, वाजपेयी, फैक्स मशीन, पद्मावत, साल 2018 की कई बातें हमेशा आपको आएंगी याद

    साल 2018 का आज आखिरी दिन है. यह साल अपने साथ कई ऐसी बातें समेटकर जा रहा है जिनका असर पूरे देश में दिखाई दिया. बात चाहे सुप्रीम कोर्ट के जजों की प्रेंस कॉन्फ्रेंस की करें या फिर साल जाते-जाते राफेल पर जस्टिस तरुण गोगोई के फैसले की. राम मंदिर का मुद्दा भी इस साल गरमाया रहा लेकिन अदालत ने इस मुद्दे को ज्यादा तवज्जो नहीं दी. पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे डॉ. प्रणब मुखर्जी का आरएसएस के कार्यक्रम में हिस्सा लेना भी अपने आप में जहां एक अद्भूत राजनीतिक घटना थी तो दूसरी ओर साल भर उपचुनावों में बीजेपी के हारने की खभरें भी आती रहीं. हालांकि गुजरात विधानसभा चुनाव में उसकी जीत हुई और कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद भी वह सरकार न बना सकी. वहीं 11 दिसंबर को आए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वह अपनी सरकार भी गंवा बैठी. इस साल एक और मुद्दा चर्चा का केंद्र में रहा, वह था 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी'. गुजरात में बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की यह मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा बताई जा रही है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया.

  • छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल ने कहा, लोकसभा चुनाव में हम सारी सीटें जीतेंगे

    छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल ने कहा, लोकसभा चुनाव में हम सारी सीटें जीतेंगे

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जो ऋण माफी का वादा किया था उसे पूरा किया. जिस तरह विधानसभा चुनाव के दौरान हमने टिकट वितरण में कार्यकर्ताओं को भागीदार बनाया है उसी प्रकार आगामी लोकसभा चुनाव में भी कार्यकर्ताओं को भागीदार बनाया जाएगा.