NDTV Khabar

जयपुर


'जयपुर' - 608 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सोने की कीमतों में उछाल, निवेशकों की बल्ले-बल्ले; जानिए- रेट में कितना हुआ बदलाव

    सोने की कीमतों में उछाल, निवेशकों की बल्ले-बल्ले; जानिए- रेट में कितना हुआ बदलाव

    जौहरियों की नगरी कहे जाने वाले जयपुर में सोने-चांदी की कीमतों में एक साल से जारी उछाल से जहां निवेशक बागोबाग हैं वहीं आम खरीददार परेशान हैं. बीते एक साल में सोना 24 प्रतिशत तो चांदी 21 प्रतिशत महंगा हो चुका और इस असामान्य तेजी की सबसे बड़ी वजह अमेरिका व चीन के बीच जारी ट्रेड वार व वैश्विक मंदी की आहट माना जा रहा है.

  • लंबे समय तक आजादी का चला जाना कोई छोटी-मोटी कीमत नहीं होती है : डॉ. मनमोहन सिंह

    लंबे समय तक आजादी का चला जाना कोई छोटी-मोटी कीमत नहीं होती है : डॉ. मनमोहन सिंह

    जयपुर में एक निजी विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि अधिनायकवादी शासन की अपेक्षा व्यावहारिक लोकतंत्र का निश्चित तौर पर लाभ होता है. उन्होंने आर्थिक विकास के मामले में चीन का उदाहरण देते हुए कहा कि इस तरह के देशों में जहां नागरिकों को प्राथमिक तौर पर आर्थिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित रखने को कहा जाता है और एक ऐसा वातावरण तैयार कर दिया जाता है जहां निजी आजादी की कुर्बानी को सही ठहरा दिया जाता है.

  • राजस्थान में कोचिंग संस्थानों को विनियमित करने के लिए बनाई गई राज्य-स्तरीय समिति

    राजस्थान में कोचिंग संस्थानों को विनियमित करने के लिए बनाई गई राज्य-स्तरीय समिति

    राजस्थान सरकार ने बुधवार को एक आदेश जारी कर कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों के तनाव को कम करने के लिए कोचिंग संस्थानों के नियन्त्रण एवं विनियमन के लिए विधायी प्रारूप बनाने की खातिर प्रमुख शासन सचिव, स्कूल शिक्षा की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय बहुसदस्यीय समिति का गठन किया है.  समिति में कोटा एवं सीकर के जिला कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक, मनोचिकित्सा केन्द्र, जयपुर के अधीक्षक, बीकानेर के शिक्षाविद अमीचंद सदस्य होंगे.

  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों में नन्हें कंधों पर कम होगा बस्ते का बोझ, शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों में नन्हें कंधों पर कम होगा बस्ते का बोझ, शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट

    राजस्थान में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बुधवार को राजकीय विद्यालयों में बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत जयपुर से की है.

  • KBC Written Update: शो में अर्पिता यादव को अमिताभ बच्चन ने दिया यह वचन, जानकर हो जाएंगे हैरान

    KBC Written Update: शो में अर्पिता यादव को अमिताभ बच्चन ने दिया यह वचन, जानकर हो जाएंगे हैरान

    'कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati Written Update)' के आज के एपिसोड में जयपुर की अर्पिता यादव आईं, जिन्होंने अपने जीवन की कठिन परिस्थितियों के बावजूद हार नहीं मानी. उनके जज्बे को खुद बिगबी ने भी सलाम किया है.

  • 32 साल पुराना है राजस्थान का रूप कंवर सती कांड, जानिए कैसे देशभर में इस घटना से मचा था हंगामा

    32 साल पुराना है राजस्थान का रूप कंवर सती कांड, जानिए कैसे देशभर में इस घटना से मचा था हंगामा

    राजस्थान के रूप कंवर सती कांड में आज 32 साल बाद आने वाला फैसला टल गया. जयपुर में एक स्पेशल कोर्ट इस मामले में फैसला देने वाली थी. रूप कंवर की सितंबर 1987 में मौत हो गयी थी. उनकी मौत के बाद सती प्रथा का महिमामंडन किया गया, जिसकी वजह से 8 लोगों के खिलाफ यह मामला चल रहा है. इस मामले में अब तक 11 लोग बरी हो चुके हैं. 4 सितंबर 1987 को 18 साल की उम्र में उन्होंने अपने पति के साथ खुद को जला लिया था. उनकी शादी को तब केवल 7 महीने ही हुए थे.

  • राजस्थान में मिली BJP नेता चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की, SC ने यूपी सरकार से कहा- कोर्ट में करें पेश

    राजस्थान में मिली BJP नेता चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की, SC ने यूपी सरकार से कहा- कोर्ट में करें पेश

    BJP नेता चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली शाहजहांपुर के एस.एस. लॉ कॉलेज की लापता छात्रा राजस्थान के जयपुर से करीब 95 किलोमीटर दूर टोंक से 6 दिन बाद मिली. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'यूपी की छात्रा किस जगह है, उसकी सटीक जानकारी दें.' गौरतलब है कि यूपी सरकार ने कहा था, '23 साल की लड़की राजस्थान में मिली और उसे घर ले जाया जा रहा है.' सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा, 'लड़की की सही जगह पता करें. वह कोर्ट के सामने आने में कितना समय लेगी.' सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से 5 मिनट में जवाब मांगा.

  • राजस्थान : भूमि गबन मामले में पूर्व आईएएस अधिकारी उमराव सालोदिया न्यायिक हिरासत में भेजे गए

    राजस्थान : भूमि गबन मामले में पूर्व आईएएस अधिकारी उमराव सालोदिया न्यायिक हिरासत में भेजे गए

    राजस्थान के जयपुर जिले की एक अदालत ने 2013 के भूमि धोखाधड़ी मामले में पूर्व आईएएस अधिकारी उमराव सालोदिया को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने इस मामले में सालोदिया के खिलाफ सोमवार को आरोप पत्र पेश किया था. इसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

  • शिवराज चौहान का तंज- 'अहमद की टोपी मोहम्मद के सर, मोहम्मद की टोपी अहमद के सर तो कैसे कांग्रेस...'

    शिवराज चौहान का तंज- 'अहमद की टोपी मोहम्मद के सर, मोहम्मद की टोपी अहमद के सर तो कैसे कांग्रेस...'

    मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के सदस्यता अभियान के लिए पदाधिकारियों के साथ बैठक करने सोमवार को राजस्थान के जयपुर पहुंचे. यहां उन्होंने बैठक के बाद कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा.

  • कांग्रेस के लिए खुशखबरी, डॉ. मनमोहन सिंह का राज्यसभा जाना तय

    कांग्रेस के लिए खुशखबरी, डॉ. मनमोहन सिंह का राज्यसभा जाना तय

    लगभग तीन दशक तक संसद के उच्च सदन राज्यसभा के सदस्य रहे पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह एक बार फिर सदन में पहुंचने के लिए कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में मंगलवार को राजस्थान से नामांकन पत्र दाखिल करने जा रहे हैं. राजधानी जयपुर पहुंचने पर पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख तथा उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने उनका स्वागत किया. कुल 200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास 100 विधायक हैं, और इनके अलावा उनके पास 12 निर्दलीयों तथा बहुजन समाज पार्टी (BSP) के छह विधायकों का समर्थन भी है, सो, डॉ. मनमोहन का निर्वाचन निश्चित है. दूसरी ओर, राज्य के प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पास सिर्फ 73 विधायक हैं, इसलिए उन्होंने अब तक किसी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है.

  • रेप पीड़िता के आत्मदाह का मामला राजस्थान विधानसभा में गूंजा

    रेप पीड़िता के आत्मदाह का मामला राजस्थान विधानसभा में गूंजा

    दुष्कर्म पीड़िता द्वारा पुलिस थाने में आत्मदाह किये जाने का मामला मंगलवार को राजस्थान विधानसभा में उठा जहां बीजेपी विधायकों ने मामले की न्यायिक जांच कराने की मांग को लेकर सदन से बहिर्गमन किया है.  इस बीच राज्य सरकार ने संबद्ध थाने के प्रभारी को निलंबित करने तथा मामले की जांच सीआईडी (सीबी) से कराने की घोषणा की है. बीजेपी विधायक कालीचरण सर्राफ ने शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाया. उन्होंने कहा कि जिन पुलिस अधिकारियों की कथित लापरवाही के कारण दुष्कर्म पीड़िता को आत्मदाह करना पड़ा उन्हें बर्खास्त किया जाए.  उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया जाये और उन्हें गिरफ्तार किया जाए. उन्होंने मामले की न्यायिक जांच कराने की मांग की. इसी मामले पर बोलते हुए प्रतिपक्ष उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने सवाल उठाया कि अगर मामला झूठा है तो पुलिस ने एफआर क्यों नहीं पेश की.  उन्होंने सरकार पर संवेदनहीन होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों की लंबी फेहरिस्त है.

  • DGCA की कार्रवाई, स्पाइसजेट के दो पायलटों का लाइसेंस एक साल के लिए निलंबित

    DGCA की कार्रवाई, स्पाइसजेट के दो पायलटों का लाइसेंस एक साल के लिए निलंबित

    पायलटों के सही तरह से विमान को नहीं उतारने की वजह से यह मुंबई हवाई अड्डे की मुख्य हवाई पट्टी से फिसलकर आगे निकल गया था. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. जयपुर से मुंबई की उड़ान के दौरान स्पाइसजेट का बोइंग 737 विमान एक जुलाई को हादसे का शिकार हुआ था. इसके चलते मुंबई हवाई अड्डे का मुख्य रनवे तीन दिन से ज्यादा बंद रहा. 

  • देवर पर रेप का आरोप लगाने वाली महिला ने थाने के सामने किया आत्मदाह, अस्पताल में मौत

    देवर पर रेप का आरोप लगाने वाली महिला ने थाने के सामने किया आत्मदाह, अस्पताल में मौत

    जयपुर में एक पुलिस थाने के सामने आत्माहत्या का प्रयास करने वाली महिला की सोमवार को जयपुर के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई. महिला ने रविवार को खुद को आग लगा ली थी. उसे बचाने के लिए भागे पुलिस कर्मियों में से एक बुरी तरह जल गया. महिला ने इसी पुलिस थाने में पांच जून को एक एफआईआर दर्ज कराई थी. महिला ने अपने देवर पर चार साल पहले बलात्कार करने का आरोप लगाया था. पुलिस ने मामला दर्ज करके तफ्तीश भी की थी लेकिन उसमें सामने आया कि महिला का आरोपी से काफी लंबे समय से रिश्ता था. जब देवर की सगाई कहीं और होने लगी तब यह केस दर्ज हुआ. अब पुलिस मामले में आत्माहत्या का केस जोड़कर आगे तफ्तीश करेगी.

  • ऑडी कॉर की टक्कर से हवा में 30 फीट की ऊंचाई तक उड़ गया शख्स, देखें भयानक हादसे का VIDEO

    ऑडी कॉर की टक्कर से हवा में 30 फीट की ऊंचाई तक उड़ गया शख्स, देखें भयानक हादसे का VIDEO

    गंभीर रूप से घायल स्कूटी सवार को सवाईमानसिंह अस्पताल के ट्रोमा विभाग में भर्ती करवाया गया है. पुलिस ने बताया कि ऑडी कार जब्त कर ली गई है और चालक सिद्धार्थ शर्मा (23) को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

  • जयपुर: महिला रेजिडेंट डॉक्टर ने छात्रावास के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या की

    जयपुर: महिला रेजिडेंट डॉक्टर ने छात्रावास के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या की

    महिला चिकित्सालय की एक महिला रेजिडेंट चिकित्सक साक्षी गुप्ता (24) ने अपने छात्रावास के कमरे में लगे पंखे से फांसी लगाकर कथित आत्महत्या कर ली. कमरे में कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. सहायक पुलिस आयुक्त (गांधीनगर) नवाब खान ने बताया कि मृतका के परिजनों ने कुछ नामजद चिकित्सकों के विरूद्व उसे परेशान करने का मामला दर्ज करवाया है.

  • Monsoon Update: जानें कब खत्म होगा मानसून का इंतजार, क्या कहती है मौसम विभाग की रिपोर्ट?

    Monsoon Update: जानें कब खत्म होगा मानसून का इंतजार, क्या कहती है मौसम विभाग की रिपोर्ट?

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राजस्थान में पांच जिलों को छोड़कर सभी हिस्सों में मानसून पहुंचा चुका है. कई स्थानों पर शुक्रवार से लेकर अब तक छह से 14 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि जयपुर, अजमेर और कोटा में शनिवार को अच्छी बारिश हुई.

  • राजनाथ सिंह ने कांग्रेस के हालात पर कसा तंज, कहा- पता नहीं कांग्रेस का अध्यक्ष कौन है, बनेगा भी या नहीं

    राजनाथ सिंह ने कांग्रेस के हालात पर कसा तंज, कहा- पता नहीं कांग्रेस का अध्यक्ष कौन है, बनेगा भी या नहीं

    भाजपा के देशव्यापी सदस्यता अभियान की शुरुआत के लिए यहां आए राजनाथ सिंह ने पार्टी के कार्यक्रम में कहा, ‘जेपी नड्डा को भारतीय जनता पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करके हम लोगों ने अपनी सांगठनिक गतिविधियां भी प्रारंभ कर दी हैं... हमने तो अपनी गतिविधियां शुरू कर दी हैं लेकिन जहां तक कांग्रेस का सवाल है ... पता ही नहीं है कि कांग्रेस का अध्यक्ष कौन है.’

  • गुलाबी नगर जयपुर को मिला यूनेस्को विश्व धरोहर का दर्जा

    गुलाबी नगर जयपुर को मिला यूनेस्को विश्व धरोहर का दर्जा

    वास्तुकला की शानदार विरासत और जीवंत संस्कृति के लिए मशहूर ऐतिहासिक शहर जयपुर ने शनिवार को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल सूची में जगह बना ली. अहमदाबाद के बाद इस तरह की पहचान पाने के साथ जयपुर देश का दूसरा शहर बन गया है. बाकू (अजरबैजान) में 30 जून से 10 जुलाई तक यूनेस्को की विश्व धरोहर कमेटी के 43वें सत्र के बाद इसकी घोषणा की गयी.