NDTV Khabar

जांच आयोग


'जांच आयोग' - 307 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Kerala PSC: पीएससी परीक्षा घोटाला मामले में केरल के मुख्यमंत्री ने सीबीआई जांच की मांग ठुकराई

    Kerala PSC: पीएससी परीक्षा घोटाला मामले में केरल के मुख्यमंत्री ने सीबीआई जांच की मांग ठुकराई

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोक सेवा आयोग (PSC) परीक्षा घोटाले में सीबीआई जांच की विपक्ष यूडीएफ की मांग गुरुवार को ठुकरा दी. जिसके बाद विपक्ष के सदस्य सदन से वॉकआउट कर गए. कांग्रेस नीत यूडीएफ की ओर से लाए गए स्थगन प्रस्ताव के जवाब में विजयन ने कहा कि इस मामले में आरोपियों को कोई राजनीतिक संरक्षण नहीं मिलेगा और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें इसका दंड मिले.

  • राजीव गांधी हत्याकांड: न्यायालय ने सीबीआई के नेतृत्व वाली एमडीएम एजेंसी से रिपोर्ट मांगी

    राजीव गांधी हत्याकांड: न्यायालय ने सीबीआई के नेतृत्व वाली एमडीएम एजेंसी से रिपोर्ट मांगी

    शीर्ष अदालत ने इस मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि एमडीएमए की रिपोर्ट करीब एक साल पुरानी है और उस समय इस मामले के संबंध में कई देशों को भेजे गये अनुरोध पत्रों के जवाब की प्रतीक्षा थी. राजीव गांधी हत्याकांड में साजिश के पहलू की जांच के लिये गठित न्यायमूर्ति एम सी जैन आयोग की सिफारिश पर 1998 में एमडीएमए का गठन किया गया था. केन्द्रीय जांच ब्यूरो के वरिष्ठ अधिकारी की अध्यक्षता वाली इस जांच एजेन्सी में गुप्तचर ब्यूरो, रॉ और राजस्व गुप्तचर विभाग व कई अन्य एजेन्सियों के अधिकारी शामिल हैं.

  • मतदाता सूची को आधार से जोड़ने के चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर कानून मंत्रालय कर रहा विचार

    मतदाता सूची को आधार से जोड़ने के चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर कानून मंत्रालय कर रहा विचार

    कानून मंत्रालय मतदाता सूची में मौजूदा मतदाताओं और नए आवेदकों की प्रविष्टियों की जांच के लिए आधार संख्या लेने को वैधानिक समर्थन देने पर विचार कर रहा है. इस बारे में चुनाव आयोग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है ताकि मतदाता सूची में एक ही व्यक्ति का नाम कई स्थानों पर नहीं रह सके.

  • CBI के अधिकारी पर फर्जी मुठभेड़ में शामिल होने का लगा आरोप, एजेंसी ने पेश की सफाई

    CBI के अधिकारी पर फर्जी मुठभेड़ में शामिल होने का लगा आरोप, एजेंसी ने पेश की सफाई

    एजेंसी ने शुक्रवार को यह कहते हुए इस आरोप से इनकार किया कि जांच में ऐसा कोई सबूत सामने नहीं आया है. पत्र में, सीबीआई निदेशक आरके शुक्ला और केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) को भी संबोधित किया गया है. डिप्टी एसपी एनपी मिश्रा ने आरोप लगाया कि संयुक्त निदेशक (प्रशासन) ए के भटनागर झारखंड में 14 निर्दोष व्यक्तियों की फर्जी मुठभेड़ में 'बुरी तरह संलिप्त' थे.

  • 19 साल के लड़के ने क्लासमेट से किया रेप, अल्पसंख्यक आयोग ने बताया 'लव-जेहाद' 

    19 साल के लड़के ने क्लासमेट से किया रेप, अल्पसंख्यक आयोग ने बताया 'लव-जेहाद' 

    पुलिस को दिए अपने बयान में लड़की ने बताया कि आरोपी उसपर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा था. आरोपी ने लड़की से कहा था कि अगर उसे उससे शादी करनी है तो मुस्लिम धर्म अपनाना होगा.वहीं, पुलिस की जांच में पता चला है कि आरोपी और पीड़ित लड़की बीते दो साल से एक रिलेशनशिप में थे.

  • सामूहिक दुष्कर्म मामला: एनएचआरसी का बिहार सरकार को नोटिस,एनसीडब्ल्यू ने जांच के लिए समित गठित की

    सामूहिक दुष्कर्म मामला: एनएचआरसी का बिहार सरकार को नोटिस,एनसीडब्ल्यू ने जांच के लिए समित गठित की

    एनएचआरसी के एक बयान के मुताबिक आयोग ने राज्य प्रशासन को पीड़िता को उपयुक्त काउंसलिंग एवं मेडिकल सहायता देने का भी निर्देश दिया, ताकि वह इस सदमे से उबर सके. इसने कहा कि बलात्कार पीड़िता राज्य सरकार की बेपरवाही की पीड़ित बन गई है. आयोग ने कहा कि लड़की को दो बार (रेप का) शिकार बनाया जाना बिहार में अराजकता का संकेत देता है. अपराधी कानून से बेखौफ खुल कर अपनी इच्छानुसार जघन्य अपराधों को अंजाम दे रहे हैं.

  • दो करोड़ की घूस के मामले में CBI ने गृह मंत्रालय में तैनात अफसर को दबोचा, ऐसे बिछाया था जाल

    दो करोड़ की घूस के मामले में CBI ने गृह मंत्रालय में तैनात अफसर को दबोचा, ऐसे बिछाया था जाल

    केंद्रीय जांच आयोग (CBI) ने 2 करोड़ रुपये की घूस ऑफर करने के मामले में गृह मंत्रालय (MHA) के एक सेक्शन ऑफिसर धीरज कुमार सिंह को गिरफ्तार किया है.

  • 6 साल पहले ट्रेन में चोरी हुआ था पर्स, अब मिलेंगे 2 लाख 37 हजार रुपये

    6 साल पहले ट्रेन में चोरी हुआ था पर्स, अब मिलेंगे 2 लाख 37 हजार रुपये

    इस मामले में यात्री द्वारा शिकायत दर्ज करने के बाद भी रेलवे की ओर से कोई जांच नहीं की गई. राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने पश्चिम रेलवे को राजू देवी सूर्यवंशी को मुआवजा भी देने को कहा है जो इस राशि पर छह प्रतिशत की दर से देय होगा. राजू देवी अपने परिवार के साथ गोवा से रतलाम जा रही थी तभी यह चोरी हुई.

  • INX मीडिया केस: CBI ने कोर्ट से कहा- चिदंबरम का सह-आरोपी से कराया गया आमना-सामना, मिले कुछ सबूत

    INX मीडिया केस: CBI ने कोर्ट से कहा- चिदंबरम का सह-आरोपी से कराया गया आमना-सामना, मिले कुछ सबूत

    सीबीआई ने सोमवार को दिल्ली की एक अदालत में कहा कि आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम का एक सह-आरोपी से आमना सामना कराया गया है और उनके ई-मेल के आदान-प्रदान से जांच के दौरान सबूत मिले हैं. सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता ने विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ से कहा कि चिदंबरम का सह-आरोपियों में से एक से आमना सामना कराया गया है.

  • स्कूल में दो बच्चों की मौत के मामले में आसाराम और उसके बेटे को मिली क्लीन चिट

    स्कूल में दो बच्चों की मौत के मामले में आसाराम और उसके बेटे को मिली क्लीन चिट

    तथाकथित धर्मगुरु आसाराम और उसके बेटे नारायण साई को उनके द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले दो बच्चों की मौत के मामले में क्लीन चिट दे दी है. जुलाई 2008 में हुई इस घटना की जांच आयोग को सौंपी गई थी. आयोग द्वारा 2013 में राज्य सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट शुक्रवार को गुजरात विधानसभा में पेश की गई.

  • BPSC ने गलत प्रश्न पर जताया खेद, सरकार कराएगी जांच

    BPSC ने गलत प्रश्न पर जताया खेद, सरकार कराएगी जांच

    बिहार में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन की परीक्षा में एक प्रश्न को गलत तरीके से पूछे जाने पर बीपीएससी ने खेद जताया है. साथ ही बीपीएससी ने प्रश्न पत्र बनाने वाले शिक्षक को काली सूची में डाल दिया है. इस बीच, राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने पूरे मामले की जांच कराने की बात कही है. बीपीएससी ने मंगलवार को एक प्रेस नोट जारी कर कहा है कि 64वीं मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्य

  • सीवीसी ने नीति आयोग के पूर्व सीईओ समेत कई नौकरशाहों की गिरफ्तारी की मंजूरी की मांगी, जानें- पूरा मामला

    सीवीसी ने नीति आयोग के पूर्व सीईओ समेत कई नौकरशाहों की गिरफ्तारी की मंजूरी की मांगी, जानें- पूरा मामला

    केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने कुछ सेवारत और सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों को भष्टाचार से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार करने की मंजूरी मांगी है. इन अधिकारियों में नीति आयोग की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सिंधुश्री खुल्लर और अनूप के. पुजारी भी शामिल हैं. 

  • NEWS FLASH: ED ने आईएल एंड एफएस धनशोधन से जुड़ी जांच के सिलसिले में दो पूर्व शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार किया

    NEWS FLASH: ED ने आईएल एंड एफएस धनशोधन से जुड़ी जांच के सिलसिले में दो पूर्व शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार किया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Elections 2019: यूपी-बिहार में EVM की हेराफेरी और मशीनों के दुरुपयोग को लेकर चुनाव आयोग ने दिया यह बड़ा बयान

    Elections 2019: यूपी-बिहार में EVM की हेराफेरी और मशीनों के दुरुपयोग को लेकर चुनाव आयोग ने दिया यह बड़ा बयान

    लोकसभा चुनाव (Elections 2019) खत्म होने के बाद ईवीएम (EVM) का मुद्दा फिर तूल पकड़ता दिख रहा है. EVM और VVPAT के मुद्दे पर 22 विपक्षी दलों के नेताओं ने बैठक की और चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर काउंटिंग से पहले सभी VVPAT पर्चियों की गिनती की मांग की है. उधर, चुनाव आयोग (Election Commission) ने मतदान के बाद ईवीएम (EVM) को मतगणना स्थलों तक पहुंचाने में गड़बड़ी और उनके दुरुपयोग को लेकर विभिन्न इलाकों से मिली शिकायतों को शुरुआती जांच के आधार पर गलत बताया. चुनाव आयोग की तरफ स कहा गया कि मतदान में इस्तेमाल की गई ईवीएम और वीवीपैट मशीनें 'स्ट्रांग रूम' में पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

  • हापुड़ रेप: 10 हजार रुपए के लिए बेची गई युवती, पीड़िता को भेजा करता था लेनदारों के घर, वहां होता था गैंगरेप

    हापुड़ रेप: 10 हजार रुपए के लिए बेची गई युवती, पीड़िता को भेजा करता था लेनदारों के घर, वहां होता था गैंगरेप

    हापुड़ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) यशवीर सिंह ने बताया कि महिला खुद जली या उसे जलाया गया, यह जांच का विषय है. बता दें, महिला ने 28 अप्रैल को खुद को आग के हवाले कर जान देने की कोशिश की थी. वह 80 फीसदी जल गई है और गाजियाबाद के एक अस्पताल में भर्ती है. हालांकि, सिंह ने इस बात से इनकार किया कि महिला ने इसलिए आत्मदाह की कोशिश की क्योंकि पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया.

  • फरीदाबाद 'बूथ कैप्चरिंग' मामला: EC ने 19 मई को दोबारा मतदान कराने के दिए निर्देश, BJP पोलिंग एजेंट ने 'जबरन डलवाए थे वोट'

    फरीदाबाद 'बूथ कैप्चरिंग' मामला: EC ने 19 मई को दोबारा मतदान कराने के दिए निर्देश, BJP पोलिंग एजेंट ने 'जबरन डलवाए थे वोट'

    सोमवार को एक बयान जारी कर आयोग ने कहा, ‘पर्यवेक्षक की ओर से की गई जांच में शिकायत सही पाई गई. इसलिए आयोग ने इस मतदान केंद्र पर 19 मई को नए सिरे से मतदान कराने के आदेश दिए हैं.’ यह घटना फरीदाबाद लोकसभा सीट के तहत आने वाले असावटी गांव में हुई, जहां 12 मई को मतदान हुआ था. चुनाव आयोग ने संबंधित पीठासीन अधिकारी को कर्तव्य में शिथिलता के आरोप में निलंबित कर दिया और उसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई शुरू की जाएगी. मतदान की गोपनीयता के उल्लंघन के कारण फिर से मतदान कराने के आदेश दिए गए हैं.

  • बिहार में बूथ कैप्चरिंग का मामला, चुनाव आयोग ने की बड़ी कार्रवाई, 20 कर्मियों को किया निलंबित

    बिहार में बूथ कैप्चरिंग का मामला, चुनाव आयोग ने की बड़ी कार्रवाई, 20 कर्मियों को किया निलंबित

    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास ने सोमवार को बताया कि उक्त दोनों मतदान केंद्रो के सभी 20 कर्मियों के निलंबन की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. इनमें दोनों मतदान केंद्रों की पोलिंग पार्टी, पेट्रोलिंग पार्टी, मतदान अधिकारियों, मतदान कर्मियों, सेक्टर अधिकारी और उनके साथ चुनावी ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी तथा माइक्रो आव्जर्वर शामिल हैं. इनमें से 3-4 को छोड़कर बाकी सभी निलंबित किए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि निलंबन के बाद इन कर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच होगी और साथ ही आपराधिक मुदकमे भी चलेंगे.

  • तीन दिन के बैन के दौरान भी 'प्रचार' कर रही थीं BJP उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर, EC ने थमाया नोटिस

    तीन दिन के बैन के दौरान भी 'प्रचार' कर रही थीं BJP उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर, EC ने थमाया नोटिस

    चुनाव आयोग ने कहा था कि हालांकि प्रज्ञा ने दिवंगत आईपीएस अधिकारी के खिलाफ अपने बयान के लिए माफी मांगी थी, लेकिन इस बयान को 'अनुचित' पाया गया है. प्रतिबंध दो मई (बृहस्पतिवार) सुबह छह बजे से लागू हुआ था. बता दें, प्रज्ञा ने कहा था आतंकवादी विरोधी दस्ते (एटीएस) प्रमुख करकरे ने मालेगांव विस्फोट मामले की जांच के दौरान उन्हें यातनाएं दी थीं और उनके शाप की वजह से ही करकरे की 26/11 आतंकवादी हमले में मौत हुई थी. इसके अलावा उन्होंने एक बयान दिया था कि 1992 में अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में शामिल होने के लिये उन्हें अपने ऊपर गर्व है.