NDTV Khabar

जम्मू कश्मीर


'जम्मू कश्मीर' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीर में ठंड का प्रकोप: श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.2 डिग्री, घाटी-लद्दाख में भी लगातार गिर रहा है पारा

    कश्मीर में ठंड का प्रकोप: श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.2 डिग्री, घाटी-लद्दाख में भी लगातार गिर रहा है पारा

    मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आसमान साफ रहने के कारण पहलगाम को छोड़कर समूचे कश्मीर में न्यूनतम तापमान में बीती रात गिरावट देखी गयी.

  • पता था कि भाजपा के साथ गठबंधन आत्मघाती होगा, तब भी गठजोड़ किया: महबूबा मुफ्ती

    पता था कि भाजपा के साथ गठबंधन आत्मघाती होगा, तब भी गठजोड़ किया: महबूबा मुफ्ती

    जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने यह जानते हुए भी भाजपा के साथ गठबंधन किया कि यह ‘आत्मघाती’ होगा.    उन्होंने कहा कि जब उनकी पार्टी ने जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने के लिए भाजपा के साथ गठजोड़ किया तब यह उम्मीद की गयी थी कि प्रधानमंत्री पाकिस्तान से दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगे. महबूबा ने कहा, ‘हमें मालूम था कि यह (भाजपा के साथ गठबंधन) आत्मघाती होगा. उसके बावजूद हमने सबकुछ दांव पर लगा दिया. एक ऐसी पार्टी के लिए, जिसे इस रूप में देखा जाता है कि वह अलगावादियों के साथ वार्ता को प्रोत्साहित करती है, हमने सोचा कि मोदी इस मौके पर आगे बढ़ेंगे और चूंकि (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी) वाजपेयी को उस प्रकार का जनादेश प्राप्त नहीं था, ऐसे में हमने सोचा कि वह पाकिस्तान, जम्मू कश्मीर के लोगों के साथ दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगे और जहां से वाजपेयी ने छोड़ा था, वहां से वह आगे बढ़ेंगे. ’

  • जम्मू-कश्मीर पुनर्वास कानून की संवैधानिक वैधता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

    जम्मू-कश्मीर पुनर्वास कानून की संवैधानिक वैधता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

    सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर सरकार से पुनर्वसन कानून में वंशज शब्द को परिभाषित और स्पष्ट करने के लिए कहा है.

  • श्रीनगर: 17 घंटे चले एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने मार गिराए तीन आतंकी, तलाशी के लिए उड़ाए पांच घर

    श्रीनगर: 17 घंटे चले एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने मार गिराए तीन आतंकी, तलाशी के लिए उड़ाए पांच घर

    सुरक्षाबलों को मुजगुंड गांव के एक घर में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद शनिवार शाम तलाशी अभियान शुरू किया गया. इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी, जिसमें सुरक्षाबल का जवान जख्मी हो गया. वहीं सुरक्षाबलों ने उनकी फायरिंग का कड़ा जवाब देते हुए तीन आतंकियों को ढेर कर दिया.

  • दावा -जम्मू-कश्मीर में 2018 में मारे गए 230 से अधिक आतंकी, पथराव की घटनाएं हुईं कम

    दावा -जम्मू-कश्मीर में 2018 में मारे गए 230 से अधिक आतंकी, पथराव की घटनाएं हुईं कम

    जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों ने इस साल अब तक 230 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया है.

  • जम्मू-कश्मीर में बस खाई में गिरी, 11 की मौत और 19 घायल

    जम्मू-कश्मीर में बस खाई में गिरी, 11 की मौत और 19 घायल

    जम्मू एवं कश्मीर के पूंछ जिले में शनिवार को सड़क हादसे में 11 लोग मारे गए, जबकि 19 घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी. यात्रियों को लेकर पूंछ जा रही बस पर से चालक ने नियंत्रण खो दिया और बस अनियंत्रित होकर मंडी के पलेरा में एक गहरी खाई में जा गिरी. पांच घायलों की हालत नाजुक बताई जा रही है. 

  • जम्मू-कश्मीरः राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने लिए तीन ऐसे फैसले, जिस पर भड़क उठीं महबूबा मुफ्ती

    जम्मू-कश्मीरः राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने लिए तीन ऐसे फैसले, जिस पर भड़क उठीं महबूबा मुफ्ती

    जम्मू एवं कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी(पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक लोकतंत्र में दखल दे रहे हैं.

  • ‘मेरे बेटे, तुम कहते थे कि जन्नत अम्मी-अब्बू के पैरों में है, इसलिए आ जाओ', और आतंकी संगठन में शामिल युवक घर लौट आया

    ‘मेरे बेटे, तुम कहते थे कि जन्नत अम्मी-अब्बू के पैरों में है, इसलिए आ जाओ', और आतंकी संगठन में शामिल युवक घर लौट आया

    आतंकवादी संगठन आईएसजेके में शामिल जम्मू-कश्मीर का छात्र एहतेशाम बिलाल (Ahtesham Bilal) माता-पिता की एक भावुक अपील के बाद अपने घर वापस लौट आया है. एहतेशाम बिलाल दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के शारदा यूनिवर्सिटी का छात्र था और पिछले दिनों खबर आई कि वह  प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू कश्मीर में शामिल हो गया है. 

  • फारूक अब्दुल्ला का बड़ा आरोप: सज्जाद लोन के पिता लेकर आए 'घाटी में बंदूक'

    फारूक अब्दुल्ला का बड़ा आरोप: सज्जाद लोन के पिता लेकर आए 'घाटी में बंदूक'

    जम्मू कश्मीर की सियासत अब भी गरम है. विधानसभा भंग को लेकर जम्मू-कश्मीर में चल रहे सियासी घमासान के बीच अब पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने सज्जाद लोन के पिता, अब्दुल गनी लोन पर घाटी में आतंकवाद को लाने और बंदूक की संस्कृति विकसित करने का सनसनीखेज आरोप लगाया है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि सज्जाद लोन के पिता अब्दुल गनी लोन कश्मीर में बंदूक लाने के जिम्मेदार थे. आगे उन्होंने खुलासा किया कि हालांकि, उन्होंने सज्जाद लोन के पिता को यह विचार त्यागने का अनुरोध भी किया था, मगर वो नहीं माने.

  • अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहा जांबाज, घाटी में पत्थरबाजों ने कर दिया था जख्मी

    अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहा जांबाज, घाटी में पत्थरबाजों ने कर दिया था जख्मी

    बुधवार को सुरक्षाबलों ने बड़गाम में पत्रकार शुजात बुखारी के हत्यारे नवीद जट्ट को मार गिराया था. इसके साथ ही सुरक्षाबलों ने दो अन्य आतंकी को भी ढेर कर दिया था. नवीद जट्ट ने ही 'राइजिंग कश्मीर' अखबार के संपादक शुजात बुखारी की हत्या की थी. बुधवार सुबह पुलिस को सूचना मिली थी कि इलाके में दो-तीन आतंकी छुपे हुए हैं. इसके बाद सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान शुरू किया था. आतंकियों के जिन दो घरों में छुपे होने की आशंका थी, उन्हें सुरक्षाबलों ने उड़ा दिया. एनकाउंटर में सुरक्षाबलों के तीन जवान भी जख्मी हो गए हैं.

  • जम्मू-कश्मीर: पत्रकार शुजात बुखारी का हत्यारा आतंकी नवीद जट्ट एनकाउंटर में ढेर, सेना ने एक और आतंकी मार गिराया

    जम्मू-कश्मीर: पत्रकार शुजात बुखारी का हत्यारा आतंकी नवीद जट्ट एनकाउंटर में ढेर, सेना ने एक और आतंकी मार गिराया

    बुधवार सुबह पुलिस को सूचना मिली थी कि इलाके में दो-तीन आतंकी छुपे हुए हैं. इसके बाद सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान शुरू किया था. आतंकियों के जिन दो घरों में छुपे होने की आशंका थी, उन्हें सुरक्षाबलों ने उड़ा दिया. एनकाउंटर में सुरक्षाबलों के तीन जवान भी जख्मी हो गए हैं. सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में दो आतंकियों को ढेर कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक मारे गए आतंकियों में नवीद जट्ट भी शामिल है. हालांकि, अभी नवीद जट्ट के शामिल होने की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

  • जम्मू-कश्मीर: गवर्नर सत्यपाल मलिक को सता रहा है 'तबादले का डर', बोले- पता नहीं कितने दिन यहां हूं

    जम्मू-कश्मीर: गवर्नर सत्यपाल मलिक को सता रहा है 'तबादले का डर', बोले- पता नहीं कितने दिन यहां हूं

    राज्यपाल मलिक ने कहा, 'मैं कितने दिन यहां हूं, यह मेरे हाथ में नहीं हैं. मुझे नहीं पता कि मेरा कब तबादला कर दिया जाएगा. मुझे पद से नहीं हटाया जाएगा, लेकिन मेरे तबादले की आशंका है. जब तक मैं यहां हूं, मैं आप लोगों को भरोसा दिलाता हूं कि जब भी आप मुझे बुलाएंगे, मैं उन्हें (गिरधारी लाल डोगरा) श्रद्धांजलि देने के लिए आता रहूंगा.' सत्यपाल मलिक पिछले तीन महीने से जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल पद पर हैं.

  • 6 महीने से घाटी में तैनात NSG कमांडो नहीं ले पाए एक भी ऑपरेशन में हिस्सा, वजह- गृह मंत्रालय ने भूमिका ही नहीं बताई

    6 महीने से घाटी में तैनात NSG कमांडो नहीं ले पाए एक भी ऑपरेशन में हिस्सा, वजह- गृह मंत्रालय ने भूमिका ही नहीं बताई

    बीते छह महीने से NSG की एक टुकड़ी कशमीर में तैनात है, लेकिन अभी तक उन्हें किसी ऑपरेशन में हिस्सा लेने की इजाज़त ही नहीं मिली. वजह यह है कि गृह मंत्रालय ने उन्हें बताया ही नहीं कि उनकी भूमिका क्या है. अब NSG के डीजी ने इस मसले पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल से मुलाकात की है. साथ ही गृह मंत्रालय से भी कहा है कि उन्हें उनकी भूमिका बताई जाए.

  • सत्यपाल मलिक के 'इस फैसले' की महबूबा मुफ्ती और उमर अबदुल्ला ने की तारीफ, कही यह बात...

    सत्यपाल मलिक के 'इस फैसले' की महबूबा मुफ्ती और उमर अबदुल्ला ने की तारीफ, कही यह बात...

    जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) ने कहा कि अगर वह दिल्ली की तरफ देखते तो उन्हें सज्जाद लोन को मुख्यमंत्री बनाना पड़ता और यह बेईमानी होती. राज्यपाल ने यह बयान शनिवार को ग्वालियर में दिया था, लेकिन अब इस पर सियासी हंगामा शुरू हो गया है. राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने राज्यपाल को केंद्र सरकार का आदेश न मानने के लिए बधाई दी है. लेकिन सत्यपाल मलिक का यह बयान केंद्र सरकार के लिए शर्मिंदगी का सबब बन गया है, क्योंकि उनके बयान से यही इशारा मिलता है कि केंद्र सिर्फ दो विधायक होने के बावजूद सज्जाद लोन को मुख्यमंत्री बनवाना चाहता था.

  • राज्यपाल की 'ईमानदारी'  

    राज्यपाल की 'ईमानदारी'  

    क्या केंद्र सरकार सज्जाद लोन को मुख्यमंत्री बनाने के लिए राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर दबाव डाल रही थी? क्या केंद्र की ओर से राज्यपाल को कहा गया था कि या तो लोन मुख्यमंत्री बनेंगे या फिर विधानसभा भंग होगी? यह सवाल इसलिए क्योंकि खुद राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने ही कह डाला है कि अगर वे दिल्ली की तरफ देखते तो उन्हें सज्जाद लोन को मुख्यमंत्री बनाना पड़ता और यह बेईमानी होती.

  • जम्मू-कश्मीर: कुलगाम और पुलवामा में एनकाउंटर, एक जवान शहीद, तीन आतंकी ढेर

    जम्मू-कश्मीर: कुलगाम और पुलवामा में एनकाउंटर, एक जवान शहीद, तीन आतंकी ढेर

    कुलगाम जिले के रेडवानी गांव के एक घर में कुछ आतंकियों के छुपे होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद सेना, पुलिस और सीआरपीएफ ने मिलकर पूरी रात साझा तलाशी अभियान चलाया था. पुलिस ने बताया कि पांच घंटे की मुठभेड़ में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया. मुठभेड़ में सेना का एक जवान भी शहीद हो गया. इसके अलावा सुरक्षाबलों ने पुलवामा के त्राल इलाके में भी आतंकियों के खिलाफ दो अलग-अलग ऑपरेशन जारी हैं.

  • राजस्थान के भीलवाड़ा में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस का चुनावी मुद्दा मेरी 'जात' और 'बाप'

    राजस्थान के भीलवाड़ा में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस का चुनावी मुद्दा मेरी 'जात' और 'बाप'

    पीएम मोदी ने कहा कि कभी जम्मू में आए दिन बम धमाके होते थे, लेकिन आतंकियों को अब कश्मीर की धरती से निकलना भारी पड़ रहा है. हमने ऐसी लड़ाई लड़ी है. हिंदुस्तान कभी मुंबई हमले को भूलेगा नहीं. कानून अपना काम करता रहेगा. मैं देशवासियों को यह विश्वास दिलाता हूं. एक तरफ आतंकवाद और दूसरी तरफ नक्सलवाद निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतार देते हैं. पिछले दिनों छत्तीसगढ़ में भरतपुर का नौजवान शहीद हो गया.

  • फारूक अब्दुल्ला ने कहा, पीएम मोदी ने सभी का दिल जीत लिया होता तो क्या बच्चे बंदूक उठाते?

    फारूक अब्दुल्ला ने कहा, पीएम मोदी ने सभी का दिल जीत लिया होता तो क्या बच्चे बंदूक उठाते?

    एनडीटीवी के खास प्रोग्राम 'हम लोग' में चर्चा के दौरान जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अगर पीएम मोदी ने सभी का दिल जीता होता तो क्या बच्चे बंदूकें उठाते? उन्होंने कहा, आप तालिबान से बात करने के लिए रूस जा सकते हैं, लेकिन कश्मीर में हुर्रियत आदि से बात करने के लिए तैयार नहीं हैं. हम अपने ही घर में लोगों से बात नहीं कर रहे हैं.

Advertisement