NDTV Khabar

जलवायु परिवर्तन


'जलवायु परिवर्तन' - 203 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जलवायु परिवर्तन के चलते बढ़ीं आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं, और खराब हो सकती है स्थिति: रिपोर्ट

    जलवायु परिवर्तन के चलते बढ़ीं आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं, और खराब हो सकती है स्थिति: रिपोर्ट

    बिहार में पिछले 10 दिनों में 147 लोगों की जान आकाशीय बिजली गिरने की वजह से जा चुकी है. रविवार को अधिकारियों ने कहा कि क्लाइमेट चेंज की वजह से इतनी जानलेवा आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं हो रही हैं और स्थिति ज्यादा खराब होने की आशंका है.

  • रिपोर्ट: 21वीं सदी के अंत तक 4 डिग्री तक बढ़ सकता है भारत का तापमान, मानसून में भी आ सकती है कमी

    रिपोर्ट: 21वीं सदी के अंत तक 4 डिग्री तक बढ़ सकता है भारत का तापमान, मानसून में भी आ सकती है कमी

    रिपोर्ट के मुताबिक, 21वीं सदी के अंत तक, भारत का औसत तापमान (Average Temperature) लगभग 4.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है. 1986 से लेकर 2015 के बीच यानी 30 साल की अवधि में सबसे गर्म दिन और सबसे ठंडी रात के तापमान में 0.63 डिग्री सेल्सियस और 0.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है.

  • भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    दोनों देशों ने ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में भी संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई.बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों देश जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा और क्षेत्र तथा दुनिया के लिए महत्वपूर्ण अन्य मुद्दों पर साझीदारी जारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, खासकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और कोअलिशन फॉर डिजास्टर रिसिलिएन्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) के माध्यम से.’’ इसमें कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया को दोनों संगठनों का संस्थापक सदस्य होने का गौरव हासिल है.

  • केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा," जनवरी 2021 से अनिवार्य होंगे सैनिटरी पैड निस्तारण बैग"

    केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा,

    केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री ने कहा, ‘‘मैंने देखा है कि सैनिटरी पैड निर्माताओं से बार-बार अपील के बावजूद वे अब भी जैविक रूप से नष्ट होने वाले बैग मुहैया नहीं करा रहे हैं. जनवरी 2021 से केंद्र सरकार ऐसे बैगों को अनिवार्य बनाएगी.’’

  • Women's Day 2020: 8 साल की जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ने महिला दिवस पर PM मोदी के सम्मान को ठुकराया, ट्वीट कर कहा...

    Women's Day 2020: 8 साल की जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ने महिला दिवस पर PM मोदी के सम्मान को ठुकराया, ट्वीट कर कहा...

    2020 Womens' Day: लिसी ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, ''सरकार मेरी बात सुनती नहीं है और आज उन्होंने मुझे प्रेरणादायक महिलाओं की श्रेणी में शामिल किया है.. लेकिन क्या यह वाकई में सही है?

  • वैज्ञानिकों की चेतावनी : भारत को भी करना पड़ सकता है भारी गर्मी का सामना

    वैज्ञानिकों की चेतावनी : भारत को भी करना पड़ सकता है भारी गर्मी का सामना

    एक अध्ययन के अनुसार 2003 में पश्चिमी यूरोप में और 2010 में रूस में जैसी भीषण गर्मी पड़ी थी वैसी गर्मी भारत में आम हो रही है. यूरोप और रूस में भीषण गर्मी के कारण लगभग 1,000 लोगों की मौत हो गयी थी और फसलें बर्बाद हो गई थीं. ‘‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’’ नामक पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट में भारत में भारी गर्मी के लिए प्रमुख कारकों की पहचान की गयी है.

  • IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने 26 नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए हैं. इन नए कार्यक्रमों में से 3 सामान्य स्नातक स्तर के, 9 स्नातक ऑनर्स स्तर के और 3 ऑनलाइन कार्यक्रम हैं. इन सभी कार्यक्रमों को स्वास्थ्य विज्ञान, व्यवसायिक क्षेत्र, पर्यटन, जलवायु परिवर्तन, योग आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है. सोमवार को इग्नू का 33वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया.

  • पीएम इमरान की 'कातिल मुस्कान' की कायल हुई पाकिस्तानी मंत्री, लोग बोले- 'जैसे बॉलीवुड में सलमान खान वैसे...'

    पीएम इमरान की 'कातिल मुस्कान' की कायल हुई पाकिस्तानी मंत्री, लोग बोले- 'जैसे बॉलीवुड में सलमान खान वैसे...'

    पाकिस्तान में एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें जलवायु परिवर्तन मामलों की संघीय राज्य मंत्री जरताज गुल वजीर को प्रधानमंत्री इमरान खान की एक अलग अंदाज में प्रशंसा करते देखा जा रहा है.

  • वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ग्रेटा थुनबर्ग से पूछा कैसे Haters को करती हैं हैंडल, कहा- ''इसके अलावा...''

    वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ग्रेटा थुनबर्ग से पूछा कैसे Haters को करती हैं हैंडल, कहा- ''इसके अलावा...''

    स्वीडन की रहने वाली ग्रेटा ने कहा, ''मैं यहां कुछ ऐसा कहना चाहती हूं, जिसे लोग ज्यादा जानना चाहते होंगे बजाए इसके कि मैं अपने हेटर्स से कैसे डील करती हूं''.

  • ग्रेटा थुनबर्ग से मिली 8 साल की ये बच्‍ची, पीएम मोदी से की जलवायु परिवर्तन कानून लागू करने की मांग

    ग्रेटा थुनबर्ग से मिली 8 साल की ये बच्‍ची, पीएम मोदी से की जलवायु परिवर्तन कानून लागू करने की मांग

    लिसी ने स्वीडिश जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग (Greta Thunberg) के साथ स्पेन के मैड्रिड में आयोजित जलवायु परिवर्तन को लेकर एक कार्यक्रम में शिरकत की. 

  • इन विंटर्स में नहीं होगी स्किन ड्राई, इन 7 स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स को अपनाएं

    इन विंटर्स में नहीं होगी स्किन ड्राई, इन 7 स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स को अपनाएं

    सर्दियां आ रही हैं. देश के कई हिस्सों में बर्फबारी शुरू हो चुकी है. यह समय आपके चेहरे और शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. जलवायु में जब अस्वाभाविक परिवर्तन होते हैं, तब हवा स्किन को ड्राई कर देती है.

  • आख़िर CM नीतीश कुमार की किस बात के मुरीद हुए बिल गेट्स...

    आख़िर CM नीतीश कुमार की किस बात के मुरीद हुए बिल गेट्स...

    बिहार के सीएम के बारे में उन्‍होंने कहा, 'नीतीश कुमार ने काफ़ी अच्छा काम किया है, जिसमें उनकी संस्था भी सहयोगी रही, लेकिन एक लंबे अंतराल के बाद हुई इस बैठक में उन्हें अंदाज़ा भी नहीं था कि वो जलवायु परिवर्तन जैसा मुद्दा उठाएंगे. क्योंकि ये ऐसा मुद्दा है जिस पर सिएटल, वॉशिंगटन, लंदन या पेरिस में विचार का होता है, लेकिन पटना में वो मुझसे कह रहे थे कि देखिए ये सबसे बड़ा मुद्दा है और ये हमारे लिए एक समस्या है.

  • प्रदूषण पर राजनीति तेज, मंगलवार को लोकसभा में होगी इसपर चर्चा

    प्रदूषण पर राजनीति तेज, मंगलवार को लोकसभा में होगी इसपर चर्चा

    मंगलवार को प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के विषय पर लोकसभा में नियम 193 के तहत बहस होगी. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और बीजद सांसद इस मुद्दे को सदन में उठाएंगे. सोमवार को संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन भारत के पर्यावरण मंत्री इलेक्ट्रिक कार से संसद पहुंचे. कुछ सांसद साइकल से मास्क पहनकर, सभी ने अपने-अपने तरीके से मैसेज देने की कोशिश की.

  • दुष्यंत चौटाला ने केन्द्र को लिखा पत्र: जलवायु परिवर्तन को स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाये

    दुष्यंत चौटाला ने केन्द्र को लिखा पत्र: जलवायु परिवर्तन को स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाये

    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को लिखे एक पत्र में चौटाला ने कहा कि जलवायु परिवर्तन भारत सहित विकासशील देशों के सामने प्रमुख चुनौतियों में से एक बन गया है जिससे हर नागरिक के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है. उन्होंने पत्र में लिखा कि इसलिए, पूरे देश में जलवायु परिवर्तन पर कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए.

  • ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स इस हफ्ते आ रहे हैं भारत, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

    ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स इस हफ्ते आ रहे हैं भारत, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

    ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स दो दिवसीय यात्रा पर बुधवार को भारत आएंगे. वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे, जिसमें वह जलवायु परिवर्तन और स्थायी वित्तीय व्यवस्था जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

  • प्रकाश जावड़ेकर ने की घोषणा, अप्रैल 2020 से देश के कई शहरों में मिलने लगेगा BS6 फ्यूल

    प्रकाश जावड़ेकर ने की घोषणा, अप्रैल 2020 से देश के कई शहरों में मिलने लगेगा BS6 फ्यूल

    केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण और वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार जयपुर में कहा कि जयपुर सहित देश के अनेक प्रमुख शहरों में आगामी एक अप्रैल से बीएस 6 ईंधन मिलने लगेगा.

  • पाकिस्तान का दौरा करेंगे ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन, ये रही वजह

    पाकिस्तान का दौरा करेंगे ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन, ये रही वजह

    ब्रिटेन का शाही जोड़ा प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन अक्टूबर के मध्य में पाकिस्तान का दौरा करेंगे, जहां वह जलवायु परिवर्तन के प्रभावों और स्थानीय समुदाय कैसे इसके अनुरूप ढल रहे हैं, यह जानने की कोशिश करेंगे. ब्रिटिश दूतावास ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. दूतावास ने एक बयान में कहा कि विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के अनुरोध पर कैंब्रिज के ड्यूक और डचेस 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच पाकिस्तान का आधिकारिक दौरा करेंगे.

  • कोर्ट के आदेश के बाद पेड़ों की कटाई शुरू, बीजेपी-शिवसेना में मतभेद, कई प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    कोर्ट के आदेश के बाद पेड़ों की कटाई शुरू, बीजेपी-शिवसेना में मतभेद, कई प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    मुंबई के आरे में पेड़ों की कटाई जारी है.पेड़ों को काटने का काम कल रात को शुरू किया गया है.जैसे ही पेड़ों की कटाई का काम शुरू हुआ लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया.जिसके बाद पुलिस ने देर रात इन लोगों को हिरासत में ले लिया गया.हिरासत में कई महिलाओं को भी हिरासत में लिया गया. इसके बाद पूरी रात पेड़ों की कटाई हुई है.सुबह भी लोग प्रदर्शन करने की तैयारी में हैं लेकिन लोगों को पुलिस ने आरे के बाहर रोक दिया है.आरे की ओर जाने वाले रास्तों पर पुलिस ने नाकेबंदी कर दी गई है. लोगों को इस इलाके में आने से रोका जा रहा है.आरे और उसके आसपास भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है.आरे के आसपास धारा 144 लगाई दी गई है. सामाजिक कार्यकर्ता योगेन्द्र यादव ने भी आरे में पेड़ों की कटाई शुरू होने का विरोध किया साथ ही स्थति को चिंताजनक बताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ऐसे समय में जब जलवायु परिवर्तन से होने वाले गंभीर संकट सामने दिख रहे हैं. जब महाराष्ट्र सरकार की ओर पेड़ों को काटने और मेट्रो शेड के लिए दूसरी जगह न देखने की ज़िद काफी डराने वाली है ये पृथ्वी को लेकर एक अदूरदर्शिता है जो आगे हमे परेशान करेगी.

  • केजरीवाल समेत दुनिया के 20 नेता कोपेनहेगन में अपना-अपना शहर स्वच्छ रखने की लेंगे शपथ

    केजरीवाल समेत दुनिया के 20 नेता कोपेनहेगन में अपना-अपना शहर स्वच्छ रखने की लेंगे शपथ

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दुनिया के उन 20 नेताओं में शामिल हैं जो डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन जाएंगे और प्रण लेंगे कि लघु और दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं से अपने-अपने शहर की हवा को स्वच्छ किया जाएगा. इस काम के लिए एक समय सीमा भी तय होगी. दिल्ली के सीएम केजरीवाल वहां पेरिस के महापौर ऐनी हिडाल्गो, लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी, कोपेनहेगन के लॉर्ड मेयर फ्रैंक जेन्सेन, पोर्टलैंड के मेयर टेड व्हीलर, जकार्ता के गवर्नर अनीस बसवदन और बार्सिलोना के मेयर एडा कोलाउ के साथ संवाददाता सम्मेलन में भी शामिल होंगे. प्रण लेने की उक्त घोषणा कोपेनहेगन में 11 अक्टूबर को सुबह 8:30 बजे सेंट्रल यूरोपियन समर टाइम (CEST) तिवोली कॉन्फ्रेंस सेंटर में होगी.

  • जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    दो अक्टूबर को देश में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम की शुरुआत हो रही है. उसी दिन रेमन मैगसेसे अवार्ड विजेता सोनम वांगचुक जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एक नई ग्लोबल मुहिम "#Ilivesimply movement" की शुरुआत कर रहै हैं. वांगचुक का दावा है कि वायु प्रदूषण से दुनिया में हर साल 7 से 10 मिलियन लोग मारे जा रहे हैं. दोनों विश्व युद्धों के दौरान भी हर साल औसतन 10 मिलियन लोग मारे गए थे. गौरतलब है कि लोकप्रियता के कीर्तिमान बनाने वाली फिल्म 'थ्री इडियट' सोनम वांगचुक पर ही बनाई गई है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com