NDTV Khabar

जम्मू कश्मीर पुलिस


'जम्मू कश्मीर पुलिस' - 275 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • श्रीनगर में 190 स्कूल खुले, जानें- अनुच्छेद 370 हटने के दो हफ्ते बाद कैसे हैं घाटी में हालात

    श्रीनगर में 190 स्कूल खुले, जानें- अनुच्छेद 370 हटने के दो हफ्ते बाद कैसे हैं घाटी में हालात

    कश्मीर घाटी के 50 पुलिस थाना क्षेत्रों में रविवार को प्रतिबंधों में ढील दी गयी. हालांकि, श्रीनगर के कुछ हिस्सों में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बाद प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया गया है. इस बीच, जम्मू क्षेत्र के पांच जिलों में इंटरनेट सेवाओं की बहाली के एक दिन बाद इसे फिर से बंद कर दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि 300 हज जायरीनों का पहला जत्था रविवार को सउदी अरब से कश्मीर वापस लौटा.

  • '15 अगस्त को मनाएं दबाके जश्न': जम्मू-कश्मीर के शीर्ष अधिकारी का कश्मीरवासियों को मैसेज

    '15 अगस्त को मनाएं दबाके जश्न': जम्मू-कश्मीर के शीर्ष अधिकारी का कश्मीरवासियों को मैसेज

    राज्य प्रशासन की तैयारियां भी पूरी हैं, और उन्हें उम्मीद है कि जश्न-ए-आज़ादी समूचे सूबे में ज़ोर-शोर से मनाया जाएगा. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) मुनीर खान ने कश्मीरियों के लिए कोई संदेश दिए जाने पर कहा, "15 अगस्त का जश्न 'दबाके' मनाइए..." उन्होंने कहा कि पुलिस की प्राथमिकता है कि समूचे जम्मू एवं कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस के समारोह शांतिपूर्वक मनाए जाएं.

  • पूर्व IAS अधिकारी शाह फैसल को दिल्ली में हिरासत में लेकर वापस भेजा गया कश्मीर

    पूर्व IAS अधिकारी शाह फैसल को दिल्ली में हिरासत में लेकर वापस भेजा गया कश्मीर

    विदेश जाने की कोशिश करने वाले जम्मू-कश्मीर के नेता शाह फैसल को दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया है. उन्हें अब वापस कश्मीर भेजा जा रहा है.

  • श्रीनगर में भीड़ इकट्ठा होने पर फिर लगा प्रतिबंध, पुलिस ने लोगों से घर लौटने को कहा- दुकान बंद करने की भी अपील: सूत्र

    श्रीनगर में भीड़ इकट्ठा होने पर फिर लगा प्रतिबंध, पुलिस ने लोगों से घर लौटने को कहा- दुकान बंद करने की भी अपील: सूत्र

    जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से ज्यादातर इलाके में धारा 144 लागू है. शुक्रवार को जुमे की नमाज से पहले घाटी और पूरे कश्मीर में धारा 144 में ढील दी गई थी, लेकिन एक बार फिर श्रीनगर में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

  • राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के हालात पर उठाए सवाल, उधर, पुलिस का दावा- 6 दिन से नहीं दागी एक भी गोली

    राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के हालात पर उठाए सवाल, उधर, पुलिस का दावा- 6 दिन से नहीं दागी एक भी गोली

    कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक में कश्मीर (Kashmir) मुद्दे पर भी चर्चा हुई. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के हालात पर 'गंभीर चिंता' जताते हुए कहा कि सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पारदर्शिता के साथ राज्य की स्थिति से देश की जनता को अवगत कराएं.

  • धारा 370 हटाने के बाद मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में और क्या बदलाव करने जा रही है? 5 खास बातें

    धारा 370 हटाने के बाद मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में और क्या बदलाव करने जा रही है? 5 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने गुरुवार को राष्ट्र को संबधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने पूरे देश में एक ऐतिहासिक फैसला किया. आर्टिकल 370 एक ऐसी व्यवस्था थी जिससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग विकास से वंचित थे, वह समस्या अब दूर हो गई है. पीएम ने कहा कि हैरानी की बात ये है कि किसी से भी बात करें, तो कोई ये भी नहीं बता पाता था कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में क्या लाभ हुआ. अब यह समस्या दूर हो गई है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर के विकास की जिम्मेदारी केंद्र की है. नई व्यवस्था में केंद्र सरकार की ये प्राथमिकता रहेगी कि राज्य के कर्मचारियों को, जम्मू-कश्मीर पुलिस को, दूसरे केंद्र शासित प्रदेश के कर्मचारियों और वहां की पुलिस के बराबर सुविधाएं मिलें. पीएम ने कहा कि जल्द ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में केंद्रीय और राज्य के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. आइये आपको बताते हैं कि उन्होंने और क्या-क्या ऐलान किया है. 

  • कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कश्मीर जाने के लिए एयर टिकट ही करेगा पास का काम

    कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कश्मीर जाने के लिए एयर टिकट ही करेगा पास का काम

    जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 रद्द किए जाने के बाद देश में, खासतौर पर जम्मू कश्मीर में सभी सुरक्षा बल इकाइयां ‘हाई अलर्ट’ पर हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विशेष परामर्श जारी कर सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को आवश्यक एहतियात बरतने तथा अपने परिसरों एवं गतिविधियों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘देश भर में सभी सुरक्षा बलों को, खासतौर पर जम्मू कश्मीर स्थित उनकी इकाइयों को हाई अलर्ट पर बने रहने का एक परामर्श जारी किया गया है.’

  • क्‍या धारा 370 की धार खत्‍म करने से पहले कश्‍मीर की राय ली गई?

    क्‍या धारा 370 की धार खत्‍म करने से पहले कश्‍मीर की राय ली गई?

    जम्मू कश्मीर और लद्दाख अब दो हिस्सों में बंट गया. पहले राज्य था अब केंद्र शासित प्रदेश हो गया. मुख्यमंत्री का पद समाप्त हो गया. राज्यपाल का पद समाप्त हो गया. दिल्ली की तरह उपराज्यपाल का पद होगा और पुलिस केंद्र सरकार के पास होगी. जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश होगा. लद्दाख अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा. लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी.

  • जम्मू कश्मीर: महबूबा और उमर नजरबंद, घाटी में मोबाइल-इंटरनेट सेवा बंद, प्रमुख अधिकारियों को दिए गए सैटेलाइट फोन, 10 बड़ी बातें

    जम्मू कश्मीर: महबूबा और उमर नजरबंद, घाटी में मोबाइल-इंटरनेट सेवा बंद, प्रमुख अधिकारियों को दिए गए सैटेलाइट फोन, 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस नेता उस्मान माजिद और माकपा नेता एम वाई तारिगामी ने दावा किया कि उन्हें रविवार रात को गिरफ्तार कर लिया गया. कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है और सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गई है जिसके बीच ये गिरफ्तारियां हुई हैं. बहरहाल, गिरफ्तारियों के संबंध में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है क्योंकि आतंकवादी धमकी और नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के साथ शत्रुता बढ़ने के बीच तड़के कश्मीर में कर्फ्यू लगाया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्रियों को उनके घरों में हिरासत में ले लिया गया है. नेशनल कांफ्रेंस के नेता अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ‘मुझे लगता है कि मुझे आज आधीरात से घर में नजरबंद किया जा रहा है और मुख्यधारा के अन्य नेताओं के लिए भी यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो गई है. इसकी सच्चाई जानने का कोई तरीका नहीं है लेकिन अगर यह सच है तो फिर आगे देखा जाएगा.’

  • क्या जम्मू-कश्मीर पुलिसकर्मियों के हथियार जमा कराए जा रहे हैं? जानें- सच्चाई

    क्या जम्मू-कश्मीर पुलिसकर्मियों के हथियार जमा कराए जा रहे हैं? जानें- सच्चाई

    जम्मू कश्मीर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को इस अफवाह का खंडन किया कि पुलिसकर्मियों से अपने हथियार जमा कराने को कहा गया है और कहा कि इस अफवाह के पीछे जिन लोगों का हाथ है, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

  • Top 5 News : अमरनाथ यात्रियों को जल्द लौटने की सलाह, अयोध्या मामले पर रोज होगी सुनवाई

    Top 5 News : अमरनाथ यात्रियों को जल्द लौटने की सलाह, अयोध्या मामले पर रोज होगी सुनवाई

    अमरनाथ यात्रियों से सुरक्षा को लेकर खतरे के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर से लौटने के लिए कहा गया है. सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि पाकिस्तान कश्मीर घाटी में अशांति फैलाने की लगातार कोशिशें कर रहा है. इसके लिए सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिशें हो रही हैं. अयोध्या में रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में मध्यस्थता से कोई नतीजा नहीं निकल सका. कुछ पक्षों ने मध्यस्थता पर सहमति नहीं जताई है. 6 अगस्त से अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होगी. पांच जजों के संविधान पीठ का यह फैसला है. उन्नाव रेप केस (Unnao Rape Case) मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि पीड़िता के चाचा को उत्तर प्रदेश से तुरंत दिल्ली के तिहाड़ जेल शिफ्ट किया जाए.

  • जम्मू कश्मीर के बांदीपोरा में सेना के जवान ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी की

    जम्मू कश्मीर के बांदीपोरा में सेना के जवान ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी की

    जम्मू कश्मीर के बांदीपोरा जिले में सेना के जवान ने अपनी राइफल से कथित रूप से खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि 14 राष्ट्रीय राइफल्स का जवान उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा जिले के चुन्तीमुल्ला इलाके में तैनात था.

  • जम्मू कश्मीर: डोडा में 5 लाख का इनामी लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी गिरफ्तार

    जम्मू कश्मीर: डोडा में 5 लाख का इनामी लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी गिरफ्तार

    एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कित्र विश्वसनीय जानकारी के आधार पर जमाल-उद-दीन गुज्जर उर्फ अबु बकर को ठठरी इलाके के फागसू जंगल में पुलिस और 26 राष्ट्रीय रायफल्स के संयुक्त अभियान में पकड़ लिया गया.

  • J&K के राज्यपाल ने आतंकियों से कहा, 'मुल्क लूटने वालों को मारो..' तो उमर अब्दुल्ला बोले- किसी नेता का मर्डर होने पर गवर्नर जिम्मेदार

    J&K के राज्यपाल ने आतंकियों से कहा, 'मुल्क लूटने वालों को मारो..' तो उमर अब्दुल्ला बोले- किसी नेता का मर्डर होने पर गवर्नर जिम्मेदार

    राज्यपाल के इस बयान पर राजनीतिक विवाद उत्पन्न हो सकता है. राज्यपाल के इस बयान की मुख्यधारा के नेताओं ने आलोचना की है. लद्दाख संभाग के करगिल में एक पर्यटन कार्यक्रम में मलिक ने कहा, ‘‘ये लड़के जिन्होंने हथियार उठाये है वे अपने ही लोगों की हत्या कर रहे हैं, वे पीएसओ (निजी सुरक्षा अधिकारियों) और एसपीओ (विशेष पुलिस अधिकारियों) की हत्या कर रहे हैं. इनकी हत्या क्यों कर रहे हो? उनकी हत्या करो जिन्होंने कश्मीर की सम्पदा लूटी है. क्या तुमने इनमें से किसी मारा है?’’

  • 'पुलिसवालों की जगह उनको मारो जिन्‍होंने कश्‍मीर को लूटा', जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने आतंकियों से कहा

    'पुलिसवालों की जगह उनको मारो जिन्‍होंने कश्‍मीर को लूटा', जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने आतंकियों से कहा

    रविवार को सत्यपाल मलिक ने करगिल में एक भाषण के दौरान कहा कि आतंकी पुलिस वालों की बजाय भ्रष्ट नेताओं और नौकरशाहों को मारें. सत्यपाल मलिक ने कहा कि ये लड़के जो बंदूक लिए फिजूल में अपने लड़कों को मार रहे हैं. पीएसओज, एसजीओज को मारते हैं, क्यों मार रहे हो इनको. उनको मारो जिन्होंने तुम्हारा मुल्क लूटा है. जिन्होंने कश्मीर की सारी दौलत लूटी है.

  • जम्मू-कश्मीर : नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता के पुलिस गार्ड की आतंकियों ने गोली मारकर हत्या की

    जम्मू-कश्मीर : नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता के पुलिस गार्ड की आतंकियों ने गोली मारकर हत्या की

    जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग जिले में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के एक नेता के पुलिस सुरक्षाकर्मी की आतंकवादियों ने रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस ने इस बात की जानकारी दी. पुलिस सूत्रों ने कहा है कि घटना अनंतनाग के कोकेरनाग क्षेत्र के हिल्लर गांव में अपरान्ह को उस वक्त हुई, जब नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता सैयद तौकीर अहमद की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मी रियाज अहमद उन्हें पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद घर ले जा रहे थे.

  • अमरनाथ यात्रा शिविर में स्नान करती महिला का वीडियो बना रहा था सिपाही, मामला हुआ दर्ज

    अमरनाथ यात्रा शिविर में स्नान करती महिला का वीडियो बना रहा था सिपाही, मामला हुआ दर्ज

    पुलिस सूत्रों ने कहा कि भारतीय रिजर्व पुलिस की 19वीं बटालियन के सिपाही तारिक अहमद के खिलाफ उसके कृत्य के लिए मामला दर्ज किया गया है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि घटना के संबंध में त्रिकुटा नगर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है.

  • जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने जब़्त की दुर्लभ जड़ी-बूटी 'जख्म-ए-हयात'

    जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने जब़्त की दुर्लभ जड़ी-बूटी 'जख्म-ए-हयात'

    जम्मू कश्मीर के डोडा जिले से तस्करी करके लाई जा रही तीन लाख रुपये मूल्य की दुर्लभ औषधीय जड़ी बूटी जब्त की गई है. एक वन अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी हिमाचल प्रदेश से डोडा को जोड़ने वाले अंतरराज्यीय भद्रवाह-चंबा मार्ग पर शनिवार की रात एक अभियान के दौरान 500 किलोग्राम ‘बर्गनिया सिलियाटा’ जिसे स्थानीय रूप से 'जख्म-ए-हयात' के रूप में जाना जाता है, जब्त की गई. उन्होंने बताया कि कथित तस्कर भागने में सफल हो गये.