NDTV Khabar

जदयू


'जदयू' - 383 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र के सियासी हंगामे के सवाल पर नीतीश कुमार ने मुस्कराते हुए दिया अब ये जवाब...

    महाराष्ट्र के सियासी हंगामे के सवाल पर नीतीश कुमार ने मुस्कराते हुए दिया अब ये जवाब...

    नीतीश कुमार के बयान से साफ है कि महाराष्ट्र की राजनीति में जदयू का कुछ लेना-देना बेशक न हो, लेकिन महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार नहीं बनने का उन्हें कोई गम नहीं है.

  • मोदी कैबिनेट में जदयू के शामिल होने की ताजा अटकलों को नीतीश कुमार ने किया खारिज, कही यह बात

    मोदी कैबिनेट में जदयू के शामिल होने की ताजा अटकलों को नीतीश कुमार ने किया खारिज, कही यह बात

    बृहस्पतिवार को जब त्यागी से नीतीश कुमार के इनकार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘इसमें कोई अंतर्विरोध नहीं है. मैंने कहा था कि यदि मोदी या शाह की ओर से आनुपातिक प्रतिनिधित्व की पेशकश आती है तो हम उसका स्वागत करेंगे. यद्यपि हमने यह कभी नहीं कहा कि फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव  है.’

  • अब बिहार एनडीए में न कोई सवाल और न गलतफहमी की गुंजाइश : सुशील मोदी

    अब बिहार एनडीए में न कोई सवाल और न गलतफहमी की गुंजाइश : सुशील मोदी

    बिहार एनडीए के संकटमोचक और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने शुक्रवार को फिर दोहराया कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के उस बयान के बाद बिहार का गठबंधन अटल है. उन्होंने कहा कि यह गठबंधन ना केवल अटूट है बल्कि अब कोई गलतफहमी की भी गुंजाइश नहीं है. सुशील मोदी ने शुक्रवार को समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी प्रिंस राज के समर्थन में समस्तीपुर शहर के अनेक हिस्सों में लोजपा सांसद चिराग पासवान व जदयू सांसद रामनाथ ठाकुर के साथ करीब तीन घंटे तक रोड शो किया.

  • बिहार से राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुए भाजपा प्रत्याशी सतीश चंद्र दुबे

    बिहार से राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुए भाजपा प्रत्याशी सतीश चंद्र दुबे

    राजग प्रत्याशी की जीत पक्की होने के चलते बिहार में विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद ने राज्यसभा की इस सीट के लिए अपने किसी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा था. हालांकि शुरुआत में ऐसी अटकलें लगायी जा रही थीं कि इस सीट से जदयू अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहेगी.

  • जदयू सांसद महेंद्र प्रसाद की बढ़ सकती है मुश्किलें, सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर बताया अपना पति

    जदयू सांसद महेंद्र प्रसाद की बढ़ सकती है मुश्किलें, सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर बताया अपना पति

    हाईकोर्ट ने महिला को आरोपों की जांच पूरी होने तक प्रसाद से दूर रहने का आदेश दिया था. बता दें कि प्रसाद की दवा की अनेक कंपनियां और दूसरे कारोबार हैं. आरोप कि इस महिला ने सांसद की कानूनी रूप से विवाहित पत्नी को गैरकानूनी तरीके से बंद कर रखा है. न्यायमूर्ति आर भानुमति, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति हृषिकेश राय की पीठ के समक्ष मंगलवार को यह मामला सुनवाई के लिये आया तो महिला की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि इस मामले में उच्च न्यायालय ने पूरी तरह गैरकानूनी प्रक्रिया का पालन किया है.

  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- बाढ़ पीड़ितों को देख सुसाइड करने का मन करता है, तो JDU नेता ने कहा- रोका किसने है

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- बाढ़ पीड़ितों को देख सुसाइड करने का मन करता है, तो JDU नेता ने कहा- रोका किसने है

    गिरिराज सिंह के बयान पर श्रवण कुमार ने कहा कि आत्महत्या गलत काम हैं और ऐसा बयान नहीं देना चाहिए. लेकिन दुनिया में अगर कोई व्यक्ति आत्महत्या करने पर उतारू हो जाये तो उसे कौन रोक सकता है? साथ ही जदयू नेता ने कहा कि गिरिराज सिंह सच नहीं जानते क्योंकि जिस राज्य में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक नहीं कई बार कहा है कि खजाने पर पहला हक आपदा पीड़ितों का है, वहां ऐसे विवाद को तूल नहीं देना चाहिए. जदयू नेता श्रवण के अलावा बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णानंदन वर्मा ने कहा कि गिरिराज केवल सुर्खियों में बने रहने के लिए ऐसे अजीब बयान देते हैं.

  • तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को 'अफवाह महाशय' और सुशील मोदी को बताया 'कुतर्क मास्टर', ट्वीट से साधा निशाना

    तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को 'अफवाह महाशय' और सुशील मोदी को बताया 'कुतर्क मास्टर', ट्वीट से साधा निशाना

    तेजस्वी यादव ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दो ट्वीट किए, जिसमें पहले तो नीतीश कुमार को 'अफवाह महाशय' से संबोधित किया और फिर बिहार को गरीब राज्य बताने के लिए नीतीश सरकार द्वारा खुद की विफलता स्वीकार करने की बात कही. वहीं, तेजस्वी ने सुशील मोदी को 'सबसे बड़ा कुतर्क मास्टर' बताया है. उन्होंने सुशील मोदी पर तंज कसा कि इनके बेतुके कुतर्कों का भावार्थ है कि युवा घबराए नहीं अगले 30 वर्ष में नौकरी मिल जाएगी.

  • झारखंड: बोकारो में जेडीयू ने किया ऐलान, पूरे राज्य में चुनाव लड़ेगी पार्टी

    झारखंड: बोकारो में जेडीयू ने किया ऐलान, पूरे राज्य में चुनाव लड़ेगी पार्टी

    कार्यक्रम में संजय कुमार ने कहा कि जेडीयू झारखंड में सभी 81 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य में परिवर्तन के लिए लिए चुनाव लड़ेगी और जेडीयू, झारखंड में एक विकल्प के रूप में तेजी से उभर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य में झारखण्ड मुक्ति मोर्चा, झारखण्ड विकास मोर्चा, एवं कांग्रेस पार्टी का इंजन फेल हो चुका है और बिहार के नीतीश मॉडल की चर्चा अब झारखण्ड में भी हो रही है. लोग जदयू के तरफ आशा भरी निगाहों से देख रहे हैं. 

  • JDU के नए नारे 'क्यूं करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार' पर RJD का पलटवार- 'क्यों ना करें विचार, बिहार जो है...'

    JDU के नए नारे 'क्यूं करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार' पर RJD का पलटवार- 'क्यों ना करें विचार, बिहार जो है...'

    जदयू ने अगले बिहार विधानसभा के मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तस्वीर वाला पोस्टर पटना के वीरचंद पटेल मार्ग स्थित अपने प्रदेश मुख्यालय पर एक पोस्टर लगाया जिस पर लिखा है, 'क्यूं करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार.'

  • झारखंड और महाराष्ट्र में अपने चुनाव चिन्ह 'तीर' का प्रयोग नहीं कर पाएगी JDU, चुनाव आयोग ने लगाई रोक

    झारखंड और महाराष्ट्र में अपने चुनाव चिन्ह 'तीर' का प्रयोग नहीं कर पाएगी JDU, चुनाव आयोग ने लगाई रोक

    चुनाव आयोग ने जनता दल (यूनाइटेड) को अपने चुनाव चिह्न ‘तीर’ का इस्तेमाल झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव में करने से रोक लगा दी है क्योंकि यह चिह्न झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और शिव सेना के चुनाव चिह्न ‘धनुष और तीर’ से मिलता-जुलता है. चुनाव आयोग ने इससे पहले जदयू को एक नियम के तहत दो राज्यों में अपने चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करके चुनाव लड़ने की छूट दी थी. अब यह छूट वापस ले ली गई है.

  • धारा-370 पर पूछा सवाल, तो जदयू नेता आरसीपी सिंह 'तू-तड़ाक' पर उतर आए, देखें- VIDEO

    धारा-370 पर पूछा सवाल, तो जदयू नेता आरसीपी सिंह 'तू-तड़ाक' पर उतर आए, देखें- VIDEO

    धारा 370 पर सवाल पूछे जाने पर इन दिनों जनता दल यूनाइटेड के नेता भड़क जाते हैं. ऐसा ही एक वाकया शनिवार को पार्टी दफ़्तर में पार्टी में सामने आया. दरअसल, पार्टी के महासचिव आरसीपी सिंह से जब एक पत्रकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर सवाल पूछा तो वे 'तू-तड़ाक' पर उतर आए. 

  • TOP 5 NEWS: राज्यसभा में तीन तलाक बिल पेश, CCD के फाउंडर को ढूंढने के लिए तलाशी अभियान तेज

    TOP 5 NEWS: राज्यसभा में तीन तलाक बिल पेश,  CCD के फाउंडर को ढूंढने के लिए तलाशी अभियान तेज

    राज्यसभा में मंगलवार को तीन तलाक़ बिल पेश किया गया है. जदयू और एआईएडीएमके ने सदन से बिल के खिलाफ वॉकआउट कर दिया. ऐसे में बीजेपी की राह आसान होती दिख रही है.

  • NDA में सहयोगी पार्टी जदयू ने बताया वह क्यों कर रही है तीन तलाक बिल का विरोध

    NDA में सहयोगी पार्टी जदयू ने बताया वह क्यों कर रही है तीन तलाक बिल का विरोध

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि तीन तलाक संबंधी विधेयक मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने के मकसद से लाया गया है और उसे किसी राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिये. उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय द्वारा एक फैसले में इस प्रथा पर रोक लगाने के बावजूद तीन तलाक की प्रथा जारी है. इस विधेयक को लोकसभा से पिछले सप्ताह पारित किया जा चुका है.

  • बिहार में राजद नेताओं का जदयू में पलायन शुरू, अब इस दिग्गज नेता ने छोड़ा लालू यादव की पार्टी का साथ

    बिहार में राजद नेताओं का जदयू में पलायन शुरू, अब इस दिग्गज नेता ने छोड़ा लालू यादव की पार्टी का साथ

    बिहार में राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेताओं और विधायकों में असंतोष हैं. कहा जा रहा है कि ये नाराज़गी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव के उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव को लेकर हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान राजद से जनता दल यूनाइटेड में  नेताओं के जाने का जो क्रम शुरू हुआ वो रविवार को भी जारी रहा.

  • गुरु पुर्णिमा पर छुट्टी की मांग कर रहे थे JDU विधान पार्षद, TV पर कार्यवाही देख रहे CM नीतीश ने सदन में पहुंचकर दी नसीहत

    गुरु पुर्णिमा पर छुट्टी की मांग कर रहे थे JDU विधान पार्षद, TV पर कार्यवाही देख रहे CM नीतीश ने सदन में पहुंचकर दी नसीहत

    इस बीच सदन की कार्रवाई को अपने कक्ष से टीवी पर देख रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को यह मांग पूरी अटपटी लगी. इसके बाद वो तुरंत सदन में आए और आते ही उन्होंने कहा इस मांग से मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ है. क्या आप हर दिन जो पूजा करते हैं, उस दिन छुट्टी चाहते हैं? फिर उन्होंने कहा कि अभी क्या चल रहा है, अभी गुप्त नवरात्र चल रहा है. तो क्यों नहीं कहते कि गुप्त नवरात्र पर भी पूरी छुट्टी दे दी जाए. फिर उन्होंने कहा कि गुरु पूर्णिमा के दिन तो सदन की कार्रवाई दो घंटे और बढ़ाई जानी चाहिए.

  • BJP की सहयोगी पार्टी JDU ने किया 'तीन तलाक' बिल का विरोध, कहा- मुस्लिमों पर बिना सलाह के कोई भी विचार नहीं थोपा जाए

    BJP की सहयोगी पार्टी JDU ने किया 'तीन तलाक' बिल का विरोध, कहा- मुस्लिमों पर बिना सलाह के कोई भी विचार नहीं थोपा जाए

    मोदी सरकार के प्रथम कार्यकाल के दौरान तीन तलाक विधेयक राज्यसभा में अटक गया था क्योंकि वहां उसके पास जरूरी संख्या बल नहीं हैं. उच्च सदन में इसे पारित कराने के लिए सरकार को गैर-राजग दलों के समर्थन की भी जरूरत होगी. हालांकि, जदयू जैसे सहयोगी दलों के साथ- साथ विपक्ष द्वारा राज्य सभा में इसके समक्ष मुश्किलें खड़ी करने की संभावना है.

  • मंत्री पद को लेकर BJP से 'नाराज' चल रहे नीतीश को मिला लालू का न्योता, कहा- फिर एकजुट होने का समय

    मंत्री पद को लेकर BJP से 'नाराज' चल रहे नीतीश को मिला लालू का न्योता, कहा- फिर एकजुट होने का समय

    लोकसभा चुनाव में बहुमत के साथ जीत के बाद भाजपा ने अपने सभी सहयोगी दलों को एक-एक मंत्री पद का ऑफर दिया है, लेकिन इसको लेकर नीतीश कुमार नाराज दिख रहे हैं. नीतीश कुमार ने यह प्रस्ताव ठुकरा दिया था कहा कि जदयू सरकार का हिस्सा नहीं बनेगी. नीतीश की पार्टी को साल 2017 में भी मोदी सरकार का हिस्सा नहीं बनाया गया था, जब उन्होंने कांग्रेस और लालू यादव का साथ छोड़कर भाजपा से हाथ मिलाया था. इस बार उम्मीद थी कि उन्हें इसका फल मिलेगा. विशेषकर तब जब लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी ने 17 में से 16 सीटों पर जीत हासिल की है.

  • JDU-BJP में दरार? केसी त्यागी बोले- अब कभी भी NDA के कैबिनेट में नहीं होंगे शामिल

    JDU-BJP में दरार? केसी त्यागी बोले- अब कभी भी NDA के कैबिनेट में नहीं होंगे शामिल

    इसी बीच जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि हमने फैसला किया है कि अब आगे कभी भी एनडीए के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई ने त्यागी के हवाले से लिखा है, 'जो प्रस्ताव दिया गया था, वह जेडीयू को अस्वीकार्य था. इसलिए हमने तय किया है कि भविष्य में भी जेडीयू कभी भी एनडीए के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं होगी. यह हमारा फाइनल फैसला है.'