NDTV Khabar

जम्मू कश्मीर


'जम्मू कश्मीर' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा चुनाव में कम मतदान प्रतिशत क्या दिखाता है, बताया उमर अब्दुल्ला ने

    लोकसभा चुनाव में कम मतदान प्रतिशत क्या दिखाता है, बताया उमर अब्दुल्ला ने

    नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर हुए चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहने के लिए पीडीपी और केंद्र को जिम्मेदार ठहराया है.

  • जम्मू-कश्मीर में जिंदा पकड़ा गया पाकिस्तान का आतंकवादी, 2017 में घुसपैठ कर आया था भारत

    जम्मू-कश्मीर में जिंदा पकड़ा गया पाकिस्तान का आतंकवादी, 2017 में घुसपैठ कर आया था भारत

    वह जुलाई 2017 में घुसपैठ कर भारत आया था और करीब एक साल से ज्‍यादा समय से श्रीनगर में सक्रि‍य था. उसकी योजना बारामुला में आतंकवाद को फिर से जिंदा करने की थी. इस मामले में जम्मू-कश्मीर की स्थानीय पुलिस आतंकवादी से पूछताछ जारी रखी है.

  • 'किसी ने कसर नहीं छोड़ी हमें मिटाने में, खुदा मुहाफिज रहा हर जमाने में'- महबूबा मुफ्ती के Tweet के क्या हैं मायने

    'किसी ने कसर नहीं छोड़ी हमें मिटाने में, खुदा मुहाफिज रहा हर जमाने में'- महबूबा मुफ्ती के Tweet के क्या हैं मायने

    जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) अक्सर अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहती हैं. महबूबा मुफ्ती ट्विटर (Mehbooba Mufti Tweet) के माध्यम से केंद्र की मोदी सरकार पर भी हमला बोलते रहती हैं. एक दिन पहले ही उन्होंने पीएम मोदी के उस बयान पर निशाना साधा था, जिसमें उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास न्यूक्लियर बटन है तो भारत ने क्या परमाणु बम दिवाली के लिए रखा हुआ है.

  • महबूबा मुफ्ती का 'पाकिस्तान राग'- हमारे न्यूक्लियर बम दिवाली के लिए नहीं तो, पाक के भी...

    महबूबा मुफ्ती का 'पाकिस्तान राग'- हमारे न्यूक्लियर बम दिवाली के लिए नहीं तो, पाक के भी...

    पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, 'भारत ने पाकिस्तान की धमकी से डरने की नीति को छोड़ दिया. पीएम मोदी के इस बयान पर जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान के पक्ष में बोला. महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया, 'अगर भारत के पास न्यूक्लियर बम दिवाली के नहीं है तो पाकिस्तान ने क्या इसे ईद के लिए रखा है?'

  • डोनाल्ड ट्रंप ने Tweet कर कहा- श्रीलंका में 13.8 करोड़ लोगों की हुई मौत, उमर अबदुल्ला ने यूं ली चुटकी...

    डोनाल्ड ट्रंप ने Tweet कर कहा- श्रीलंका में 13.8 करोड़ लोगों की हुई मौत, उमर अबदुल्ला ने यूं ली चुटकी...

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्विटर पर एक बार फिर गलती की. इस बार उन्होंने श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों (Sri Lanka Bomb Blasts) में जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा ही गलत बता दिया. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट (Donald Trump Tweet) किया कि श्रीलंका (Sri Lanka News) में हुए विस्फोटों में '13.8 करोड़ लोगों की  मौत' हो गई. बता दें कि श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए विभिन्न विस्फोटों में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 450 से ज्यादा लोग घायल हो गए. डोनाल्ड ट्रंप के इस Tweet पर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अबदुल्ला (Omar Abdullah) ने चुटकी ली.

  • उमर अबदुल्ला बोले- अगर साध्वी प्रज्ञा चुनाव के लिए फिट हैं तो जेल में रहने के लिए भी फिट हैं

    उमर अबदुल्ला बोले- अगर साध्वी प्रज्ञा चुनाव के लिए फिट हैं तो जेल में रहने के लिए भी फिट हैं

    नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने कहा है कि अगर साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Pragya Thakur) चुनाव लड़ने के लिए फिट हैं तो वह जेल में रहने के लिए भी फिट हैं. प्रज्ञा मालेगांव बम विस्फोट मामले में आरोपी हैं और भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें मध्यप्रदेश की भोपाल सीट पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के मुकाबले चुनाव मैदान में उतारा है. भाजपा ने बुधवार को कहा था कि प्रज्ञा ठाकुर भोपाल लोकसभा सीट से पार्टी की उम्मीदवार होंगी. इस सीट पर उनका कांग्रेस के कद्दावर नेता और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के साथ सीधा मुकाबला होने की उम्मीद है.

  • PM मोदी के हमलों का महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला ने तस्वीर Tweet कर कुछ इस तरह दिया जवाब

    PM मोदी के हमलों का महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला ने तस्वीर Tweet कर कुछ इस तरह दिया जवाब

    पीएम मोदी (PM Modi) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के कठुआ में पीडीपी (PDP) और नेशनल कॉन्फ़्रेंस (National Conference) पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि इन दोनों परिवारों ने जम्मू-कश्मीर को नोंचा और निचोड़ा है. उन्होंने उमर अब्दुल्ला के उस बयान का भी ज़िक्र किया जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर 370 और 35(ए) हटाया गया तो पुरानी व्यवस्था बहाल करने पर ज़ोर होगा, जिसमें जम्मू-कश्मीर के अलग वजीर-ए-आज़म, सदर-ए-रियासत भी होते थे. मुफ़्ती और अब्दुल्ला परिवार पर पीएम के हमले का जवाब उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) और महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने ट्विटर के ज़रिए दिया.

  • हाथ पर मुहर लगाकर मिल रही है जम्मू-कश्मीर हाईवे इस्तेमाल करने की अनुमति, उमर अब्दुल्ला ने कहा- यह अपमानजनक

    हाथ पर मुहर लगाकर मिल रही है जम्मू-कश्मीर हाईवे इस्तेमाल करने की अनुमति, उमर अब्दुल्ला ने कहा- यह अपमानजनक

    हाथ पर मुहर लगा कर मिली जम्मू-कश्मीर में हाईवे का इस्तेमाल करने की अनुमति, उमर अब्दुल्ला ने साझा की तस्वीर.

  • महबूबा मुफ्ती से गौतम गंभीर ने कहा- यह भारत है, कोई आप जैसा धब्बा नहीं जो मिट जाएगा!, महबूबा ने किया ब्‍लॉक

    महबूबा मुफ्ती से गौतम गंभीर ने कहा- यह भारत है, कोई आप जैसा धब्बा नहीं जो मिट जाएगा!, महबूबा ने किया ब्‍लॉक

    अनुच्छेद 370 (Article 370) और अनुच्छेद 35ए के जरिए जम्मू एवं कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को लेकर ट्विटर पर पूर्व मुख्यमंत्री और PDP महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) और पूर्व क्रिकेटर एवं BJP नेता गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के बीच जुबानी जंग देखने को मिली.

  • महबूबा मुफ्ती की PDP और नेशनल कॉन्फ्रेंस की मान्यता रद्द करने के लिए EC में शिकायत, जानें पूरा मामला

    महबूबा मुफ्ती की PDP और नेशनल कॉन्फ्रेंस की मान्यता रद्द करने के लिए EC में शिकायत, जानें पूरा मामला

    यूथ फॉर इक्वलिटी (YFE) नें मंगलवार को चुनाव आयोग में जम्मू कश्मीर की दो बड़ी पार्टियों महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की पीडीपी (PDP) और फारूक अबदुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस की मान्यता रद्द करने के लिए पत्र लिखा. यूथ फॉर इक्विलिटी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर कौशलकांत मिश्रा NDTV को बताया कि इस पत्र में जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती व नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला और राज्य के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों के उन बयानों को संदर्भित किया है जो पिछले कुछ दिनों में इन नेताओं द्वारा दिए गए हैं.

  • जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में आरएसएस नेता पर संदिग्ध आतंकवादियों का हमला, गार्ड की मौत

    जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में आरएसएस नेता पर संदिग्ध आतंकवादियों का हमला, गार्ड की मौत

    जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में मंगलवार को संदिग्ध आतंकवादियों ने आरएसएस नेता के निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) का हथियार छीन लिया और उसकी गोलीमार कर हत्या कर दी. इस हमले में आरएसएस नेता घायल हो गए हैं.

  • जम्मू कश्मीर के राजौरी में नाबालिग से गैंगरेप, एक गिरफ्तार 

    जम्मू कश्मीर के राजौरी में नाबालिग से गैंगरेप, एक गिरफ्तार 

    जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में एक ड्राइवर और कंडक्टर ने 15 साल की एक लड़की से कथित तौर पर अपहरण के बाद सामूहिक बलात्कार किया. पुलिस ने सोमवार को बताया कि घटना रविवार रात की है. अधिकारियों ने कहा कि मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. दूसरे आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं.

  • अनुच्छेद 370 पर महबूबा मुफ्ती की चेतावनी : न समझोगे तो मिट जाओगे ऐ हिंदुस्तान वालों, तुम्हारी दास्तान तक भी न होगी दास्तानों में

    अनुच्छेद 370 पर महबूबा मुफ्ती की चेतावनी : न समझोगे तो मिट जाओगे ऐ हिंदुस्तान वालों, तुम्हारी दास्तान तक भी न होगी दास्तानों में

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए अपना घोषणापत्र (BJP Manifesto 2019) जारी कर दिया. पार्टी ने इसे 'संकल्प पत्र' नाम दिया है. BJP के घोषणा पत्र को लेकर तमात विपक्षी दल हमलावर हैं. इसे लेकर जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने भी हमला बोला है. पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जब बात जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे की हो तो भाजपा को आग से नहीं खेलना चाहिए. उन्होंने साथ ही चेतावनी दी कि अनुच्छेद 370 खत्म करना, राज्य की भारत से आजादी होगी.

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर कोई कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री की बात करेगा तो...'

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर कोई कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री की बात करेगा तो...'

    सिंह ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस से इस बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा कि वह इस तरह की मांगों का समर्थन करती है या नहीं. उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई जम्मू कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री के बारे में बात करता है तो हमारे पास अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहेगा.’’

  • फारूक अब्दुल्ला ने फिर की 'कश्मीर की आजादी' की बात, कहा- देखता हूं आर्टिकल 370 हटाने के बाद आपका झंडा कौन उठाता है

    फारूक अब्दुल्ला ने फिर की 'कश्मीर की आजादी' की बात, कहा- देखता हूं आर्टिकल 370 हटाने के बाद आपका झंडा कौन उठाता है

    नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने से जम्मू कश्मीर की जनता के लिए 'आजादी' का रास्ता साफ हो जाएगा. उन्होंने कहा कि भाजपा को दिलों को जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए, ना कि उन्हें तोड़ने की. फारूक अब्दुल्ला का बयान ऐसे समय आया है जब भाजपा ने सोमवार को लोकसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र (BJP Manifesto 2019) जारी किया और अनुच्छेद 370 समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. यह अनुच्छेद जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करता है.

  • BJP के मैनिफेस्टो पर महबूबा मुफ्ती का हमला, Tweet कर कहा- नहीं तो टुकड़े-टुकड़े गिरोह...

    BJP के मैनिफेस्टो पर महबूबा मुफ्ती का हमला, Tweet कर कहा- नहीं तो टुकड़े-टुकड़े गिरोह...

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए अपना घोषणापत्र (BJP Manifesto) जारी कर दिया है. पार्टी ने इसे 'संकल्प पत्र' नाम दिया है. बीजेपी के घोषणा पत्र को लेकर तमात विपक्षी दल हमलावर हैं. इसे लेकर जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने भी हमला बोला है. महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट (Mehbooba Mufti Tweet) कर कहा, 'मेरे देशवासियों सावधान रहें.

  • जम्मू कश्मीर: 400 से ज्यादा नेताओं की सुरक्षा बहाल, शिकायत के बाद उठाया कदम

    जम्मू कश्मीर: 400 से ज्यादा नेताओं की सुरक्षा बहाल, शिकायत के बाद उठाया कदम

    जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य के 400 से ज़्यादा नेताओं की सुरक्षा बहाल कर दी है. पुलवामा हमले के बाद मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने एक विवादित फ़ैसले के तहत 900 से ज़्यादा लोगों की सुरक्षा हटा ली थी. लेकिन राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने गृह मंत्रालय के इस फैसले पर नाराजगी जाहिर की थी.

  • हर गलती के लिए नेहरू को ज़िम्मेदार ठहराना स्कूली बच्चे का 'होमवर्क कुत्ता चबा गया' जैसा बहाना : महबूबा मुफ्ती

    हर गलती के लिए नेहरू को ज़िम्मेदार ठहराना स्कूली बच्चे का 'होमवर्क कुत्ता चबा गया' जैसा बहाना : महबूबा मुफ्ती

    कांग्रेस तथा देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) द्वारा किए जा रहे हमलों के बाद पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की प्रमुख तथा जम्मू एवं कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने BJP पर बेहद दिलचस्प तुलना करते हुए करारा हमला किया है. महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, "सभी गलत फैसलों और NDA की लागू की गई सभी गलत नीतियों के लिए BJP द्वारा नेहरू को दोषी बताना बिल्कुल वैसा ही है, जैसे कोई बच्चा स्कूल में आकर कहता है कि मेरा होमवर्क कुत्ता चबा गया..."

  • AFSPA पर कांग्रेस ने ऐसा क्या कह दिया कि BJP देश तोड़ने का आरोप लगा रही है?

    AFSPA पर कांग्रेस ने ऐसा क्या कह दिया कि BJP देश तोड़ने का आरोप लगा रही है?

    कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में ऐसा क्या कह दिया कि बीजेपी को लगता है कि इसमें देश तोड़ने का काम है. घोषणा पत्र के पहले दिन अरुण जेटली ने जब सवाल किया तो उनका फोकस इन्हीं बातों पर था. बीजेपी ने अपने प्रचार में इसी पर ज़ोर दिया है. 4 अप्रैल को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन्हीं बातों पर प्रेस कांफ्रेंस की. पहले देख लेते हैं कि कांग्रेस ने सुरक्षा के सवाल पर क्या कहा है. पेज नंबर 41 पर कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर को लेकर कहा है कि भारत के अनुच्छेद 370 को शामिल गया गया है. इस संवैधानिक स्थिति को बदलने की न तो अनुमति दी जाएगी और न ही ऐसा कुछ प्रयास किया जाएगा. ज़रूर शुरुआत से बीजेपी और आरएसएस का यह एजेंडा रहा है कि अनुच्छेद 370 बदल देंगे. वाजपेयी सरकार और मोदी सरकार यानी दो सरकारें अपना पूरा कार्यकाल करने के बाद भी क्या आपको याद है कि इसे हटाने को लेकर कोई ठोस पहल हुआ है.

  • फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी पर बोला हमला, अनुच्छेद 370, 35A से छेड़छाड़ पर केंद्र को दी चुनौती

    फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी पर बोला हमला, अनुच्छेद 370, 35A से छेड़छाड़ पर केंद्र को दी चुनौती

    उन्होंने पीएम मोदी को एक अभिनेता बताते हुए कहा कि मैंने उनके जैसा अभिनेता आज तक नहीं देखा. साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को संविधान के अनुच्छेदों 370 और 35 A को 'छूकर दिखाने' की चुनौती दी.