NDTV Khabar

जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय


'जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संसद में जम्मू कश्मीर के सांसदों का प्रवेश रोकने के लिए अदालत में याचिका

    संसद में जम्मू कश्मीर के सांसदों का प्रवेश रोकने के लिए अदालत में याचिका

    दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दाखिल कर पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर के सांसदों का संसद में प्रवेश रोकने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि राज्य के भंग होने के बावजूद सांसद अवैध तरीके से अपने पद पर हैं. याचिका में आरोप लगाया गया है कि पूर्ववर्ती राज्य से राज्यसभा में चार और लोकसभा में छह सदस्यों सहित कुल 10 सांसद संसद में ‘‘अवैध’’ तरीके से अपने पद पर कायम हैं.

  • गोवा के राज्यपाल के तौर पर सत्यपाल मलिक ने ली शपथ, कहा- मैं कश्मीर में...

    गोवा के राज्यपाल के तौर पर सत्यपाल मलिक ने ली शपथ, कहा- मैं कश्मीर में...

    जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को रविवार को गोवा के राज्यपाल के तौर पर शपथ दिलायी गयी. बम्बई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंदराजोग ने राजभवन में मलिक को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. मलिक ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल के तौर पर अपनी सेवायें दे चुके हैं, जिसे अब दो केंद्रशाषित प्रदेशों जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख में बांट दिया गया है.

  • जम्मू-कश्मीर को मिला पहला LG, जीसी मुर्मू ने ली उप-राज्यपाल पद की शपथ

    जम्मू-कश्मीर को मिला पहला LG, जीसी मुर्मू ने ली उप-राज्यपाल पद की शपथ

    जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो केन्द्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद जीसी मुर्मू ने प्रदेश के पहले उप राज्यपाल की शपथ ले ली है. जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने शपथ दिलवाई है. इससे पहले लद्दाख के पहले राज्यपाल आरके माथुर ने पद की शपथ ली थी.

  • रिपोर्ट में हुआ खुलासा: जम्मू कश्मीर में Article 370 हटाने के बाद 144 किशोर हिरासत में लिए गए

    रिपोर्ट में हुआ खुलासा: जम्मू कश्मीर में Article 370 हटाने के बाद 144 किशोर हिरासत में लिए गए

    शीर्ष न्यायालय के समक्ष मंगलवार को सुनवाई के लिये मामला सामने आने के बाद न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति एम आर शाह और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने बाल अधिकार कार्यकर्ताओं एनाक्षी गांगुली और शांता सिन्हा की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता हुजेफा अहमदी को बताया कि उसे उच्च न्यायालय की किशोर न्याय समिति से एक रिपोर्ट मिली है जिसमें नाबालिगों को कथित रूप से हिरासत में लिये जाने के संबंध में बयानों को खारिज किया गया है. अहमदी ने पीठ से अनुरोध किया कि वह समिति की रिपोर्ट को लेकर जवाब दाखिल करना चाहेंगे, जिस पर पीठ ने उन्हें इसकी अनुमति दे दी और मामले में अगली सुनवाई के लिये दो हफ्ते बाद की तारीख तय की.

  • जस्टिस गीता मित्तल ने जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

    जस्टिस गीता मित्तल ने जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

    न्यायमूर्ति गीता मित्तल ने शनिवार को जम्मू एवं कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेने से पहले, अदालत के रजिस्टार जनरल ने मित्तल की नियुक्ति के संबंध में वारंट को पढ़ा. उसके बाद उन्हें यहां राजभवन में एक समारोह में राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.  इसके साथ ही राज्य के उच्च न्यायालय की अध्यक्षता करने वाली वह पहली महिला न्यायाधीश बन गयी हैं. न्यायमूर्ति गीता मित्तल अब तक दिल्ली उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थीं. 

  • जस्टिस गीता मित्तल जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की पहली महिला जज बनीं

    जस्टिस गीता मित्तल जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की पहली महिला जज बनीं

    न्यायमूर्ति गीता मित्तल को आज जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. इसके साथ ही राज्य के उच्च न्यायालय की अध्यक्षता करने वाली वह पहली महिला न्यायाधीश बन गयी हैं. न्यायमूर्ति गीता मित्तल अब तक दिल्ली उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थीं.  कल न्यायमूर्ति सिंधु शर्मा जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश बनीं. 

  • बीएसएफ जवान तेज बहादुर की पत्नी ने कोर्ट को बताया, 'मेरे पति सुरक्षित'

    बीएसएफ जवान तेज बहादुर की पत्नी ने कोर्ट को बताया, 'मेरे पति सुरक्षित'

    सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान तेज बहादुर यादव की पत्नी ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि उनकी पति से मुलाकात हुई और वह उनकी सुरक्षा को लेकर आश्वस्त हैं. मेस में 'घटिया खाने' की शिकायत से संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किए जाने के बाद सुर्खियों में आए जवान की पत्नी ने अदालत को बताया कि उनकी पति से मुलाकात जम्मू एवं कश्मीर के सांबा क्षेत्र में हुई, जहां वह तैनात हैं.

  • अलगाववादी नेता मसरत आलम जेल से रिहाई के थोड़ी देर बाद फिर गिरफ्तार

    अलगाववादी नेता मसरत आलम जेल से रिहाई के थोड़ी देर बाद फिर गिरफ्तार

    जम्मू एवं कश्मीर उच्च न्यायालय के आदेश पर जेल से रिहा किए गए अलगाववादी नेता मसरत आलम को गुरुवार को रिहाई के थोड़ी ही देर बाद फिर से गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने बताया कि कठुआ जिले की एक जेल से रिहा किए जाने के बाद आलम को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया.

  • जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने पैलेट गनों पर रोक लगाने से किया इनकार

    जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने पैलेट गनों पर रोक लगाने से किया इनकार

    जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय ने जमीनी स्थिति का हवाला देते हुए कश्मीर घाटी में सड़कों पर प्रदर्शन को नियंत्रित करने में पैलेट गनों के इस्तेमाल पर रोक की मांग खारिज कर दी है और कहा कि जब तक भीड़ की हिंसा है तब तक बल प्रयोग अपरिहार्य है.

  • जाट आंदोलन के दौरान हिंसा की जांच करेगा जस्टिस झा कमिशन

    जाट आंदोलन के दौरान हिंसा की जांच करेगा जस्टिस झा कमिशन

    हरियाणा सरकार ने कमीशन ऑफ इनक्वायरी एक्ट, 1952 के अन्तर्गत जम्मू एवं कश्मीर उच्च न्यायालय और राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति (सेवानिवृत)एस एन झा की अध्यक्षता में दो सदस्यीय जांच आयोग की नियुक्ति की है।

  • जम्मू-कश्मीर में अलगावादी नेता मसर्रत आलम को पुलिस ने फिर किया गिरफ्तार

    जम्मू-कश्मीर में अलगावादी नेता मसर्रत आलम को पुलिस ने फिर किया गिरफ्तार

    जम्मू एवं कश्मीर उच्च न्यायालय द्वारा लोक सुरक्षा अधिनियम (पीएस) के तहत अलगाववादी नेता मसर्रत आलम की हिरासत को खारिज किए जाने के बाद उसकी रिहाई के तुरंत बाद मंगलवार शाम को कोट भलवल जेल के बाहर उसे दोबारा गिरफ्तार कर लिया गया।

  • गोमांस प्रतिबंध मामला : जम्मू में सुनवाई कराने संबंधी याचिका खारिज

    गोमांस प्रतिबंध मामला : जम्मू में सुनवाई कराने संबंधी याचिका खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को वह याचिका खारिज कर दी, जिसमें जम्मू एवं कश्मीर में गोमांस पर प्रतिबंध से संबंधित मामले की सुनवाई जम्मू में उच्च न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ से कराने का अनुरोध किया गया था

  • कश्मीरी अलगाववादी नेता मसरत आलम फिर गिरफ्तार

    कश्मीरी अलगाववादी नेता मसरत आलम फिर गिरफ्तार

    कट्टर अलगाववादी नेता मसरत आलम को मंगलवार को जम्मू जेल परिसर में ही दोबारा गिरफ्तार कर लिया गया। उसे जम्मू एवं कश्मीर उच्च न्यायालय के आदेश पर छोड़ा गया था। लेकिन, वह जेल परिसर से बाहर नहीं जा सका। पुलिस ने उसे फिर से गिरफ्तार कर लिया।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com