NDTV Khabar

जम्मू और कश्मीर


'जम्मू और कश्मीर' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को मिली जम्‍मू-कश्‍मीर जाने की इजाजत, 4 जिलों का कर सकेंगे दौरा

    कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को मिली जम्‍मू-कश्‍मीर जाने की इजाजत, 4 जिलों का कर सकेंगे दौरा

    साथ ही उन्होंने कहा कि मैं कोर्ट को भरोसा देना चाहता हूं कि मैं कोई रैली नही करूंगा. वहां फलों आदि से जुडे लोगों से मिलना चाहता हूं. इस पर CJI रंजन गोगोई ने कहा कि आजाद ने कहा कि वो राजनीतिक रैली नहीं करना चाहते, चार जगहों पर जाने की मांग की है. सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि इनकी याचिका को देखना होगा. CJI ने केंद्र सरकार और जम्मू कश्मीर सरकार को नोटिस जारी किया है. वहीं गुलाम नबी आजाद को जम्मू-कश्मीर जाने की इजाजत दे दी गई.

  • जम्मू-कश्मीर स्थित अपने घर जाने के लिए गुलाम नबी आजाद ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार, सुनवाई आज

    जम्मू-कश्मीर स्थित अपने घर जाने के लिए गुलाम नबी आजाद ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार, सुनवाई आज

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने अपने परिवार के सदस्यों का हालचाल जानने के लिए अपने गृह राज्य जम्मू कश्मीर जाने की अनुमति के वास्ते सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. आजाद ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर यह याचिका दायर की है और यह याचिका राजनीतिक नहीं है. जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री आजाद की याचिका पर प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगाई, न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ सोमवार को सुनवाई करेगी.

  • जे पी नड्डा ने कहा- बीजेपी की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करना

    जे पी नड्डा ने कहा- बीजेपी की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करना

    भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को कहा कि अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त उनकी पार्टी की 'राष्ट्रीय प्रतिबद्धता' थी जिसे नरेंद्र मोदी की सरकार ने पूरा किया. नड्डा ने भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित किया. उन्होंने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले और वहां के लोगों को विशेष अधिकार प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों और 35 ए को समाप्त किये जाने की प्रक्रिया की व्याख्या की.

  • क्या कश्मीर में रची जा रही है कोई गहरी साजिश, अधिकारियों ने दिए संकेत

    क्या कश्मीर में रची जा रही है कोई गहरी साजिश, अधिकारियों ने दिए संकेत

    अधिकारियों का मानना है कि आतंकवादियों ने 'गहरा षड्यंत्र' रच रखा है क्योंकि उनकी 'भारी मौजूदगी' के बावजूद हिंसा के स्तर में कमी आई है. नगर के राज बाग, जवाहर नगर और लाल चौक सहित कई इलाकों में दुकानदारों को बंदूक का भय दिखाकर दुकानें बंद रखने के लिए कहा गया और पूरी तरह हड़ताल सुनिश्चित की गई. अधिकारियों ने कहा कि दुकानदारों और कुछ मीडिया संगठनों को अपने आसपास के सीसीटीवी कैमरे बंद रखने के लिए कहा गया.

  • J&K के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कहा- पीएम मोदी ने मुझसे कहा था कि जम्मू कश्मीर को इतना चमका दो कि...

    J&K के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कहा- पीएम मोदी ने मुझसे कहा था कि जम्मू कश्मीर को इतना चमका दो कि...

    Satya Pal Malik ने कहा, 'जब मैं यहां चार्ज लेने आया था तो पीएम Narendra Modi ने मुझसे कहा था कि जम्मू कश्मीर को इतना चमका दो कि पीओके के लोग बॉर्डर पार करके यहां आना चाहें और कहें कि ये हमारा कश्मीर है.' इससे पहले कश्मीर में आतंकवादियों को पाकिस्तान के खरीदे हुए लड़के बताते हुए जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को उन्हें चेतावनी दी थी कि अगर उन्होंने अपना तरीका नहीं सुधारा और सेब उत्पादकों को उनके उत्पाद घाटी के बाहर बेचने के लिए धमकी देना बंद नहीं किया तो वे 'जल्द मारे जायेंगे'.

  • राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आतंकियों को बताया ‘पाक के खरीदे हुए लड़के’, कहा- वे जल्द मारे जाएंगे

    राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आतंकियों को बताया ‘पाक के खरीदे हुए लड़के’, कहा- वे जल्द मारे जाएंगे

    मलिक ने आतंकवादियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा, ‘मैं उनसे कह रहा हूं कि वे अपने तरीके सुधार लें क्योंकि मुझे नहीं पता कि फल विक्रेताओं की मौत होगी या नहीं, लेकिन इस बात की गारंटी है कि तुम सब (आतंकवादी) जरूर और जल्दी मारे जाओगे.’ दो दिन पहले ही मलिक ने बाजार हस्तक्षेप योजना की शुरुआत की थी. अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म कर जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिये जाने के केंद्र के फैसले को रद्द करने के बारे में पूछे जने पर मलिक ने कहा, ‘इतिहास का पहिया पीछे नहीं होता.’ इस घटनाक्रम को राज्य के लिये एक ‘अवसर’ बताते हुए उन्होंने कहा, ‘केंद्र ने जम्मू कश्मीर के विकास के लिये अपना खजाना खोल दिया है.’

  • Jammu Kashmir पर अमेरिकी सांसदों ने जाहिर की चिंता, कहा- भारत-पाक के बीच तनाव कम करने की कोशिश करें अमेरिकी राजदूत

    Jammu Kashmir पर अमेरिकी सांसदों ने जाहिर की चिंता, कहा- भारत-पाक के बीच तनाव कम करने की कोशिश करें अमेरिकी राजदूत

    Jammu-Kashmir: अमेरिका के सांसदों ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर 'गहरी चिंता' जाहिर की है और भारत तथा पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूतों से दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा है. जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पांच अगस्त को समाप्त कर दिया गया और राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांट दिया गया. पाकिस्तान इसका विरोध कर रहा है. इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.

  • सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम में 52 गलतियां सुधारीं

    सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम में 52 गलतियां सुधारीं

    केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विभाजन के लिए लाए गए कानून में 50 से अधिक सुधार किए हैं जिनमें वर्ष 1909 को 1951 किया गया है, एक शब्द में छूट गए ‘आई’ को जोड़ा गया है और एक शब्द में लगे अतिरिक्त ‘टी’ को हटा दिया गया है. विपक्ष ने पिछले महीने आरोप लगाया था कि कानून ‘‘जल्दबाजी’’ में लाया गया है. करीब एक महीने बाद सरकार ने बृहस्पतिवार को त्रुटियों में सुधार किया और इसके लिए तीन पन्ने का शुद्धि पत्र लाते हुए जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून में सुधार करने की घोषणा की. संसद ने सात अगस्त को कानून पास किया था और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इसे मंजूरी देने के बाद इसकी गजट अधिसूचना नौ अगस्त को जारी की गई.

  • जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में हथियारों से भरा ट्रक पकड़ा गया

    जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में हथियारों से भरा ट्रक पकड़ा गया

    जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के एसएसपी के मुताबिक हथियारों से भरा एक ट्रक को पकड़ा गया है. वहीं इंटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक घाटी में हाल के दिनों में कई पाकिस्तानी आतंकी देखे गए हैं. सूत्रों के मुताबिक पांच अगस्त से लेकर अब तक 40 पाकिस्तानी आतंकी घुसपैठ कर चुके हैं. पिछले 40 दिनों में हुई ये घुसपैठ अब तक की सबसे बड़ी घुसपैठ है. इंटेलिजेंस एजेंसियों की मानें तो ये सभी आतंकी जैश ए मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए हैं. 

  • जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला को अदालत में पेश करने की मांग को लेकर वाइको पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

    जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला को अदालत में पेश करने की मांग को लेकर वाइको पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

    संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त किए जाने के बाद कथित रूप से नजरबंद जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला को पेश करने के लिए केंद्र और जम्मू कश्मीर को निर्देश देने की मांग करते हुए राज्यसभा सदस्य और एमडीएमके के संस्थापक वाइको ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया है. वाइको ने अपनी याचिका में कहा है कि अधिकारियों को अब्दुल्ला को 15 सितंबर को चेन्नई में आयोजित होने वाले ‘‘शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक’’ वार्षिक सम्मेलन में शामिल होने की अनुमति देनी चाहिए. यह कार्यक्रम तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री सीएन अन्नादुरई के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित किया जाएगा.

  • कश्मीर: दो साल की बच्ची और उसके परिवार पर हमला करने वाला लश्कर आतंकी ढेर

    कश्मीर: दो साल की बच्ची और उसके परिवार पर हमला करने वाला लश्कर आतंकी ढेर

    जम्मू-कश्मीर के सोपोर में पुलिस ने मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का टॉप रैंक आतंकी आसिफ को मार गिराया गया. यह जानकारी न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा मिली है. लश्कर का आतंकी आसिफ हाल ही में सोपोर में एक फल व्यापारी के परिवार के 4 सदस्यों को गोली मारने और घायल होने के लिए जिम्मेदार था. घायलों में एक छोटी बच्ची भी शामिल थी.

  • कश्मीर पर पाकिस्तान के डोजियर में राहुल गांधी का जिक्र होने पर बोलीं निर्मला सीतारमण- वह भारत से ज्यादा पाक की मदद करते हैं

    कश्मीर पर पाकिस्तान के डोजियर में राहुल गांधी का जिक्र होने पर बोलीं निर्मला सीतारमण- वह भारत से ज्यादा पाक की मदद करते हैं

    साथ ही उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस नेतृत्व को कृपया देखना चाहिए कि देश में क्या हो रहा है और जम्मू कश्मीर और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों पर एक स्वर में बोलना चाहिए.’ सीतारमण ‘सरकार द्वारा 100 दिन के दौरान उठाये गए साहसी कदमों’ के बारे में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त करना केंद्र का एक महत्वपूर्ण निर्णय था जिससे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को आरक्षण के लाभ का मौका मिला.

  • जम्मू-कश्मीर: 5 अगस्त से लेकर अब तक 40 पाकिस्तानी आतंकियों की घुसपैठ, अलर्ट पर घाटी में सुरक्षा बल

    जम्मू-कश्मीर: 5 अगस्त से लेकर अब तक 40 पाकिस्तानी आतंकियों की घुसपैठ, अलर्ट पर घाटी में सुरक्षा बल

    सूत्रों के मुताबिक पांच अगस्त से लेकर अब तक 40 पाकिस्तानी आतंकी घुसपैठ कर चुके हैं. पिछले 40 दिनों में हुई ये घुसपैठ अब तक की सबसे बड़ी घुसपैठ है. इंटेलिजेंस एजेंसियों की मानें तो ये सभी आतंकी जैश ए मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए हैं. 

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा- पाकिस्तान के साथ अब सिर्फ PoK के मसले पर ही होगी बातचीत

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने  कहा- पाकिस्तान के साथ अब सिर्फ PoK के मसले पर ही होगी बातचीत

    नायडू ने जम्मू कश्मीर में हाल ही में निर्वाचित पंच और सरपंचों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कहा, ‘‘पाकिस्तान के साथ अब सिर्फ पीओके के मसले पर ही बातचीत होगी.’’ उपराष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार नायडू ने सरपंचों को संबोधित करते हुये इस बात पर जोर दिया कि प्रत्येक भारतीय के लिये सुरक्षा और राष्ट्र की एकता एवं अखंडता सर्वोपरि है.

  • भारत ने UNHRC में कहा - जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    भारत ने UNHRC में कहा - जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    भारत ने पाकिस्तान के दुर्भावनापूर्ण अभियान को दृढ़ता से खारिज करते हुए मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भारतीय संसद का एक संप्रभु निर्णय है और देश अपने आंतरिक मामले में कोई हस्तक्षेप स्वीकार नहीं कर सकता. इस दौरान भारत ने पाकिस्तान द्वारा जलाए जा रहे राज्य प्रायोजित आतंकवाद की भी कड़े शब्दों में निंदा की. विदेश मंत्रालय के पूर्वी मामलों की सचिव विजय ठाकुर सिंह ने  UNHRC के 42वें सत्र में भारत के खिलाफ पाकिस्तान के आरोपों को खारिज किया और कहा कि जो अन्य देशों में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों के बारे में बोलते हैं, वे खुद अपने देश में उनके मानवाधिकारों को कुचल रहे हैं और जब वास्तव में वे खुद षड्यंत्रकारी होते हैं तो वे स्वयं को पीड़ित बताने लगते हैं. उन्होंने पाकिस्तान की ओर स्पष्ट संकेत करते हुए कहा कि मानवाधिकारों के बहाने दुर्भावनापूर्ण राजनीतिक एजेंडे के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) का दुरुपयोग करने वालों की निन्दा किए जाने की आवश्यकता है. UNHRC प्रमुख मिशेल बैश्लेट द्वारा सोमवार को की गई टिप्पणी पर सिंह ने कहा कि भारत द्वारा हाल में जम्मू कश्मीर में उठाए गए विधायी कदम देश के संविधान के आधारभूत ढांचे के अनुरूप हैं. भारत ने UNHRC से कहा कि जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है.

  • पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र तो भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति

    पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र तो भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति

    भारत ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस्लामाबाद की यात्रा के संदर्भ में जारी पाकिस्तान-चीन संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के उल्लेख पर मंगलवार को गहरी आपत्ति दर्ज की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बयान में पाक के कब्जे वाले कश्मीर में चीन..पाकिस्तान आर्थिक कारिडोर के उल्लेख पर कहा कि भारत क्षेत्र की यथास्थिति को बदलने के किसी दूसरे देश की पहल का पूरे संकल्प के साथ विरोध करता है. इस बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘चीनी विदेश मंत्री की यात्रा के बाद चीन और पाकिस्तान की ओर से जारी संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के उल्लेख को हम खारिज करते हैं. जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. ’’

  • जम्मू-कश्मीर: लश्कर के 8 आतंकी गिरफ्तार, धमकी भरे पोस्टर बांटकर घाटी में फैला रहे थे दहशत

    जम्मू-कश्मीर: लश्कर के 8 आतंकी गिरफ्तार, धमकी भरे पोस्टर बांटकर घाटी में फैला रहे थे दहशत

    आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के 8 आतंकियों को दक्षिणी कश्मीर के सोपोर में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया. यह गिरफ्तारी ऐसे समय में की गई है जब दो दिन पहले ही आतंकियों ने सोपोर में एक फलों के व्यापारी के घर पर हमला किया था जिसमें 2 साल की बच्ची समेत 4 लोग घायल हो गए थे. शनिवार को हुए इस आतंकी हमले का मकसद क्षेत्र के लोगों में डर फैलाना और घाटी में शांति व्यवस्था को नुकसान पहुंचाना था. जिन आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है उन पर धमकीभरे पोस्टर बांटने का आरोप है.

  • हिमाचल प्रदेश के चंबा में लोगों ने महसूस किए भूकंप के 3 झटके, तीव्रता 5.0 दर्ज

    हिमाचल प्रदेश के चंबा में लोगों ने महसूस किए भूकंप के 3 झटके, तीव्रता 5.0 दर्ज

    चंबा की पुलिस अधीक्षक मोनिका भुटुंगुरु ने बताया कि तत्काल जान माल की क्षति की कोई सूचना नहीं है. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि भूकंप दोपहर 12 बजकर 10 मिनट से 12 बजकर 57 मिनट के बीच आया था, जिसका केंद्र हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर सीमा पर उत्तर-पूर्व में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था.