NDTV Khabar

जर्मनी


'जर्मनी' - 548 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ट्रिनिटी: "मैं महाकाल हूँ, मैं ही ईश्वर हूँ", परमाणु परीक्षण पर याद आए गीता के श्लोक

    ट्रिनिटी:

    विनोबा भावे ने कहा है विज्ञान जब राजनीति के साथ मिलती है तो विनाश का जन्म होता है. सभी शीर्ष वैज्ञानिक चाहते थे कि परमाणु बमों की जानकारी सोवियत रूस (जो उस समय मित्र राष्ट्रों के साथ था) भी दी जानी चाहिए. अमेरिका ने ऐसा नहीं किया. इसी दौरान रुजबेल्ट की मौत हो चुकी थी. ट्रूमैन अमेरिका के नए राष्ट्रपति बने. उनका मानना था कि जर्मनी ने सही तो जापान पर बम गिराकर युद्ध समाप्त किया जाए. अब परीक्षण की बारी आई, 16 जुलाई, 1945, समय  सुबह 5:29... प्लूटोनियम वाले 'the Gadget' (जो आगे फैटमैन बना) को एक टावर पर रखा गया.

  • ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट, जानिए भारतीय पासपोर्ट है किस नंबर पर

    ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट, जानिए भारतीय पासपोर्ट है किस नंबर पर

    2018 में जर्मनी के पासपोर्ट को सबसे ताकतवर करार दिया था. वहीं दूसरी तरफ इस लिस्‍ट में भारतीय पासपोर्ट 86वें नंबर पर है और उसका मोबिलिटी स्‍कोर 58 है.

  • ब्रेकअप के बाद दुबई की शहज़ादी 271 करोड़ रुपये लेकर UAE से भागीं : रिपोर्ट

    ब्रेकअप के बाद दुबई की शहज़ादी 271 करोड़ रुपये लेकर UAE से भागीं : रिपोर्ट

    जोर्डन के शाह अब्दुल्ला की सौतेली बहन हया बिन्त अल हुसैन अपने बच्चों जलीला (11 वर्ष) तथा ज़ाएद (7 वर्ष) के साथ शुरू में जर्मनी चली गई थीं, जहां उन्होंने राजनैतिक शरण की मांग की थी, और माना जा रहा है कि वह तलाक चाहती हैं. रिपोर्टों के अनुसार, समझा जाता है कि वह नई ज़िन्दगी शुरू करने के लिए अपने साथ तीन करोड़ 10 लाख पाउंड ले गई हैं.

  • PM मोदी का नीति आयोग की बैठक में इन मुद्दों पर रहा फोकस, कही ये दस बड़ी बातें

    PM मोदी का नीति आयोग की बैठक में इन मुद्दों पर रहा फोकस, कही ये दस बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि देश को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य चुनौतीपूर्ण है लेकिन राज्यों के साथ संयुक्त प्रयास से इसे हासिल किया जा सकता है. उन्होंने राज्यों से अपनी प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने और सकल घरेलू उत्पाद बढ़ाने पर जोर देने को कहा. नीति आयोग की संचालन परिषद की पांचवीं बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कृषि में संरचनात्मक सुधारों को लेकर कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों तथा केंद्रीय मंत्रियों को लेकर एक उच्च अधिकार प्राप्त समिति गठित करने की घोषणा की. बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को छोड़कर लगभग सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री शामिल हुए. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह स्वास्थ्य कारणों से इसमें शामिल नहीं हुए जबकि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी जर्मनी में होने के कारण बैठक में नहीं आ सके. बनर्जी ने पूर्व में कहा था कि वह बैठक में शामिल नहीं होंगी क्योंकि नीति आयोग के पास कोई वित्तीय शक्ति नहीं है और उसकी बैठक में भाग लेने का कोई मतलब नहीं है. वहीं राव महत्वकांक्षी 80,000 करोड़ रुपये की कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना शुरू करने की तैयारी में लगे होने के कारण नहीं आ पाये.

  • दुनिया के सामने उड़ा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का मज़ाक, भारतीय बोले- '...और इन्हें कश्मीर चाहिए'

    दुनिया के सामने उड़ा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का मज़ाक, भारतीय बोले- '...और इन्हें कश्मीर चाहिए'

    अब वह एक ऐसे बयान को लेकर मज़ाक का पात्र बनते दिखाई दे रहे हैं, जो उन्होंने अंतराष्ट्रीय समुदाय के सामने दिया. इमरान खान (Imran Khan) ने हाल ही में कुछ अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के समक्ष बोलते हुए जर्मनी और जापान का ज़िक्र किया, और उनके संबोधन में कहा गया कि दोनों देशों की सीमा एक-दूसरे से मिलती है.

  • जब मनोहर पर्रिकर ने की थी शूटर तेजस्विनी सावंत की मदद, तुरंत कर दिए थे चेक पर दस्तखत

    जब मनोहर पर्रिकर ने की थी शूटर तेजस्विनी सावंत की मदद, तुरंत कर दिए थे चेक पर दस्तखत

    यह वो समय था जब छोटी सी तेजस्विनी सावंत को बहुत कम लोग जानते थे और जर्मनी में विश्व शूटिंग चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के लिये उन्हें तत्काल आर्थिक मदद की जरूरत थी. ऐसे वक्त में गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर उनके लिये उम्मीद की किरण बनकर आये थे. महाराष्ट्र के कोल्हापुर से आने वाली शूटर तेजस्विनी सावंत ने कहा कि इस मदद से वह न सिर्फ 2005 की प्रतियोगिता में हिस्सा ले पाईं बल्कि यह मौका उनके कॅरियर में निर्णायक मोड़ बना क्योंकि इसके बाद तो उन्होंने नयी-नयी ऊंचाइयां छुईं. 

  • Albert Einstein Quotes: 'जिंदगी साइकिल की तरह है...', जानिए अल्बर्ट आइंस्टीन के 5 विचार

    Albert Einstein Quotes: 'जिंदगी साइकिल की तरह है...', जानिए अल्बर्ट आइंस्टीन के 5 विचार

    जर्मनी के भौतिक विज्ञानी अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म (14 मार्च 1879) हुआ था. महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म जर्मनी के उल्म में हुआ था.

  • ये है दुनिया का सबसे छोटा बच्चा, 20 हफ्ते में लिया जन्म, वज़न सिर्फ 268 ग्राम, देखें Photos

    ये है दुनिया का सबसे छोटा बच्चा, 20 हफ्ते में लिया जन्म, वज़न सिर्फ 268 ग्राम, देखें Photos

    दुनिया की सबसे छोटी पैदा होने वाली लड़की का रिकॉर्ड जर्मनी में जन्मी एक बच्चे के नाम है, जिसका वज़न 252 ग्राम है.

  • WhatsApp इस पॉपुलर ऐप को पछाड़ बना नंबर वन

    WhatsApp इस पॉपुलर ऐप को पछाड़ बना नंबर वन

    WhatsApp आखिर कौन से पॉपुलर ऐप को पटकनी देकर टॉप पर पहुंच गया है। जानें

  • Samsung Galaxy Note 9 को एंड्रॉयड पाई अपडेट मिलने की खबर

    Samsung Galaxy Note 9 को एंड्रॉयड पाई अपडेट मिलने की खबर

    Samsung के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy Note 9 को एंड्रॉयड पाई का स्टेबल अपडेट मिलने की खबर सामने आ रही है।

  • दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    यह बात भी कम महत्वपूर्ण नहीं है कि हाल ही में अमेरिका-जापान और यूरोपीय संघ ने विश्व व्यापार संगठन में सुधार लाने के लिए जिन बिन्दुओं पर सहमति जताई है, वे आगे चलकर चीन के विरुद्ध जाएंगे. इस सहमति का मूल संबंध बौद्धिक सम्पदा की सुरक्षा से है. चीन अमेरिका के सिलिकॉन वैली के अलावा ब्रिटेन और जर्मनी के कई स्टार्ट-अप में तेज़ी से निवेश कर रहा है. इसके कारण उसे उत्कृष्ट तकनीकी मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल वह अपने असैन्य और रक्षा के क्षेत्र में करता है.

  • पाक सरकार और सेना दोनों भारत के साथ सभ्य रिश्ते चाहते हैं, इरादे बड़े हों तो सभी मसले हल हो सकते हैं: इमरान खान

    पाक सरकार और सेना दोनों भारत के साथ सभ्य रिश्ते चाहते हैं, इरादे बड़े हों तो सभी मसले हल हो सकते हैं: इमरान खान

    इस मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत-पाकिस्तान दोनों तरफ से गलतियां हुईं हैं. जब फ्रांस और जर्मनी साथ हैं फिर हम क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि क्या हम अपना एक मसला हल नहीं कर सकते? कोई ऐसी चीज नहीं जो हल नहीं हो सकती. इरादे बड़े होने चाहिए, ख्वाब बड़े होने चाहिए. उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ सभ्य संबंध चाहते हैं. उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ती ही एकमात्र रास्ता है. इरादा मजबूत हो तो हर रिश्ते सुधर सकते हैं. उन्होंने कहा कि भारत एक कदम बढ़ाएगा.

  • जब करतारपुर कॉरिडोर पर पीएम मोदी ने कहा- किसने सोचा था कि बर्लिन की दीवार गिर सकती है

    जब करतारपुर कॉरिडोर पर पीएम मोदी ने कहा- किसने सोचा था कि बर्लिन की दीवार गिर सकती है

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को उम्मीद जतायी कि करतारपुर गलियारा भारत और पाकिस्तान के लोगों के बीच एक सेतु का काम करेगा. गुरु पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री ने बर्लिन की दीवार के गिरने का हवाला देते हुए ‘लोगों से लोगों के संपर्क’ के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि यह गलियारा बेहतर भविष्य की ओर जायेगा. उन्होंने कहा कि किसने सोचा था कि बर्लिन की दीवार गिर सकती है, शायद गुरु नानक देव जी के आशीर्वाद से करतारपुर का कॉरिडोर सिर्फ कॉरिडोर नहीं , जन जन को जोड़ने का बहुत बड़ा कारण बन सकता हैः

  • Hockey World Cup 2018: भारत का पहला मैच 28 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से, देखें टूर्नामेंट का पूरा कार्यक्रम

    Hockey World Cup 2018: भारत का पहला मैच 28 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से, देखें टूर्नामेंट का पूरा कार्यक्रम

    टूर्नामेंट के लिए पूल ए में अर्जेंटीना, न्‍यूजीलैंड, स्‍पेन और फ्रांस की टीमें रखी गई हैं. पूल बी में ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, आयरलैंड और चीन जबकि पूल सी में बेल्जियम, भारत, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका हैं. पूल डी में नीदरलैंड्स, जर्मनी, मलेशिया और पाकिस्‍तान को रखा गया है. टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल मैच 12 और 13 दिसंबर को खेले जाएंगे. सेमीफाइनल मुकाबले 15 दिसंबर को होंगे जबकि फाइनल मैच रविवार 16 दिसंबर को खेला जाएगा.

  • जर्मनी के एक शख्स ने यह काम करके बचा ली कर्नाटक के एक गरीब बच्चे की जान

    जर्मनी के एक शख्स ने यह काम करके बचा ली कर्नाटक के एक गरीब बच्चे की जान

    सूचना तकनीक क्रांति ने किस तरह दुनिया को एक सूत्र में पिरो दिया है उसकी जीती जागती मिसाल है कर्नाटक के कोलार का 10 साल का एक बच्चा जिसे बोन मैरो ट्रांसप्लांट की ज़रूरत थी और यह ज़रूरत पूरी की जर्मनी के एक शख़्स ने. अब यह बच्चा बिल्कुल तंदरुस्त है.

  • कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी की 'हिटलर' से की तुलना, कही यह बात...

    कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी की 'हिटलर' से की तुलना, कही यह बात...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा और उनकी तुलना हिटलर से की. लोकसभा में कांग्रेस नेता मलिक्कार्जुन खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के साथ वही करना चाहते हैं जो तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने जर्मनी के साथ किया था. कर्नाटक से सांसद यहां बांद्रा में मुंबई कांग्रेस की ओर से आयोजित 'संविधान बचाव परिषद' में बोल रहे थे.

  • जब 1 लाख रुपये के नोट पर छपी थी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर

    जब 1 लाख रुपये के नोट पर छपी थी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर

    सुभाष चंद्र बोस (Subhas Chandra Bose​) के नेतृत्व वाली 'आजाद हिंद सरकार' (Azad Hind Sarkar) की आज 75वीं जयंती है. सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में 21 अक्टूबर 1943 'आजाद हिंद सरकार' का गठन किया गया था. सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज के कमांडर की हैसियत से भारत की अस्थायी सरकार बनायी, जिसे जर्मनी, जापान, फिलीपीन्स, कोरिया, चीन, इटली, मान्चुको और आयरलैंड ने मान्यता दी थी. 

  • वायुसेना ने हिमाचल प्रदेश में बर्फ के तूफान में फंसे जर्मन दंपति को बचाया

    वायुसेना ने हिमाचल प्रदेश में बर्फ के तूफान में फंसे जर्मन दंपति को बचाया

    वायुसेना ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति के पास रिंगडम से डिबलिंग तक ट्रैकिंग के दौरान करीब तीन दिनों तक बर्फ के तूफान में फंसे रहे एक जर्मन दंपति को बचाया है. वायुसेना के बयान के मुताबिक, जर्मनी के दंपति माइकल और उसकी पत्नी एनेट ट्रैकिंग के दौरान बर्फ के तूफान में फंस गए थे. दो दिन तक हुई भारी बर्फबारी ने सभी तरह की गतिविधियों को रोक दिया और तब तक दंपति की रसद खत्म हो गई.