NDTV Khabar

छात्र


'छात्र' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बनारस की सड़कों पर बीएचयू के वाइस चांसलर के खिलाफ पोस्टर और होर्डिंग लगे

    बनारस की सड़कों पर बीएचयू के वाइस चांसलर के खिलाफ पोस्टर और होर्डिंग लगे

    वाराणसी में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के कुलपति राकेश भटनागर के खिलाफ छात्रों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है. वीसी पर हिंदी विरोधी होने का आरोप लगाने वाले छात्र अब इस लड़ाई को कैंपस के बाहर ले गए हैं और बाहर भी नए अंदाज में यानी पहली बार किसी वाइस चांसलर के खिलाफ शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके में होर्डिंग लगाए गए हैं. होर्डिंगों पर वीसी को हिंदी विरोधी बताया गया है.

  • JNU ने बढ़ाई विंटर सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, अब 17 जनवरी तक चलेगी प्रक्रिया

    JNU ने बढ़ाई विंटर सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, अब 17 जनवरी तक चलेगी प्रक्रिया

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने विंटर सेमेस्टर के लिए छात्र रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को और आगे बढ़ा दिया है. विश्वविद्यालय ने पांच जनवरी की मूल समय सीमा के बाद से इसे तीसरी बार बढ़ाया है. सहायक रजिस्ट्रार द्वारा गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, विंटर सेमेस्टर के लिए छात्रों के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 17 जनवरी तक बढ़ा दी गई है.

  • JNU में सन्नाटा, कक्षाओं में नहीं पहुंचे छात्र और शिक्षक

    JNU में सन्नाटा, कक्षाओं में नहीं पहुंचे छात्र और शिक्षक

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय टीचर्स एसोसिएशन (JNU Teacher's Association) के अध्यक्ष डीके लोबियाल ने बताया है कि वे जल्द से जल्द विश्वविद्यालय में हालात सामान्य किए जाने के पक्ष में हैं. सभी टीचर पुन: अपने शैक्षणिक कार्य पर भी लौटना चाहते हैं. हालांकि इसके लिए शिक्षकों ने कुलपति एम जगदीश कुमार को बर्खास्त करने की शर्त रखी है.

  • JNU का एक और वीडियो सामने आया, सर्वर रूम के पास झगड़ते दिख रहे दो गुट

    JNU का एक और वीडियो सामने आया, सर्वर रूम के पास झगड़ते दिख रहे दो गुट

    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) का एक वीडियो मिला है. यह वीडियो यूनिवर्सिटी के सर्वर रूम के बाहर का है और 4 जनवरी का है. इसमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) वाले छात्र लेफ्ट विंग के छात्रों से सर्वर रूम चालू करने के लिए झगड़ रहे हैं. दिल्ली पुलिस की एसआईटी के पास भी यह वीडियो आया है. पुलिस वीडियो की जांच कर रही है. पता लगाया जा रहा है कि इसमें कौन-कौन से छात्र, किस-किस विंग के हैं.

  • अपने गांव तक बस सेवा दोबारा शुरू कराने के लिए स्कूली छात्रों ने खुद शुरू की सड़क की मरम्मत का काम

    अपने गांव तक बस सेवा दोबारा शुरू कराने के लिए स्कूली छात्रों ने खुद शुरू की सड़क की मरम्मत का काम

    पिछले साल मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 18 किलोमीटर लंबे धनगांव राजौर रोड के निर्माण को मंजूरी दी गई थी लेकिन यह काम अधूरा ही रह गया था. ग्रामीणों ने कहा कि खराब सड़क के कारण बदनपुर डिपो से राज्य परिवहन बस ने अपनी सेवा एक महीने से अधिक समय के लिए रोक दी.

  • उत्तराखंड: क्लास में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे छात्र, सरकार कर रही विचार

    उत्तराखंड: क्लास में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे छात्र, सरकार कर रही विचार

    उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Govt.) कॉलेजों में कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है और इस संबंध में छात्रों के बीच सर्वेक्षण कराके अंतिम निर्णय किया जाएगा. प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने कहा, ‘‘कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बारे में विद्यार्थियों की राय जानने के लिए कॉलेजों में जल्द ही एक सर्वेक्षण कराया जायेगा और अगर 51 प्रतिशत छात्र इस प्रतिबंध के समर्थन में अपना मत देते हैं तो हम इस प्रस्ताव पर अग्रिम कार्रवाई करेंगे.’’

  • TikTok वीडियो बनाने के लिए बच्चे ने उठाई फौजी पिता की बंदूक, एक्टिंग करते वक्त चली गोली और...

    TikTok वीडियो बनाने के लिए बच्चे ने उठाई फौजी पिता की बंदूक, एक्टिंग करते वक्त चली गोली और...

    टिकटॉक वीडियो बनाने के चक्कर में एक छात्र ने मां से जिद करके अलमारी में रखी रिवाल्वर ली, जिसकी गोली चलने से उसकी मौत हो गई.

  • स्पोर्ट्स इवेंट के दौरान छठवीं क्लास के बच्चे के सिर में घुसा भाला

    स्पोर्ट्स इवेंट के दौरान छठवीं क्लास के बच्चे के सिर में घुसा भाला

    पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एक दिल दहला देने वाले घटना हुई है. यहां एक स्पोर्ट्स इवेंट के दौरान एक छात्र की खोपड़ी में भाला घुस गया.

  • JNU हिंसा मामले में क्राइम ब्रांच ने छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष समेत नौ से की पूछताछ

    JNU हिंसा मामले में क्राइम ब्रांच ने छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष समेत नौ से की पूछताछ

    दिल्ली पुलिस ने इस पूरे मामले में अभी तक 46 लोगों को नोटिस दिया है. इनमें से 36 लोग यूनिटी अगेंस्ट लेफ्ट के ग्रुप के सदस्य हैं. पांच जनवरी की हिंसा को लेकर सोशल मीडिया पर उपल्बध वीडियो की भी जांच कर जा रही है. इन वीडियो को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने फेसबुक, गूगल और व्हाट्सएप को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. हाईकोर्ट ने यह जवाब तीन प्रोफेसरों की याचिका पर मांगा है.

  • जेएनयू हिंसा मामला : ABVP ने वामपंथी छात्र संगठनों और NSUI में मिलीभगत का आरोप लगाया

    जेएनयू हिंसा मामला : ABVP ने वामपंथी छात्र संगठनों और NSUI में मिलीभगत का आरोप लगाया

    एबीवीपी ने संवाददाता सम्मेलन में अपने दावों की पुष्टि के लिए आठ वीडियो भी जारी किए और मांग की कि इस मामले की व्यापक जांच हो. वहीं, जेएनयू छात्रसंघ ने अपनी तरफ से हमले के पीछे एबीवीपी का हाथ होने का आरोप लगाया है. याद हो कि जेएनयू कैंपस में पांच जनवरी की शाम में हुई हिंसा में 35 छात्र घायल हुए थे. 

  • CAA के खिलाफ शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन पर असदुद्दीन ओवैसी का बयान, कहा - मैं इन औरतों को सलाम करता हूं

    CAA के खिलाफ शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन पर असदुद्दीन ओवैसी का बयान, कहा - मैं इन औरतों को सलाम करता हूं

    पीएम मोदी को चाहिए था कि वह अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के उस छात्र से भी मिलें जिसने अपना हाथ गंवा दिया. इन छात्रों से मिलें और कहें कि तुम सब मेरे अपने बच्चे हो. लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए. 

  • TOP 5 NEWS: CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पढ़ें अब तक की पांच बड़ी खबरें

    TOP 5 NEWS: CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पढ़ें अब तक की पांच बड़ी खबरें

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर दिल्ली पुलिस के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने के आरोप लगाए हैं. छात्र कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्रों ने पुलिस के खिलाफ केस दर्ज नहीं होने तक परीक्षा में नहीं बैठने का फैसला किया है. छात्रों की नाराजगी के बाद जामिया की कुलपति नज्मा अख्तर (Najma Akhtar) आज (सोमवार) उनसे मिलने पहुंचीं.

  • बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल की परीक्षा देकर यूं लौट रहे थे युवा, बॉलीवुड डायरेक्टर ने शेयर कर दिया Video

    बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल की परीक्षा देकर यूं लौट रहे थे युवा, बॉलीवुड डायरेक्टर ने शेयर कर दिया Video

    बिहार में बीते दिन पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती (Bihar Police Constable) के लिए परीक्षा का आयोजन किया था. इससे ही जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इसमें पुलिस कॉन्स्टेबल की परीक्षा देकर लौट रहे युवा ट्रेन पर चढ़े नजर आ रहे हैं.

  • जामिया की VC नज्मा अख्तर के सामने छात्रों ने किया प्रदर्शन, पूछा- दिल्ली पुलिस पर FIR कब?

    जामिया की VC नज्मा अख्तर के सामने छात्रों ने किया प्रदर्शन, पूछा- दिल्ली पुलिस पर FIR कब?

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर दिल्ली पुलिस के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने के आरोप लगाए हैं. छात्र कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्रों ने पुलिस के खिलाफ केस दर्ज नहीं होने तक परीक्षा में नहीं बैठने का फैसला किया है. छात्रों की नाराजगी के बाद जामिया की कुलपति नज्मा अख्तर (Najma Akhtar) आज (सोमवार) उनसे मिलने पहुंचीं. उन्होंने छात्रों को न्याय का भरोसा दिलाया.

  • JNU में विंटर सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 15 जनवरी तक बढ़ी

    JNU में विंटर सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 15 जनवरी तक बढ़ी

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने रविवार को विंटर सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन (JNU Winter Semester Registration) की तारीख 15 जनवरी तक बढ़ा दी. यह दूसरी बार है, जब एक हफ्ते में रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ा दी गयी है. इससे पहले इसकी तारीख पांच जनवरी से बढ़ाकर 12 जनवरी कर दी गयी थी. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU)  ने रविवार को एक परिपत्र में कहा कि छात्र बिना किसी जुर्माना के 15 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की है. एएमयू के सूत्रों ने रविवार को बताया कि 15 दिसम्बर को परिसर में हुए हंगामे के बाद घोषित छुट्टियों के बाद सोमवार को विश्वविद्यालय के दोबारा खुलने से पहले कुलपति ने गृह विभाग और पुलिस महानिदेशक को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें तथा उनके परिवार को कुछ निष्कासित छात्रों समेत बाहरी तत्वों से खतरा है, लिहाजा उन्हें सुरक्षा दी जाए.

  • फैज अहमद फैज की नज्म 'हम देखेंगे' पर हुए विवाद के बाद बढ़ी उनकी किताबों की मांग

    फैज अहमद फैज की नज्म 'हम देखेंगे' पर हुए विवाद के बाद बढ़ी उनकी किताबों की मांग

    मशहूर पाकिस्तानी शायर फैज अहमद फैज की मशहूर नज्म 'हम देखेंगे' को लेकर छिड़े विवाद ने भले ही साहित्य जगत में उथल-पुथल मचा दी है, लेकिन इससे युवा पीढ़ी के बीच फैज की किताबों की मांग बढ़ गई है. छात्र और युवा पेशेवरों के बीच फैज की जीवनी और नज्मों को बढ़ने को लेकर खासा उत्साह है और पुस्तक विक्रेता फैज की किताबों की सप्लाई के ऑर्डर कर रहे हैं.

  • क्या JNU के VC जगदीश कुमार को पता था कि 5 जनवरी को कैंपस में गुंडे आने वाले हैं : कांग्रेस

    क्या JNU के VC जगदीश कुमार को पता था कि 5 जनवरी को कैंपस में गुंडे आने वाले हैं : कांग्रेस

    कांग्रेस कमेटी ने बताया कि उन्होंने सभी पक्षों से बात करने की कोशिश की लेकिन JNU प्रशासन और ABVP कार्यकर्ताओं ने उनसे बात नहीं की. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में जो प्रस्ताव दिए हैं, उनके अनुसार विश्वविद्यालय के कुलपति (VC) एम. जगदीश कुमार को बर्खास्त किया जाए. VC की नियुक्ति के बाद से JNU में की गई हर नियुक्ति और फैसलों की न्यायिक जांच की मांग की गई है.

Advertisement