NDTV Khabar

जम्मू कश्मीर News in Hindi


'जम्मू कश्मीर' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीर के 504 अलगाववादियों को 'अच्छे व्यवहार' के मुचलके पर रिहा किया गया : डीजीपी

    कश्मीर के 504 अलगाववादियों को 'अच्छे व्यवहार' के मुचलके पर रिहा किया गया : डीजीपी

    जम्मू कश्मीर पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने बृहस्पतिवार को बताया कि एक साल पहले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त करने के बाद हिरासत में लिए गए 504 अलगाववादी नेताओं को ‘‘अच्छे व्यवहार’’ के मुचलके पर हस्ताक्षर करने के बाद रिहा कर दिया गया है. सिंह ने यह भी कहा कि दूसरे राज्यों में जेलों में भेजे गए 350 अलगाववादी नेता और पथराव करने वालों में से केवल 50-60 ही जेल में हैं और बाकी लागों को रिहा कर दिया गया है.

  • जम्मू कश्मीर में मानवरहित विमानों के जरिए हथियार भेजने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान: डीजीपी

    जम्मू कश्मीर में मानवरहित विमानों के जरिए हथियार भेजने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान: डीजीपी

    जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्रशासित प्रदेश में मानवरहित विमानों के जरिए हथियार और गोला-बारूद भेजने का पाकिस्तान ने एक नया तरीका अपना लिया है और विगत में इस तरह की कई घटनाओं का पर्दाफाश हुआ है.

  • मनोज सिन्हा को बतौर LG जम्मू-कश्मीर भेजकर केंद्र ने क्या इशारे दिए हैं?

    मनोज सिन्हा को बतौर LG जम्मू-कश्मीर भेजकर केंद्र ने क्या इशारे दिए हैं?

    माना जा रहा है कि मनोज सिन्हा को नियुक्त कर केंद्र संदेश देना चाहता है कि वो साल भर से 'बंद पड़े' जम्मू-कश्मीर में अपनी राजनीतिक हलचल शुरू करना चाहता है. 

  • मनोज सिन्हा बनाए गए J&K के नए उपराज्यपाल, जीसी मुर्मू को मिल सकता है CAG का पद

    मनोज सिन्हा बनाए गए J&K के नए उपराज्यपाल, जीसी मुर्मू को मिल सकता है CAG का पद

    जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) जीसी मुर्मू (GC Murmu) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. जिसके बाद मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) को वहां का उपराज्यपाल बनाया गया है. राष्ट्रपति दफ्तर की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है.

  • जम्मू-कश्मीर : मार्च से बंद वैष्णो देवी की यात्रा 16 अगस्त से फिर शुरू होगी

    जम्मू-कश्मीर : मार्च से बंद वैष्णो देवी की यात्रा 16 अगस्त से फिर शुरू होगी

    कोरोना महामारी के कहर से बचने के बंद पड़ी माता वैष्णो देवी की यात्रा अब 16 अगस्त से फिर शुरू हो जाएगी. जम्मू कश्मीर सरकार ने अनलाक-3 में बड़ा फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर में पिछले पांच महीनों से बंद पड़े सभी धार्मिक स्थानों को 16 अगस्त से खोलने का फैसला किया है. 

  • भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चीन को दी नसीहत, दूसरे देशों के अंदरूनी मसलों में नहीं करें टिप्पणी

    भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चीन को दी नसीहत, दूसरे देशों के अंदरूनी मसलों में नहीं करें टिप्पणी

    भारत ने जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन को लेकर चीन की टिप्पणी पर बुधवार को कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की. भारत ने चीन को नसीहत देते हुए कहा कि चीन को दूसरे देशों के आंतरिक मसलों में टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है. जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के एक साल पूरा होने पर चीन ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति में एकतरफा बदलाव "अवैध और अमान्य" है.

  • जम्मू-कश्मीर के लेफ्ट‍िनेंट गवर्नर (LG) जीसी मुर्मू ने दिया इस्तीफा : सूत्र

    जम्मू-कश्मीर के लेफ्ट‍िनेंट गवर्नर (LG) जीसी मुर्मू ने दिया इस्तीफा : सूत्र

    जम्मू-कश्मीर के लेफ्ट‍िनेंट गवर्नर (LG) जीसी मुर्मू ने इस्तीफा दे दिया है. एनडीटीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जीसी मुर्मू को देश के नए ऑडिटर के पद के लिए नियुक्त किया जा रहा है.

  • अनुच्छेद 370 हटने के बाद भी कश्मीर में क्यों बनी है अशांति?

    अनुच्छेद 370 हटने के बाद भी कश्मीर में क्यों बनी है अशांति?

    एक साल पहले भले ही कश्मीर (Kashmir) को अनुच्छेद 370 (Article 370) से आजादी मिल गई हो, लेकिन वहां पर मौतों का सिलसिला कम होने का नाम नहीं ले रहा है. सुरक्षा बलों का आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपेरशन ऑल आउट में बड़ी तादाद में आतंकियों की मौतों के बाद भी नये युवा बंदूक थामने से हिचक नहीं रहे हैं.

  • बेतुका - जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाए जाने पर बोलीं PDP चीफ महबूबा मुफ्ती

    बेतुका - जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाए जाने पर बोलीं PDP चीफ महबूबा मुफ्ती

    प्रशासन के इस फैसले को PDP चीफ महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने बेतुका करार दिया. बता दें कि कुछ समूहों  द्वारा 5 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की योजना बनाने की सूचना मिलने पर श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने कश्मीर घाटी में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था. इस पर आलोचना के बाद आए कर्फ्यू को हटाने का निर्णय लिया गया. 

  • बॉलीवुड डायरेक्टर का ट्वीट, बोले- आज के दिन को संवैधानिक मूल्यों पर हमले के प्रतीक के रूप में...

    बॉलीवुड डायरेक्टर का ट्वीट, बोले- आज के दिन को संवैधानिक मूल्यों पर हमले के प्रतीक के रूप में...

    बॉलीवुड डायरेक्टर ओनिर (Onir) ने जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370)) हटाए जाने के एक साल होने पर किए गए अपने ट्वीट में लिखा है...

  • जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाया गया, फारूक अब्दुल्ला ने आज कई दलों की बैठक बुलाई

    जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाया गया, फारूक अब्दुल्ला ने आज कई दलों की बैठक बुलाई

    जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) प्रशासन ने मंगलवार की रात को 4 और 5 अगस्त के लिए लगाया गया दो दिवसीय कर्फ्यू (Curfew) तय अवधि से पहले ही हटा दिया. यह कर्फ्यू अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के निर्णय की पहली वर्षगांठ से पहले लगाया गया था. अलगाववादी और पाकिस्तान प्रायोजित समूहों  के 5 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की योजना बनाने की सूचना मिलने के बाद श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने कश्मीर घाटी में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था. इस पर आलोचना के बाद आए कर्फ्यू को हटाने का निर्णय लिया गया. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला ने 5 अगस्त को श्रीनगर में अपने निवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए कई मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है.

  • डॉमिसाइल नियमों को लेकर कश्मीर ही नहीं जम्मू के लोग भी चिंतित

    डॉमिसाइल नियमों को लेकर कश्मीर ही नहीं जम्मू के लोग भी चिंतित

    जम्मू और कश्मीर में नए अधिवास नियम (Domicile rule) नवगठित संघ क्षेत्र के प्रत्येक दो प्रमुख क्षेत्रों में कुछ असहज क्षण पैदा कर रहे हैं. हालांकि ये आशंकाएं अलग-अलग कारणों से हैं. कश्मीर घाटी के लोग दावा करते हैं कि नए कानून को क्षेत्र की जनसांख्यिकी को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि जम्मू में सीमावर्ती क्षेत्रों में आबादी बढ़ने का डर है. केंद्र ने अब तक चार लाख अधिवास प्रमाण पत्र जारी किए हैं. उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इनमें से 75 फीसदी (या तीन लाख प्रमाण पत्र) जम्मू में जारी किए गए हैं. 

  • जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक साल में हासिल कीं तीन दर्जन उपलब्धियां

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक साल में हासिल कीं तीन दर्जन उपलब्धियां

    केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने अपने रिपोर्ट कार्ड में जम्मू और कश्मीर प्रशासन की तीन दर्जन उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया है. पिछले साल 5 अगस्त को राज्य के दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के रूप में पुनर्गठित होने के बाद यह उपलब्धियां हासिल हुई हैं. NDTV को यह रिपोर्ट कार्ड मिला है.

  • महबूबा मुफ्ती की हिरासत पर राहुल गांधी ने किया Tweet, कहा- उनकी रिहाई के लिए यह...

    महबूबा मुफ्ती की हिरासत पर राहुल गांधी ने किया Tweet, कहा- उनकी रिहाई के लिए यह...

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की रिहाई की मांग की.

  • अगले साल तक तैयार हो जाएगा चेनाब नदी पर बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

    अगले साल तक तैयार हो जाएगा चेनाब नदी पर बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

    जम्मू-कश्मीर में चेनाब नदी पर बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल अगले साल तक तैयार हो जाएगा. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. यह पुल कश्मीर घाटी को शेष भारत से जोड़ेगा. इस पुल की कुल ऊंचाई 467 मीटर होगी और यह नदी तल से 359 मीटर ऊंचाई पर होगा.

  • मुश्किल में कश्मीर के फल उत्पादक, उप राज्यपाल ने सरकारी खरीद के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा

    मुश्किल में कश्मीर के फल उत्पादक, उप राज्यपाल ने सरकारी खरीद के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा

    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी  और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) के सेब उत्पादक मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. उनकी समस्याओं को लेकर उप राज्यपाल जीसी मुर्मू ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है. उन्होंने मंत्रालय से बाजार हस्तक्षेप योजना के विस्तार की मांग की है. इसके तहत सरकार उपज खरीदती है. कोविड-19 महामारी के चलते फल उत्पादक और व्यापारी अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं.

  • महबूबा मु्फ्ती की बढ़ी हिरासत, तो पी चिदंबरम ने सरकार को घेरा, बोले- ये PSA का दुरुपयोग

    महबूबा मु्फ्ती की बढ़ी हिरासत, तो पी चिदंबरम ने सरकार को घेरा, बोले- ये PSA का दुरुपयोग

    चिदंबरम ने ट्वीट में लिखा, 'PSA के तहत श्रीमती महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी का विस्तार करना, कानून का दुरुपयोग है और ये प्रत्येक नागरिक को संवैधानिक अधिकारों को मिलने वाली गारंटी पर हमला है. 61 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री, चौबीसों घंटे सुरक्षा गार्ड के तहत एक संरक्षित व्यक्ति, सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा कैसे है?'

  • Eid Al Adha 2020 Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

    Eid Al Adha 2020 Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

    जगह-जगह लोग मस्जिदों में नमाज अदा करते दिख रहे हैं. ईद-उल-फितर के अलावा और ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha 2020) इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) को कहते हैं. ईद-उल-अजहा के खास मौके पर जम्मू और कश्मीर में 1 और 2 अगस्त को छुट्टी रहेगी. इससे पहले ईद की छुट्टी 31 जुलाई और 1 अगस्त को प्रस्तावित की गई थी, लेकिन अब ईद-उल-अजहा का त्योहार 1 अगस्त को मनाए जाने के चलते जम्मू और कश्मीर में ईद की छुट्टी 1 और 2 अगस्त को रहेगी.

12345»

Advertisement

जम्मू कश्मीर वीडियो

जम्मू कश्मीर से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com