NDTV Khabar

जस्टिस ललित


'जस्टिस ललित' - 15 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सुप्रीम कोर्ट ने SC/ST के संसोधित कानून पर रोक से किया इनकार, कहा-ऐसे मामलों में रोक संभव नहीं 

    सुप्रीम कोर्ट ने SC/ST के संसोधित कानून पर रोक से किया इनकार, कहा-ऐसे मामलों में रोक संभव नहीं 

    वहीं याचिकाकर्ता ने कहा कि इस कानून पर अंतरिम रोक लगाई जानी चाहिए. सुनवाई के दौरान पीठ (SC) ने कहा कि पहले का फैसला जस्टिस आदर्श गोयल और जस्टिस यू ललित ने दिया था. अब जस्टिस गोयल के रिटायर होने के बाद जस्टिस ललित को पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करनी है. इसके लिए मुख्य न्यायाधीश को पीठ का गठन करना है. लिहाजा इस मामले को मुख्य न्यायाधीश के पास भेजा जाना है. सुनवाई के दौरान जस्टिस ए के सीकरी की पीठ ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश यह तय करेंगे कि इन जनहित याचिकाओं को पुनर्विचार याचिका के साथ सुना जाए या इसकी सुनवाई अलग से हो.

  • सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर विवाद केस की सुनवाई से क्यों हट गए जस्टिस उदय यू ललित ?

    सुप्रीम कोर्ट में  राम मंदिर विवाद केस की सुनवाई से क्यों हट गए जस्टिस उदय यू ललित ?

    अयोध्या में राम मंदिर केस( Ayodhya Case) की सुनवाई से जानिए क्यों अलग हुए जस्टिस उदय यू ललित(Justice Uday Lalit )

  • अयोध्या विवाद: मुस्लिम पक्षकार के वकील ने उठाए जस्टिस ललित पर सवाल, CJI ने कहा- बनेगी नई बेंच, अगली सुनवाई 29 जनवरी को

    अयोध्या विवाद: मुस्लिम पक्षकार के वकील ने उठाए जस्टिस ललित पर सवाल, CJI ने कहा- बनेगी नई बेंच, अगली सुनवाई 29 जनवरी को

    पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ (Constitution Bench) के सदस्य जस्टिस यूयू ललित (Justice UU Lalit) ने गुरुवार को खुद को सुनवाई से अलग कर लिया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक नई पीठ के समक्ष मामले की सुनवाई के लिए 29 जनवरी की तारीख तय की. पीठ के बैठते ही मुस्लिम पक्ष की ओर से पेश वरिष्ठ वकील राजीव धवन ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि जस्टिस ललित उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की पैरवी करने के लिए 1994 में अदालत में पेश हुए थे.

  • अयोध्या के राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद केस पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ आज करेगी सुनवाई

    अयोध्या के राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद केस पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ आज करेगी सुनवाई

    अयोध्या में राम मंदिर और बाबरी मस्जिद के विवाद के केस की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) की नई संविधान पीठ (Constitution Bench) करेगी. अयोध्या मामले (Ayodhya Case) की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ करेगी. सुनवाई करने वाली संविधान पीठ में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ हैं.

  • अयोध्या मामले में पांच जजों की संविधान पीठ 10 जनवरी को करेगी सुनवाई, सर्कुलर जारी

    अयोध्या मामले में पांच जजों की संविधान पीठ 10 जनवरी को करेगी सुनवाई, सर्कुलर जारी

    अयोध्या मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ करेगी. दस जनवरी को मामले की सुनवाई होगी. सुनवाई करने वाली संविधान पीठ में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ हैं.

  • मणिपुर फर्जी मुठभेड़ मामला : जस्टिस मदन बी.लोकुर और जस्टिस यूयू ललित की बेंच ही करेगी सुनवाई

    मणिपुर फर्जी मुठभेड़ मामला : जस्टिस मदन बी.लोकुर और जस्टिस यूयू ललित की बेंच ही करेगी सुनवाई

    मणिपुर फर्जी मुठभेड़ मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सेना के करीब 300 जवानों व पूर्व सैन्यकर्मियों व केंद्र की याचिका खारिज कर दी है. जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस यू यू ललित की बेंच ही इस मामले की सुनवाई करती रहेगी. दरअसल सुप्रीम कोर्ट को यह तय करना था कि सुनवाई कर रही पीठ ही मामले की सुनवाई जारी रखे या फिर कोई और बेंच सुनवाई करे.

  • सुप्रीम कोर्ट के तीखे सवालों से यूं लौट आई आम्रपाली ग्रुप के सीएफओ की ‘याददाश्त’

    सुप्रीम कोर्ट के तीखे सवालों से यूं लौट आई आम्रपाली ग्रुप के सीएफओ की ‘याददाश्त’

    बुधवार को फोरेंसिक ऑडिटर ने जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा और जस्टिस यूयू ललित की पीठ को बताया कि अब तक उपलब्ध दस्तावेजों के मुताबिक, गौरीसुता इंफ्रास्ट्रक्चर के निदेशक आशीष जैन और विवेक मित्तल हैं. दोनों आम्रपाली समूह के ऑडिटर के रिश्तेदार हैं.

  • नाराज 4 जजों और CJI के बीच फिर मीटिंग, पढ़ें पिछले 6 दिनों में क्‍या हुआ

    नाराज 4 जजों और CJI के बीच फिर मीटिंग, पढ़ें पिछले 6 दिनों में क्‍या हुआ

    सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा और नाराज चल रहे चार चारों न्यायाधीशों- न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एम बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसफ के बीच मतभेद दूर करने के लिए गुरुवार को फिर मी‍टिंग हुई. यह मीटिंग चीफ जस्टिस के चेंबर पर सुबह 10 बजकर 5 मिनट पर शुरू हुई. मंगलवार के बाद यह दूसरी मीटिंग है. इस मीटिंग में चार नाराज जजों के अलावा और जज भी मौजूद रहे. इसमें जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड, जस्टिस यू यू ललित भी मौजूद रहे. यह मीटिंग करीब 30 मिनट तक चली. यह बैठक बुधवार को ही होने वाली थी, लेकिन जस्टिस जे चेलामेश्वर के बीमार होने की वजह से बैठक को गुरुवार तक के लिए टाल दिया गया. इस मामले में चारों बाग़ी जजों का मानना है कि चीफ जस्टिस को एक रोडमैप के साथ आना होगा. बागी जजों का ये कदम संस्थान को मजूबत बनाने के लिए है. इस मामले में कुछ हो रहा है और बागी जज डिबेट के लिए तैयार हैं.

  • कावेरी जल विवाद मामले की सुनवाई अब तीन जजों की बेंच करेगी, अगली सुनवाई 18 अक्टूबर को

    कावेरी जल विवाद मामले की सुनवाई अब तीन जजों की बेंच करेगी, अगली सुनवाई 18 अक्टूबर को

    कावेरी जल विवाद मामले की सुनवाई अब तीन जजों की बेंच करेगी. सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के लिए तीन जजों की बेंच का गठन किया गया है. जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अमिताव रॉय और जस्टिस एएम खानविलकर की बेंच 18 अक्टूबर को इस मामले की सुनवाई करेगी. पहले मामले की सुनवाई जस्टिस दीपक मिश्रा और जस्टिस यूयू ललित की बेंच कर रही थी.

  • जब सुप्रीम कोर्ट के जज, शीर्ष वकील और साथी न्यायाधीश के पिता को ही नहीं पहचान पाए

    जब सुप्रीम कोर्ट के जज, शीर्ष वकील और साथी न्यायाधीश के पिता को ही नहीं पहचान पाए

    सुप्रीम कोर्ट के अदालत कक्ष में बुधवार को उस समय हैरानी भरी स्थिति पैदा हो गई जब एक मानहानि मामले में राहुल गांधी की अपील पर सुनवाई कर रहे न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा शीर्ष वकील और साथी न्यायाधीश यूयू ललित के पिता यूआर ललित को पहचान नहीं पाए और अपराध कानून में वकालत का उनका अनुभव तक पूछ लिया।

  • नीतीश कटारा हत्याकांड : सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस ललित ने जमानत याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग किया

    नीतीश कटारा हत्याकांड : सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस ललित ने जमानत याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग किया

    2002 के नीतीश कटारा हत्याकांड में उम्रकैद की सजा काट रहे विकास यादव की अंतरिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस यूयू ललित ने सुनवाई से खुद को अलग कर लिया।

  • मालेगांव ब्लास्ट केस : सुप्रीम कोर्ट के जज ने खुद को सुनवाई से अलग किया

    मालेगांव ब्लास्ट केस : सुप्रीम कोर्ट के जज ने खुद को सुनवाई से अलग किया

    2008 के मालेगांव ब्लास्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट में हर्ष मंदर और पीड़ितों की याचिका पर सुनवाई से जस्टिस यूयू ललित ने खुद को अलग कर लिया। उन्होंने कहा कि इस मामले में उन्होंने कुछ आरोपियों की पैरवी की थी।

  • सुप्रीम कोर्ट के दो पूर्व जजों ने कहा, ललित मोदी का पासपोर्ट गलत ढंग से रद्द किया गया

    सुप्रीम कोर्ट के दो पूर्व जजों ने कहा, ललित मोदी का पासपोर्ट गलत ढंग से रद्द किया गया

    भ्रष्टाचार के आरोपों में जांच के बीच क्रिकेट टायकून ललित मोदी के लंदन भागने के बाद आव्रजन के लिए उनके आवेदन में सुप्रीम कोर्ट के दो पूर्व जजों की राय भी शामिल थी, जिन्होंने कहा था कि कांग्रेस नीत तत्कालीन केंद्र सरकार ने गलत ढंग ने उनका पासपोर्ट रद्द किया।

  • अमित शाह का मुकदमा लड़ने वाले वकील उदय ललित बनाए जाएंगे सुप्रीम कोर्ट के जज

    अमित शाह का मुकदमा लड़ने वाले वकील उदय ललित बनाए जाएंगे सुप्रीम कोर्ट के जज

    चीफ जस्टिस के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने उदय ललित और उच्च न्यायालयों के तीन अन्य मुख्य न्यायाधीशों को शीर्ष अदालत का जज बनाए जाने की सिफारिश की है। उदय ललित ने शोहराबुद्दीन शेख और तुलसी राम प्रजापति फर्जी मुठभेड़ मामलों में अमित शाह के मुकदमे लड़े।

  • श्रीनिवासन को हमेशा के लिए अलग कर देना चाहिए : ललित मोदी

    पूर्व आईपीएल आयुक्त ललित मोदी ने सुप्रीम कोर्ट की श्रीनिवासन को आईपीएल फिक्सिंग मामले की निष्पक्ष जांच के लिए पद छोड़ने की सलाह का स्वागत करते हुए कहा कि तमिलनाडु के इस व्यक्ति को अब हमेशा से क्रिकेट बोर्ड से बाहर कर देना चाहिए।

Advertisement