NDTV Khabar

छात्र


'छात्र' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मजदूर के बेटे ने दिल्ली सरकार की फ्री कोचिंग की मदद से पास की NIT परीक्षा, अब ये अफसर उठाएंगे खर्च

    मजदूर के बेटे ने दिल्ली सरकार की फ्री कोचिंग की मदद से पास की NIT परीक्षा, अब ये अफसर उठाएंगे खर्च

    दिल्ली आवास वित्त निगम के अध्यक्ष राजेश गोयल ने एक दिहाड़ी मजदूर के 17 साल के बेटे की इंजीनियरिंग की पढ़ाई का खर्च उठाने की पहल की है. छात्र ने दिल्ली सरकार की योजना के तहत नि:शुल्क कोचिंग पाकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) में दाखिला सुनिश्चित किया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. अमरजीत और उनके माता पिता सोहन लाल तथा कविता धरमपुर के छोटे से क्वार्टर रहते हैं और प्रवेश परीक्षा के लिये वे निजी कोचिंग का खर्च उठाने में असमर्थ थे.

  • पैसों के विवाद पर दोस्तों ने ही कर दी चाकू से गोदकर 10वीं क्लास के छात्र की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    पैसों के विवाद पर दोस्तों ने ही कर दी चाकू से गोदकर 10वीं क्लास के छात्र की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    दिल्ली के नबी करीम इलाके में दिल दहलाने वाली वारदात सामने आई है. जहां 10वीं के एक छात्र की उसी के दोस्तों ने चाकू मारकर हत्या कर दी.

  • देश में सिर्फ 2.5 प्रतिशत कॉलेज कराते हैं PhD, विज्ञान वर्ग के छात्र हैं सबसे आगे

    देश में सिर्फ 2.5 प्रतिशत कॉलेज कराते हैं PhD, विज्ञान वर्ग के छात्र हैं सबसे आगे

    मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा कराए गए ‘अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण’ के मुताबिक देश में केवल 2.5 प्रतिशत कॉलेज पीएचडी कार्यक्रम संचालित करते हैं और सबसे ज्यादा विज्ञान वर्ग के छात्र पीएचडी के लिए नामांकन कराते हैं. देश में पीएचडी करने वाले छात्रों की संख्या 1,69,170 है, जो कुल पंजीकृत छात्रों का 0.5 प्रतिशत से भी कम है.

  • बाल खींचने वाले छात्र की मां से बोले बाबुल सुप्रियो, ‘प्रिय चाची, चिंता मत करो...'

    बाल खींचने वाले छात्र की मां से बोले बाबुल सुप्रियो, ‘प्रिय चाची, चिंता मत करो...'

    केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो (Babul Supriyo) ने जादवपुर विश्वविद्यालय (Jadavpur University) में धक्का-मुक्की के दौरान कथित रूप से उनके बाल खींचने वाले छात्र की मां को शनिवार को आश्वस्त किया कि वह उनके बेटे के करियर को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

  • फिजियोथेरेपी की पढ़ाई कर रहे छात्र हाईवे पर कर रहे थे डकैती, हुए गिरफ्तार

    फिजियोथेरेपी की पढ़ाई कर रहे छात्र हाईवे पर कर रहे थे डकैती, हुए गिरफ्तार

    'मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग-7 पर डकैती करने के मामले में पुलिस ने फिजियोथेरेपी की पढ़ाई कर रहे छात्र शुभम खटीक और उसके साथी पवन बर्मन (21) को शुक्रवार को गिरफ्तार किया, जबकि एक अन्य साथी अंकुश बर्मन फरार है.' उन्होंने बताया, 'शुभम मध्य प्रदेश के कटनी जिले के बहोरीबंद का रहने वाला है और जबलपुर में फिजियोथेरेपी की पढ़ाई कर रहा है.

  • केरल की इस छात्रा ने मोबाइल इस्तेमाल के मामले को लेकर हॉस्टल के खिलाफ जीती कानूनी लड़ाई

    केरल की इस छात्रा ने मोबाइल इस्तेमाल के मामले को लेकर हॉस्टल के खिलाफ जीती कानूनी लड़ाई

    फहीमा ने हॉस्टल के इस फरमान के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की. गुरुवार को केरल हाईकोर्ट ने छात्रा के हक में फैसला सुनाते हॉस्टल के नियमों को अनुचित करार दिया है. साथ ही छात्रा को कॉलेज के हॉस्टल में फिर से प्रवेश देने के निर्देश दिए है. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी और पढ़ाई के घंटों में इसे जमा करवाने का निर्देश पूरी तरह से गैरजरूरी है.

  • फर्जी मरीज और अस्पताल दिखाकर चला रहे थे मेडिकल कॉलेज, बीएससी पास टीचर थे MBBS के फैकल्टी 

    फर्जी मरीज और अस्पताल दिखाकर चला रहे थे मेडिकल कॉलेज, बीएससी पास टीचर थे MBBS के फैकल्टी 

    वर्ल्ड कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च ने 2016 में 148 एमबीबीएस स्टूडेंट्स के पहले बैच का दाखिला लिया था. उनसे मोटी फीस भी वसूली लेकिन उसके बाद एमसीआई की जांच में ये कॉलेज मानकों पर खरा नहीं उतरा, लिहाजा यहां 2016 के बाद कोई दाखिला नहीं हुआ. लेकिन पहले बैच के 148 स्टूडेंट्स अब यहां फंस गए हैं. NEET की परीक्षा पास कर लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद तीसरे साल के एमबीबीएस के स्टूडेंट्स बीते दो महीने से अनशन पर बैठे हैं.

  • J&K के राज्यपाल सत्यपाल मलिक बोले- एक साल में बिना बल के PoK गारंटी से हमारे पास आ जाएगा अगर...

    J&K के राज्यपाल सत्यपाल मलिक बोले- एक साल में बिना बल के PoK गारंटी से हमारे पास आ जाएगा अगर...

    मलिक ने देशवासियों से कश्मीर के लोगों के साथ प्यार और सम्मान के साथ व्यवहार करने का आह्वान किया और कहा कि हर राज्य में कश्मीरी छात्रों की मदद के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा, ‘देश के विभिन्न राज्यों में 22,000 कश्मीरी छात्र पढ़ रहे हैं और उनके साथ प्यार से पेश आया जाना चाहिए. कश्मीर के लोगों के साथ प्यार और सम्मान से पेश आना चाहिए.’

  • JNU छात्र संघ के चुनाव को लेकर Swara Bhaskar का आया रिएक्शन, ट्वीट हुआ वायरल

    JNU छात्र संघ के चुनाव को लेकर Swara Bhaskar का आया रिएक्शन, ट्वीट हुआ वायरल

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) में चुनाव होने के बाद उच्च न्यायालय ने जेएनयूएसयू के परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी थी, क्योंकि जेएनयू के विद्यार्थियों अंशुमान दुबे और अमित कुमार द्विवेदी ने याचिकाएं दायर की थीं. इस पर स्वरा भास्कर का रिएक्शन आया है.

  • दिल्ली हाई कोर्ट ने जेएनयू छात्र संघ चुनाव के परिणाम घोषित करने की दी मंजूरी

    दिल्ली हाई कोर्ट ने जेएनयू छात्र संघ चुनाव के परिणाम घोषित करने की दी मंजूरी

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने जेएनयू चुनाव समिति को छह सितंबर को हुए छात्र संघ चुनाव के परिणामों की घोषणा करने की मंगलवार को अनुमति दे दी. न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रशासन को भी लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार चुनाव परिणाम अधिसूचित करने की अनुमति दे दी.

  • Atharva Ankolekar: कंडक्‍टर का बेटा बना U-19 एशिया कप का स्‍टार, मुसीबतों को अपनाकर लिखी जीत की ईबादत

    Atharva Ankolekar: कंडक्‍टर का बेटा बना  U-19 एशिया कप का स्‍टार, मुसीबतों को अपनाकर लिखी जीत की ईबादत

    भारत को U-19 एशिया कप दिलाने वाले 18 वर्षीय अथर्व अंकोलेकर (Atharva Ankolekar) सोशल मीडिया पर हीरो बन चुके हैं. देश भर के लोग उनके खेल की तारीफ कर रहे हैं. शनिवार को भारत ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में हराया. अथर्व (Atharva) ने 8 ओवर में 5 विकेट लिए और भारत को शानदार जीत दिलाई. अथर्व (Atharva) को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

  • DU SOL के छात्रों का आरोप- बिना किसी सूचना के रद्द की गई ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं

    DU SOL के छात्रों का आरोप- बिना किसी सूचना के रद्द की गई ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं

    बगैर किसी पूर्व सूचना के ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं रद्द किये जाने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के मुक्त शिक्षा विद्यालय (एसओएल) के सभी अध्ययन केंद्रों पर रविवार को विद्यार्थियों को अव्यवस्था की स्थिति का सामना करना पड़ा. एक छात्र संगठन ने यह आरोप लगाया है. हालांकि, एसओएल के एक अधिकारी ने कहा कि इस रविवार के लिए इन कक्षाओं का कार्यक्रम नहीं था.

  • भोपाल : मदरसे में 10 साल के बच्‍चे को जंजीरों से बाध कर रखा, सामने आई यह वजह...

    भोपाल : मदरसे में 10 साल के बच्‍चे को जंजीरों से बाध कर रखा, सामने आई यह वजह...

    मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के अशोका गार्डन इलाके में स्थित एक निजी मदरसे में एक नाबालिग को जंजीर से बांध कर रखने का चौंकाने वाला मामला सामना आया है. मामले का पता तब लगा जब दो नाबालिग छात्र रोते हुए बेंच से बंधे हुए घसीटते हुए मदरसे से निकले. सड़क पर जब दोनों को लोगों ने देखा तब पुलिस को खबर की गई.

  • SSC CGL 2017 Result: अब तक नहीं आया सीजीएल 2017 का रिजल्ट, #RequestCGL17Result कर रहा है ट्रेंड

    SSC CGL 2017 Result: अब तक नहीं आया सीजीएल 2017 का रिजल्ट, #RequestCGL17Result कर रहा है ट्रेंड

    SSC CGL 2017 फाइनल रिजल्ट का उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. #RequestCGL17Result ट्विवर पर ट्रेंड कर रहा है. परेशान उम्मीदवार रिजल्ट (SSC CGL 2017 Result) की मांग कर रहे हैं और लगातार ट्वीट कर रहे हैं. छात्र पीएम मोदी, पीएमओ, गृह मंत्रालय और कई नेताओं को टैग कर रहे ट्वीट कर रहे हैं. कई उम्मीदवारों ने एनडीटीवी और वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को टैग कर ट्वीट किए हैं.

  • तबरेज अंसारी की मौत मामले में झारखंड भवन में प्रदर्शन, हत्यारों पर धारा 302 लगाने की मांग

    तबरेज अंसारी की मौत मामले में झारखंड भवन में प्रदर्शन, हत्यारों पर धारा 302 लगाने की मांग

    झारखंड के सरायकेला खरसावां में तबरेज़ अंसारी की भीड़ द्वारा की गई लिंचिंग के आरोपियों के विरुद्ध हत्या की धारा 302 को हटाकर गैर इरादतन हत्या 304 लगाकर आरोपियों को बचाने की कोशिश की जा रही है. पुलिस के इस रवैये और न्याय की हत्या के विरुद्ध यूनाइटेड अगेंस्ट हेट ने दिल्ली स्थित झारखंड भवन का घेराव किया और न्याय व संवैधानिक मूल्य को बचाने के लिए एकजुटता का आह्वान किया. इस प्रदर्शन में बड़ी तादाद में सामाजिक कार्यकर्ता, विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्र एवं शिक्षक, महिलाएं, बच्चे और आम नागरिक शामिल हुए.

  • BHU के प्रोफेसर चौबे की बर्खास्तगी की मांग को लेकर छात्र-छात्राओं का धरना जारी, जानें पूरा मामला

    BHU के प्रोफेसर चौबे की बर्खास्तगी की मांग को लेकर छात्र-छात्राओं का धरना जारी,  जानें पूरा मामला

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एक बार फिर छात्राएं नाराज होकर सिंहद्वार पर बीती रात धरने पर बैठ गईं इन छात्राओं की मांग है कि जंतु विज्ञान विभाग के प्रोफेसर एसके चौबे को बर्खास्त किया जाए जिनके ऊपर छेड़खानी का आरोप है. आरोप के मुताबिक बीते साल काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं के साथ प्रोफेसर चौबे दक्षिण भारत के टूर पर गए थे वहां पर इन्होंने कुछ अश्लील हरकतें की थीं. जिसकी शिकायत बीएचयू प्रशासन से की थी.

  • Video: कार के बोनट और साइड विंडो पर बैठकर सड़क पर रोका ट्रैफिक, कानून का उड़ा मज़ाक

    Video: कार के बोनट और साइड विंडो पर बैठकर सड़क पर रोका ट्रैफिक, कानून का उड़ा मज़ाक

    देखिये कैसे एक कार पर आधे कपड़ों में कार के ऊपर बोनट पर और कार के साइड विंडो पर बैठकर पूरा ट्रैफिक रोककर कानून का मज़ाक बना रहे हैं. कार की छत पर कैसे खड़े होकर गानों के साथ डांस हो रहा है. अब आपको इन हुड़दंगियों की पहचान और इलाका भी बता देते हैं. ये इलाका है देश की राजधानी दिल्ली के दिल्ली विश्वविद्यालय का, जहां इनकी हरकतों को देखकर तो ऐसा कतई नहीं लगता की ये वो छात्र हैं जिनके हाथों में भविष्य है.

  • DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव (Delhi University Student Union Election) 2019 के नतीजे आ गए हैं. चुनाव में एबीवीपी के खाते में तीन और जबकि एनएसयूआई को एक पद मिला है. गुरुवार को हुए 39.9 प्रतिशत मतदान के बाद शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे मतगणना शुरू हुई थी. शुरुआती रुझानों में एबीवीपी सभी 4 सीटों पर आगे चल रही थी.. दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के लिए गुरुवार को हुए मतदान में 39.90 प्रतिशत छात्रों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह मतदान पिछले साल के मुकाबले करीब चार प्रतिशत कम है.