NDTV Khabar

छोटी बचत योजनाएं


'छोटी बचत योजनाएं' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PPF समेत आठ बचत योजनाओं में आज से कम मिलेगा ब्याज...

    PPF समेत आठ बचत योजनाओं में आज से कम मिलेगा ब्याज...

    मौजूदा समय में वित्त मंत्रालय द्वारा नौ अलग-अलग छोटी बचत योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनमें लोक भविष्य निधि (PPF), किसान विकास पत्र (KVP), सुकन्या समृद्धि खाता (SSA) तथा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) शामिल हैं.

  • लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा कदम: छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा सकती है सरकार

    लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा कदम: छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा सकती है सरकार

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा 2018-19 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर 8.55 फीसदी से बढ़कार 8.65 फीसदी करने के प्रस्ताव की घोषणा किए जाने के बाद छोटी बचत योजनाओं पर ब्जाज दरों में संशोधन करने पर विचार किया जा रहा है. बाजार में जहां भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में कटौती के बाद बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद की जा रही है वहां ईपीएफओ ने बाजार के रुखों के बिल्कुल उलट अपने प्रस्ताव की घोषणा की. ब्याज दरों में बदलाव अमल में आने पर इससे पेंशनधारकों, बुजुर्गो, किसानों और मुख्य रूप से छोटी बचतों के ब्याज से प्राप्त आय पर निर्भर रहने वाले लोगों को फायदा होगा.

  • तीन महीने के लिए ब्याज दरें यथावत : PPF और स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश करना हैं तो अभी कर लें...

    तीन महीने के लिए ब्याज दरें यथावत : PPF और स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश करना हैं तो अभी कर लें...

    साल 2017 की शुरुआत में सरकार की ओर से लोगों को तोहफा दिया गया है. सरकार ने लोक भविष्य निधि (PPF) और डाकखानों (Post Office) के जरिए परिचालित किसान विकास पत्र जैसी अन्य लघु बचत योजनाओं (Small saving scheme) पर ब्याज दर जनवरी-मार्च तिमाही में अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया है. सरकार ने यह फैसला ऐसे समय पर लिया है जब कमर्शल बैंक ब्याज दरें घटा रहे हैं.

  • छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन जल्द: वित्त मंत्रालय

    छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन जल्द: वित्त मंत्रालय

    सरकार अगले एक-दो दिन में लघु बचत योजनाओं की ब्याज दर में संशोधन कर सकती है, ताकि उन्हें बाजार दर के अनुरूप किया जा सके। हालांकि, बालिकाओं और वरिष्ठ नागरिकों से जुड़ी योजनाओं पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने आज (गुरुवार) यह जानकारी दी।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com