NDTV Khabar

छात्रों की आत्महत्या


'छात्रों की आत्महत्या' - 31 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र सरकार रैगिंग विरोध कानून को बनाएगी सशक्त

    महाराष्ट्र सरकार रैगिंग विरोध कानून को बनाएगी सशक्त

    महाराष्ट्र सरकार शैक्षिक संस्थानों में छात्रों के उत्पीड़न को रोकने के मकसद से रैगिंग विरोधी कानून को सशक्त बनायेगी. राज्य के गृहमंत्री रंजीत पाटिल ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पाटिल ने राज्य विधानसभा में कहा कि पहले से ही कानून होने के बावजूद जूनियर डॉक्टर पायल तड़वी की कथित आत्महत्या जैसी घटनाएं हो रही हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम रैंगिग विरोधी अधिनियम को सशक्त बनाने का प्रयास करेंगे.’’ भाजपा सदस्य अतुल भाटलकर ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के नोटिस के जरिये यह मुद्दा उठाया था. उन्होंने मांग की कि तड़वी का उत्पीड़न करने वाले तीनों आरोपी डॉक्टरों के खिलाफ तेजी से मुकदमा चलाया जाए और उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत कार्रवाई होनी चाहिये.

  • टीचर ने 12वीं की परीक्षा में '99' की जगह दिए '0' नंबर, बोर्ड ने किया सस्पेंड

    टीचर ने 12वीं की परीक्षा में '99' की जगह दिए '0' नंबर, बोर्ड ने किया सस्पेंड

    परीक्षा परिणाम में कथित ‘गड़बड़ी’ को लेकर काफी विवाद खड़ा हो गया था. कई छात्रों ने आत्महत्या कर ली, इसके बाद परिजनों, छात्र संघों और विपक्षी दलों ने विरोध प्रदर्शन किया. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने तेलंगाना में इंटरमीडिएट की परीक्षा में कथित ‘‘गड़बड़ी’’ की खबरों पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया था. आयोग ने कहा कि उसने छात्रों की खुदकुशी को लेकर मीडिया में आयी खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है. आयोग ने तेलंगाना सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर इस संबंध में चार सप्ताह के अंदर विस्तृत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था.

  • रेलवे में दस लाख नौकरियों का दावा कब पूरा होगा ?

    रेलवे में दस लाख नौकरियों का दावा कब पूरा होगा ?

    भारत का नौजवान जिन सवालों पर नेताओं को बोलते सुनना चाहता है, नेता पूरी कोशिश में लगे हैं कि उन सवालों पर न बोला जाए. टीवी के ज़रिए सवालों से देश को बहकाकर वहां ले जाया जा रहा है जहां उस बहस का कोई मतलब नहीं मगर उस बहस में चंद मिनटों का रोमांच ज़रूर है. लम्हों को धोखा देकर पीढ़ियों को बर्बाद किया जा रहा है. अच्छी बात यही है कि भारत के नौजवानों ने भी कसम खा ली है कि राजनीति के इस खेल को नहीं समझना है वरना इंदौर की डॉक्टर स्मृति लहरपुरे ने फीस के जिस दबाव में आत्महत्या की है, उस सवाल पर नेताओं को फर्क भले न पड़े, नौजवानों का सर शर्म से झुक जाना चाहिए था. अच्छी बात है कि कुछ मेडिकल संस्थानों के छात्रों ने स्मृति लहरपुरे के समर्थन में प्रदर्शन किया है. देश के ढाई करोड़ नौजवान 31 मार्च से इंतज़ार कर रहे हैं कि रेलवे के ग्रुप-डी और ग्रुप-सी की जो परीक्षा का फॉर्म भरा था वो परीक्षा कब होगी.

  • CBSE Class 10 Results: खराब रिजल्ट आने से निराश दो छात्रों ने की खुदकुशी

    CBSE Class 10 Results: खराब रिजल्ट आने से निराश दो छात्रों ने की खुदकुशी

    सीबीएसई बोर्ड की 10 वीं की परीक्षा के नतीजों में अच्छे अंक नहीं आने से निराश दो विद्यार्थियों ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने मंगलवार को बताया कि ये मामले राष्ट्रीय राजधानी के ककरोला और वसंत कुंज इलाके के हैं. मृतकों में एक की पहचान रोहित कुमार मीणा (17) के तौर पर हुई. वह द्वारका के एम आर विवेकानंद मॉडल स्कूल का छात्र था.

  • मध्य प्रदेश: 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा में फेल होने पर 5 छात्रों ने की आत्महत्या

    मध्य प्रदेश: 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा में फेल होने पर 5 छात्रों ने की आत्महत्या

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, भोपाल एवं सीहोर में दो-दो विद्यार्थियों ने खुदकुशी की, जबकि उज्जैन में एक छात्र ने अपनी जान दे दी.

  • आगरा के इंजीनियरिंग कॉलेज में फांसी से लटकता मिला कानपुर के छात्र का शव

    आगरा के इंजीनियरिंग कॉलेज में फांसी से लटकता मिला कानपुर के छात्र का शव

    उत्तर प्रदेश के हिंदुस्तान इंजीनियरिंग कॉलेज में मेकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र प्रियांशु पटेल ने शुक्रवार को अपने होस्टल के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

  • परीक्षा में नकल करती पकड़ी गई छात्रा ने हॉस्टल में लगाई फांसी, छात्रों ने किया हंगामा

    परीक्षा में नकल करती पकड़ी गई छात्रा ने हॉस्टल में लगाई फांसी, छात्रों ने किया हंगामा

    बुधवार को चेन्नई के बाहर स्थित सत्यभामा विश्वविद्यालय के परिसर में उस वक्त हिंसा भड़क उठी जब परीक्षा के दौरान कथित रूप से नकल करते हुए पकड़ी गई एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली.

  • 60 दिनों में 50 आत्महत्याएं: 'ब्लू व्हेल गे'म साबित हो रहे हैं आंध्र और तेलांगना के कोचिंग सेंटर?

    60 दिनों में 50 आत्महत्याएं: 'ब्लू व्हेल गे'म साबित हो रहे हैं आंध्र और तेलांगना के कोचिंग सेंटर?

    पिछले दो महीनों में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 50 से अधिक छात्रों ने आत्महत्या की हैं. छात्र पढ़ाई का अधिक दबाव झेल नहीं पाने के कारण ऐसा कदम उठा रहे हैं.

  • मध्य प्रदेश बोर्ड के रिजल्ट आने के बाद 12 घंटे में 12 खुदकुशी, यह भी रही चूक

    मध्य प्रदेश बोर्ड के रिजल्ट आने के बाद 12 घंटे में 12 खुदकुशी, यह भी रही चूक

    मध्यप्रदेश की जो सरकार बीते पांच महीने में 3000 किलोमीटर नर्मदा की परिक्रमा कर आई वह मंत्रालय से डेढ़ किलोमीटर दूर शिक्षा विभाग से वह फाइल नहीं मंगा पाई जिसमें छात्रों के बीच आत्महत्या की प्रवृत्ति रोकने से जुड़ी रिपोर्ट मार्च से धूल खा रही है. 

  • नित आते रिजल्ट के साथ आत्महत्या की दहलाती खबरें

    नित आते रिजल्ट के साथ आत्महत्या की दहलाती खबरें

    मध्य प्रदेश में आज के अखबारों में बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के साथ नौ बच्चों की आत्महत्या की खबर भी आई. इस खबर के साथ दुख तो था पर कोई आश्चर्य नहीं, इसलिए क्योंकि हम तो माहौल ही ऐसा बना रहे हैं. साल-दर-साल हालात ऐसे ही बिगड़ रहे हैं.

  • IIT में लड़कियों की भागीदारी 8 से बढ़ाकर 20 फीसदी की जाएगी : प्रकाश जावड़ेकर

    IIT में लड़कियों की भागीदारी 8 से बढ़ाकर 20 फीसदी की जाएगी : प्रकाश जावड़ेकर

    शिक्षा परिसरों में आत्महत्या की बढ़ती संख्या से चिंतित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मानसिक तनाव से निपटने में छात्रों की मदद करने के लिए वेलनेस सेंटर स्थापित करेंगे और नए छात्रों के लिए गैर शैक्षिक परिचय कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे. इस संबंध में आईआईटी परिषद की एक बैठक में फैसला लिया गया.

  • जेएनयू के छात्र की खुदकुशी के मामले में एफआईआर दर्ज, पोस्टमार्टम हुआ

    जेएनयू के छात्र की खुदकुशी के मामले में एफआईआर दर्ज, पोस्टमार्टम हुआ

    जेएनयू के दलित छात्र की आत्महत्या के मामले में पुलिस ने उसके परिवार और छात्रों के दबाब के बाद आत्महत्या के लिए उकसाने और एससी -एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. दलित छात्र रजनी कृष का पोस्टमार्टम न कराने पर अड़े उसके परिजनों से मिलने बुधवार की सुबह केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमन पहुंचीं. परिवार की मांग और जेएनयू के छात्रों के विरोध के बीच केंद्रीय मंत्री ने वहीं दिल्ली पुलिस को आदेश दिया कि इस मामले में उन धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की जाए जिनकी परिवार वाले मांग कर रहे हैं.

  • पीएम मोदी देश नहीं हैं, आरएसएस संसद नहीं : सीएम अरविंद केजरीवाल

    पीएम मोदी देश नहीं हैं, आरएसएस संसद नहीं : सीएम अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि रोहित वेमुला को ‘छात्रों के बीच बी आर अंबेडकर की बात करने के लिए’ आत्महत्या करने पर मजबूर किया गया। उन्होंने साथ ही घटना के लिए जिम्मेदार ‘दो मंत्रियों’ को बर्खास्त करने की भी मांग की।

  • रोहित वेमुला का स्मारक बचेगा? यूनिवर्सिटी की मीटिंग में बताया गया अवैध

    रोहित वेमुला का स्मारक बचेगा? यूनिवर्सिटी की मीटिंग में बताया गया अवैध

    सीमेंट के 10 फीट के 'स्तूप' और एक टेंट, कुछ फोटो और संदेश जो रोहित वेमुला के नाम पर बने मेमोरियल का प्रतीक हैं। यह सब हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में है। रोहित वेमुला की आत्महत्या के बाद हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में कई दिनों तक छात्रों ने प्रदर्शन किया।

  • JNU के छात्रों को ईरोम शर्मिला से मिलने की अनुमति नहीं मिली

    JNU के छात्रों को ईरोम शर्मिला से मिलने की अनुमति नहीं मिली

    जेएनयू के छात्रों के एक समूह को मणिपुरी मानवाधिकार कार्यकर्ता ईरोम शर्मिला से मिलने की अनुमति नहीं दी गई। वह साल 2006 में उनके खिलाफ दर्ज आत्महत्या की कोशिश के मामले की सुनवाई के लिए शहर में थीं। बुधवार को शर्मिला को इस आरोप से मुक्त कर दिया गया।

  • हैदराबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश की इजाजत नहीं दिए जाने पर रोहित वेमुला की मां धरने पर बैठीं

    हैदराबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश की इजाजत नहीं दिए जाने पर रोहित वेमुला की मां धरने पर बैठीं

    इस साल जनवरी महीने में आत्महत्या करने वाले दलित छात्र रोहित वेमुला की मां गुरुवार रात हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर धरने पर बैठ गई हैं। उन्हें बुधवार को पुलिस लाठीचार्ज में घायल हुए छात्रों से मिलने के लिए परिसर में प्रवेश की इजाजत नहीं दी, जिसके विरोध में उन्होंने यह कदम उठाया।

  • हैदराबाद विश्वविद्यालय के गेट पर ही रोके गए कन्हैया ने लगाए 'कितने रोहित मारोगे' के नारे : दस बातें

    हैदराबाद विश्वविद्यालय के गेट पर ही रोके गए कन्हैया ने लगाए 'कितने रोहित मारोगे' के नारे : दस बातें

    रोहित वेमुला की आत्महत्या के बाद से हैदराबाद विश्वविद्यालय में प्रदर्शन कर रहे छात्रों से एका दिखाने वहां पहुंचे जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को विश्वविद्यालय परिसर में दाखिल होने नहीं दिया। यूनिवर्सिटी में तनाव के माहौल के मद्देनजर वहां कैंपस में किसी बाहरी को घुसने पर पाबंदी लगा रखी है।

  • वेमुला केस : हैदराबाद विश्वविद्यालय में छात्रों ने कुलपति को छह घंटों तक बंधक बनाए रखा

    वेमुला केस : हैदराबाद विश्वविद्यालय में छात्रों ने कुलपति को छह घंटों तक बंधक बनाए रखा

    हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति पी.अप्पा राव के दो महीने की छुट्टी के बाद मंगलवार को वापस लौटने का छात्रों ने जमकर विरोध किया। छात्रों ने कुलपति के कार्यालय में तोड़फोड़ की जिससे परिसर में तनाव व्याप्त है।

Advertisement