NDTV Khabar

जम्मू कश्मीर में सरकार


'जम्मू कश्मीर में सरकार' - 348 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जे पी नड्डा ने कहा- बीजेपी की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करना

    जे पी नड्डा ने कहा- बीजेपी की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करना

    भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को कहा कि अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त उनकी पार्टी की 'राष्ट्रीय प्रतिबद्धता' थी जिसे नरेंद्र मोदी की सरकार ने पूरा किया. नड्डा ने भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित किया. उन्होंने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले और वहां के लोगों को विशेष अधिकार प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों और 35 ए को समाप्त किये जाने की प्रक्रिया की व्याख्या की.

  • सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम में 52 गलतियां सुधारीं

    सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम में 52 गलतियां सुधारीं

    केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विभाजन के लिए लाए गए कानून में 50 से अधिक सुधार किए हैं जिनमें वर्ष 1909 को 1951 किया गया है, एक शब्द में छूट गए ‘आई’ को जोड़ा गया है और एक शब्द में लगे अतिरिक्त ‘टी’ को हटा दिया गया है. विपक्ष ने पिछले महीने आरोप लगाया था कि कानून ‘‘जल्दबाजी’’ में लाया गया है. करीब एक महीने बाद सरकार ने बृहस्पतिवार को त्रुटियों में सुधार किया और इसके लिए तीन पन्ने का शुद्धि पत्र लाते हुए जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून में सुधार करने की घोषणा की. संसद ने सात अगस्त को कानून पास किया था और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इसे मंजूरी देने के बाद इसकी गजट अधिसूचना नौ अगस्त को जारी की गई.

  • कश्मीर पर पाकिस्तान के डोजियर में राहुल गांधी का जिक्र होने पर बोलीं निर्मला सीतारमण- वह भारत से ज्यादा पाक की मदद करते हैं

    कश्मीर पर पाकिस्तान के डोजियर में राहुल गांधी का जिक्र होने पर बोलीं निर्मला सीतारमण- वह भारत से ज्यादा पाक की मदद करते हैं

    साथ ही उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस नेतृत्व को कृपया देखना चाहिए कि देश में क्या हो रहा है और जम्मू कश्मीर और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों पर एक स्वर में बोलना चाहिए.’ सीतारमण ‘सरकार द्वारा 100 दिन के दौरान उठाये गए साहसी कदमों’ के बारे में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त करना केंद्र का एक महत्वपूर्ण निर्णय था जिससे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को आरक्षण के लाभ का मौका मिला.

  • कश्मीर मसले पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- PoK को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाना हमारा अगला एजेंडा

    कश्मीर मसले पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- PoK को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाना हमारा अगला एजेंडा

    जितेंद्र सिंह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुद्दे पर कहा, ‘‘यह केवल मेरी या मेरी पार्टी की प्रतिबद्धता नहीं है बल्कि यह 1994 में पीवी नरसिंह राव के नेतृत्व वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा सर्वसम्मति से पारित संकल्प है. यह एक स्वीकार्य रुख है.’’

  • पीएम मोदी ने रोहतक में फूंका चुनावी बिगुल, अनुच्छेद 370 का बनाया मुद्दा

    पीएम मोदी ने रोहतक में फूंका चुनावी बिगुल, अनुच्छेद 370 का बनाया मुद्दा

    हरियाणा में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोहतक से चुनावी बिगुल आज फूंक दिया है. यहां आयोजित रैली में पीएम मोदी ने अनुच्छेद 370 का मुद्दा उठाते हुए कहा कि  जम्मू कश्मीर और लद्दाख के करोड़ों साथियों के साथ मिलकर एक नई सोच के साथ, उनके सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने में हम जुट गए हैं. अपनी सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि  इस बार संसद के सत्र में जितने बिल पास हुए हैं, जितना काम हुआ है, उतना काम संसद के किसी सत्र में पिछले 6 दशकों में नहीं हुआ.

  • ICJ में पाकिस्तानी वकील ने ही इमरान सरकार को दिखाया आईना, कहा- जनसंहार को साबित करने के लिए सबूत जुटाना मुश्किल

    ICJ में पाकिस्तानी वकील ने ही इमरान सरकार को दिखाया आईना, कहा- जनसंहार को साबित करने के लिए सबूत जुटाना मुश्किल

    पाकिस्तानी वकील ने कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र न्यायालय में ले जाये जाने की इमरान खान सरकार की कोशिशों के बीच यह दलील दी है.

  • श्रीनगर के मेयर ने कहा- कश्मीर की सड़कों पर लाशें नहीं दिख रहीं तो इसका यह मतलब नहीं है कि सब सामान्य है

    श्रीनगर के मेयर ने कहा- कश्मीर की सड़कों पर लाशें नहीं दिख रहीं तो इसका यह मतलब नहीं है कि सब सामान्य है

    श्रीनगर के मेयर जुनैद आजिम मट्टू ने कहा है कि भले ही कश्मीर की सड़कों पर लाशें ना दिख रही हों लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि सब सामान्य है. यह आशा करना कि वहां सब सामान्य हो जाएगा, बहुत अवास्तविक बात है. बीजेपी सरकार की हिरासत में लेने की नीति पूरी तरह से ऑपरेशनल है. नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के बाद श्रीनगर और जम्मू के मेयरों को पिछले महीने एक केंद्रीय आदेश के अनुसार "राज्य मंत्री" के बराबर का दर्जा दिया था और इसे दो अलग केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया था.

  • उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती को अपने परिवार-रिश्तेदारों से मिलने की अनुमति मिली- सूत्र

    उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती को अपने परिवार-रिश्तेदारों से मिलने की अनुमति मिली- सूत्र

    बता दें कि दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से हिरासत में रखा गया है. केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए गत 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटा दिया था और जम्मू कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया है. उमर अब्दुल्ला के परिवार ने कथित तौर पर पूर्व मुख्यमंत्री से श्रीनगर के हरि निवास पर मुलाकात की.

  • 41 लाख लोगों की चिंता के बीच असम में कल प्रकाशित हो जाएगी अंतिम NRC सूची

    41 लाख लोगों की चिंता के बीच असम में कल प्रकाशित हो जाएगी अंतिम NRC सूची

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट देने के बाद अंतिम NRC सूची की घोषणा सबसे बड़ा घटनाक्रम होगा. गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV को बताया, "सूची सुबह 10 बजे तक ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगी, और जिनके पास इंटरनेट नहीं है, वे राज्य सरकार द्वारा स्थापित किए गए सेवा केंद्रों में जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं..."

  • जम्मू कश्मीर को लेकर कोर्ट, सरकार और सियासत में घमासान

    जम्मू कश्मीर को लेकर कोर्ट, सरकार और सियासत में घमासान

    श्रीनगर में राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि छह महीने के भीतर कश्मीर में इतना विकास होगा कि उस पार का कश्मीर आहें भरेगा. 50 नए डिग्री कॉलेज खुलेंगे और 50,000 पद दो से तीन महीने में भरे जाएंगे. राज्यपाल मलिक ने बताया कि इंटरनेट की सेवा देर से बहाल होगी, क्योंकि उसका इस्तेमाल आतंक के लिए हो रहा है. मोबाइल फोन के बारे में स्थिति के हिसाब से फैसला लिया जाता रहेगा और लैंडलाइन सेवा हर जगह बहाल कर दी गई है.

  • कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    जम्मू कश्मीर पर प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रियों से कहा कि राज्य के विकास के लिए योजनाएं बनाएं. उन्होंने कहा कि अपने संसदीय क्षेत्र में जम्मू कश्मीर के लोगों का पता लगाएं. अगर वहां के लोग हों तो उनसे पूछें कि विकास की क्या जरूरत है. राज्य के छात्रों से बात करें, उनकी ज़रूरतों को समझें. पीएम मोदी ने मंत्रियों से अलग से कहा कि ऐसा कोई वादा न करें जो पूरा न कर सकें.

  • जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का बड़ा ऐलान- 2 से 3 महीने में 50 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

    जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का बड़ा ऐलान- 2 से 3 महीने में 50 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

    जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के गवर्नर सत्यपाल मलिक (Satya pal Malik) ने वहां के मौजूदा हालात को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि सरकार ने यह फैसला कश्मीर (Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) के लोगों की बेहतरी के लिए लिया है. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में हालात सुधर रहे हैं.

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की संवैधानिक वैधता की समीक्षा करेगा सुप्रीम कोर्ट

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की संवैधानिक वैधता की समीक्षा करेगा सुप्रीम कोर्ट

    जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) के ज्यादातर प्रावधानों को रद्द करने के केंद्र के फैसले को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह अनुच्छेद 370 हटाए जाने की संवैधानिक वैधता की समीक्षा करेगा. अनुच्छेद 370 के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई पांच जजों की बेंच करेगी. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट को केंद्र सरकार ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर हालात सामान्य हैं.

  • कितनी भी चालें चले पाकिस्तान, कश्मीर हमारा था, है और हमेशा रहेगा : कांग्रेस

    कितनी भी चालें चले पाकिस्तान, कश्मीर हमारा था, है और हमेशा रहेगा : कांग्रेस

    कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बुधवार को कहा, 'हमने ऐसी ख़बरें देखी हैं, जिनमें पाकिस्तानी सरकार द्वारा जम्मू एवं कश्मीर के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में दी गई कथित याचिका के हवाले से राहुल गांधी का नाम शरारतपूर्ण तरीके से घसीटा गया है, ताकि पाकिस्तान द्वारा फैलाए जा रहे झूठों और गलत सूचनाओं के अम्बार को सच साबित किया जा सके...'

  • कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर बौखलाया पाकिस्तान, अब भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने पर कर रहा विचार

    कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर बौखलाया पाकिस्तान, अब भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने पर कर रहा विचार

    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Artice 370) हटाने के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है. दुनियाभर में मुंह की खाने के बाद भी वह गीदड़भभकियों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान सरकार एक बार फिर भारतीय उड़ानों के लिए देश के एयरस्पेस के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की सोच रही है.

  • कश्मीर में खुले स्कूल लेकिन छात्रों की संख्या बेहद कम

    कश्मीर में खुले स्कूल लेकिन छात्रों की संख्या बेहद कम

    जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए काफी प्रयास कर रही है. इसके तहत प्रशासन ने अब स्कूल खुलवा दिए हैं, लेकिन अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं. सरकार ने पिछले सप्ताह घाटी में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को खोलने की घोषणा की थी, लेकिन यहां राजधानी में कक्षाओं में बहुत कम छात्र दिखे.

  • शिवानंद तिवारी, सुशील मोदी के बीच अनुच्छेद 370 पर ज़ोरदार वाक् युद्ध

    शिवानंद तिवारी, सुशील मोदी के बीच अनुच्छेद 370 पर ज़ोरदार वाक् युद्ध

    इसकी शुरुआत उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने की थी, जब उन्होंने सोमवार को एक ट्वीट में कहा, डॉ. अम्बेडकर ने जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 लगाने का विरोध किया था और इस अनुच्छेद के चलते सीमावर्ती राज्य (जम्मू एवं कश्मीर) में न मंडल आयोग की रिपोर्ट लागू हो पाई, न दलितों-पिछड़ों को रिज़र्वेशन का लाभ मिल पाया. सुशील मोदी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब कश्मीर का कलंक बने एक अस्थायी अनुच्छेद को समाप्त कर रिज़र्वेशन का रास्ता साफ कर दिया है, तब रिज़र्वेशन का मसीहा बनने वाले लालू प्रसाद यादव की पार्टी सरकार के फैसले का विरोध क्यों कर रही है.

  • अखिलेश यादव ने कहा- आज जो कश्मीरियों के साथ हो रहा है, वह कल हमारे साथ भी होगा

    अखिलेश यादव ने कहा- आज जो कश्मीरियों के साथ हो रहा है, वह कल हमारे साथ भी होगा

    समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के सूरत-ए-हाल पर चिंता जाहिर करते हुए सोमवार को कहा कि आज जो कश्मीरियों के साथ हुआ है, वह कल हम सबके साथ होगा. अखिलेश ने संवाददाता सम्मेलन में अनुच्छेद 370 से जुड़े एक सवाल पर कहा 'आज 20 दिन से ज्यादा हो गये, लोग घरों में कैद हैं. पत्रकार हमें बताएं कि आखिर वहां क्या हो रहा है? सरकार का इतना ही अच्छा फैसला था तो उसने इसे लेने से पहले लोगों से क्यों नहीं पूछा?'