NDTV Khabar

जम्मू कश्मीर सरकार


'जम्मू कश्मीर सरकार' - 289 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सोशल मीडिया पर छलका अधिकारी का दर्द, कहा- अमरनाथ यात्रियों की वजह से रोकी गई मेरे पिता के शव को लेकर जा रही एंबुलेंस

    सोशल मीडिया पर छलका अधिकारी का दर्द, कहा- अमरनाथ यात्रियों की वजह से रोकी गई मेरे पिता के शव को लेकर जा रही एंबुलेंस

    जम्मू कश्मीर सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को अमरनाथ यात्रा में लगे जाम की वजह से उसे एंबुलेंस में अपने पिता के शव के साथ कई घंटों तक फंसा रहना पड़ा. यह मामला श्रीनगर जम्मू नेशनल हाईवे का है. जम्मू कश्मीर सरकार के डायरेक्टर फाइनेंस इम्तियाज वानी ने बताया कि वह अपने पिता के शव को जम्मू से श्रीनगर ले जा रहे थे लेकिन अमरनाथ यात्रियों के काफिले की वजह से उनकी एंबुलेंस को जबरदस्ती रोक दिया गया.

  • सर्जिकल स्ट्राइक के बाद जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ के मामलों में आई 43 फीसद की गिरावट, सरकार ने दी जानकारी

    सर्जिकल स्ट्राइक के बाद जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ के मामलों में आई 43 फीसद की गिरावट, सरकार ने दी जानकारी

    केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि जम्मू कश्मीर में सुरक्षा परिदृश्य में सुधार हुआ है और पाकिस्तान के आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा पर घुसपैठ के मामलों में 43 प्रतिशत की कमी आई है. राय ने जम्मू कश्मीर में सीमापार से घुसपैठ के संबंध में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘सुरक्षा बलों के समन्वित प्रयासों से इस साल की पहली छमाही में 2018 की इसी अवधि की तुलना में राज्य में सुरक्षा हालात में सुधार हुआ है.’

  • 'आतंकवाद को वैधता' देने वाली संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर भारत ने जताया कड़ा ऐतराज

    'आतंकवाद को वैधता' देने वाली संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर भारत ने जताया कड़ा ऐतराज

    इस रिपोर्ट के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि ओएचसीएचआर की रिपोर्ट की अगली कड़ी जम्मू कश्मीर की स्थिति पर उसके पिछले झूठे और राजनीति से प्रेरित विमर्श की निरंतरता भर है.

  • जम्मू-कश्मीर : मोदी सरकार ने जारी की उन अलगाववादी नेताओं की लिस्ट, जिनके बच्चे पढ़ते हैं विदेशों में

    जम्मू-कश्मीर : मोदी सरकार ने जारी की उन अलगाववादी नेताओं की लिस्ट, जिनके बच्चे पढ़ते हैं विदेशों में

    कश्मीर के अलगाववादी नेता अपने बच्चों और परिवार के सदस्यों को विदेश भेजने के चलते सरकार की निगाह में आ गए हैं. गृह मंत्रालय ने 200 अलगाववादी नेताओं की लिस्ट जारी की है, जिनके बच्चे या तो विदेशों में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर नौकरियां कर रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई अलगाववादी नेताओं के प्रदर्शन की वजह से कश्मीर में पिछले 3 सालों में से 240 दिन स्कूल और कॉलेज बंद रहे हैं.

  • TOP 5 NEWS: राजस्थान में लिंचिंग के शिकार पहलू खान और दो बेटों के खिलाफ चार्जशीट और पुणे में 15 लोगों की मौत

    TOP 5 NEWS: राजस्थान में लिंचिंग के शिकार पहलू खान और दो बेटों के खिलाफ चार्जशीट और पुणे में 15 लोगों की मौत

    जम्मू-कश्मीर पर चर्चा के दौरान लोकसभा में  चर्चा के दौरान  कांग्रेस पर निशाना साधते हुए गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर की आवाम और भारत की आवाम के बीच ‘‘एक खाई पैदा की गई क्योंकि पहले से ही भरोसा बनाने की कोशिश ही नहीं की गई .'' शाह ने कहा, ‘‘जहां तक अनुच्छेद 370 है, ... ये अस्थायी है, स्थायी नहीं. 370 हमारे संविधान का अस्थायी मुद्दा है.'' उन्होंने कहा कि जो देश को तोड़ना चाहते हैं उनके मन में डर होना चाहिए. जम्मू-कश्मीर की आवाम के मन डर नहीं होना चाहिए. अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार आने के बाद आतंकवादियों से कड़ाई से निबटा गया.

  • कश्मीर की कश्मकश...

    कश्मीर की कश्मकश...

    हाल में ही जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने एक नया शिगूफा छेड़ा कि हुर्रियत कांफ्रेस सरकार से बातचीत के लिए तैयार है. उन्होंने ये भी दावा किया कि घाटी में पिछले एक साल में हालात संभले हैं. इसके बाद हुर्रियत कांफ्रेस के चैयरमेन मीरवाइज़ उमर फारूख़ ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वो बातचीत का स्वागत का करते हैं और हुर्रियत हमेशा कश्मीर समस्या सुलझाने के लिए इसका समर्थन करती है. लेकिन इस पर केंद्र सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं हुई है.

  • जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने और बढ़ाने के लिए अमित शाह ने लोकसभा में प्रस्ताव पेश किया, विपक्ष ने किया विरोध

    जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने और बढ़ाने के लिए अमित शाह ने लोकसभा में प्रस्ताव पेश किया, विपक्ष ने किया विरोध

    गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में आज जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक 2019 पेश किया और राज्य में राष्ट्रपति शासन 6 महीने के लिए बढ़ाने का प्रस्ताव दिया. लोकसभा में प्रस्ताव पेश करते हुए अमित शाह ने कहा कि इस साल के अंत तक राज्य में चुनाव संभव है. गृह मंत्री ने कहा कि रमजान का पवित्र महीना था, अब अमरनाथ यात्रा होनी है, इस वजह से चुनाव कराने इस दौरान मुमकिन नहीं था. इस साल के अंत में चुनाव कराने का फैसला लिया गया. अमित शाह ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर रहने वाले लोगों को भी आरक्षण देने का प्रस्ताव लोकसभा में रखा. उन्होंने कहा कि ये विधेयक किसी को खुश करने के लिए नहीं है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास रहने वालों के लिए है. इस मौके पर उन्होंने कहा है कि कश्मीर में उनकी सरकार में पिछले एक साल में जीरो टोलेरेंस की नीति अपनाई गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में चुनाव होता था तो बड़े पैमाने पर हिंसा होती थी. लेकिन इस बार पंचायत चुनाव में किसी का खून नहीं बहा है. आतंकवाद की घटनाएं भी कम हुई हैं. गृहमंत्री ने कहा कि सुरक्षा कारणों से अभी राज्य में चुनाव नहीं कराए जा सकते हैं. लेकिन उम्मीद है कि अगले 6 महीने में आयोग वहां चुनाव कराएगा. शाह ने कहा कि वह सदन में रिकॉर्ड पर तत्कालीन गृहमंत्री और रक्षा मंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं.

  • अनंतनाग आतंकी हमले में शहीद हुए पुलिस अधिकारी के परिवार से मिले अमित शाह, कहा- आपके बेटे पर देश को गर्व

    अनंतनाग आतंकी हमले में शहीद हुए पुलिस अधिकारी के परिवार से मिले अमित शाह, कहा- आपके बेटे पर देश को गर्व

    गृह मंत्री अमित शाह ने अनंतनाग आतंकी हमले में शहीद हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस के निरीक्षक अरशद अहमद खान के परिवार से मुलाकात की. गृह मंत्री ने शहीद परिवार को आश्वस्त किया कि सरकार उनका पूरा ध्यान रखेगी.

  • Parliament Live: 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, PM मोदी ने ली सांसद के रूप में शपथ

    Parliament Live: 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, PM मोदी ने ली सांसद के रूप में शपथ

    लोकसभा में इस बार कई नये चेहरे होने की बात को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि निचले सदन का पहला सत्र नये उत्साह और सोच के साथ शुरू होना चाहिए. सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने सरकार के साथ बेरोजगारी, किसानों की समस्या, सूखा और प्रेस की आजादी जैसे विषय उठाये. विपक्षी दल ने जम्मू कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग की. भाजपा ने भी रविवार को संसदीय दल की बैठक की. इसके माध्यम से प्रधानमंत्री ने सभी भारतीयों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार ऐसे विधेयकों को लाने में अग्रणी रहेगी जो ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ की भावना को परिलक्षित करें.

  • अखाड़ा परिषद ने की अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने और कश्मीर से धारा 370 हटाने की मांग

    अखाड़ा परिषद ने की अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने और कश्मीर से धारा 370 हटाने की मांग

    अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने और जम्मू कश्मीर को विशेष स्वायत्ता वाला राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने की केंद्र सरकार से मांग की है.

  • जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने बढ़ा, सरकार ने दी मंजूरी 

    जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने बढ़ा, सरकार ने दी मंजूरी 

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की मियाद छह महीने के लिए बढ़ाने को मंजूरी दे दी. यह निर्णय तीन जुलाई से लागू होगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसमें जम्मू कश्मीर में केंद्र के शासन के विस्तार को मंजूरी दे दी गई

  • मोदी सरकार पर महबूबा मुफ्ती का निशाना, बोलीं- जम्मू कश्मीर के जज्बाती बंटवारे की कोशिश में केंद्र

    मोदी सरकार पर महबूबा मुफ्ती का निशाना, बोलीं- जम्मू कश्मीर के जज्बाती बंटवारे की कोशिश में केंद्र

    मीडिया में यह खबर आने पर कि केंद्र विधानसभा सीटों का नए सिरे से परिसीमन कराने पर विचार कर रही है, महबूबा ने प्रतिक्रया देते हुए हुए अपने ट्विटर पेज पर कहा, "जम्मू एवं कश्मीर में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों का नक्शा फिर से खींचने की योजना के बारे में सुनकर परेशान हूं."

  • गौतम गंभीर और महबूबा मुफ्ती के बीच कश्मीर मुद्दे पर फिर ट्विटर जंग, ऐसे किए एक-दूसरे पर वार

    गौतम गंभीर और महबूबा मुफ्ती के बीच कश्मीर मुद्दे पर फिर ट्विटर जंग, ऐसे किए एक-दूसरे पर वार

    मुफ्ती ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में बने गृहमंत्री अमित शाह पर हमला किया है. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर समस्या के त्वरित हल के लिए ‘‘बर्बर बल’’ का सहारा लेने का आरोप लगाया और कहा कि यह बेतुकी भरी नासमझी होगी.

  • हापुड़ रेप केस पर कांग्रेस का सीएम योगी और बीजेपी निशाना, कहा- मोदी है तो मुमकिन

    हापुड़ रेप केस पर कांग्रेस का सीएम योगी और बीजेपी निशाना, कहा- मोदी है तो मुमकिन

    कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के हापुड़ में कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार की पीड़िता द्वारा खुद को आग लगाए जाने की घटना को लेकर मंगलवार को  भाजपा एवं राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार  पर आरोप लगाया कि जहां भी भाजपा की सरकार है, वहां महिलाओं पर अत्याचार हो रहे हैं. पार्टी प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पिछले वर्षों में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में बढ़ोतरी हुई है. जम्मू - कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक महिलाओं के खिलाफ अपराध हुए. ऐसी कुछ घटनाओं में तो बीजेपी के लोग ही शामिल पाए गए. जहां बीजेपी की सरकार है वहां महिला सुरक्षा की स्थिति बहुत खराब है.

  • 'किसी ने कसर नहीं छोड़ी हमें मिटाने में, खुदा मुहाफिज रहा हर जमाने में'- महबूबा मुफ्ती के Tweet के क्या हैं मायने

    'किसी ने कसर नहीं छोड़ी हमें मिटाने में, खुदा मुहाफिज रहा हर जमाने में'- महबूबा मुफ्ती के Tweet के क्या हैं मायने

    जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) अक्सर अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहती हैं. महबूबा मुफ्ती ट्विटर (Mehbooba Mufti Tweet) के माध्यम से केंद्र की मोदी सरकार पर भी हमला बोलते रहती हैं. एक दिन पहले ही उन्होंने पीएम मोदी के उस बयान पर निशाना साधा था, जिसमें उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास न्यूक्लियर बटन है तो भारत ने क्या परमाणु बम दिवाली के लिए रखा हुआ है.

  • AFSPA पर कांग्रेस ने ऐसा क्या कह दिया कि BJP देश तोड़ने का आरोप लगा रही है?

    AFSPA पर कांग्रेस ने ऐसा क्या कह दिया कि BJP देश तोड़ने का आरोप लगा रही है?

    कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में ऐसा क्या कह दिया कि बीजेपी को लगता है कि इसमें देश तोड़ने का काम है. घोषणा पत्र के पहले दिन अरुण जेटली ने जब सवाल किया तो उनका फोकस इन्हीं बातों पर था. बीजेपी ने अपने प्रचार में इसी पर ज़ोर दिया है. 4 अप्रैल को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन्हीं बातों पर प्रेस कांफ्रेंस की. पहले देख लेते हैं कि कांग्रेस ने सुरक्षा के सवाल पर क्या कहा है. पेज नंबर 41 पर कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर को लेकर कहा है कि भारत के अनुच्छेद 370 को शामिल गया गया है. इस संवैधानिक स्थिति को बदलने की न तो अनुमति दी जाएगी और न ही ऐसा कुछ प्रयास किया जाएगा. ज़रूर शुरुआत से बीजेपी और आरएसएस का यह एजेंडा रहा है कि अनुच्छेद 370 बदल देंगे. वाजपेयी सरकार और मोदी सरकार यानी दो सरकारें अपना पूरा कार्यकाल करने के बाद भी क्या आपको याद है कि इसे हटाने को लेकर कोई ठोस पहल हुआ है.

  • फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी पर बोला हमला, अनुच्छेद 370, 35A से छेड़छाड़ पर केंद्र को दी चुनौती

    फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी पर बोला हमला, अनुच्छेद 370, 35A से छेड़छाड़ पर केंद्र को दी चुनौती

    उन्होंने पीएम मोदी को एक अभिनेता बताते हुए कहा कि मैंने उनके जैसा अभिनेता आज तक नहीं देखा. साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को संविधान के अनुच्छेदों 370 और 35 A को 'छूकर दिखाने' की चुनौती दी.

  • जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने की बात पर भड़कीं महबूबा मुफ्ती, कहा- फिर तो भारत...

    जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने की बात पर भड़कीं महबूबा मुफ्ती, कहा- फिर तो भारत...

    महबूबा (Mehbooba Mufti) ने अपने आवास पर पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि अरुण जेटली को यह समझना चाहिए. यह कहना आसान नहीं है. यदि आप (अनुच्छेद) 370 खत्म करते हैं तो जम्मू कश्मीर के साथ आपके संबंध समाप्त हो जाएंगे.